पौधों को कैसे फ़ीड करें

पौधों को स्वस्थ और रसीला बढ़ने के लिए नाइट्रोजन (एन), फास्फोरस (पी), पोटेशियम (के), और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों का मिश्रण होना चाहिए। इन पोषक तत्वों में से कई प्राकृतिक रूप से मिट्टी में मौजूद होते हैं, लेकिन वर्षों से और हर वसंत ऋतु में नए फूल, घास या सब्जियां रोटी, वे भागते हैं और प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है। पौधों को पोषण करने के लिए विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

वाणिज्यिक उर्वरक का उपयोग करें
इमेज नामित फीड प्लांट्स चरण 1
1
फ़ीडघास और दानेदार उर्वरक के साथ उद्यान। उर्वरक जो दानेदार रूप में होता है वह लॉन और उद्यान में फैलाना आसान होता है। चूंकि इसे सीधे जमीन पर काम करने की कोई ज़रूरत नहीं है, इसलिए इसे हर 2 या 3 महीनों में दोबारा लागू किया जाना चाहिए। उर्वरक को आखिरी बार सहायता करने के लिए, आप एक बाग़ रैक का उपयोग कर अपने बगीचे की मिट्टी में वितरित कर सकते हैं।
  • वाणिज्यिक उर्वरकों को एन-पी-कश्मीर के अनुपात के साथ लेबल किया जाता है, जिसमें वे प्रत्येक पदार्थ के स्तर को इंगित करते हैं। यदि आपको केवल घास को उर्वरित करने की ज़रूरत है, तो उस उर्वरक का चयन करें जो विशेष रूप से नाइट्रोजन में समृद्ध है, क्योंकि ये पोषक तत्व है जो पौधों को समृद्ध और हरे रंग के होते हैं। यदि आप फूलों के पौधों या बल्बों को निषेचन दे रहे हैं, तो एक उच्च फॉस्फोरस सामग्री के साथ एक उर्वरक चुनें, क्योंकि यह फूलों को खिलने में मदद करता है।
  • अमीर लॉन के लिए, नए घास के बीज को लगाए जाने के तुरंत बाद दानेदार उर्वरक का उपयोग करें। आप इसे अपने हाथ से फैल सकते हैं या अपने बगीचे में इसे समान रूप से वितरित करने के लिए एक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • दानेदार उर्वरक का एक नियंत्रित रिहाई उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास एक बड़ा लॉन है और इसे साल में दो बार से अधिक निषेचन के बारे में चिंता नहीं करना है। ग्रेन्युल उर्वरक को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे रिलीज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • इमेज नामित फ़ीड प्लांट्स चरण 2
    2
    कमरों का पौधों के लिए तरल उर्वरक का उपयोग करें। बोतलों में उर्वरक जो छिड़का या डाला जाता है, सभी कमरों वाले पौधों के लिए उपयुक्त हैं।
  • पौधों की जड़ों के आसपास की सिफारिश की मात्रा स्प्रे या स्प्रे। पौधे तुरंत उर्वरक को अवशोषित करते हैं और आपको परिणाम कुछ दिनों के भीतर दिखना चाहिए।
  • बहुत अधिक तरल उर्वरक पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए पैकेज पर संकेतित राशि से अधिक का उपयोग न करें।
  • विधि 2

