स्पाथिपिलीस की देखभाल कैसे करें

चूंकि यह अपेक्षाकृत आसान है इसकी देखभाल करना और उसके सफेद, सफेद फूल वास्तव में बहुत ही अच्छे लगते हैं, स्पैटिफिलो, जिसे कभी-कभी "शांति का लिली" भी कहा जाता है, एक सबसे सदाबहार अपार्टमेंट झुंडों में से एक है। हाल ही में, यह हवा को शुद्ध करने की अपनी क्षमता के लिए नासा द्वारा भी मान्यता प्राप्त है। यदि आप इस संयंत्र को ध्यान में रखते हुए पानी, मिट्टी के प्रकार और सूरज के प्रदर्शन की जरूरतों को ध्यान में रखते हैं, तो आप इसे स्वस्थ रखेंगे और आप स्पाटिफ़िलो की सुंदरता और फायदेमंद गुणों का आनंद लेंगे।

कदम

भाग 1

स्पाथिपिलेम का ख्याल रखना
केयर फॉर पीस लिलीज़ चरण 1 के लिए चित्र
1
अपने संयंत्र के लिए उपयुक्त जगह चुनें स्पैटिफिलो गर्म, आर्द्र और शेड उष्णकटिबंधीय वनों के मूल निवासी है। इसलिए, अधिकांश समशीतोष्ण जलवायु में, यह पूरे वर्ष के लिए बाहर नहीं रह सकता है इस कारण से, इसे इनडोर परिवेश में रखने की सलाह दी जाती है, जो बाहर की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक गर्म और नम है, जहां संयंत्र स्वस्थ हो सकता है। यह बंद होना चाहिए, लेकिन सीधे नीचे नहीं, एक गर्म कमरे में एक खिड़की पर है, ताकि यह अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से लाभ उठा सके। उत्तर या पश्चिम की तरफ से खिड़कियां सबसे अधिक उपयुक्त हैं, क्योंकि वे पूरे दिन सीधे सूर्य के प्रकाश की संभावना नहीं देते हैं। बचें, यदि आप एक जगह में संयंत्र को विशेष रूप से ठंडी हवा या अत्यधिक सूरज से उजागर कर सकते हैं, क्योंकि इन दोनों कारणों से यह भूरे और सूखे पत्तियों के विकास के बिंदु से ग्रस्त हो सकता है
  • जलवायु पर निर्भर करते हुए, आप वर्ष की अवधि के लिए छत छत या इसी तरह की जगह के लिए स्पटिफिलो बाहर जाने का निर्णय ले सकते हैं जब मौसम गर्म और आर्द्र होता है। यदि आप एक उष्णकटिबंधीय रिसॉर्ट में रहते हैं, हालांकि, आप सुरक्षित रूप से सभी वर्ष के बाहर संयंत्र छोड़ सकते हैं।
  • केयर फॉर पीस लिलीज़ चरण 2
    2
    शांति के लिली को पर्याप्त रूप से पानी दें इस संयंत्र को दिया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण ध्यान सिंचाई है। जब (और केवल तब) जब बर्तन की धरती सूखी होती है, तो उसे नम बनाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें, लेकिन पानी की स्थिरता का कारण बहुत ज्यादा नहीं है यदि आप पानी बहुत कम करते हैं, तो पौधे सूख जाता है और मर जाता है - हालांकि, यदि आप इस महत्वपूर्ण कदम की उपेक्षा करते हैं, तो आपको अब भी स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम होना चाहिए कि इससे पीड़ित होने लगती है हालांकि, यदि आप इसे बहुत अधिक पानी देते हैं, तो आप एक ऐसी स्थिति पैदा कर सकते हैं जिसे रूट रोट कहा जाता है, जो घातक हो सकता है। एक उचित संतुलन एक हफ्ते के बारे में पानी प्रदान करना है, जब मिट्टी सूखी होती है। कभी-कभी यह इंतजार करना भी उचित होगा कि जब तक स्पाटिफिलो झुकाव के पहले संकेतों को दिखाने शुरू नहीं करता है और फिर सिंचाई के साथ आगे बढ़ता है।
  • केयर फॉर पीस लिलीज चरण 3
    3
