सर्दियों में कैल के बल्ब को कैसे तैयार किया जाए

कैला की प्रतिरोधी किस्में सफेद होती हैं और सर्दी के दौरान कई मौसमों में बाहर रहती हैं। सबसे नाजुक किस्मों को आम तौर पर रंग दिया जाता है और सर्दियों को भी उतनी ही अच्छी तरह से खड़ा नहीं किया जा सकता है इस कारण से, कई माली सर्दियों के महीनों में कैला बल्ब की रक्षा करते हैं। आप इन्हें घर के अंदर की रक्षा करके, या उन्हें सुरक्षित रखने की कोशिश कर सकते हैं। यह भी जानना उपयोगी है कि जब सर्दी बीत चुका है तो कैला लिली को फिर से भरने के तरीके।

कदम

विधि 1

बंद पर शीतकालीन के लिए कॉलला लिली तैयार करें
विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
जमीन से अपने काला बल्ब को हटाने की कोशिश करें, क्योंकि वे सर्दियों के घरों में खर्च करते हैं। यदि आप एक विशेष रूप से ठंडे मौसम में रहते हैं, लेकिन आपके बगीचे में कैल है, तो सर्दी के दौरान कैला या बल्बों के रेजोजो को हटाने का प्रयास करें ताकि उन्हें जीवित रहने का बेहतर मौका मिले। ऐसा करने के लिए:
  • पहले ठंढ के बाद तक प्रतीक्षा करें। सूक्ष्म पत्ते को 7 से 8 सेमी भूजल स्तर तक काटा।
  • हिमाच्छादित कैला लिली बल्ब्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह बल्ब खोदता है सावधानी से अपने Calla rhizome खोदना सुनिश्चित करें कि आप एक छेद खोदते हैं जो आपको लगता है कि आपकी ज़रूरत से कहीं ज्यादा बड़ा है। इससे कुदाल से बल्ब को नुकसान पहुंचाने से बचने में आपकी मदद मिलेगी।
  • हिमाच्छादित कैला लिली बल्ब्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बल्ब से पृथ्वी को निकालें जड़ी-बूटियों को नुकसान पहुँचाए बिना स्वस्थ बल्बों से संभवतः जितना भी संभव हो उतना पृथ्वी को नाजुक रूप से समाप्त कर देता है। बल्बों को ठंडे चलने वाले पानी के तहत कुल्ला (उदाहरण के लिए, एक लचीला बाग़ नली से पानी) शेष पृथ्वी को दूर करने के लिए।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सड़ांध या बीमारी के संकेत के लिए अपने rhizomes ध्यान से जांचें बीमार या क्षतिग्रस्त rhizomes रखने के लायक नहीं है उन्हें कचरे में दूर फेंक सकते हैं
  • बीमार पौधों के खाद से बचें क्योंकि इस तरह से आप अन्य पौधों पर संक्रमण फैल सकते हैं।
  • हिमाचल प्रदेश कैला लिली बल्ब्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक ट्रे पर rhizomes रखो और उन्हें कुछ दिनों के लिए सूखा। हवा को उनके बीच प्रसारित करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से स्थान दिया जाना चाहिए। एक बगीचे शेड या गैरेज की तरह एक शांत और अंधेरी जगह उपयुक्त है। यह उन्हें गर्म घर में लाने से बचने के लिए बेहतर होगा, क्योंकि गर्मी एक सदमे हो सकती है और आपके बल्बों का ढाँचा पैदा कर सकता है।
  • 15 - 21 डिग्री सेल्सियस rhizomes भंडारण के लिए आदर्श तापमान हैं। उन्हें सूरज से उजागर नहीं करने का प्रयास करें
  • विंटरित कैला लिली बल्ब्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पेपर बैग में अपने rhizomes रखो। कुछ दिनों के लिए उन्हें सुखाने के बाद, पेड़ों के बैग में सूखे पीट का काई या वर्मीक्यूलाईट के साथ एक छोटी राशि डाल दीजिए। बैग में कस्तूरी या वर्मीक्यलाईट रखने से बल्ब को दूसरों से संक्रमित करने से रोकने में मदद मिलेगी यदि ढालना विकसित हो।
  • यदि आप हवा को प्रसारित करने के लिए कुछ वेंटिलेशन छेद करते हैं, तो आप कार्डबोर्ड बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं। संपर्क में बल्बों से बचें और काई या वर्मीकुलिट को एक साथ रखो।
  • विंटरित कैला लिली बल्ब्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने rhizomes सूखी रखने की कोशिश करो नमी और मोल्ड rhizomes ठंडा करने के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं, तो उन्हें संभव के रूप में शुष्क रखने की कोशिश करो और उन्हें एक अंधेरे, सूखी जगह में जमा करें। हालांकि उन्हें पूरी तरह से सूखा नहीं जाना चाहिए। यदि बल्ब शुष्क या सूखा दिखाई देते हैं, तो पानी के स्प्रेयर के साथ थोड़ा सा मिलना उन्हें बहुत अधिक सुखाने से रोकना चाहिए।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स चरण 8 नामक छवि
    8
    उन्हें प्रतिरूपित करने से पहले ठीक होने के लिए rhizomes समय दे। सड़कों को फिर से बढ़ने से पहले कुछ महीनों तक आराम करने की आवश्यकता है उन्हें बीच या देर से वसंत में लगाए जाने की कोशिश करें, एक बार ठंढ का खतरा पार हो गया है और जमीन गर्म है
  • ठंडे की बजाय सर्दियों की बारिश के कारण कैल अधिक खतरनाक है, इसलिए मिट्टी पानी से भिगोती है, भले ही मौसम हल्का हो।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स 9
    9
    अपने कमरों का कॉला रखने पर विचार करें आप एक कोला लिली को कंटेनर में बाहर रख सकते हैं और इसे सर्दियों के लिए अंदर ले जा सकते हैं। जब आप पौधे लगाते हैं, तो एक सभ्य गुणवत्तायुक्त खाद का उपयोग करें और यह सुनिश्चित करें कि कंटेनर के पास अच्छे जल निकासी के लिए छेद हैं। अपनी आंखों से ऊपर की तरफ रोइज़ोम लगाइये, ताकि जमीन में वह मुश्किल से दिखाई दे।
  • फूल खत्म होने के बाद, जार को पोटेशियम युक्त उर्वरक के साथ भोजन दें (टमाटर के लिए उपयुक्त एक उपयुक्त होगा)। इसके बाद, कंडाओं में उगने वाले कॉला लिली को पानी पिलायें और कंटेनर को एक अंधेरे, ठंडा क्षेत्र में ले जाएं, एक बगीचे शेड का एक अंधेरा कोने उपयुक्त है। तीन महीनों के लिए पानी न लें और जब तक सूख न हो जाए तब तक पत्ते काटने से बचें।
  • विधि 2

