डैफोडील्स को उर्वरक कैसे करें

नरसीसस एक लचीला उद्यान पौधे है जो वर्ष के बाद खूबसूरती से खिलता रहेगा। हर साल खिलने पाने में सक्षम होने का रहस्य सही समय पर उर्वरक की सही मात्रा के साथ संयंत्र प्रदान करना है।

कदम

विधि 1

डैफोडील्स को उर्वरित करें
फर्टिलाइट डैफोडिल्स चरण 1
1
उपजाऊ डैफोडाइल जब मिट्टी को पोषक तत्वों के साथ समृद्ध किया जाना चाहिए। एक बार लगाए जाने पर, डैफ़ोडाइल आमतौर पर हर साल फिर से बहुत अधिक ध्यान देने की ज़रूरत के बिना खिलता है। हालांकि, क्योंकि वे लंबे समय तक मिट्टी में रहते हैं, यह कम हो सकता है क्योंकि पौधों उनके आसपास के पोषक तत्वों का उपभोग करते हैं। इसलिए मिट्टी को समाप्त करने के लिए पोषक तत्वों को जोड़ना आवश्यक है।
  • डैफोडिल्स मूल बल्ब के विभाजन से पुन: उत्पन्न करते हैं, जिसका मतलब है कि अंत में, कई अन्य पौधों को एक ही स्थान पर कब्जा कर लिया जाएगा। यह मिट्टी में पोषक तत्वों की उपलब्धता पर एक और बोझ है।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नार्सीसस की जरूरतों के संबंध में इसकी संरचना और पोषण संबंधी गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए मिट्टी परीक्षण किट खरीदें। आप मिट्टी की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए एक किट खरीद सकते हैं, लेकिन यह समझना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि मिट्टी की स्थिति एक बिंदु से दूसरी जगह बगीचे में भिन्न हो सकती है, यहां तक ​​कि एक छोटे से क्षेत्र में (अक्सर यह पहले जो लगाया गया था पर निर्भर करता है) ।
  • न मानें कि पौधों के पौधे हमेशा बड़े और बेहतर फूल पाएंगे। वास्तव में, मिट्टी में पोषक तत्वों का सही संतुलन देना महत्वपूर्ण है, जिससे कि खिलने जारी रखें।
  • नाइट्रोजन या पोटेशियम जैसे अत्यधिक पोषक तत्व पौधे को फूलों के बजाय पत्तियों को विकसित करने या कमजोर वृद्धि के कारण प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने डैफोडिल्स के लिए उर्वरक का सही प्रकार चुनें संतुलित संतुलित रिलीज उर्वरक और नाइट्रोजन की तुलना में उच्च फॉस्फोरस और पोटेशियम सामग्री दोनों के साथ अच्छा होगा।
  • संतुलित इसका अर्थ है कि ये तीन मुख्य तत्व समान अनुपात में हैं। धीरे-धीरे जारी उर्वरकों को आमतौर पर इस तरह लेबल किया जाता है, लेकिन ये शब्द के साथ भी संकेत दिए जाते हैं दानेदार.
  • सबसे सुविधाजनक विकल्प आमतौर पर खून, मछली और हड्डी पर आधारित एक उर्वरक है, लेकिन सावधान रहें, यह बहुत बदबूदार हो सकता है!
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स चरण 4 नामक छवि
    4
    वनस्पति काल की शुरुआत में डैफोडील्स को पोषण करना। डैफोडील्स को बढ़ते मौसम की शुरुआत में खिलाया जाना चाहिए, जैसे ही पौधे जमीन में दिखाई देना और दिखाई देने लगें। यह आमतौर पर वसंत की शुरुआत में होता है
  • वर्ष के इस समय, एक तरल या पानी-घुलनशील उर्वरक का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • कुछ माली गर्मी के मौसम में बढ़ते मौसम के दौरान हर कुछ हफ्तों तक डैफोडाइल खिलाते रहते हैं, जब तक कि पत्ते फ्लेड्स और मर जाते हैं, लेकिन ज्यादातर बागानों में यह पौधों को अधिक मात्रा में खिलाने का मतलब हो सकता है।
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स चरण 5 नामक छवि
    5
    फिर से fertilizing के बजाय बढ़ती मौसम के बाद daffodils गीली घास। उर्वरक से आग्रह करना हमेशा सही उत्तर नहीं होता है। वास्तव में, उन्हें उर्वरक की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता नहीं है और यह अधिक संभावना है कि आप उन्हें डिफ़ॉल्ट रूप से अधिक के बजाय खिलाएंगे। जबकि कुछ पौधों को बढ़ते मौसम से पहले और बाद में निषेचित किया जाना चाहिए, तो आप अपने डैफोडील्स को केवल बढ़ते मौसम की शुरुआत में खाद कर देना चाहिए और इसलिए मौसम के अंत में अपने आप को गीली घास तक सीमित करना चाहिए।
  • डेफोडील्स के आसपास कार्बनिक घास का 7.5 से 10 सेंटीमीटर लागू करें। कार्बनिक गीली घास में अच्छी तरह से विघटित खाद या पत्तियों का एक खाद शामिल हो सकते हैं। Mulching ठंड से अपने पौधों की रक्षा में मदद मिलेगी और मिट्टी में कुछ पोषक तत्वों को भी बहाल करेगा।
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स चरण 6
    6
    बढ़ते मौसम के बाद कंटेनरों में उगने वाले डैफोडील्स को फर्टिज्ड करता है यदि आपने वसंत में कंटेनरों में डैफोडाइल लगाए हैं, तो आपके द्वारा उपयोग किए गए खाद को बढ़ते मौसम के लिए आवश्यक पोषक तत्व होना चाहिए, इसलिए बढ़ते मौसम की शुरुआत में इन पौधों को निषेचन की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अगर आप अगले वर्ष में खिलने की उम्मीद करते हैं तो आप उन्हें बाद में खाद कर सकते हैं।
  • मान लें कि कंटेनर में लगाए गए डैफ़ोडील्स आम तौर पर कंटेनर में रहने वाले दूसरे वर्ष में बेहतर नहीं होते हैं। हालांकि, यदि आप उन्हें दूसरे सीजन के लिए रखना चाहते हैं, तो अगले सीज़न में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए बढ़ते मौसम के बाद खाद बनाना।
  • जब फूल खत्म हो जाता है, तो कंटेनर की सतह को हड्डी भोजन जैसे धीमी गति से रिलीज उर्वरक के साथ कवर करें (यह काफी बदबूदार है, इसलिए आप कंटेनर को घर में नहीं रख सकते!) या दानेदार उर्वरक फूलों के बाद लगभग दो महीने, लगभग तीन महीने के लिए कंटेनर को अपनी तरफ घुमाएं और शरद ऋतु तक पानी से बचें।
  • विधि 2