    एक सप्ताह में कई बार एक स्प्रे बोतल के साथ पानी पर छिड़कें। शांति का लिली उष्ण कटिबंधों के विशेष रूप से आर्द्र वातावरण में पनप जाता है, इसलिए, मिट्टी को सिंचाई के अलावा, यह नियमित रूप से वर्षावन के नम हवा को अनुकरण करने के लिए एक स्प्रे बोतल के साथ पत्तियों को नियोक्त कर देता है। गर्मियों में बढ़ते मौसम के दौरान संयंत्र को अधिक बार स्प्रे करें - अधिक स्नान, अधिक फूल खिलेंगे और स्वस्थ हो जाएंगे।
  • कैर फॉर पीस लिलीज़ शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    बीमार पत्तियों को काटें अन्य पौधों के विपरीत, स्पटिफिलो को बहुत बार प्रायश्चित करने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर, हालांकि, किसी भी कारण से, एक या अधिक शाखाएं भूरे रंग के होते हैं या विकृत होने के लक्षण दिखती हैं, तो आपको पहले से ही मरने वाले क्षेत्रों में ऊर्जा बर्बाद करने से रोकने के लिए पत्तियों को छिड़कना चाहिए। किसी भी रोगग्रस्त या मृत क्षेत्रों को खत्म करने के लिए तेज कैंची का उपयोग करें - जमीन पर बहुत तेज कटौती करने की कोशिश करें, लेकिन स्वस्थ पौधों की अत्यधिक मात्रा को खत्म करने से बचें।
  • विचित्र या भूरे रंग के पत्ते केवल यह संकेत दे सकते हैं कि आप पौधे को पानी में भूल गए हैं, लेकिन वे एक और गंभीर समस्या का लक्षण भी हो सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आपको अक्सर इसे छाँटना है, भले ही आप इसे नियमित रूप से ख्याल रखें, किसी भी ऐसे संकेतों पर ध्यान दें जो अधिक गंभीर समस्या को छिपा सकते हैं (लेख का तीसरा भाग पढ़ें "स्पथाइपोइट रोगों का इलाज करें") और मूल कारणों का इलाज करना चाहता है
  • कैर फॉर पीस लिलीज नामक छवि शीर्षक चरण 5
    5
    यदि आप खाद बनाना चाहते हैं, तो सावधान रहें पर्याप्त मात्रा में पानी और अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के अलावा, संयंत्र को विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं है यह स्वस्थ और रसीला बढ़ने के लिए उर्वरकों और पोषक पूरकों को जोड़ने के लिए आवश्यक नहीं होना चाहिए। हालांकि, यदि आप अभी भी इसे निषेचित करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, क्योंकि आप अविश्वसनीय रूप से बड़े और चमकीले रंग के फूलों को विकसित करना चाहते हैं), सावधान रहें कि इसे अधिक से अधिक न करें, क्योंकि शांति का लिली थोड़ा संवेदनशील संयंत्र है एक समान 20-20-20 उर्वरक को एक खुराक के बराबर घर के लिए लागू करें आधा या एक चौथाई पैकेज की सिफारिश की गई, वसंत और गर्मियों में महीने में एक बार, जब स्पैटिफ़िलो अपने विकास चरण के मध्य में होता है
  • यदि फूल हरे हैं तो इसका मतलब है कि आपने बहुत अधिक निषेचित किया है। यदि आपका संयंत्र इस संकेत को दर्शाता है, तो अधिक उर्वरक न जोड़ें और आधे से अगले बढ़ते मौसम तक खुराक कम करें।
  • भाग 2

    स्प्थाइपहिलम को पुनःपटाएं
