सीपोला प्याज कैसे बढ़ाएं

चिव प्याज परिवार का हिस्सा है, लेकिन इनमें से अधिकांश पौधों के विपरीत, बल्ब के बजाय हरी पत्तियां काटा जाता है। सामान्य प्याज की तुलना में, chives में एक बहुत अधिक नाजुक स्वाद है। इस छोटे जड़ी बूटी को अक्सर सूप, सलाद और सॉस में इसकी हल्का स्वाद और सुखद उपस्थिति के लिए जोड़ दिया जाता है। यदि आप अपने सजावटी उद्यान के पूरक के रूप में पकाने के लिए चीवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो पूरी प्रक्रिया - एक प्रकार का चवाइस चुनने, बगीचे की तैयारी, बुवाई और कटाई - बहुत सरल है

कदम

भाग 1

एक प्रकार का चव चुनें
1
खाना पकाने के लिए बढ़ते "प्याज" chives पर विचार करें प्याज "प्याज", जिसे आम चीवे भी कहा जाता है, सबसे प्रसिद्ध किस्म है- एक प्रकाश प्याज सुगंध है, सुगंधित है, और यह सलादों में और कई व्यंजनों के लिए मसाला के रूप में उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह एक उत्कृष्ट स्वाद देता है इस प्रकार के chives 20-30 सेमी की ऊंचाई तक हर जगह बढ़ती है, और गहरे हरे रंग के लिए एक चमकदार हरे रंग की है। इसमें सामान्य ट्यूबलर आकार का स्टेम होता है, जो कि बीच में खाली होता है।
  • 2
    खाना पकाने के लिए बढ़ते "लहसुन" chives पर विचार करें कभी-कभी "चीनी चिवे" कहा जाता है, यह खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रकार का chives है। स्टेम को कुचल दिया जाता है, लेकिन यह स्वाद लहसुन की याद दिलाता है, इसलिए बर्तन में यह चिप्स का उपयोग किया जाता है, जहां इस स्वाद को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। "प्याज" चिवेज़ के विपरीत, "लहसुन" किस्म की फ्लैट उपजी है, और यहां तक ​​कि रसोई की कुल्लियों में फूलों की कलियों का इस्तेमाल किया जा सकता है (आमतौर पर पैन में भून)। "लहसुन" चईज में गहरे हरे रंग के लिए एक उज्ज्वल हरा होता है और 20-30 सेमी की ऊंचाई तक बढ़ता है।
  • 3
    बढ़ते हुए साइबेरियाई विशालकाय चिवेज़ पर विचार करें यद्यपि इसका नाम काफी बड़ा है, साइबेरियाई विशालकाय चीइव वास्तव में पिछले वाले लोगों की तुलना में थोड़ी अधिक भिन्न हैं। इस चई का एक मजबूत स्वाद है, लेकिन आम तौर पर बागों में इसके आकार (ऊंचाई में 50-75 सेंटीमीटर) के लिए एक भूखंड की सीमाओं के आसपास उपयोग किया जाता है साइबेरियाई विशालकाय चिव्स में हरा-नीला रंग और एक ट्यूबलर आकृति है। व्यंजनों के लिए खाना पकाने में जोड़ा जाने पर इसमें उत्कृष्ट प्याज का स्वाद और गंध है।
  • 4
    अपने फूलों के लिए बढ़ते चवों पर विचार करें। हालांकि कई लोग केवल बेक किए गए आलू के लिए एक गार्निश के रूप में chives के बारे में सोचते हैं, चूचे वास्तव में लिली का एक प्रकार है जो शानदार बैंगनी फूल पैदा करता है। फूल 5 सेंट सिक्का के आकार होते हैं, और बहुत सी छोटी, पतली, डंडेलाइन्स जैसी पंखुड़ियों की पंक्तियां होती हैं। चिवे संयंत्र के फूल आपके बगीचे में उपयोगी कीड़ों को आकर्षित करते हैं, जो बदले में अवांछित परजीवी और कीड़ों को नष्ट कर सकता है जो आसपास हो सकते हैं। इसके अलावा, chives के फूल खाद्य होते हैं, जो उन्हें अपने व्यंजनों के लिए एक महान जोड़ बनाता है।
  • फूलों को पूरी तरह से खोलने से पहले काटें, और उन्हें सलाद में जोड़ें या बेक किए गए सामानों पर सजावट के रूप में उनका इस्तेमाल करें।
  • सभी प्रकार के chives फूल विकसित
  • भाग 2

