वाणिज्यिक उर्वरक का उपयोग कैसे करें

आप अपने पौधों की देखभाल करने के लिए प्यार करता हूँ और आप इसे और भी अधिक सुंदर अपने बगीचे बनाना चाहते हैं, लेकिन आप पा सकते हैं कि जैव उर्वरकों अव्यावहारिक हैं, जानते हैं कि कैसे सही तरीके से वाणिज्यिक उर्वरक (यानी कृत्रिम या रासायनिक) का उपयोग करने के लिए इसे एक उत्कृष्ट समाधान हो सकता है। इन शक्तिशाली उर्वरकों को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से कैसे उपयोग करें, इसके बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं।

कदम

वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
सबसे पहले हमें यह समझने की जरूरत है कि रासायनिक उर्वरक क्या हैं। जब आप ग्रेन्युल में उर्वरक खरीदते हैं, तो आपको थैले के पीछे सामग्री की सूची की खोज करनी चाहिए जो कि उत्पाद बनाने के लिए होती है, जिसमें पौधे की वृद्धि के लिए आवश्यक तीन रासायनिक यौगिकों का प्रतिशत भी शामिल है। इन तीन रासायनिक तत्वों को संक्षिप्त नाम से दर्शाया गया है एनपीके बैग के पीछे रखा देखते हैं तत्व क्या हैं:
  • नाइट्रोजन। पत्ते के विकास के लिए यह तत्व आवश्यक है और मोटे पत्ते के साथ बड़े पौधों के इलाज के लिए बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है। कुछ पौधे जमीन से सीधे नाइट्रोजन निकालते हैं, जैसे कि फलियां, या मटर और बीन्स के पौधे वे जड़ों पर नोड्यूल्स पेश करते हैं जो पृथ्वी से सीधे नाइट्रोजन को अवशोषित करते हैं और इसलिए इस तत्व की छोटी मात्रा के साथ उर्वरकों की आवश्यकता होती है। इसके विपरीत, गेहूं और अन्य फसलों के अनाज को संकीर्ण पत्ते नहीं बल्कि अधिक नाइट्रोजन की जरूरत होती है ताकि वे सख़्त हो सकें। यह पदार्थ प्रतीक द्वारा दर्शाया गया है एन उर्वरक के किसी भी ब्रांड में
  • फास्फेट। पौधे के स्वास्थ्य के लिए यह एक मौलिक तत्व भी है। खानों या औद्योगिक अपशिष्ट से निकाले जाने वाले फॉस्फेट का उपयोग आम तौर पर उर्वरकों में किया जाता है और पौधों की सेलुलर प्रक्रियाओं के लिए उपयोगी एक रासायनिक तत्व है। फॉस्फेट मिट्टी से भरपूर मिट्टी में आसानी से पाए जाते हैं और आम तौर पर मिट्टी या रेतीले मिट्टी से हमले होते हैं यह तत्व पत्र द्वारा प्रतिनिधित्व किया है पी उर्वरक के किसी भी ब्रांड में
  • पोटेशियम। यह कोड का तीसरा और अंतिम तत्व है इसका उपयोग सेलुलर स्तर पर पौधों द्वारा किया जाता है और फूलों और फल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। पत्र द्वारा पोटेशियम का प्रतिनिधित्व किया जाता है कश्मीर उर्वरक के किसी भी ब्रांड में
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    उन पौधों की पोषण संबंधी जरूरतों को जानने की कोशिश करें जो आप बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। जबकि बगीचे के पौधों में से कुछ एक विशिष्ट मिश्रण है, जिसमें इन तीन तत्वों में मौजूद हैं से अधिक लाभ हो सकता है लॉन और आसपास के वातावरण, नाइट्रोजन और पोटेशियम और फॉस्फेट की छोटी मात्रा के एक उच्च प्रतिशत के साथ उर्वरकों का एक मिश्रण की आवश्यकता हो सकती अलग प्रतिशत यदि आपको नहीं पता कि आपके पौधों की ज़रूरत है, तो बागवानी विशेषज्ञ से पूछें, किसी विशिष्ट संस्था से संपर्क करें या अपने क्षेत्र के नियमों का परामर्श करें।