कैसे जल्दी से पौधों को बढ़ाना

कई चीजें हैं जो आप पौधों को तेज़ी से बढ़ने में मदद कर सकते हैं, सही उर्वरक का चयन कर सकते हैं या उन्हें गाने गा सकते हैं। यदि आप उन्हें तेजी से विकसित कर सकते हैं, तो वे पहले अपने फलों की पेशकश कर सकते हैं या आप फूलों के एक समूह की तरह जल्दी ही एक उपहार कर सकते हैं अच्छी तरह से योजना बनाकर आप पौधों को किस प्रकार खिलाना चाहते हैं और आप किस प्रकार विकसित करना चाहते हैं, आप पहले से ही उनसे तेज़ी से बढ़ने के रास्ते पर हैं

कदम

भाग 1

पौधों को दूध पिलाने
ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
मिट्टी का परीक्षण करें सबसे उपयुक्त उर्वरक चुनने के लिए, आपको पहले मिट्टी की संरचना पता होना चाहिए। कई घरेलू और बागवानी स्टोर मृदा परीक्षण किट बेचते हैं। परिणाम आपको बताएंगे कि कौन से पोषक तत्वों को आपको सबसे अच्छा संतुलन बनाने और अपने पौधों को बेहतर बनाने के लिए जोड़ना होगा।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 2, शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कार्बनिक या अकार्बनिक उर्वरक चुनें यदि आप एक अकार्बनिक एक का चयन करते हैं, तो मिट्टी के विभिन्न पोषण संबंधी जरूरतों के बीच सर्वश्रेष्ठ संतुलन प्रदान करने वाले मिश्रण की तलाश करें। कार्बनिक उर्वरकों का आकलन करना कठिन होता है क्योंकि उत्पादित पोषक तत्वों की मात्रा उत्पाद द्वारा भिन्न होती है। वास्तव में उन्हें अकार्बनिक पदार्थों में विघटित किया जाना चाहिए, जो कि पौधे मिट्टी से अवशोषित करने में सक्षम होता है, इसका मतलब है कि पौधों से लाभ लेने के लिए अधिक समय लगता है।
  • अकार्बनिक उर्वरक तुरंत पौधों को पोषक तत्व आपूर्ति करते हैं और उन्हें तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। कार्बनिक धीमी गति से चलते हैं, लेकिन वे लंबे समय तक स्वस्थ मिट्टी बनाते हैं। यदि आपका लक्ष्य किसी मौजूदा संयंत्र को ले जाना है और इसे तेज़ी से बढ़ाना है, तो आपको अकार्बनिक उर्वरक का उपयोग करना होगा। यदि आप एक बगीचे या फूलों का बिस्तर बनाना चाहते हैं, तो जैविक खाद अधिक उपयुक्त है।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 3 नामक छवि का चित्रण
    3
    एक दानेदार या तरल उर्वरक चुनें दानेदार एक छोटी गेंदों में प्रस्तुत किया जाता है, और जैविक प्रकार की तरह, यह लंबी अवधि की परियोजनाओं के लिए बेहतर है, जैसे कि फूलों के बिस्तरों का निर्माण। दानेदार उर्वरक एक राल से घिरा हुआ है, जो पोषक तत्वों को धीरे-धीरे मिट्टी में जारी करने की अनुमति देता है। तरल उर्वरक, दूसरी ओर, बहुत तेज काम करता है, लेकिन अधिक अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, तरल एक पौधों पर हर 2-3 सप्ताह स्प्रे किया जाना चाहिए। हालांकि इस बात को ध्यान में रखें कि यह दानेदार एक से भी अधिक महंगा है।
  • परियोजना की तात्कालिकता के अनुसार उर्वरक चुनें। यदि आप अपने भविष्य के पौधों को तेजी से बढ़ने के लिए चाहते हैं, तो आपको दानेदार उर्वरकों का चयन करना चाहिए, क्योंकि ये समय के साथ मिट्टी को समृद्ध बनाते हैं। यदि आपके पास एक संयंत्र है जिसके लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है, तरल उर्वरक अधिक उपयुक्त है।
  • यदि आप बाद के लिए विकल्प चुनते हैं, तो पैकेज पर दिए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। बहुत से अनुप्रयोग मिट्टी को बहुत अधिक समृद्ध कर सकते हैं और पौधे को मार सकते हैं।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    उर्वरक में निहित पोषक तत्वों की जांच करें। पौधों को रसीला बढ़ने के लिए 16 अलग-अलग पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। तीन प्रमुख हैं नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम, जिसे मैक्रोन्यूट्रेंट्स कहा जाता है। पौधे की ज़रूरत होती है कि माध्यमिक पोषक तत्वों में सल्फर, कैल्शियम और मैग्नीशियम हैं। अंत में, पौधों को सूक्ष्म पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है: बोरान, कोबाल्ट, तांबा, लोहा, मैंगनीज, मोलिब्डेनम और जस्ता।
  • तीन मैक्रोक्रोनेंट्स प्लांट्स के बिना विकसित होने में सक्षम नहीं हैं।
  • कुछ उर्वरकों में भी सब्जी पोषक तत्वों को जोड़ा गया है। यदि आप एक पौधे बढ़ रहे हैं, जैसे कि किसी विशेष फूल, तो वे इसे बढ़ने में मदद करेंगे। हालांकि, यदि आप एक ही समय में विभिन्न प्रकार के पौधों की खेती कर रहे हैं, तो पौधे मुक्त उर्वरक अधिक उपयुक्त है।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 5 नामक छवि का चित्रण
    5
    पैकेज पर दिखाए गए पोषक तत्वों के अनुपात की जांच करें। विभिन्न प्रकार के उर्वरक इन पदार्थों के विभिन्न मिश्रणों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई उर्वरक 6-12-6 संकेत दर्शाता है, तो इसका मतलब है कि इसमें 6% नाइट्रोजन, 12% फास्फोरस और 6% पोटेशियम है। आपके मिट्टी विश्लेषण के परिणामों के आधार पर, उस मिश्रण का चयन करें जो कि सबसे अधिक पोषक तत्वों की कमी है।
  • ग्रो प्लान्ट फास्टर चरण 6
    6
    संयंत्र में उर्वरक जोड़ें सबसे अच्छा तरीका है उर्वरक को मिट्टी में समान रूप से जोड़ना। यदि आप दानेदार को लागू करने का फैसला किया है, तो इसे समान रूप से वितरित करने के लिए स्प्रेडर ट्रॉली प्राप्त करें।
  • आप बाहर पौधों खाद, तो उर्वरक के सभी निशान है कि सड़कों या फुटपाथ पर गलती से गिर निकालने का ध्यान रखें, तो यह जलमार्ग में प्रवेश करने से रोकने के लिए।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    7
    पर्दा अक्सर पौधे जल्दी से पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि उन्हें लगातार खिलाया जाए, तो आपको पौधों की ज़रूरत के अनुसार मिट्टी में उर्वरक को जोड़ने का फैसला करना होगा, जो बदले में संयंत्र और उर्वरक के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है। हमेशा सटीक मोड और उपयोग की आवृत्ति जानने के लिए पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ें।
  • यदि आप पहले से ही पेटेड प्लांट खरीदते हैं, तो लेबल की जांच करें कि किस तरह की मिट्टी लगायी गयी है। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपको कितनी बार इसे निषेचित करना होगा
  • भाग 2