    कैर फॉर पीस लिलीज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    पौधों को पुनर्पूंजी करने की आवश्यकता को इंगित करने वाले संकेतों को पहचानें बर्तन में अधिकतर पौधों के साथ, यदि आप इसे बढ़ते हैं, तो शांति का लिली भी अपने मूल कंटेनर में विभवित रूप से बढ़ने के लिए बहुत बड़ा हो जाएगा। जब यह बहुत बड़ा हो जाता है, आपको महसूस होगा कि इसे लगातार अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है और / या पत्तियों ने स्पष्ट कारण के लिए पीले रंग बदल दिए हैं। कभी-कभी जमीन की सतह पर जमा होने वाली जड़ें भी देख सकते हैं। सामान्यतया, शांति का लिली हर 1-2 साल में बदला जाना चाहिए, इसलिए यदि आपने इस अवधि का समय व्यतीत किया है और अब तक वर्णित कुछ लक्षणों का ध्यान लगाया है, तो संभवत: इसे एक बड़ा कंटेनर में स्थानांतरित करने का समय है।
  • केयर फॉर पीस लिलीज़ के नाम से चित्र चरण 7
    2
    पर्याप्त आकार के फूलदान का उपयोग करें इस प्रक्रिया के लिए, जाहिर है, पुराने से एक बड़ा पोत आवश्यक है, ताकि पौधे में जड़ें बढ़ने की अनुमति देने के लिए अधिक स्थान हो। एक फूलदान का प्रयोग करें जो पिछले एक से कम से कम 5 सेंटीमीटर व्यास के बराबर है - भले ही यह अपेक्षाकृत छोटा वृद्धि हो, तो यह वास्तव में पौधों के लिए पर्याप्त जगह छोड़ने के लिए पर्याप्त है ताकि अगले वर्षों में विकसित हो सकें। आमतौर पर शांति की लिली में 25 सेमी व्यास की तुलना में अधिक वाहिकाओं की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए यदि आपका कंटेनर बड़ा है और पौधे अभी भी पीड़ा के लक्षण दिखाता है, तो इसका कारण एक अन्य समस्या के कारण हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, लगभग सभी सामग्रियों के वास अच्छे होते हैं: मिट्टी के पात्र, प्लास्टिक और मिट्टी
  • सुनिश्चित करें कि फूलदान के तल पर एक या अधिक जल निकासी छेद हैं यह जरूरी है कि पानी जमीन से बह सकता है, अन्यथा स्पैटिफ़िलो रूट रूट से पीड़ित होने की संभावना है।
  • केयर फॉर पीस लिलीज़ के नाम से चित्र चरण 8
    3
    उपयुक्त मिट्टी का मिश्रण का प्रयोग करें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, शांति का लिली उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में मूल है। आमतौर पर, यह एक मोटी बहु-स्तरित वन आच्छादन की सुरक्षा के तहत विकसित होता है और इसलिए लगभग लगातार पौधे सामग्री क्षय करने से घिरा हुआ है। मिट्टी का चयन करते समय, एक ले लो जो इन विशेषताओं का सम्मान करता है रेत या पेर्लिट के अलावा, पीट पर आधारित एक का उपयोग करें जिसमें खाद की छाल भी शामिल है। सबसे अच्छी मिट्टी प्रकाश और लोचदार (उचित जल निकासी की अनुमति देने के लिए) होनी चाहिए और कम या कोई गंध नहीं है।
  • केयर फॉर पीस लिलीज शीर्षक वाली छवि चरण 9



    4
    स्पैटिफ़िल को अपने नये कंटेनर में स्थानांतरित करें पर्याप्त संचित मिट्टी के साथ इसे भरकर नया पोत तैयार करें ताकि पौधे को इसके अंदर और ऊपर आसानी से डाला जा सके। आदर्श रूप से, आपको बस कुछ अन्य मिट्टी को पौधे के पक्ष में जोड़ना चाहिए, इसके बजाय इसके ऊपर या इसके ऊपर। धीरे से बर्तन के तल पर मिट्टी को डालें, ताकि यह नीचे की तरफ डूबने के बिना पौधे का समर्थन कर सके। लीवर या धीरे से अपने मूल पोत से शांति लिली को हटा दें और इसे नए कंटेनर में जमीन के शीर्ष पर रखें। पृथ्वी जोड़ें पिछले पोत का और इसे अपने नए फूलदान में पौधे के चारों ओर रख दिया - अगर मिट्टी आप से परिचित है, तो संयंत्र के लिए एक नया बसने के लिए यह आसान होगा "घर"। पानी और अधिक मिट्टी को जोड़ने जब पानी मृदा स्थिर बनाता है। स्थानांतरण पूर्ण होने के बाद, नए पोत में मिट्टी लगभग 1.3 - 2.5 सेंटीमीटर नीचे के स्तर पर होनी चाहिए।