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 3 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बगीचे की मिट्टी का परीक्षण करें, यह समझने के लिए कि आपके पौधों को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए कौन सा यौगिकों का इस्तेमाल होता है। उद्यान केंद्र, खेतों और प्रजनन के लिए आपूर्तिकर्ताओं, विशेष प्रयोगशालाओं के विद्वान भूमि के नमूने ले सकते हैं और उन्हें मुफ्त या बहुत कम लागत का विश्लेषण कर सकते हैं। इस प्रकार का विश्लेषण विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप विशिष्ट अनाज को विकसित करना चाहते हैं और इष्टतम निषेचन के लिए मिट्टी की ज़रूरतों की सही गणना करना चाहते हैं। मिट्टी के विश्लेषण के बिना उर्वरक खुराकों की गलती करना आसान है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 4 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    आप की जरूरत उर्वरक की मात्रा की गणना आवश्यक मात्रा के हिसाब से पहले उस क्षेत्र को मापने के लिए किया जा सकता है जिसे आप खेती करने का इरादा रखते हैं - फिर प्राप्त क्षेत्र (वर्ग मीटर या हेक्टेयर में) के लिए सिफारिश किए गए उर्वरक क्वांटम को गुणा करें। आप यह निर्णय भी कर सकते हैं कि इस पद्धति का उपयोग न करें और अपने व्यक्तिगत निर्णय के अनुसार उर्वरक को लागू करें।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने उत्पाद को खरीदें जो आपको लगता है कि आपके पौधों के लिए अच्छा है और जिस मिट्टी का आप इलाज करना चाहते हैं उर्वरकों को विभिन्न आकारों के बैग में बेचा जाता है - याद रखें कि बड़े बैग आम तौर पर आपको पैसे बचाने के लिए अनुमति देते हैं, इसलिए उस मात्रा को खरीदने की कोशिश करें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है। एक अच्छी तरह संतुलित उर्वरक जैसे प्रकार 8-8-8 (लेकिन 10-10-10 या 13-13-13) आपके बगीचे की देखभाल के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्रय करने से पहले निम्नलिखित कारकों पर भी विचार करें:
  • माध्यमिक पोषक तत्व उपरोक्त वर्णित तीन बुनियादी रासायनिक तत्वों की तुलना में वे छोटे अनुपात में आवश्यक हैं इन पदार्थों का उपयोग मिट्टी की गुणवत्ता को बनाए रखने और पौधे के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। माध्यमिक पोषक तत्वों में हम पाते हैं:
  • फ़ुटबॉल
  • गंधक
  • मैगनीशियम।
  • तत्वों ट्रेस। ये तत्व पौधों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं और आप यह तय कर सकते हैं कि उन्हें आपकी वरीयताओं में शामिल करने या नहीं। निम्नलिखित पर विशेष ध्यान दें:
  • घुलनशील रूप में लौह। फूल को बढ़ावा देता है और पत्तेदार हरे रंग को बनाए रखने में मदद करता है।
  • घुलनशील रूप में कॉपर यह तत्व पौधों को हरे रंग में रखने में मदद करता है और कुछ रोगों के लिए पौधों के प्रतिरोध को बढ़ाता है।
  • जस्ता
  • मैंगनीज।
  • आप तय करते हैं कि क्या आप खरीदारी समाप्त करने से पहले अपने उर्वरक के साथ अन्य उत्पादों को जोड़ना पसंद करते हैं। बाजार में उपलब्ध कुछ उर्वरकों में वास्तव में विशेष फॉर्मुलेशन हैं जिनमें हर्बाइसाइड या कीटनाशक होते हैं और आपको बहुत समय और प्रयास बचा सकता है। लेकिन सावधान रहें कि इन पदार्थों के उपयोग को उन क्षेत्रों तक सीमित करें जहां इन एडिटिंग का नुकसान नहीं होता है। विशेष रूप से, कीटनाशकों के लिए सावधान रहें जो कि पौधों और जड़ी-बूटियों को दूषित करते हैं जो कि आप जो बढ़ रहे हैं उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन याद रखें कि विशिष्ट समस्याओं पर कीटनाशकों और जड़ी बूटियों का उपयोग करने से आप अपने काम का बोझ कम कर सकते हैं और इस समस्या को लक्षित और प्रभावी तरीके से हल कर सकते हैं।
  • उपयोग वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6