    सही संयंत्र की खेती करें
    ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 8 को शीर्षक वाली छवि



    1
    उस पौधे का प्रकार चुनें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। प्रत्येक किस्म अलग-अलग समय पर बढ़ता है। जिन प्रजातियों की आप खेती करना चाहते हैं उन्हें खोजने के लिए खोज करें उदाहरण के लिए, ग्लेशियर टमाटर 50 दिनों में बढ़ता है, पारंपरिक लोगों के विपरीत जो 70-90 दिन लगते हैं।
  • ग्रो प्लांट्स फॉरस्ट चरण 9
    2
    सब्जियों की मुद्रा बढ़ रही है कुछ प्रकार की सब्जियां बहुत तेजी से बढ़ती हैं microverdure, उदाहरण के लिए, 14 दिनों में हो जाना, रॉकेट 21 दिनों के लिए आवश्यक हैं, यह सलाद 28. कई सब्जियों कि तेजी से बढ़ने, विशेष रूप से उन है कि सलाद में किया जाता है आवश्यकता है।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 10 नामक छवि का शीर्षक
    3
    सब्जियों के लिए विकल्प चुनें यदि आप सब्जियां बढ़ाना चाहते हैं, तो उनको चुनें जो कि जल्दी से बढ़े इनमें हरी बीन्स, बीट्स, ब्रोकोली, हरी प्याज, मूली, कद्दू, खीरे, ओकरा और मटर शामिल हैं।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 11, शीर्षक वाली छवि
    4
    फूलों का चयन करें जो तीव्र विकास की अपेक्षा करते हैं। ये उपयोगी होते हैं यदि आप कुछ प्रस्तुत करना या उद्यान बनाना चाहते हैं। कैलेंडुला, ब्रह्मांड और जलीय परितारिका तेजी से बढ़ जाती है और बहुत खूबसूरत दिखती है। आप देख सकते हैं कि अन्य सुंदर फूल सूरजमुखी, मीठे मटर और सैटिवा निगाला हैं।
  • भाग 3