    पौधे को तैयार करें
    1
    एक खेती विधि चुनें Chives बढ़ने के दो तरीके हैं: एक पूर्व-मौजूदा संयंत्र / काटने या बीज से। अधिकांश माली एक बल्ब से या किसी अन्य कटिगों से chives की खेती की सलाह देते हैं, क्योंकि बीज से chives की खेती के लिए दो पूरे साल की आवश्यकता होती है यदि आप पहले से मौजूद प्लांट (नर्सरी पर उपलब्ध) से बढ़ना चुनते हैं, तो एक उज्ज्वल हरा, पूर्ण और कम से कम 7 से 12 सेंटीमीटर चुनें। ये कुछ तत्व हैं जो एक चिआ संयंत्र के अच्छे स्वास्थ्य को इंगित करते हैं, और यह संभावना बढ़ाते हैं कि यह आपके बगीचे में समृद्ध होगा।
    • बीजों से खेती की आवश्यकता है कि बीज को घर के बाहर प्रत्यारोपण के पहले कुछ महीनों के भीतर शुरू किया जाए, और वसंत ऋतु में प्रत्यारोपण किया जाए। बीज पौधों में उगेंगे, लेकिन वे 2 साल तक फसल नहीं कर पाएंगे।
    • चिव पौधे बल्बों में बढ़ते हैं जो हर 3-4 वर्षों में विभाजित करते हैं, इसलिए यह संभव है कि किसी बल्ब से लगाया जा सके, किसी मित्र द्वारा विभाजित किया जाए या पड़ोसी के चवे से आ जा सके, जो एक पूरी तरह से नए संयंत्र में विकसित होगा।
    • रोपण बीज, बल्ब, और बाहर शुरू करने के लिए एक ही प्रक्रिया शामिल है बीज केवल खेती पद्धति हैं, जिनके लिए सड़क पर रोपाई करने से पहले थोड़ा अतिरिक्त काम की आवश्यकता होगी।
  • 2
    पूर्ण सूर्य में बगीचे का एक बिंदु चुनें चईज एक पौधा है जो सूरज को प्यार करता है, और यहां तक ​​कि अगर यह छाया में बढ़ सकता है, तो यह अधिक प्रचुर मात्रा में फसलों का उत्पादन करेगा, यदि पूर्ण सूर्य में उजागर किया जाए। अपने बगीचे में एक जगह का पता लगाएं, जो दिन के अधिकांश दिनों के लिए सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है यदि आपका बगीचे छायांकित है, तो उस क्षेत्र का चयन करें, जो एक दिन में कम से कम 4-6 घंटे के सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करने के लिए, chives की धूप की जरूरतों को पूरा करने के लिए।
  • 3
    बगीचे की मिट्टी तैयार करें हालांकि कुछ पौधों को कॉम्पैक्ट और कठिन मिट्टी में विकसित किया जा सकता है, chives को अच्छे जल निकासी के साथ हल्के, शांत और रेतीले मिट्टी की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास बहुत सी मिट्टी है या बहुत कॉम्पैक्ट है, तो इसे ढीला करने के लिए रेत मिलाएं। इसके अलावा, मिट्टी में पोषक तत्वों को मिलाकर बनाने के लिए बगीचे के लिए गुणवत्तायुक्त खाद मिश्रण जोड़ें। यदि संभव हो तो, रोपण से पहले 4-6 सप्ताह की मिट्टी को ठीक करें, ताकि इसमें परिवर्तनों के अनुकूल होने का समय हो।
  • 4
    रोपण से पहले मिट्टी के पीएच संतुलन. चवे 6 और 7 के बीच पीएच के साथ मिट्टी की आवश्यकता होती है। मिट्टी का परीक्षण करें और यदि पीएच बहुत कम है, तो बागवानी प्रत्यारोपण या छोटे फावड़े का उपयोग करके जमीन में कृषि चूने काटकर इसे बढ़ाएं। यदि यह बहुत अधिक है, तो यूरिया फॉस्फेट या अमोनियम नाइट्रेट के साथ एक उर्वरक मिलाकर कम करें या कंपोस्ट, खाद या पौधे की कूड़े को जोड़कर कम करें।
  • लाल गोभी के साथ पीएच की जांच करें एक सरल DIY पद्धति का उपयोग करना
  • आप सटीक मापन प्राप्त करने के लिए एक दुकान-खरीदा परीक्षण का उपयोग करके मिट्टी पीएच का परीक्षण कर सकते हैं।
  • 5
    जानने के लिए जानें कि रोपण कब करना है चिव गर्मियों के फूल के साथ एक पौधे है जिसे शुरुआती वसंत में लगाया जाना चाहिए। यदि आप बीज से चवे शुरू करते हैं, तो उन्हें घर से बाहर ट्रांसप्लांट करने के लिए निर्धारित तारीख से 8-10 सप्ताह पहले घर पर शुरू करें। सर्द के आखिरी ठंढ के बाद सड़क पर रोपण करना 1-2 सप्ताह बाद किया जाना चाहिए, आमतौर पर मार्च या अप्रैल के आसपास (आप जहां रहते हैं उसके आधार पर)
  • भाग 3