    कॉला लिली सर्दियों के बाहर बनाओ


    विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स शीर्षक 10 छवि का चित्र चरण 10
    1
    अगर आप हल्के जलवायु में रहते हैं तो कैलो को बाहर रखने पर विचार करें हल्के मौसम में सर्दियों के दौरान कैला लिली, जहां बर्फबारी तेज नहीं होती है, ठंड के महीनों में कोई मजबूत फ्रॉस्ट और लंबे समय तक बारिश नहीं होती है। वे आम तौर पर 8 से 10 क्षेत्रों में सर्दियों के दौरान बाहर निकल सकते हैं।
    • इसका मतलब यह है कि वे तापमान जीवित रह सकते हैं जो 1 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरते हैं
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने प्लांट को निष्क्रियता में जाने में मदद करें फूल समाप्त होने के बाद, पानी से बचें और पौधे को निद्रा में जाने की अनुमति दें। इसे सूखने तक पर्णसमूह कटौती न करने का प्रयास करें।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    अपने कैल को कुछ सुरक्षा दें यदि आप उन्हें खुले में सर्दी बनाते हैं, सदाबहार शाखाओं या पुआल के बारे में दस सेंटीमीटर का एक गिलास लागू करें आप उन्हें उलटा हुआ फूलदान या सुरक्षात्मक घंटी के नीचे रख सकते हैं।
  • पृथ्वी ठंडा होने से पहले यह पतन में करो।
  • विधि 3