    उर्वरक को लागू करें उर्वरक को लागू करने के कई तरीके हैं, जैसे हाथ अनुप्रयोग, प्रसार, उत्पाद के कमजोर पड़ने और बाद में मैकेनिकल उपकरण के साथ फैलने के लिए मिट्टी को खेती की जाती है। मिट्टी के क्षेत्र से और उन पौधों के आकार का उपयोग करने के लिए जो आप उपयोग करना चाहते हैं, उस उर्वरक की मात्रा के आधार पर विधियां अलग-अलग हो सकती हैं।
  • एक छोटे से क्षेत्र पर उर्वरक को लागू करें, ध्यान से उसे खेती करने से पहले मिट्टी की छंटाई करें। क्षेत्र के अत्यधिक निषेचन से बचने के लिए अधिकतम 10 वर्ग मीटर तक पौंड या एक किलो किलो उर्वरक के बारे में फैलाएं।
  • विशेष मशीनों के साथ उर्वरक फैल यह व्यापक क्षेत्रों खाद के लिए उपयोगी है और यह आमतौर पर के बारे में आधे भूमि का एक हेक्टेयर के लिए उत्पाद के किलो 90 180 से रोजगार के लिए आवश्यक है, एक खाद स्प्रेडर्स समायोज्य हाथ खींच लिया या एक ट्रैक्टर द्वारा खींचा का उपयोग कर। आवेदन के बाद, मिट्टी को ठीक से लगाया जाना चाहिए जिससे कि उर्वरक को घुसना और पहले बारिश से धुलाई के लिए इसे रोक दिया जाए।
  • पौधों को जहर से बचने के लिए, और विशेष रूप से छोटी गोली मारकर, एक बाल्टी में पानी के साथ उर्वरक को पतला कर देता है या पानी पौधों को जलाने के लिए समाधान का उपयोग कर सकता है। इस प्रकार उर्वरक अधिक आसानी से अवशोषित हो जाएगा। इस कदम के बाद फिर से पौधों को पानी दो, लेकिन केवल पानी के साथ: ऐसा करने से आप पत्तियों पर गिरने वाले या उर्वरकों के अवशेषों को हटा सकते हैं और क्षति या जंग से बच सकते हैं।
  • श्रृंखला में व्यवस्थित व्यक्तिगत पौधों पर उर्वरक का प्रत्यक्ष उपयोग उत्पाद को साफ और सूखा बाल्टी में डालने के बाद किया जा सकता है, फिर पौधों के पक्ष में इसे सीधे फैलाना। पौधों के शीर्ष पर उर्वरक को छोड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि इसमें रसायनों के पत्ते जला सकते हैं। छोटे पौधों के इलाज के लिए, उत्पाद की एक सीमित मात्रा में (प्रत्येक संयंत्र के लिए एक टेबल चम्मच) पर्याप्त है।
  • उर्वरक के प्रसार के लिए विशेष सामान से लैस ट्रैक्टर के साथ फसलों पर प्रत्यक्ष आवेदन किया जा सकता है। आम तौर पर पहिये के साथ एक कूदने वाला और वितरण और निर्वहन तंत्र खेतों में समान रूप से उर्वरक का प्रसार करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 7 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    7
    जब आप जमीन बढ़ते या खेती करते हैं तो उर्वरक को लागू करें, जिससे कि जड़ों पौधे इसे जल्दी से अवशोषित करने और उत्पाद धोने से वर्षा को रोकने में सक्षम हैं। इस आपरेशन को एक किलेटर या उपसैलर का उपयोग करके किया जा सकता है या बस मिट्टी को स्थानांतरित करने के लिए कुदाल का उपयोग करके उर्वरक को अच्छी तरह से घुसना करने की अनुमति मिल सकती है।
  • उपयोग वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 8 का शीर्षक
    8
    अपने पौधों को देखते हुए वे बढ़ते हैं और समझने की कोशिश करते हैं कि उन्हें अधिक या कम निषेचन की आवश्यकता है या नहीं। फल के उत्पादन के बिना एक पत्ते अधिक उत्पादन से अधिक-निषेचन एक संकेत हो सकता है, जबकि अविकसित और कमजोर पौधों अधिक उर्वरक quantitivi जरूरत की संभावना है। इस तरह के रोग, पानी या सूरज की रोशनी और कीड़ों से होने वाली क्षति की कमी के रूप में अन्य कारकों fertilizzazione- सावधान अवलोकन की कमी और संयंत्र दुनिया के साथ एक निश्चित familiarrità यह आपके पौधों को सफलतापूर्वक पोषण के लिए आवश्यक है के साथ भ्रमित किया जा सकता है ।
  • पौधों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उर्वरक के आवेदन को दोहराएं। समय की लगातार अंतराल पर उत्पाद की एक छोटी राशि लागू करें केवल एक बार उत्पाद की एक बड़ी खुराक लागू करने की तुलना में बेहतर हो सकता है, के रूप में उर्वरक का हिस्सा रिसाव की वजह से छितरी हुई है या दूर बारिश से धोया जा सकता है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 9 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    9
    उर्वरक को लगाने के बाद अच्छी तरह से अपने उपकरणों को साफ करें। इसमें समाहित रसायनों संक्षारक हैं और आपके उपकरणों के धातु भागों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, यदि अवशिष्ट तुरंत हटाए नहीं जाते हैं
  • अपने औजारों को सूखी जगह में स्टोर करें जब आप उनका उपयोग न करें और सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से साफ और चिकनाई कर रहे हैं
  • उपयोग वाणिज्यिक उर्वरक चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    अनुपयुक्त उर्वरक को अपने बैग में और संभवतः एक सूखी और सुरक्षित जगह में स्टोर करें ओपन बैग को चिपकने वाला टेप या लेस के साथ बंद किया जा सकता है ताकि नमी को उत्पाद को स्थिर बनाने या तरल या ढेलेदार बनाने से रोक सके।
  • टिप्स

