Azaleas कैसे इलाज के लिए

Azaleas के रूप में जाना जाता है "गार्डन की शांति", और आपको सचमुच आश्चर्य की आवश्यकता क्यों है? ये पौधे कलियों का उत्पादन करते हैं जो कवियों को रचना करने के लिए प्रेरित करते हैं और चित्रकारों को खुशी के साथ रोने लगते हैं। उज्ज्वल और हंसमुख गुलाबी से, एक रसीला आड़ू से मख़मली लैवेंडर तक, ये पौधे फूलों का उत्पादन करते हैं जो उन्हें देखने के लिए उनकी सांस दूर लेते हैं। पहले चरण को पढ़ने के लिए और अपने बगीचे में बड़प्पन पेश करने का तरीका सीखें।

कदम

भाग 1

Azaleas संयंत्र
छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 1
1
पता करें कि अगर अज़ेलेस आपके वातावरण में अच्छा होगा या नहीं Azaleas आमतौर पर जोन 6 के विकास क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें एक गर्म जलवायु की जरूरत है, जहां तापमान -17.8 या -23.3 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता है। यदि आप एक ठंडा जलवायु में रहते हैं, तो आपको एक अन्य प्रकार के पौधे के बढ़ने के बारे में सोचना चाहिए। हालांकि, कुछ प्रकार के अज़ेला हैं जो ठंडा तापमान पर ठोस रहते हैं:
  • अजेलिया की पर्णपाती प्रजातियों, जैसे कि अज़ेला रासशेल (Rhododendron prinophyllum) जोन 4 में जीवित रह सकते हैं। इसका मतलब यह है कि वे जलवायु में जीवित रह सकते हैं जहां तापमान -34.4 डिग्री सेल्सियस तक जाता है
  • चित्र के लिए शीर्षक अज़ेलास चरण 2 के लिए शीर्षक
    2
    देर से वसंत या जल्दी शरद ऋतु में अपने azaleas संयंत्र। वे अज़ेलेस संयंत्र लगाने के लिए सबसे अच्छा समय हैं, क्योंकि अधिकांश अज़ेलेस निम्नलिखित वसंत को खिलेंगे। हालांकि, कुछ किस्में हैं, जैसे `वेस्टन की नींबू ड्रॉप` और `ज्वाला क्रीपीर` जो जून या जुलाई में खिलते हैं।
  • `मिठाई सितंबर`, जो गुलाबी कली है, फूलों में बहुत देर हो चुकी है और सितंबर में रंग में फट पड़ता है, जैसा कि नाम से पता चलता है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 3
    3
    सही झाड़ी में अपने झुंड संयंत्र। अजाली अच्छी तरह से सूखा, अम्लीय और व्यवस्थित समृद्ध मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होती है। आपके टेरेन्डो में पीएच 5.5 या 6.0 तक होनी चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि मिट्टी अच्छी तरह से सूखा है क्योंकि पौधों मिट्टी भिगोने में अच्छी तरह से नहीं हैं। जब आप अज़ेलायस लगाते हैं तो आपको भारी मिट्टी से भी बचना चाहिए, क्योंकि मिट्टी जड़ों को दबानेगी।
  • यदि आप एसिड मिट्टी के बिना किसी जगह में रहते हैं, उदाहरण के लिए, जैसे कि टेक्सास जैसी मूल मिट्टी वाले क्षेत्र में, आप फूलों के लिए बिस्तरों का निर्माण कर सकते हैं जो कि स्फेग्नुम और बारीक ग्राउंड छाल का मिश्रण से बना है।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas कदम 4
    4
    एक जगह चुनें जो अर्ध-छायांकित है सामान्य तौर पर, अज़ेलास ठीक हो जाते हैं जब वे उस बिंदु पर बढ़ते हैं जो आंशिक रूप से एक पतली छाया से आच्छादित होता है जो फ़िल्टर्ड प्रकाश में देता है। लंबा पेड़ों के नीचे एक जगह की तलाश करें हालांकि, अजालीस की कुछ प्रजाति अधिक तीव्र प्रकाश में बेहतर होती है। जब आप अपने अज़ेलेस खरीदते हैं, तो अपने विशेष प्रजातियों के बारे में पूछें या जब आप घर पहुंचे तो इंटरनेट पर खोज करें।
  • एक घर के उत्तर और पूर्व की ओर झुकने वाले पक्ष अजालीस के लिए सबसे अच्छे स्थान हैं क्योंकि उन्हें कम प्रत्यक्ष प्रकाश मिलता है।
  • चित्र के लिए शीर्षक अज़ेलास के चरण 5
    5
    जड़ बल्ब को थोड़ी देर में उजागर करें जब आप उसे रोकांगे। जमीन में एक छोटी सी खुदाई करें और फिर इसे संयंत्र के अंदर रखें। जमीन के साथ रूट बल्ब को कवर करें ताकि शीर्ष अभी भी दृश्यमान हो। उन्हें तुरंत रोपण के बाद अज़ेलास पानी डालें।
  • चित्र शीर्षक के लिए अज़ेलास के चरण 6
    6
    गीली घास के साथ अपने अज़ेलेस के आसपास मिट्टी की मरम्मत करें Azaleas अपेक्षाकृत उथले जड़ों है, तो वे बाहर शुष्क अगर वे गीली घास नहीं है करते हैं मिट्टी के नम और एसिड को रखने के लिए, पाइन सुइयों का एक गिलास, ओक का पत्ता का काई, या वृद्ध फ़िर, ओक या पाइन ब्राउड को जोड़ें। यह गीली घास पौधों को पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी, ताकि आपको ज्यादा खाद जोड़ने की ज़रूरत न पड़े यदि आप इसे जोड़ दें।
  • Azalia के आसपास एक इंच के बारे में एक गिल्ट रखें यदि आपने एक से अधिक अलेजिया लगाए हैं, तो पौधों के बीच गीली घास दो से तीन इंच के बीच होना चाहिए।
  • भाग 2

