मैक्सिया के साथ एक हाइड्रोपोनिक खेती का इलाज कैसे करें

हाइड्रोपोनिक फसलों को कई कारकों को ध्यान में रखना चाहिए। पौधों को सही अनुपात में पोषक तत्व प्रदान करना पहले से मुश्किल है, अवशेषों और माध्यमिक पोषक तत्वों का उल्लेख नहीं करना। एक बार जब आप बुनियादी बातों को सीखते हैं तो आप विटामिन, हार्मोन और इष्टतम पीएच बनाए रखने के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। यह गाइड सीमित आर्थिक उपलब्धता वाले शुरुआती लोगों के लिए बहुत अच्छा है।

कदम

इमेज नामित फीड प्लंट्स इन हाइड्रोपोनिक्स सिस्टम मैक्सिया चरण 1 का इस्तेमाल करते हुए
1
यदि आप एक निश्चित आकार की फसल सेट करना चाहते हैं, तो एक पीएच मीटर और एक भंग ठोस मीटर या एक पानी की चालकता मीटर प्राप्त करें। यदि आपको इतना सटीक होना जरूरी नहीं है, तो आपको बस सीवेड पर आधारित उर्वरक की जरूरत है जिसे मैक्सिया कहा जाता है। अपने पौधों को हटाने के पहले दस दिनों के लिए, मैक्सिया 3-20-20 के 400 पीपीएम (प्रति मिलियन के भाग) वितरित करें यह राशि प्रत्येक 4 लीटर पानी के लिए साटन के एक चम्मच के बराबर है। एप्सम मैग्नीशियम लवण के इस ¼ चम्मच में जोड़ें।
  • एक हेड्रोपोनिक्स सिस्टम में फीड प्लंट्स नाम वाली छवि Maxsea चरण 2 का उपयोग करना
    2
    पलटने की शुरुआती अवस्था के बाद, यह मैक्सिया 16-16-16 के 600 पीपीएम से गुजरता है, या हर 4 लीटर की एक पूरी चम्मच के बारे में। हमेशा नमक के एक ¼ चम्मच जोड़ें। यह मिश्रण बढ़ते मौसम में अधिकतर पौधों के लिए अच्छा है।
  • इमेज नामित फीड प्लंट्स इन हाइड्रोपोनिक्स सिस्टम मैक्सिया चरण 3 का प्रयोग



    3
    फूलों की शुरुआत में, यह मैक्सिया के आधा चम्मच को 16-16-16 प्लस आधे से 3-20-20 तक चला जाता है फिर, नमक के ¼ चम्मच जोड़ें। आप सीधे 3-20-20 परिसर के साथ पौधों को खिलाने के लिए जा सकते हैं, लेकिन कुछ पौधे इस तरह से नाइट्रोजन की कमी दिखाते हैं। इस पोषण को दो सप्ताह तक रखें, जबकि पौधे वनस्पति विकास से फूल तक पहुंचते हैं।
  • मिस्सेया चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए एक हाइड्रोपोनिक्स सिस्टम में फीड प्लांट्स नाम वाली छवि
    4
    फूलों के अंत तक पौधों को 800 पीपीएम (दो चम्मच प्रत्येक 4 लीटर) मैक्सिया 3-20-20 तक फ़ीड करें। सामान्य माप में लवण को जोड़ें फसल से पहले पिछले 10-14 दिनों में आपको पौधों को केवल अतिरिक्त पोषक तत्वों को धोने के लिए पानी की आपूर्ति करनी चाहिए, इस प्रकार उत्पादों के स्वाद में सुधार करना चाहिए।
  • टिप्स

    • पौधों कुछ अन्य पदार्थों से पहले दूसरों को अवशोषित करती हैं दो सप्ताह बाद समाधान अब संतुलित नहीं होगा पौष्टिक समस्याओं से बचने के लिए पौधे को खाली करना अच्छा होता है और हर दो हफ्ते एक नए समाधान के साथ फिर से शुरू होता है।
    • मैक्सिया एक पूर्ण और प्रयोग करने में आसान है। दो सूत्र (16-16-16 और 3-20-20) के साथ सरल मिलने विकास के चरणों में से प्रत्येक में पौधों की नाइट्रोजन फास्फोरस पोटेशियम की जरूरतों है। लेकिन अगर आप ध्यान से उर्वरक सामग्री पढ़ते हैं तो आप देखेंगे कि मैग्नीशियम गायब है। मैग्नीशियम की कमी से बचने के लिए आपको हर 4 लीटर पानी के समाधान के लिए ईस्सोम मैग्नीशियम लवण के ¼ चम्मच को जोड़ना चाहिए।
    • मैक्सिया उत्पादों के पास एक उत्कृष्ट पीएच है, जो दिन के लिए स्थिर रहता है। जो लोग हाइड्रोपोनिक्स के शुरुआती हैं उनके लिए यह अच्छी बात है इस तरह से आप कम से कम शुरुआत से, एक पी-मीटर खरीदने के लिए बच सकते हैं।
    • अक्सर हीड्रोपोनिक्स में पौधों के लिए हार्मोन का एक पूरक देने के लिए समुद्री शैवाल पर आधारित कुछ एडिटिव्स का उपयोग किया जाता है। मैक्सिया शैवाल पर आधारित एक उत्पाद है, इसलिए इन लाभों को शामिल किया गया है और योजक का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
    • समाधान की सामग्री को मापने के लिए देखभाल करना, आप एक महंगे उपकरण जैसे कि विद्युत चालकता मीटर खरीदने से बच सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं, तो आप आधे-पोषक तत्वों के साथ थोड़ा समाधान के साथ पौधे भरने को खत्म कर सकते हैं। निहित पदार्थों में असंतुलन को रोकने के लिए हर दो सप्ताह ताजे पानी के साथ एक नया समाधान तैयार करें।

    चेतावनी

    • जब आप समाधान बदलते हैं तो सिस्टम को पानी के साथ भरें। सबसे अच्छी बात यह है कि छोटी मात्रा में एक समाधान के साथ टैंक को भरना खत्म करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com