    कार्बनिक सामग्री के साथ पौधों को दूध पिलाने
    इमेज नामित फीड प्लांट्स चरण 3
    1
    बल्ले या मुर्गियों के खाद या ड्रॉप का प्रयोग करें। गाय खाद पौधों को उर्वरक बनाने के लिए सबसे आम तरीकों में से एक रहा है। आप कई नर्सरी और कृषि आपूर्ति भंडार में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम युक्त बल्ला गानो के बक्से भी खरीद सकते हैं। कुक्कुट विष्ठा भी किसानों और माली के बीच एक आम पसंद है। उन पौधों की जड़ों के आस-पास के पदार्थ को छिड़कें जिन्हें आप खाना चाहते हैं।
  • इमेज नामित फ़ीड प्लांट्स चरण 4
    2
    हड्डी या खून का आटा का उपयोग करें हड्डियों और जानवरों के रक्त के आधार पर ये पदार्थ, उच्च मात्रा में नाइट्रोजन और फास्फोरस पोषक तत्व होते हैं। वे कृषि आपूर्ति भंडार और बैग या बक्से में नर्सरी में उपलब्ध हैं। अपने पौधों की जड़ों के आसपास पोषक तत्व छिड़कें।
  • आप पौधों को खाद कर सकते हैं जब आप खाद को छिद्रण करके उन्हें छिड़कर रख सकते हैं जब आप पौधे खोदते हैं।
  • बीज या अंकुर लगाने से पहले वनस्पति के सब्जी बिस्तर में एक उर्वरक मिश्रण की कोशिश करें, फिर मिट्टी में अधिक जोड़ें जिससे आप उन्हें कवर कर सकें।
  • अधिकांश किसानों और मालीकारों ने पाया कि किसी पशु का उपयोग पौधों के लिए सबसे अच्छा पोषण प्रदान करता है, लेकिन यदि आप हड्डी या खून के उर्वरकों का उपयोग करने के लिए अनिच्छुक हैं, तो आप कपास के बीज भोजन की कोशिश भी कर सकते हैं।
  • इमेज नामित फीड प्लांट्स चरण 5



    3
    साथ मिट्टी फ़ीड खाद. बगीचे में या मिट्टी में खाद लंबे समय तक कार्य करता है ताकि समय के साथ पौधों को पौष्टिक और स्वस्थ बनाए रख सकें। समय-समय पर पौधों को उर्वरक बनाने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होता है, लेकिन खाद में निहित पोषक तत्व पौधों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा आधार प्रदान करते हैं।
  • आप एक खाद बिन में सब्जियों के छिलकों और अन्य भोजन के बचाए रखने के लिए अपना खुद का खाद बना सकते हैं।
  • नोजरी में खाद भी बेचा जाता है
  • विधि 3

    पता है कि पौधों को खाने के लिए कब
    इमेज नामित फ़ीड प्लांट्स चरण 6
    1
    पौधों को फ़ीड करें जब आप उन्हें ले जाएंगे। जब भी आप बगीचे में एक नया संयंत्र लगा रहे हों या आप एक घर के प्लांट पर हमला कर रहे हैं, तो यह शुरुआत से समर्थन देने के लिए इसे खाद के लिए एक अच्छा विचार है मिट्टी में खाद का काम करें, उर्वरक को खुदाई के छेदों में छिड़कें, या नयी सघन मिट्टी पर दानेदार उर्वरक फैलाएं।
    • याद रखें कि नाइट्रोजन कड़ाकों में मदद करता है और पत्तियों मजबूत होते हैं, फॉस्फोरस स्वस्थ जड़ों को बढ़ावा देता है और पोटेशियम पौधों को सुंदर फूलों के साथ एक स्वस्थ स्वरूप देता है। प्रत्येक प्रकार के पौधों की अलग-अलग ज़रूरतें हैं, इसलिए एक शोध करें या अपनी नर्सरी में एक विशेषज्ञ से पूछें, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पौधों के लिए क्या सही है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक फ़ीड संयंत्रों 7
    2
    हर 2 या 3 महीने पौधों को भोजन करें। एक समस्या पैदा होने के बाद उन्हें खाने के लिए इंतजार न करें। जब वे आखिरी बार निषेचित किए गए थे और उस पर ध्यान रखें, तो बढ़ते मौसम के दौरान हर 2 या 3 महीने निषेचन योजना बनाते हैं।
  • इमेज नामित फीड प्लांट्स चरण 8
    3
    पौधों को उर्वरक बनाते हैं जब आप उन्हें कठिनाई में देखते हैं यदि उनके पास पीले या भूरे रंग के धब्बे, ढीले पत्ते, या अन्य समस्याएं हैं, तो शायद वे कुपोषण से पीड़ित हैं। आप एक उर्वरक स्प्रे खरीद सकते हैं जिसका लक्ष्य है कि उन पेड़ों को तुरंत बहाल करना जो मुश्किल में हैं।
  • टिप्स

    • अकेले पौधों के लिए पोषण की तैयारी करना मुश्किल नहीं है। अंडे के गोले, सूखे पत्ते, और कुछ सेब, नारंगी और / या केले के छिलके को संयोजित करने की कोशिश करें और अपने पौधे को सब कुछ से पोषण मिलेगा।
    • आपके बगीचे में कीड़े आपका स्वागत है वे तेजी से अपघटन करने में मदद करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com