कैसे एक नाइट्रोजन उर्वरक तैयार करने के लिए

पौधे की वृद्धि के लिए नाइट्रोजन एक आवश्यक घटक है और स्वस्थ पत्ते के विकास में मौलिक भूमिका निभाता है। यदि आप एक रासायनिक उर्वरक कि नाइट्रोजन के उच्च स्तर पर होता है अगर आप एक अधिक जैविक दृष्टिकोण भी अपने आप को एक नाइट्रोजन उर्वरक तैयार कर सकते हैं चाहते हैं, यह जानकर क्या प्राकृतिक उत्पादों एक उच्च स्तर है जो मिश्रित अथवा मिट्टी में लागू किया जा सकता शामिल पा सकते हैं हालांकि।

कदम

नाइट्रोजन उर्वरक चरण 1 को बनाये जाने वाले चित्र
1
खाद का उपयोग करें खाद कुछ भी नहीं है, लेकिन कार्बनिक पदार्थ विघटित है। एक औसत कंपोस्ट ढेर में पोटेशियम, फास्फोरस और नाइट्रोजन सहित लाभकारी पोषक तत्वों की एक अनन्तता होती है। नाइट्रोजन के बारे में, बैक्टीरिया अमोनियम में सामग्री है, जो तब में nitrati- इन तत्वों है कि पौधों अपनी जड़ों के माध्यम अवशोषित कर सकते हैं कर रहे हैं अन्य जीवाणुओं द्वारा स्वाभाविक रूप से बदल जाती है बदलना। एक नाइट्रोजन-युक्त कंपोस्ट, जिसमें पत्ते, फलों और सब्जियों के गीले मलबे भी शामिल हैं, जब इसे लागू किया जाता है, तो मिट्टी के लिए सबसे अधिक नाइट्रोजन सामग्री प्रदान करने की प्रवृत्ति होती है।
  • नाइट्रोजन उर्वरक चरण 2 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    कुछ कम्पोस्टेड कॉफी ग्राउंड जोड़ें। उन्हें सीधे जमीन में मिश्रित किया जा सकता है या कंपोस्ट ढेर में जोड़ा जा सकता है। कॉफी नाइट्रोजन की मात्रा के अनुसार लगभग 2% है, जो सभी नाइट्रोजन तत्वों के संबंध में काफी अधिक माना जाता है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि अगर किसी को कॉफी की अम्लता के स्तर के बारे में चिंतित है, तो पता है कि यह कॉफी बीन्स है जिसमें उच्च स्तर शामिल हैं। निषेचन के बाद रहने वाले निधि में आमतौर पर 6.5 - 6.8 वाला पीएच होता है, जो कि तटस्थ के करीब है।
  • आप जमीन पर सीधे मिट्टी के साथ मिलाकर या सतह पर फैलकर कॉफ़ी मैदान को सीधे जमीन पर जोड़ सकते हैं और फिर उन्हें कार्बनिक गीली घास के साथ कवर कर सकते हैं।
  • नाइट्रोजन उर्वरक चरण 3 बनाओ शीर्षक वाले छवि
    3
    खाद खाद की कोशिश करो भेड़, गोजातीय (मांस) और पोर्क उत्पत्ति के खाद में नाइट्रोजन की अधिक मात्रा होती है, जबकि मुर्गी और मवेशी (डेयरी) में कम मात्रा होती है घोड़े की खाद में नाइट्रोजन भी होता है, लेकिन उर्वरक के अन्य रूपों की तुलना में एकाग्रता काफी कम होती है। क्योंकि जीवाणु पहले से ही एक रूप है कि पौधों को अवशोषित करने में सक्षम हैं में नाइट्रोजन तोड़ने के लिए शुरू कर दिया है खाद खाद या खाद कि विघटित होने का अवसर मिल गया है, बेहतर है।
  • ध्यान रखें कि पशु खाद का उपयोग करने के नकारात्मक पहलू भी हैं। उर्वरक मिट्टी की नमक सामग्री को बढ़ाता है और मातम की वृद्धि को बढ़ा सकता है।
  • नाइट्रोजन उर्वरक चरण 4 बनाओ शीर्षक वाले छवि
    4
    एक त्वरित रिलीज उर्वरक के साथ खून की एक अच्छी खुराक मिलाएं। रक्त आटा एक जैविक उत्पाद है जो सूखे खून पर आधारित है जिसमें 13% नाइट्रोजन है। उर्वरकों के लिए यह उल्लेखनीय उच्च प्रतिशत है। आप जमीन की सतह पर यह छिड़काव और पानी डालने का कार्य भूमि assorbirlo- करने में मदद करने के लिए नाइट्रोजन उर्वरक के रूप में रक्त भोजन का उपयोग कर सकते हैं या आप पानी के साथ सीधे रक्त भोजन मिश्रण और एक तरल उर्वरक के रूप में लागू कर सकते हैं।
  • रक्त आटा पौधों के लिए नाइट्रोजन का विशेष रूप से समृद्ध स्रोत है, जो विशेष रूप से पेटू, जैसे सलाद और मक्का, इसकी तीव्र कार्रवाई के लिए धन्यवाद।
  • यह खाद में या अन्य कार्बनिक पदार्थों के लिए एक त्वरक के रूप में भी जोड़ा जा सकता है, क्योंकि यह अपघटन प्रक्रिया को बढ़ावा देता है
  • नाइट्रोजन उर्वरक चरण 5 को बनाये हुए छवि का शीर्षक