    Azaleas का इलाज
    अमेज़ेबल के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 7
    1
    जब तक वे तय नहीं हो जाते हैं, तब तक अज़ेलास पानी पानी भरें। इस तरह के पौधे पत्तियों के माध्यम से पानी को अवशोषित करते हैं, इसलिए जड़ों के आस-पास के क्षेत्र के अलावा पत्तियों को गीला करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, सुबह में पानी भरना अच्छा होता है क्योंकि यह पत्ते पूरे दिन पानी को सूखने और सूखने के लिए देता है - अगर वे रात में गीली रहती हैं, तो हम उस मोर्चे को बढ़ने का जोखिम अधिक हो जाता है।
  • अज़ेलास के चरण 8 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    शुष्क मौसम में अपने अज़ेलेस को पानी दें एक बार जब आपका अज़ेलास पकड़ लेता है, तो वे मोटे तौर पर खुद को प्रबंधित कर सकते हैं। हालांकि, शुष्क मौसम में, यह महत्वपूर्ण है कि आपके अज़ेलास पानी भर जाए। Azaleas सूख जब सूख जाएगा, तो अपने संयंत्र पर नजर रखो - यह आपको बता देगा जब आप प्यासे हो
  • ऊपर से पौधों को जलाने के लिए बुझानेवाले का इस्तेमाल करना इन पौधों को पानी देने का एक बढ़िया तरीका है - बस अपनी सिंचाई प्रणाली को याद रखना याद रखें ताकि आप सुबह उन्हें पानी भर सकें।
  • चित्र के लिए शीर्षक अज़ेलास के चरण 9
    3
    कलियों के गायब होने के बाद गीली घास और उर्वरक प्रदान करें। देर से वसंत में जब फूल की कलियों को झुकना पड़ता है, तो आपको अपने पौधे को पोषक बढ़ावा देना चाहिए। क्षेत्र में नई गीली घास लागू करें एसिडिंग, नियंत्रित रिलीज उर्वरक (जिसे एक कैनोला स्प्रेयर के साथ छिड़का जा सकता है) का प्रयोग करें ताकि आपके अज़ेला को बढ़ावा मिले और ग्रीष्म के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकें। अच्छे उर्वरकों में अज़ेलिया या कपास वाले के लिए व्यावसायिक भोजन शामिल है
  • अपने संयंत्र को खिलाने से पहले इसे खाद न रखें - उर्वरक फूलों के बजाय पत्तियों के विकास को प्रोत्साहित करता है



  • चित्र के लिए शीर्षक अज़ेलास के चरण 10
    4
    अपने संयंत्र को पॉट करें यदि आपके पास पर्णपाती अज़ेला है, तो आपको पौधे को छिड़कना चाहिए, आपको अपने संयंत्र काटना होना चाहिए, जब उसे कोई पत्तियां न हों और वह हाइबरनेट हो। सदाबहार अज़ेलियां अधिक मैट आकार में बढ़ती हैं, इसलिए एक कुटिल शाखा काटने से आपके संयंत्र को अधिक समरूपता मिलेगी। 1 जुलाई के बाद कभी छंटनी न करें, क्योंकि यह निम्नलिखित वसंत की कली को बहुत कम कर देगा।
  • भाग 3