    Chives प्रत्यारोपण
    1
    ट्रांसप्लांट सदमे से बचने के लिए मिट्टी को पानी दें। अपने chives के रोपाई के पहले, एक बगीचे नली के साथ मिट्टी गीला करें ताकि यह नम हो। यह नए चिव रोड़ में प्रत्यारोपण सदमे को रोकने में मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि मिट्टी गंदी नहीं है, लेकिन हाथ में दबाए जाने पर केवल गीला करने के लिए पर्याप्त नमी है।
    • ट्रांसप्लांट सदमे बीजिंग की प्रतिक्रिया है जिसे खोदा जा रहा है, खींच लिया जाता है, और फिर एक नए वातावरण में स्थानांतरित किया जाता है, और यह बिल्कुल सामान्य है - भले ही यह समस्या पैदा कर सकता है अगर बीजों को प्रत्यारोपण के बाद नहीं किया जाता है।
    • पौधों में एक प्रत्यारोपण सदमे से गुजरना पड़ सकता है अगर यह एक लुटेरे और आम तौर पर अस्वास्थ्यकर उपस्थिति है।
  • 2
    एक छेद 5-10 सेंटीमीटर गहरा खोदो Chives छोटे बल्ब से बढ़ते हैं, जिन्हें आप उन्हें लगाए जाने पर पूरी तरह से कवर किया जाना चाहिए। बल्ब आम तौर पर उन आयामों तक नहीं पहुंचते हैं, इसलिए 5-10 सेमी से अधिक गहरा छेद नहीं है और सिर्फ चौड़े पर्याप्त होगा
  • 3
    चाइव्स संयंत्र उस आकार के एक छेद में प्रत्येक मक्खन का पौधा रखो, और पृथ्वी के साथ शीर्ष को कवर करें सुनिश्चित करें कि मिट्टी उपजी के आधार पर नहीं जाती है, क्योंकि यह संयंत्र के विकास को धीमा कर देगा



