उर्वरक लेबल कैसे पढ़ें

पौधों, जैसे लोगों को, को विकसित करने के लिए एक संतुलित आहार की जरूरत है। यहां उर्वरकों का `रहस्य` सबसे बुनियादी तरीके से समझाया गया है।

कदम

एक उर्वरक लेबल चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
1
पैकेज में मुख्य सक्रिय तत्वों की प्रतिशतता निर्धारित करें एन-पी-के (नाइट्रोजन - फास्फोरस-पोटेशियम) सभी उर्वरक के लेबल पर दर्शाए गए 3 सबसे प्रचुर मात्रा में अवयव हैं। मैं हमेशा इस क्रम में हूं, एन-पी-के। वे तीन नंबरों के साथ लेबल पर दिखाए जाते हैं। कुछ उदाहरण: 30-10-10 / 10-5-5 / 21-0-0 हालांकि, उनका क्या मतलब है और आप कैसे जानते हैं कि आपको कौन सा सूत्र चाहिए? पहले उदाहरण में, 30/10/10 मतलब यह है कि अगर आप उर्वरक के 100 किलो है वहाँ उपलब्ध नाइट्रोजन के 30 किलो, फास्फोरस की 10 किलो और पोटेशियम (पोटाश) का 10 किलो हैं। शेष 50 किलो में निष्क्रिय या निष्क्रिय सामग्री शामिल है
  • एक उर्वरक लेबल चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    जानने के लिए जानें कि प्रत्येक संघटक क्या है। नाइट्रोजन हरे और विकास के लिए है। फास्फोरस और फल, फूल और जड़ों के लिए पोटेशियम। लॉन को ग्रीन बनाने और इसे बढ़ाना, 21-0-0 सबसे तेज और सबसे किफायती समाधान है। यह अमोनियम सल्फेट है हालांकि, एक लॉन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और इसे सूखा के अधिक प्रतिरोधक बनाने के लिए, यह जरूरी भी है कि जड़ें अच्छी तरह विकसित हो रही हैं। एक सामान्य प्रयोजन लॉन उर्वरक जैसे 10-6-4 वास्तव में स्वस्थ लॉन बनाने के लिए एक बेहतर समाधान है।



  • एक उर्वरक लेबल चरण 3 पढ़िए
    3
    अपने पौधों की जरूरतों को जानने के लिए अनुसंधान करें विभिन्न स्रोतों की जांच करें तुलना करें कि अलग-अलग विशेषज्ञ आप किस प्रकार के पौधों के बढ़ रहे हैं, इसके लिए सलाह देते हैं। जब आप उर्वरक खरीदते हैं, तो एन-पी-के प्रतिशत के बारे में आपका ज्ञान आपको अपने निर्णयों में मदद करेगा। नाइट्रोजन = हरा / वृद्धि फास्फोरस और पोटेशियम = फल / फूल / जड़
  • टिप्स