    • जितनी अधिक समय तक उर्वरक क्षतिग्रस्त हो सकते हैं उतनी उर्वरक की ज़रूरतें उतनी ही ख़रीदें और उनकी प्रभावशीलता खो दें, खासकर अगर वे नमी के संपर्क में आते हैं
    • बुद्धिमत्ता के साथ उर्वरक का उपयोग करें उर्वरकों का अत्यधिक उपयोग पर्यावरण प्रदूषण का कारण बनता है और यह भी पैसे की बर्बादी होगी।
    • एक आसन्न तूफान से पहले उर्वरक को फैलाने से बचें, क्योंकि बारिश उत्पाद को झिल्ली या तितर बितर करने के कारण होती है।

    चेतावनी

    • नाइट्रोजन-आधारित उर्वरक, जैसे अमोनियम नाइट्रेट, खतरनाक होते हैं और कुछ शर्तों के तहत विस्फोटक भी हो सकते हैं।
    • जब आप उर्वरक को लागू करते हैं और, ऑपरेशन के अंत में, आपकी त्वचा अच्छी तरह से धो लें और आपके द्वारा पहना जाने वाले कपड़े धोने से बचें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उर्वरक आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल है
    • उर्वरक के प्रसार के लिए उपकरण
    • खेती के लिए उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com