  • 4
    हर कुछ दिनों में पानी को ठंडा करना जब आप chives पानी में मिट्टी नम रहनी चाहिए, तो आपको पानी के बाद फिर से पानी की ज़रूरत नहीं है। चिव को अधिक नमी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए मिट्टी पूरी तरह से सूखी है तब ही पानी जोड़ें। वाटरिंग की आवृत्ति आपके क्षेत्र में मौसम की स्थिति पर निर्भर करती है, लेकिन 1 से 3 दिनों की अवधि में भिन्न हो सकती है।
  • 5
    एक महीने में एक बार उर्वरक लागू करें। प्रत्येक 3-4 सप्ताह में एक बार थोड़ी उर्वरक के साथ चिपक फसल पैदा होती है। 20-20-20 मिश्रण (नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के बराबर भागों) को चुनें और इसे पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार मिट्टी में शामिल करें।
  • 6
    घास से बचने के लिए घास की एक परत जोड़ें. यदि आप अपने बगीचे में मातम के बारे में चिंतित हैं, तो गीली घास की एक परत जोड़कर उन्हें अवरुद्ध करने में मदद मिलेगी। मल्च एक प्रकार का खाद / छाल है जो बगीचे की आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध है। मिट्टी के शीर्ष पर 5-10 सेंटीमीटर की मोटी परत जोड़ें, जो कि मातम को ब्लॉक करने और लंबे समय तक नमी बनाए रखे।
  • 7
    कीड़े और रोगों पर नज़र रखें। कुछ कीट चिवेज़ में दिलचस्पी रखते हैं, लेकिन प्याज की तरह प्याज, जैसे कि प्याज की तरफ, अगर प्याज लगाया जाता है तो पास की चीजों की बारी हो सकती है। यहां तक ​​कि कुछ फंगल रोग, जैसे जंग, चिइव्स पर हमला कर सकते हैं - लेकिन यह शायद ही कभी होता है। अगर ये समस्याएं होती हैं तो कीटनाशक या कवकसाथ की एक छोटी मात्रा में आमतौर पर आपके chives को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • भाग 4

    चिव ले लीजिए
    1
    जब तक यह 17 और 25 सेंटीमीटर के बीच की ऊंचाई तक नहीं पहुंच जाता है, तब तक चाइज़ को इकट्ठा करने की प्रतीक्षा करें आपके chives का कुल आकार आपके द्वारा विकसित की गई विविधता के आधार पर अलग-अलग होंगे, लेकिन 17-25 सेमी तक पहुंचने पर सभी किस्मों का काटा जा सकता है। यह आम तौर पर गर्मियों के मध्य होता है, और जब तक मौसम शून्य से नीचे शांत नहीं हो जाता है तब तक आप इसे एकत्र करना जारी रख सकते हैं। हल्के सर्दियों वाले कुछ क्षेत्रों में, chives सदाबहार रहेंगे और पौधों का उत्पादन करेगा जो कि अगले वर्ष तक फसलों का उत्पादन करते हैं।
  • 2
    संयंत्र के आधार से 2 सेमी के बारे में chives काट। एक साफ और सीधे कटौती के साथ chives को काटने के लिए कैंची या बागवानी कीड़ों की एक जोड़ी का उपयोग करें, पौधे के बाहर से शुरू होकर और आगे की ओर बढ़ने के लिए। पौधे के आधार से 2 सेमी के बारे में chives काट, क्योंकि यह अन्य फसलों के लिए नए विकास को प्रोत्साहित करेगा। एक बार पूरे संयंत्र को इकट्ठा न करें - सभी पत्ते काटने से भविष्य के विकास को रोकता है क्योंकि इस नमी की सबसे तेजी से घटाने को बढ़ावा एक सीधी कटौती की तुलना में, के रूप में एक परोक्ष कटौती स्टेम के अधिक उजागर करता है, और उसके बाद संयंत्र की नमी और अधिक तेजी से फैलाने के लिए जाता है, तिरछे कटौती नहीं की कोशिश करो।
  • 3
    अपने chives 3-4 बार एक वर्ष ले लीजिए। स्वाद के लिए सबसे अच्छा फसल पाने के लिए, गर्मियों के दौरान वर्ष के दौरान कुल 3-4 बार शरद ऋतु के अंत तक अपने chives उठाएं। पूरे संयंत्र को एक बार में एकत्र करना जरूरी नहीं है - सिर्फ एक क्षेत्र से क्या जरूरत है, कट करें और उस वर्ष से 3-4 बार विशेष क्षेत्र से इकट्ठा करें।
  • 4
    सूखे फूलों को हटा दें जब वे बीज बनाने लगते हैं। चिव एक आक्रामक प्रजाति बन सकता है, क्योंकि यह स्वयं बोता है और पराग करता है और परिणामस्वरूप आपके बगीचे पर आक्रमण कर सकता है। इस से बचने के लिए, फसल के दौरान फूलों के सिर को काट लें। इससे फूलों को अपने बगीचे के अन्य क्षेत्रों में बीज फैलाने और फैलाने से रोक दिया जाएगा। हर बार जब आप इकट्ठे होते हैं तो सूखे फूलों को खत्म करने के लिए जारी रखें
  • 5
    वनस्पति काल के अंत में सभी चिवों को काट लें। छंटाई के एक रूप के रूप में, देर से शरद ऋतु में सभी chives काट आने पर निम्नलिखित गर्मियों में बेहतर फसल पैदा करने में मदद मिलेगी अपने बगीचे के कतरों का उपयोग पूरी तरह से पीस संयंत्र के ऊपर से 5-10 सेंटीमीटर तक करने के लिए करें (यह अक्टूबर और नवंबर के बीच किया जाना चाहिए)। चिव एक बारहमासी पौधे है, इसलिए जब तक आप इसकी देखभाल नहीं करते तब तक इसे फिर से बढ़ना जारी रहेगा।
  • 6
    हर 3-4 साल में चवे पौधों को विभाजित करें। कई वर्षों से बढ़ने के लिए जारी रखने के लिए, chives काफी बड़ी हो सकती है। अपने बगीचे से बचने और बेकाबू बनने से रोकने के लिए, निश्चित अवधि के वर्षों के बाद चive पौधों को विभाजित करने का एक अच्छा उपाय है। Chives के बल्ब जड़ों हैं, तो यह विभाजित करना आसान है। बस, बल्ब तक पहुंचने के लिए धरती में खुदाई करें और मूल आकार की तुलना में प्रत्येक बड़े पौधे को sections के कुछ हिस्सों में विभाजित करें। इनमें से प्रत्येक को दोबारा दोहराएं, या अवांछित अगर अतिरिक्त में उन को हटा दें
  • सेब के पेड़ों के आधार पर इनमें से कुछ चिंच वर्गों को पुनः प्राप्त करने पर विचार करें। चवे पौधे एक प्रकार की बीमारी फैलाने से रोकते हैं, जिसे स्काब कहा जाता है, जो इन पेड़ों पर फैल सकता है।
  • हिरण को हिरण रखने के लिए जाना जाता है, इसलिए उन हिस्सों को रोपण पर विचार करें जिनसे आप एक क्षेत्र में विभाजित हैं जहां हिरण एक समस्या है।
  • टिप्स