    एक बंद उपनाम का इलाज करना
    अमेज़ेबल के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षकः 11
    1
    एक पीटेड अज़ेला के लिए सही मिट्टी का उपयोग करें बाहरी लोगों के लिए, इनडोर अजालेस एसिड और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी से प्यार करते हैं। पीटेड अज़ेला को रोपण करते समय इस्तेमाल करने वाली सबसे अच्छी तरह की मिट्टी पीट के बर्तनों के लिए एक मिश्रण होती है जिसमें चूने नहीं होते हैं।
  • अमेज़ल के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षकः 12
    2
    बढ़ते मौसम के दौरान हर दो हफ्ते अपने संयंत्र फ़ीड। आपको अपने पौधे को पोटेशियम समृद्ध उर्वरक को विशेष रूप से पौधों के लिए देना चाहिए जो एसिड से प्यार करते हैं। यदि संभव हो तो लोहे से युक्त उर्वरक प्राप्त करें
  • आप यह बता पाएंगे कि क्या आपका पौधे पत्तियों को देखकर भोजन से बाहर चल रहा है। यदि वे हरे रंग की नसों के साथ पीले होते हैं, तो आपके संयंत्र को और अधिक पोषण किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के लिए अज़ेलास के चरण 13
    3
    अपने संयंत्र की मिट्टी को नम रखें लेकिन गीली नहीं। इसका मतलब है कि अपने फूलों को एक नाली के छल्ले के साथ फूलदान में लगाया जाता है। Azaleas अच्छा नहीं लग रहा है जब वे `गीला पैर` - अत्यधिक पानी का नतीजा है - लेकिन वे अभी भी गीली होने की उनकी मिट्टी की आवश्यकता है। यदि संभव हो तो, अपने संयंत्र को पानी के लिए डिस्टिल्ड या बारिश का पानी का उपयोग करें - नल की तरह कठिन पानी में क्लोरीन और क्लोरामीन होते हैं, जिससे पौधों को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं होती है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 14
    4
    अपने अज़ेला को प्रकाश की सही मात्रा दें साथ ही बाहर के लोगों को, अयालियों को खड़ा किया जाना चाहिए सीधे सूर्य के प्रकाश में नहीं रखा जाना चाहिए, क्योंकि बहुत अधिक सूर्य के प्रकाश में कलियों और पत्तियों को भूरे और मरने के लिए पैदा हो सकता है। इसके बजाय, अपने अज़ेला को एक बहुत ही उज्ज्वल कमरे में एक बिंदु पर रखें जहां यह सीधे सूर्य के प्रकाश के नीचे कभी नहीं होता है
  • फिर से देखें कि आपकी अज़ेला किस्म को प्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता नहीं है इस पौधे की कुछ किस्में वास्तव में प्रत्यक्ष प्रकाश में अच्छी तरह से बनती हैं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 15
    5
    अपने अज़ेला को सही तापमान पर रखें। ये पौधे ताजे से सामान्य तापमान पर बेहतर होते हैं। एक स्वस्थ संयंत्र के लिए तापमान 16-21 डिग्री सेल्सियस रखें। यदि संभव हो तो कमरे के लिए एक हामिडीफायर लें जहां आप पौधों को रखने की योजना बना रहे हैं क्योंकि ये पौधों उदारवादी से उच्च नमी तक बढ़ती हैं।
  • यदि आप एक humidifier नहीं मिल सकता है, तो आप नम कंकड़ के एक ट्रे पर अपने potted संयंत्र जगह कर सकते हैं इससे संयंत्र को नमी की आवश्यकता होगी।
  • अस्वलेस चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने संयंत्र को खिलने में मदद करें। इंडोर अज़ेलास को जीवित करना मुश्किल लगता है क्योंकि पौधों को कम तापमान (उनके निजी शीतकालीन) में कुछ महीनों की जरूरत होती है ताकि वे शूटिंग के लिए तैयार हो सकें। शरद ऋतु और सर्दी के दौरान, इसे अपने स्थान पर रखकर उस जगह में मदद करें जहां तापमान 4 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। इससे संयंत्र को हाइबरनेट करने की अनुमति मिलेगी, क्योंकि यह सड़क पर होगा, और वसंत के लिए शूटिंग का उत्पादन करेगा।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए अज़ेलास चरण 17
    7
    अपने इनडोर अज़ेला को दबाएं अपने नमूने (इतने पर बोलने से) की कलियों से अधिक का लाभ लेने के लिए आपको अपने संयंत्र को सालाना छाँटना होगा। अपने संयंत्र को खिलने के बाद तैयार करें। कटौती क्षेत्र के ऊपर 1/4 इंच के आसपास उपजी है जहां एक पत्ती या शाखा स्टेम से जुड़ी होती है (यह पत्ती नोड कहा जाता है)। बहुत तेज छंटाई कैंची (शाखाओं को फाड़ने से बचने के लिए) का उपयोग करके 45 डिग्री कोण पर स्टेम काट दिया। यह आपके पौधे को अगली बार खिलने में मदद करेगा, जब यह फूल आता है।
  • टिप्स

    • यदि आप ठंड के मौसम में रहते हैं, तो आपको खस्ताहाल अज़ेलास रखने के बारे में सोचना चाहिए। इस तरह, आप अभी भी उनकी सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और सबसे प्रतिकूल जलवायु से बच सकते हैं, घर के अंदर रहते हुए।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com