    5
    देखभाल के साथ सूती बीज आटे को लागू करें यह उर्वरक जमीन कपास के पौधे के बीज से बना है। कुछ लोग इसे नाइट्रोजन का दूसरा सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत मानते हैं, रक्त आटे के बाद पहले के विपरीत, हालांकि, कपास के बीज का आटा धीरे-धीरे विघटित हो जाता है और पौधों को नाइट्रोजन को छोड़ने के लिए लंबे समय से अधिक समय लगता है।
  • इसका मुख्य नुकसान यह है कि इसका मिट्टी के पीएच पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह इसे बहुत अम्लीय बनाता है, इसलिए यदि आप सूती बीज के आटे के जैविक उर्वरक बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पीएच निकटता की निगरानी भी करनी चाहिए।
  • नाइट्रोजन उर्वरक चरण 6 को बनाएं
    6
    धीमी गति से जारी उर्वरकों के लिए केकड़े, पंख या चमड़े के आटे का उपयोग करें। इन उत्पादों को क्रमशः भूमि केकड़ों, पंखों और गाययहल के साथ बनाया जाता है, जिनमें प्रत्येक में उचित मात्रा में नाइट्रोजन होता है। हालांकि इन घटकों को धीमी गति से तोड़ दिया जाता है, और उन पौधों को पर्याप्त मात्रा में नाइट्रेट प्रदान नहीं करते हैं जिन्हें एक त्वरित खुराक की आवश्यकता होती है। वे उर्वरकों और खाद के मिश्रण के लिए अधिक उपयुक्त हैं, क्योंकि वे बढ़ते मौसम में लगातार नाइट्रोजन बनाए रख सकते हैं।
  • नाइट्रोजन उर्वरक चरण 7 को बनाएं
    7
    बायोसॉलिड और लकड़ी का प्रयास करें इलाज किया biosolids, अर्थात् कीचड़ मल (जो कर रहे हैं इससे पहले कि पूर्व इलाज किया उर्वरक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है) और सामग्री इस तरह के बुरादा और लकड़ी के चिप्स के रूप में लकड़ी के प्रसंस्करण से उत्पन्न, सभी नाइट्रोजन होते हैं और सभी उर्वरकों सिर्फ azotati- में इस्तेमाल किया जा सकता सुनिश्चित करें कि आप जिस बायोसॉलिड का उपयोग करना चाहते हैं, उसे संसाधित और सही ढंग से मॉनिटर किया गया है। अन्यथा, इन उत्पादों से जुड़े जोखिम बिल्कुल भी संभावित लाभ के लायक नहीं हैं। इसके अलावा, चूंकि ये सभी सामग्रियां धीरे-धीरे घट जाती हैं और कम मात्रा में नाइट्रोजन में योगदान करती हैं, न ही सबसे प्रभावी नाइट्रोजन घटकों उपलब्ध हैं। यद्यपि वे नाइट्रोजन उर्वरकों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं, बायोसॉलिड कई आवश्यक पोषक तत्व जोड़ते हैं। लकड़ी के चिप्स पौधों के लंगर में भी मदद करते हैं।
  • नाइट्रोजन उर्वरक चरण 8 को बनाएं
    8
    नाइट्रोजन को ठीक करने वाली फसलों का संयंत्र कुछ पौधे, जैसे सब्जियों और तिपतिया घास, अपनी जड़ों में पिंड में जमा नाइट्रोजन। इन पिंडों को धीरे-धीरे मिट्टी में नाइट्रोजन को छोड़कर पौधे रहता है और जब यह मर जाता है, तो शेष नाइट्रोजन मिट्टी की समग्र गुणवत्ता में सुधार करता है।
  • यह जमीन पर कुछ फलियां फेंकने के लिए पर्याप्त है। मूंग बीन की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह बहुत बड़ा नहीं है लेकिन जल्दी से बढ़ता है
  • मिट्टी में नाइट्रोजन को फिर से भरना जब आपका भूखंड 7 वें वर्ष पर रहता है, तो कुछ मूंग बीन बोना। हालांकि उन्हें फसल न करें, लेकिन नाइट्रोजन को आगे बढ़ाने के लिए बीज जमीन में गिरने दें। इस प्रक्रिया का पालन करें, खासकर यदि आप अगले वर्ष मक्का जैसे बहुत लालची फसलों के पौधे लगाने की योजना बनाते हैं।
  • चेतावनी

    • नाइट्रोजन की मात्रा पर ध्यान दें जिसे आप मिट्टी पर लागू करते हैं यह पदार्थ नाइट्रेट और अमोनियम में टूट जाता है, जो दोनों मौसम से मौसम तक फैल जाते हैं। इसलिए, सभी नाइट्रोजन का उपयोग किसी फसल से नहीं किया जाता है जो ज्यादातर मिट्टी के द्वारा अवशोषित होता है और पानी की गुणवत्ता में कमी करता है, पानी की गुणवत्ता को कम करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाद
    • कॉफी फंड
    • गोबर
    • रक्त आटे
    • कपास के बीज का आटा
    • केकड़े का आटा
    • पंख आटा
    • त्वचा का आटा
    • लकड़ी घास का घास
    • biosolids
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com