    • बस पूरे खिलने में फूल इकट्ठा करें (पूरे स्टेम नहीं) और पिज्जा के ऊपरी भाग के ऊपर उंगलियों के बीच में रगड़ो एक अच्छा मसालेदार और पेपर स्वाद का उत्पादन होगा
    • यदि आपके पास अधिक चाइव है तो आप उपयोग कर सकते हैं, पत्ते काट कर पानी में फ्रीज कर सकते हैं और उपयोग के लिए तैयार हो सकते हैं। चवियों को सूखा न लें, क्योंकि यह अपना स्वाद खो देता है
    • यदि आप रसायनों के बजाय जैविक उर्वरक का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो मछली का मिश्रण एक अच्छा विकल्प है।
    • आप पूरी तरह से परिपक्व नहीं होने वाले chives खा सकते हैं, जैसे कि आप हटाए गए थे, जबकि रोटी बिखरी हुई थी। स्वाद सामान्य से हल्का हो जाएगा, लेकिन अभी भी प्रत्याक्ष्य।
    • यदि आप chives के साथ पकाना, पकवान तैयारी प्रक्रिया के अंत तक इसे जोड़ नहीं है, क्योंकि गर्मी के संपर्क में स्वाद कम हो जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उर्वरक
    • पीएच परीक्षक
    • प्रत्यारोपण या छोटे फावड़े
    • पंप या पानी कर सकते हैं
    • चवे बीज
    • कैंची
    • एंटीपारासिटिक और फंगलसिडिकल (यदि आवश्यक हो तो)
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com