  • अगर आपको संयंत्र को अपने पुराने बर्तन से बिना किसी फाड़ या फाड़ने को हटाने में कठिनाई हो रही है, तो इसे भरपूर मात्रा में भिगो दें और इसे एक घंटे तक भिगो दें।
  • कैर फॉर पीस लिलीज नामक छवि शीर्षक 10
    5
    नए कंटेनर में स्पैटिफिलो को समर्थन देने के लिए पोल का उपयोग करने के लिए तैयार रहें। जब इसे बदल दिया जाता है, तो जड़ें नई मिट्टी पर एक मजबूत पकड़ रखने के लिए समय की आवश्यकता होती है, संयंत्र को इस चरण में स्वयं को बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है यदि यह आपका मामला है, तो इसका समर्थन करने के लिए एक ठोस लकड़ी के हिस्से या पोल का उपयोग करें। मिट्टी में ध्रुव को रखो (देखभाल करने से जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचा) और तार का उपयोग करने के लिए खंभे को खंभे तक टाई। जड़ें स्थिर हो जाने के बाद आप इसे बंद कर सकते हैं और पौधे अपने आप में खड़े होने में सक्षम होगा।
  • कैर फॉर पीस लिलीज नाम की छवि चरण 11
    6
    यदि आप दो अलग-अलग संयंत्र बनाना चाहते हैं, तो एक पर हमला किया "ताज" पुराने संयंत्र का अगर, एक नया पोत में शांति के अपने लिली को स्थानांतरित करने के बजाय, आप किसी दूसरे कंटेनर में एक पूरी तरह से नई दूसरी खेती करना चाहते हैं, केवल ज़मीन के स्तर से ऊपर के पौधे के एक हिस्से को हटा दें और इसे पूरे स्पैटिफ़िलो की बजाय केवल नए पोत में ही ओवरराइड कर दें। "ताज" शांति का लिली दो या दो से अधिक पत्तियों के समूह से बना होता है जो अलग-अलग होते हैं और पौधे के मुख्य भाग से अलग होते हैं और जो जमीनी स्तर से ऊपर दिखाई देते हैं।
  • मुख्य संयंत्र से ताज अलग करने के लिए, पहले आपको बर्तन से पूरे पौधे को निकालना होगा। ताज के शीर्ष से शुरू करो और जड़ तक आगे बढ़ें, मुख्य पौधे के उन लोगों से ताज की जड़ों को उखाड़ना। यह कदम कुछ समय ले सकता है और आप गलती से कुछ जड़ें तोड़ सकते हैं। पता है कि यह काफी आम है, लेकिन सतर्कता से आगे बढ़ने के लिए, इसे होने से रोकने के लिए एक बार जब आप मुख्य पौधे से मुकुट को अलग कर लेते हैं, तो इसे नए छोटे फूलदान (15 सेमी से अधिक व्यास) में तोड़ दें, क्योंकि आप सामान्य स्पैटिफ़िलो के साथ करते हैं।
  • भाग 3

    स्पथाइपोइट रोगों का इलाज करें
    केयर फॉर पीस लिलीज़ के नाम से चित्र चरण 12
    1
    अपर्याप्त या अत्यधिक सिंचाई के लक्षण पहचानें शांति के लिली की खेती में समस्या के सबसे सामान्य कारणों में से एक यह है कि एक अपर्याप्त सिंचाई व्यवस्था है। यदि यह बहुत गीला या बहुत कम हो जाता है, तो संयंत्र विभिन्न प्रकार के गैर-विशिष्ट लक्षण दिखा सकता है, जो कभी-कभी अन्य रोगों के साथ ओवरलैप करते हैं हालांकि, चूंकि गलत सिंचाई को हल करने की सबसे आसान समस्याओं में से एक भी है, इसलिए अधिक कठोर समाधान पर जाने से पहले इन उपायों को लागू करने का प्रयास करें।