    पौधे बढ़ने में मदद करें
    ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 12
    1
    रोटी घर के भीतर बढ़ें यदि आप पौधों को बाहर रखना चाहते हैं, तो आपको वसंत के लिए इंतजार करना होगा ताकि उन्हें प्रत्यारोपण कर सकें, इस बीच में घरों में बीज रखने के लिए। रोपाई में आम तौर पर 4 से 12 सप्ताह लगते हैं। यदि आप उन्हें बगीचे में घर और प्रत्यारोपण के बाद अंकुरित कर देते हैं, पौधों को आउटडोर रोपण के पहले 4-6 सप्ताह बढ़ते हैं।
    • डिवाइडर के साथ एक कंटेनर 5-10 सेंटीमीटर गहरी और तल पर एक ड्रेनेज छेद के साथ प्राप्त करें।
    • उर्वरक के उपयोग से बचें, बदले में कंटेनर के अंदर पीट और वर्मीकुलिट का मिश्रण डाल दें।
    • रोजमर्रा के बाहर कुछ घंटों के लिए ले लो ताकि पौधों को व्यवस्थित करना शुरू हो। फूल बिस्तर पर प्रत्यारोपण ऑपरेशन से पहले दो हफ्तों में कम से कम इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे उन्हें सीधे धूप की तरफ आकर्षित करने में सहायता मिलती है
    • प्रत्यारोपण के लिए सबसे उपयुक्त पौधे टमाटर, मिर्च, औबर्गीन और खरबूजे हैं। हालांकि अन्य, इस प्रक्रिया के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते, उदाहरण के लिए तोरी, बीन्स, बीट, मक्का, पालक, शलजम और मटर।
  • ग्रो प्लांट्स फास्ट चरण 13
    2
    अपने पौधों से बात करें अध्ययनों से पता चला है कि यदि एक सेरेनाड उनके लिए गाया जाता है तो पौधों को बेहतर कामयाब होता है। एक बार यह निषेचित हो गया है, बोलो या अपने संयंत्र में गाएं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग करके अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करें और जब भी आप वहां न हों तब भी इसे सुनें। यह तेजी से बढ़ने में मदद करेगा
  • ग्रो प्लांट्स फास्ट चरण 14 नाम वाली छवि
    3
    उन्हें सही प्रकाश दे दो विकास के लिए दीपक का उपयोग करें यदि आप घर के भीतर पौधे बढ़ रहे हैं सर्वश्रेष्ठ उच्च तीव्रता निर्वहन रोशनी (एचआईडी) हैं, जो दो संस्करणों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं: धातु हलाइड (एमएच) या उच्च दबाव सोडियम (एचपीएस)। एचडी स्पेक्ट्रम के नीले बैंड में एक मजबूत प्रकाश पैदा करता है, जो एक कॉम्पैक्ट और पत्तेदार विकास का समर्थन करता है। एचपीएस लैंप पहले की तुलना में अधिक समय पहले और स्पेक्ट्रम के लाल / नारंगी अंत बैंड में प्रकाश का उत्सर्जन करता है। एमएच लैंप फूलों की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं।
  • ग्रो प्लांट्स फास्ट चरण 15
    4
    कॉफी आधार का प्रयोग करें इन मददगार पौधों में कैफीन होने के कारण तेज़ी से बढ़ते हैं। यदि आप कॉफ़ी पीते हैं, पौधों के आधार पर धन डालने की आदत में जाओ, उन्हें फेंकने के बजाय। ये नाइट्रोजन में समृद्ध हैं, पौधों के मुख्य पोषक तत्वों में से एक है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि कैफीन पौधे तेजी से बढ़ने में मदद करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com