सर्दी में खाद कैसे बनाएं

खाद बागवानी के लिए एक उपयोगी उत्पाद है जो प्रकृति में मौजूद सूक्ष्म जीवों द्वारा कार्बनिक पदार्थों के विघटित होने की प्रक्रिया से बनता है। सर्दियों में, यह प्रक्रिया धीमा पड़ती है और मादाओं को अपने कम्पोस्ट डिब्बे से जादुई उत्पाद को हटाने से पहले इंतजार करना पड़ता है। हालांकि सर्दियों में भी खाद का लाभ उठाने का एक तरीका है और निम्नलिखित चरणों में यह कैसे समझाया गया है कि कैसे।

कदम

विधि 1

शीत सीजन में खाद बनाना
कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 1 नामक छवि
1
मिश्रण के लिए कार्बनिक पदार्थ को छोटे टुकड़ों (लगभग 5 सेंटीमीटर) में काटें, यह तेजी से विघटित होगा। सर्दियों में, कई सूखे पत्ते का उपयोग न करें, क्योंकि वे लंपों को बनाते हैं जो कम तापमान के साथ धीरे-धीरे सिकुड़ते हैं।
  • कोस्ट मौसम चरण 2 में खाद नाम वाली छवि
    2
    एक ब्लेंडर या फ्रिज रसोई स्क्रैप के साथ मिलाएं, उन्हें खाद में जोड़ने से पहले। थोड़ा-थोड़ा पानी के साथ ब्लेंडर में बची हुई चीजें रखो और फिर उन्हें खाद बिन में डालें। इस पद्धति में बचा हुआ विघटनकारी पदार्थ की प्रक्रिया तेज हो जाती है।
  • यदि ऊपर उल्लिखित विधि आपको अपील नहीं करती है, तो आप उन्हें खाट बचे में रख सकते हैं और उन्हें थका सकते हैं, उन्हें खाद बिन में डालने से पहले। खाद बनी में ठोकरें और बचाए हुए बचाओ उन्हें अधिक तेज़ी से विघटित करने में मदद करता है
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 3 नामक छवि
    3
    एक बिन या बड़े खाद क्षेत्र का उपयोग करें बड़े खाद में सर्दी में छोटे से एक काम करने की अधिक संभावनाएं हैं, क्योंकि बाहरी परतें अंदर जमी हैं, भले ही अपघटन प्रक्रिया अभी भी चल रही है।
  • ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बड़े बवासीर में बाहरी परत अलग और ठंड और ठंढ से आंतरिक भाग की रक्षा करते हैं।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 4 नामक छवि
    4
    शुष्क सामग्री और हरे रंग की सामग्री की परतें बनाएं ताजा कार्बनिक पदार्थ की परत को बदलते हुए, जो तेजी से विघटित हो जाता है, और सूखी सामग्री में से एक, जो धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है, सर्दियों में कंपोस्ट गर्म रखने में मदद करता है।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 5 नामक छवि
    5
    सर्दियों के महीनों के दौरान कंपोस्ट को बदलने से बचें हर बार जब आप सर्दियों के दौरान बिन में अपना हाथ डालते हैं, तो कंपोस्ट में गर्मी फैल जाती है और विघटन प्रक्रिया धीमा पड़ती है।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 6 नामक छवि
    6
    खाद नम रखें यदि आप सर्दियों के दौरान पौधों और उद्यान को पानी देते हैं, तो यह भी खाद बनाने के लिए, पानी को गीला करने के लिए। जैविक पदार्थों को सिकोड़ने वाले सूक्ष्मजीवों को पूरी तरह सक्रिय होने के लिए नमी की आवश्यकता होती है।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 7 नामक छवि
    7
    यह नम रखने के लिए खाद को अलग करें सर्दियों के दौरान, कंपोस्ट को तिरपाल के साथ कवर करें - इससे नमी और गर्मी बनाए रखने में मदद मिलेगी। नए कार्बनिक सामग्री को जोड़ने के लिए कैनवास आसानी से हटाया जा सकता है यहां तक ​​कि बर्फ भी खाद को अलग करने में मदद करता है और इसे पूरी तरह से ठंड से रोका जा सकता है। जब तक आपको अधिक कार्बनिक पदार्थ जोड़ने की आवश्यकता नहीं हो, तब तक आप बर्फ के नीचे खाद को छोड़ सकते हैं।
  • यदि आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं जहां यह सर्दियों में बर्फ या बर्फ ही नहीं होता है, तो आप घास की गठरी के साथ मिश्रण को अलग कर सकते हैं।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 8 नामक छवि
    8