    • एक गरीब पानी, आम तौर पर, काफी दिखाई दे रहा है: मिट्टी सूखी है, पत्तियां विल्ट करते हैं और पीले होते हैं, जबकि स्टेम लहराते हैं। आप पानी को और अधिक नियमित रूप से छिड़काव करके समस्या को हल कर सकते हैं - कम से कम एक बार एक सप्ताह में। ध्यान रखें कि यदि संयंत्र को बर्तन के लिए बहुत बड़ा है, तो उसे सामान्य सिंचाई से पानी की आवश्यकता को अवशोषित करने में कठिनाई होगी।
    • यह समझने में थोड़ा कठिन हो सकता है कि जब पौधे को बहुत अधिक पानी मिलता है, लेकिन आप अक्सर यह देख सकते हैं कि पत्तियों के सुझाव भूरे रंग के होते हैं। याद रखें कि अधिक सिंचाई से रूट रोट का कारण बन सकता है, इससे निपटने के लिए एक और अधिक गंभीर समस्या है।
  • केयर फॉर पीस लिलीज 13 शीर्षक
    2
    यदि आप रूट सड़ांध पाया है तो स्पॉटिफिल को दोबारा लगाओ। यह एक गंभीर बीमारी है जो किसी भी प्रकार के पौधे को प्रभावित कर सकती है जो सतह के नीचे जड़ें हैं और संयंत्र को आसानी से मार सकते हैं। सामान्य तौर पर, रूट रोट अत्यधिक सिंचाई या खराब जल निकासी का नतीजा है। यदि जड़ें लंबे समय तक स्थिर पानी के संपर्क में रहती हैं, तो वे अपने हवा में ठीक से काम करने की आवश्यकता नहीं प्राप्त कर सकते हैं और परिणामस्वरूप, वे सचमुच सड़ने लगते हैं। कुछ प्रकार के सूक्ष्मजीव जलीय ढालना होते हैं जो अपघटन के फैलाव को बढ़ावा देते हैं जो कि किसी अन्य संयंत्र में रूट सड़ांध को प्रसारित करता है, जब नमी की स्थिति अनुकूल होती है। अक्सर इस समस्या से पौधे की मौत हो जाती है, लेकिन यदि आप इसका उपचार करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत अपने पोत से स्पटिफिल को निकालना होगा और मृत, गंदे या जड़ों के कुछ हिस्सों को सटे करना चाहिए। सूखी मिट्टी के साथ एक नए कंटेनर में शांति के लिली पर आक्रमण करें और उचित जल निकासी सुनिश्चित करें।
  • यहां तक ​​कि अगर जड़ सड़ांध सतह के नीचे संयंत्र को संक्रमित करता है, तो आप बाहर की पीड़ा का संकेत देख सकते हैं। यदि शांति की लिली को अधिक से अधिक विल्ट लगता है, यहां तक ​​कि सूरज और लगातार पानी के साथ उचित संपर्क के साथ, शायद इसका कारण कट्टरपंथी सड़ांध में पाया जाता है।
  • वैकल्पिक रूप से, एक और संभावित समाधान के रूप में, आप एक दूसरे फूलदान में मुकुट को पुनर्परीक्षण करने का निर्णय ले सकते हैं, बशर्ते इसकी जड़ सड़ांध से प्रभावित नहीं हुई है। इस बिंदु पर मूल पौधे मर सकता है, लेकिन दूसरा सबसे पहले एक आनुवंशिक प्रति होगा।
  • कैर फॉर पीस लिलीज नाम की छवि चरण 14
    3
    एफिड्स या कीड़े जैसे परजीवी को खत्म करने के लिए एक कीटनाशक साबुन का प्रयोग करें। कभी-कभी स्पैटिफिलो को एफिड्स, पिंजरे या अन्य छोटे आर्थ्रोपोड्स से संक्रमित किया जाता है। यदि आप देखते हैं कि पत्तियां सुखा या मरने लगती हैं, खासकर अगर छोटे कीड़े, घिनौनी, चिपचिपा तरल पदार्थ या एक सफेद पट्टी के साथ, पौधे को परजीवी से पीड़ित होने की संभावना है। कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए पानी का एक मजबूत प्रवाह सक्रिय करें, फिर, सुनिश्चित करें कि वे वापस नहीं आएंगे, पौधों के लिए एक सुरक्षित कीटनाशक लागू करें या अपने आप को एक कीटनाशक साबुन बनाने के लिए इस घर का बना नुस्खा तैयार करें:
  • 15 मिलीलीटर बीज का तेल, 16 ग्राम लाल मिर्च और 12 ग्राम प्राकृतिक साबुन का पशु उत्पत्ति (नहीं तरल डिशवाशिंग डिटर्जेंट) को 1 लीटर गुनगुने पानी में मिलाएं। इस मिश्रण की परत के साथ संयंत्र को पूरी तरह से स्प्रे करने के लिए एक स्प्रे बोतल का प्रयोग करें, लेकिन यह एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करने से पहले और इसे एक दिन के लिए कार्य करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह किसी भी क्षति का कारण नहीं बनता है।
  • केयर फॉर पीस लिलीज नाम की छवि चरण 15
    4
    कवक से संक्रमित पौधे के साफ या ठीक से निपटान पौधे मायकोसेस हानिरहित से संभावित खतरनाक तक हो सकता है। यदि आप जमीन की सतह पर सफेद या भूरे रंग की धूल भरी या "बालों वाली" परत देखते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह कवक पौधे के स्वास्थ्य से समझौता नहीं करता है (हालांकि यह कुछ मनुष्यों के लिए कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है , खासकर एलर्जी वाले) इस मामूली कवक विकास को खत्म करने के लिए, आप दालचीनी मशरूम (जो कि एंटिफंगल गुण हैं) पर धूल करने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि, अगर एक काले या काले रंग की परत को स्टेम या स्पैटिफिलो की पत्तियों पर बनाया जाता है और इसके गठन को उचित ठहराने के लिए कोई अन्य स्पष्ट कारण नहीं है (जैसे कि ठंढ क्षति आदि), यह संभवतः एक गंभीर कवक संक्रमण है।
  • इस मामले में सबसे अच्छा उपाय संयंत्र को पूरी तरह से खत्म करना है, क्योंकि फंगल के बीजों को बहुत ही स्थायी और जमीन में और आसपास के क्षेत्र में लंबे समय तक रहना पड़ सकता है, जिसके दौरान वे संभावित रूप से अन्य पौधों को संक्रमित कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप पौधे को बचाने की कोशिश करना चाहते हैं, तो ध्यान से कवक से प्रभावित सभी क्षेत्रों को हटा दें और उन्हें एक सुरक्षित जगह पर फेंक दें जहां वे किसी खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते (जैसे कि कूड़ा)। इसके बाद, पौधे के साथ पानी डालें चाय का खाद, जो एक प्राकृतिक बुरशीसाषि है, जमीन में छोड़े गए स्पोर्स को मारने की कोशिश करना।
  • टिप्स

    • अपने स्पैटिफ़िलो की पत्तियों की जांच करें ताकि यह समझ सके कि इसकी क्या ज़रूरत है। यदि पत्तियां शिथिल करना शुरू हो जाती हैं या नीचे की तरफ पीली और विल्ट होती हैं, तो आपको इसे पानी देना होगा यदि वे पीले रंग की बारी शुरू करते हैं, तो पौधे बहुत अधिक सूर्य के प्रकाश के सामने आ जाता है इसे छायांकित क्षेत्र में ले जाएं

    चेतावनी

    • हालांकि सुंदर, शांति का लिली जहरीला है इन सबसे ऊपर, पत्तियों मनुष्य और जानवरों के लिए बहुत ही जहरीला हैं, इसलिए इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्पैतिफिलो पौधे
    • पानी
    • स्प्रे बोतल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com