    डैफोडील्स की देखभाल करें


    फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 7
    1
    नार्सीसस पत्तियां अपने आप ही मरें। डास्वाडिलल्स प्रकाश संश्लेषण (सूर्य के प्रकाश के अवशोषण) के माध्यम से आवश्यक ऊर्जा बनाने में बहुत अच्छे हैं। फूलों के बाद पर्णसमूह कटौती करना महत्वपूर्ण है, वास्तव में यह सबसे महत्वपूर्ण अवधि है जिसमें पौधों को अपने पत्तियों के माध्यम से आवश्यक ऊर्जा मिलती है। इसलिए चलो पत्तियां स्वाभाविक रूप से विल्ट करें
    • फूल के समाप्त होने के लगभग आठ हफ्ते बाद (आमतौर पर मध्य गर्मी में) पत्ते भूरा और झुर्रीदार होना चाहिए। तब आप इसे कट कर सकते हैं, कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
    • डैफ़ोडील्स जिनमें कई पत्ते हैं लेकिन नाइट्रोजन के साथ फूलों को कभी अधिक नहीं मिला है। इस समस्या को हल करने के लिए, निम्न स्प्रिंग के दौरान अधिक फॉस्फोरस युक्त उर्वरक का उपयोग करें।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स चरण 8
    2
    मिट्टी को नम रखें लेकिन गीली न रखें। कुछ माली पता लगा सकते हैं कि उनके पौधे कई पत्ते हैं, लेकिन फूल नहीं हैं कारणों में से एक पानी की कमी हो सकती है। यदि आपके क्षेत्र में थोड़ी बारिश के साथ एक वसंत है, तो हर बार जब मृदा पौधों के चारों ओर सूख जाती है तो अपने डैफोडिल्स को पानी भरने का प्रयास करें।
  • हालांकि, पानी से अतिरंजित होने का मोह न करें, क्योंकि यह बल्ब को सड़ने के कारण हो सकता है - मिट्टी को लगातार गीला नहीं होना चाहिए
  • फर्टिलाइट डैफोडाइल्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके डैफोडिल्स को पर्याप्त रूप से लगाया गया है जब वे गहरी पर्याप्त नहीं लगाए जाते हैं, तो डैफोडील्स तब तक नहीं बढ़ सकते हैं यदि आप बल्ब को कम से कम दो या तीन बार उनकी ऊँचाई (जो आमतौर पर 10-15 सेंटीमीटर से मेल खाती है) की गहराई में नहीं लगाते हैं और कम से कम उनके बीच दो बल्ब की चौड़ाई को छोड़कर, यह एक समस्या हो सकती है।
  • खिलों की कमी से यह भी संकेत मिलता है कि बल्बों को विभाजित किया जाना चाहिए - यह कई बार डैफोडाइल के फूलों में अधिक बार होता है जो कई वर्षों से विकसित हुए हैं।
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    फूलों को सुनिश्चित करने के लिए सर्दियों के महीनों में बल्ब को ठंडा रखें। डाफोडील्स भी खिलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं यदि उन्हें सर्दियों के महीनों में पर्याप्त ठंडा नहीं मिला है या यदि आपने उन्हें गलत समय पर लगाया है। अधिकांश नर्सरी बल्ब पूर्व ठंडा हैं, लेकिन अगर यह मामला नहीं था और आप उन्हें वर्ष के दौरान देर से लगाए हैं, तो वे पहले वर्ष में खिलने में असफल हो सकते हैं।
  • पौधों सर्दी ठंड सहा है के बाद आप अगले वर्ष अधिक भाग्य हो सकता है आप अगली बार पूर्व ठंडा बल्ब लगाने की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    5
    अपने डैफोडिल्स को एक सनी स्थिति में रखें जहां मिट्टी अच्छी तरह से नालियों में आती है यदि बल्ब एक ऐसे स्थान पर होते हैं जहां बारिश के बाद पचरों का गठन होता है और पानी आसानी से नहीं निकलता है, तो आपके पास एक जल निकासी समस्या हो सकती है। बल्बों को निकालने और खाद या उद्यान सामग्री जैसे कि खाद जैसे मिट्टी में जल निकासी को सुधारने के लिए विचार करना। आप एक उठाए गए फूलों पर भी विचार कर सकते हैं जो जल निकासी को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 12
    6
    दुर्व्यवहारों को रोकने के लिए डैफोडील्स के आसपास झाड़ू नार्सीसस मक्खी एक और कारण हो सकता है कि पौधे क्यों नहीं खिलते हैं। पौधों के आसपास नियमित जैप लगाने से इन कीटों को खत्म करने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि जमीन में कोई दरार नहीं है जो लार्वा को एक्सेस करने की अनुमति देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com