    सर्दियों के बाद कैल को बदलने
    विंटरित कैला लिली बल्ब्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जब तक आप सुनिश्चित न हों कि कोई और ठंढ नहीं रहेगा, तब तक कैला लिली को रोका नहीं। जब तक ठंढ का खतरा नहीं हो जाता है तब तक इंतजार करें और जमीन को वापस बाहर रोज़ोम लगाने से पहले थोड़ा गर्म करने का मौका मिला।
    • वसंत के मध्य के दौरान यह आमतौर पर उन्हें बाहर ले जाने के लिए एक अच्छा समय है।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सनी स्थिति में एक अच्छी तरह से सूखा जगह चुनें। ध्यान रखें कि यदि आपको सुपर धूप नहीं मिल सकता है, तो दिन के भाग के लिए कैल छाया को सहन कर सकता है। रोपण से पहले इसे सुधारने के लिए मिट्टी में कुछ परिपक्व खाद या खाद को शामिल करना एक अच्छा विचार है। एक अमीर मिट्टी में फूलों के फूलों का उत्पादन करने में मदद मिलेगी।
  • विंटरित कैला लिली बल्ब्स चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने rhizome सही ढंग से संयंत्र भूरा को `आंखों` के ऊपर लगाया जाना चाहिए और जमीन के शीर्ष पर मुश्किल से दिखाई देनी चाहिए। ये ऐसे विकास बिंदु हैं जो एक आलू पर `आंखों` की तरह दिखाई देते हैं।
  • अपने rhizomes के बीच अंतरिक्ष के बारे में 30 इंच छोड़ दें। एक बार जब वे जमीन पर होते हैं, तो उन्हें एक अच्छा भिगो दें और फिर मिट्टी को नम रखें, लेकिन जैसा कि वे विकास न करें।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स स्टेर 16 नाम वाली छवि
    4
    जल अपने कॉलला लिली Calla लिली सभी गर्मियों में पानी की आवश्यकता होती है यदि आप उन्हें घर में सर्दी बनाने के लिए खुदाई करते हैं, तो उन्हें जमीन में स्थिर बनाने में मदद करने के लिए अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होगी। विकास अवधि के दौरान उन्हें हर दो हफ़्तों को खिलाने के लिए याद रखें - पानी में घुलनशील पानी का पानी आदर्श है - लेकिन फूल के शुरू होने के बाद जमीन में लगाए गए कैलो को खिलाऊं नहीं।
  • फूलों की अवधि के दौरान कंटेनरों में उगने वाले कैल को खिलाने के लिए जारी रखें।
  • हिमाचल प्रदेश कैला लिली बल्ब्स 17
    5
    परजीवी पर ध्यान दें कैल आम तौर पर बिना समस्याओं के होते हैं लेकिन परजीवी जैसे एफ़िड्स या एल्यूरोडिडी द्वारा हमला किया जा सकता है। अपनी आँखें कीट और स्प्रे के लिए खुली रखें, निर्देशों का पालन करते हुए, एक बहुउद्देशीय कीट स्प्रे
  • टिप्स

    • कैला की सबसे नाजुक किस्में, मौसमी आउटडोर पौधों के रूप में बेहतर बढ़ सकती हैं, सर्दियों के लिए घरों में स्थानांतरित कर सकती हैं या होमप्लंट्स के रूप में।
    • यदि आप चाहते हैं कि फूल खिल जाए, खासकर अग्रिम में, दिसंबर में कंटेनरों में रोपण करने का प्रयास करें। एक कमरे में घर के अंदर एक ठंडे कमरे के तापमान पर एक खिड़की दासा पर प्रकाश की तरह रखें। यह निम्नलिखित वसंत में फूल को सुनिश्चित कर लेना चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com