एक आर्थिक तरीके से एक बगीचे का उपयोग कैसे करें

बगीचे को उर्वरक बनाना मिट्टी की पारिस्थितिकी और पौधों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए और खासकर सब्जियों, फल और फूलों के उत्पादन में सुधार लाने का एक शानदार तरीका है सभी उर्वरकों को आवश्यक रूप से महंगा नहीं होना चाहिए, और सबसे अच्छा स्वाभाविक रूप से उत्पादित किया गया है, कम विषाक्तता है और बगीचे के लिए बहुत प्रभावी है। यह लेख आपको अपने बगीचे में बेहतर गुणवत्ता वाले भोजन की पेशकश करने के लिए समाधानों की श्रृंखला बताता है।

सामग्री

कदम

1
एक यांत्रिक या हाथ हल के साथ लॉन हल करें। मृदा को आगे बढ़ने और चलने से कंपोस्ट के आवेदन को अधिक आसानी से और जड़ों और गश्ती के विकास को प्रोत्साहित करने की अनुमति मिलती है।
  • 2
    खरगोश मल का उपयोग करें 9 0 वर्ग मीटर के क्षेत्र के लिए लगभग 12 किलोग्राम खरगोश मुक्ति (राबियों के लिए भोजन नहीं) जोड़ें। सुनिश्चित करें कि वे ताजा नहीं हैं, लेकिन अच्छी तरह सूख या खाद
  • 3
    घोड़ा खाद की कोशिश करो यदि आप रेस ट्रैक, एक निष्पक्ष मैदान, स्थिर घुड़सवारी केंद्र या एक खेत के पास रहते हैं, तो आप मुफ्त में घोड़े के गोबर ले सकते हैं यदि आप इसे लेने के लिए तैयार हैं। आप इसे एक पिकअप ट्रक पर लोड कर सकते हैं या यहां तक ​​कि पाइल्स या कचरा बैग का उपयोग भी कर सकते हैं और उन्हें कार के ट्रंक में डाल सकते हैं। ताजा घोड़ा खाद बहुत अधिक गर्मी पैदा कर सकता है, जो कॉस्टर की सामग्री को सुधारने के लिए उपयोगी हो सकता है जो जल्दी से नीचा नहीं होता है यह याद रखना अच्छा है कि घोड़े की खूंटी में खरपतवार बीज होते हैं, इसलिए पौधों के प्रसार से बचने के लिए इसे जमीन पर वितरित होने से पहले कंपोज़ किया जाना चाहिए।



  • 4
    ऐश की लकड़ी के बाग छिड़क यदि आप सर्दियों के दौरान गर्म करने के लिए लकड़ी जलाते हैं, तो राख में बाग में रखो, क्योंकि वे पोटेशियम में समृद्ध हैं। उन्हें लॉन पर वितरित करें जब वे ठंडा कर देते हैं, लेकिन इसे एक तूफानी दिन पर नहीं करते हैं। उन्हें बहुत बार फैल न दें, अन्यथा वे चिपचिपा आटा की तरह बन सकते हैं। आप खाद ढेर पर भी कुछ राख जोड़ सकते हैं। पतली परतों में इसे वितरित करने के लिए सुनिश्चित करें और सुनिश्चित करें कि यह चित्रित या लकड़ी राख का इलाज नहीं है, अन्यथा यह विषाक्त है।
  • 5
    घास की कतरन का उपयोग करें कट घास जिसे आप घास काटने की मशीन से उबरने में आसानी से खाद कर सकते हैं। एक स्थान चुनें, जो हवा से उजागर नहीं है, जिससे कि मलबे को दूर नहीं किया जा सकता है या फैलाया जा सकता है। यदि आपके पास एक बैग के साथ लॉनमूवर है, तो हर बार जब आप इसे काटते हैं तो खाद ढेर पर सीधे घास को खाली करें। सूखे पत्ते, कुचल अंडेल्ले, कॉफी ग्राउंड और रसोई के किसी भी कच्चे सब्जी स्क्रैप के साथ ताजी कतरनों की एक परत बनाओ। हवा को घुसना करने की अनुमति देने के लिए हर हफ्ते इस कंपोस्ट ढेर को चालू करें। कट हरे घास में महत्वपूर्ण गर्मी उत्पन्न होती है जो कि मातम और बीमारियों के बीज को नष्ट कर सकती है। जब आप कृमि खेतों के अवशेषों को जोड़ते हैं, तो उन्हें ढेर पर एक या दो हफ़्ते के लिए आराम देना सर्वोत्तम होता है, ताकि वे नीचा दिखाना और बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करने से बच सकें।
  • पड़ोसी अक्सर आपकी सहायता करने और अपने खाद में सामग्री जोड़ने के लिए तैयार होते हैं। आप लैंडफिल में बचे हुए और हरे रंग की सामग्री को लाने के लिए बच सकते हैं, और आप उन्हें टमाटर की एक टोकरी के साथ चुका सकते हैं। आप प्रत्येक पौधे सामग्री को सम्मिलित करते हैं जो मूल रूप से खाद बनाता है, जो मिट्टी में नाइट्रोजन जोड़ देगा। खाद आपके पौधों को मजबूत बनाने में मदद करता है, कांच के विकास और मिट्टी को भंग कर देता है
  • 6
    एक कीड़ा खेत शुरू करें ह्यूमस एक उत्कृष्ट उर्वरक है और आप जमीन से कीड़े एकत्र कर सकते हैं या आप उन्हें बागवानी केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप घास काटा हुआ रखें।
  • टिप्स

    • राख का उपयोग करते समय सावधानी बरतें: हमेशा इसे जोड़ने से पहले मिट्टी पीएच की जांच करें। राख क्षारीय हैं और यदि मिट्टी अम्लीय नहीं है, तो आप स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं। ध्यान रखें कि अधिकांश बागवानी मैनुअल, जो राख के आवेदन की सिफारिश करते हैं, मुख्यतः उन क्षेत्रों को संबोधित करते हैं जहां मिट्टी बहुत अम्लीय होती है और उन स्थितियों से भिन्न स्थिति जहां मिट्टी अधिक क्षारीय होती है
    • राख में पोटेशियम पौधों और फलों के फूलों के लिए फायदेमंद है, लेकिन घास और हरी पत्ते के लिए उतना अच्छा नहीं है, जो रंग बनाए रखने के लिए नाइट्रोजन की अपेक्षा होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com