    एक पूर्ण खाद किट खरीदने पर विचार करें ठंडे मौसम में, इन किटों में से एक के लिए माली के पास एक फायदा होता है, क्योंकि ये आमतौर पर तत्वों से परिसर की रक्षा के लिए विकल्प प्रदान किए जाते हैं।
  • कोस्ट मौसम चरण 9 में खाद नामक छवि
    9
    अगर आपको लगता है कि आपका खाद काम नहीं कर रहा है, तो प्रक्रिया को फिर से शुरू करने से पहले आने के लिए सबसे गर्म मौसम की प्रतीक्षा करें। आपके सभी प्रयासों के बावजूद ऐसा हो सकता है कि अगर तापमान शून्य से नीचे गिरता है तो कंपस्ट काम करना बंद कर देता है। लेकिन चिंता मत करो, जब वे चढ़ाई करना शुरू करते हैं, तो आपका खाद निश्चित रूप से जीवन में आ जाएगा!
  • विधि 2

    खाद के लिए सामान्य सलाह
    कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 10 नामक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके खाद में नाइट्रोजन, कार्बन, वायु और पानी की मात्रा के बीच एक संतुलन है। खाद को ठीक से काम करने के लिए नाइट्रोजन और कार्बन, साथ ही हवा और पानी की जरूरत होती है। सुनिश्चित करें कि ये तत्व संतुलित मात्रा में मौजूद हैं
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 11 नामक छवि
    2
    कार्बन आधारित सामग्री जोड़ें कार्बन पर आधारित मुख्य जैविक सामग्री हैं: पुआल, पत्ते, गत्ता, अखबार स्ट्रिप्स।
  • केवल काले और सफेद अखबारों की चादरें जोड़ें और रंगों से बचें क्योंकि वे जहरीले रसायनों में शामिल हो सकते हैं।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 12 नाम की छवि
    3
    नाइट्रोजन आधारित उर्वरक का उपयोग करें समय-समय पर, नाइट्रोजन उर्वरकों को खाद में जोड़ें, जैसे खून आटा उर्वरक, या अल्फालाफा। ये उर्वरक विशेष रूप से सर्दियों में उपयोगी होते हैं नाइट्रोजन गर्मी उत्पन्न करता है और सूक्ष्म जीव आहार का अभिन्न अंग है।
  • यदि आपका यौगिक अच्छा काम करना बंद कर देता है, तो आप बचे हुए खाद्य जैसे कि सब्जियां और कॉफी जोड़ सकते हैं, जिसमें नाइट्रोजन होता है।
  • ठंडे मौसम चरण 13 में खाद नामक छवि
    4
    सूर्य के सामने आने वाले क्षेत्र में खाद बिन रखें। सूरज की गर्मी अपघटन प्रक्रिया को गति देती है
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 14 नामक छवि
    5
    खाद के अंदर शुरू होता है खाद बिन के लिए कम से कम संभव यात्राएं करने के लिए, गैरेज में खाद के ढेर को शुरू करें, तहखाने में या शेड में। कम तापमान अप्रिय odors के गठन को कम करेगा। बड़े बेसिन या बाल्टी में कार्बनिक सामग्री को रखो और बगीचे में कंपोस्ट बिन के लिए परिवहन करें जब यह पूरा हो, या सप्ताह में एक बार।
  • गंध को कम करने के लिए बचे हुए भोजन और शुष्क सामग्री की वैकल्पिक परतें, जैसे अख़बार
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 15 नाम की छवि
    6
    उचित सामग्री को खाद में जोड़ें पौधों की रोगग्रस्त भागों, बिल्ली कूड़े या कुत्ता, कोयला और अमेरिकी काले अखरोट के देश छोड़ देता राख सब, बिन से बाहर रहना चाहिए क्योंकि आप जानते हैं इन बातों को खाद के लिए हानिकारक हैं कि।
  • यहां तक ​​कि मांस और डेयरी उत्पादों को खाद का हिस्सा नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे निश्चित रूप से जिले के जानवरों के अवांछित ध्यान को आकर्षित करेंगे।
  • टिप्स

    • खाद के ढेर को दो प्रकारों में विभाजित किया गया है। वहाँ खाद कि छुआ करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल अब हर प्रसारित और जहां सामग्री एक समय में एक सा `जोड़ा जाना चाहिए, और कहा कि जल्दी (गर्म खाद) है कि एक बार में तैयार और पूरी तरह से है विघटित हो जाता है और गति ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com