    • का एक संयोजन:
    • तेजी से अवशोषण के लिए तरल उर्वरक ई
    • सूखे प्रकार जो बाद में थोड़ी देर में खेलते हैं और
    • धीमी गति से जारी उर्वरक जो पौधों के लिए लाभ को लम्बा खींचते हैं।
    • शुष्क उर्वरकों के घटकों को विघटित करना पड़ सकता है, और निश्चित रूप से जलाए जाने चाहिए और जड़ों को उपलब्ध होने में कई हफ्तों तक पर्याप्त पानी पिलाया जाना चाहिए।
    • याद रखें: पौधों तत्व लेते हैं और उन्हें विटामिन में परिवर्तित करते हैं। मनुष्य विटामिन लेते हैं और इन तत्वों में बदलते हैं।
    • अच्छी तरह से खाद वाले पौधे पौधों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि यह किया गया है विघटित और पौधों के लिए आवश्यक बुनियादी तत्वों को वापस लाया जिससे उन्हें अवशोषित किया जा सके। खाद भी मिट्टी loosens और जड़ों ऑक्सीजन प्राप्त करने की अनुमति देता है।
    • मैग्नीशियम, कैल्शियम, सल्फर, लोहा, मैंगनीज, जस्ता, बोरान और मोलिब्डेनम नाइट्रोजन, फास्फोरस और रासायनिक यौगिकों में पोटेशियम के अलावा: कानूनों उर्वरक लेबल तत्व के रूप में उल्लेख किया जा सकता है। इन तत्वों का पता लगाने वे पौधे के विकास के लिए आवश्यक हैं इन तत्वों में से कई प्राकृतिक रूप से जमीन में उपलब्ध हैं पौधे जड़ों और पत्तियों के माध्यम से इन तत्वों (रासायनिक पदार्थ) लेते हैं पौधों इन तत्वों को उनके प्राकृतिक राज्य में फल और पत्ते में परिवर्तित करते हैं, जो विटामिन में समृद्ध हैं। जैसे कि योजक की खरीद से बचें विटामिन बी या प्रोटीन या वसा वाले किसी भी उत्पाद पौधे विटामिन, पशु फ़ीड, दूध या किसी भी संसाधित भोजन को अवशोषित नहीं कर सकते।
    • उर्वरक तत्काल परिणाम उत्पन्न नहीं करते हैं। कई मामलों में, शारीरिक परिवर्तनों पर ध्यान देने के लिए दो से तीन सप्ताह लगते हैं।
    • एक नियम के तरल उर्वरक उत्पाद वे अपने शुष्क बराबर के सापेक्ष प्राप्त के लिए बहुत अधिक लागत, लेकिन और अधिक तेजी से संयंत्र को प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि वे एक रूप है कि पानी के घोल में निहित द्वारा भेजा जाता है में पहले से ही कर रहे हैं के रूप में।

    चेतावनी

    • इनडोर पौधों पर बाहरी उपयोग के लिए इच्छित उर्वरक का उपयोग न करें। संभावना है कि उर्वरक फसलों, झुंडों और पेड़ों पर इस्तेमाल के लिए बहुत अधिक हैं इनडोर उपयोग या छोटे कंटेनरों के लिए बहुत अधिक है।
    • विशेष रूप से सूरज के नीचे, संयंत्र पर सीधे उर्वरक को लागू न करें यह पत्तियों को जला सकता है और पौधे को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • मात्रा ज़्यादा मत करो! अगर संदेह में, सिफारिश की तुलना में कम उपयोग करें, और नहीं। यदि लेबल हर महीने कप कहते हैं तो यह आमतौर पर 1 2 कप हर 2 सप्ताह का उपयोग करने के लिए सुरक्षित होता है। यह घर के घरों के लिए सही है हर महीने जब आप बड़े पानी के झरने के बजाय पानी हर बार हलके समाधान से तंग आ सकते हैं।
    • अधिकांश रोपाई उर्वरक के उपयोग से लाभ नहीं करते हैं। किसी भी उर्वरक को सुरक्षित रूप से लागू करने के लिए संयंत्र की पर्याप्त मात्रा (3-4 सप्ताह) हो जाने तक प्रतीक्षा करें जब आप बहुत ही युवा पौधों पर उर्वरक का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो इसे बहुत कम करते हैं।
    • अधिकांश पौधों को शरद ऋतु और सर्दी में निष्क्रियता की अवधि होती है। जब तक आप उष्ण कटिबंधों में नहीं रहते, तब तक शरद ऋतु में उर्वरक का उपयोग करना बंद करो। वर्ष के उस समय में नया विकास शीतकालीन ठंढ क्षति के अधीन है। इनडोर पौधों को लगातार बढ़ने के बजाय मजबूर होने के बजाय `आराम` चरण होना चाहिए।
    • सभी रसायनों के साथ, बच्चों की पहुंच से उर्वरक को रखना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com