कैसे एक हाइड्रोपोनिक टैंक के रखरखाव को ठीक करने के लिए

आपके हाइड्रोपोनिक टैंक के रखरखाव की देखभाल करने के लिए यहां कुछ व्यावहारिक और मौलिक जानकारी दी गई है। टैंक किसी भी हाइड्रोपोनिक बढ़ते सिस्टम का मूलभूत हिस्सा है। ये बुनियादी अवधारणाएं किसी भी प्रकार की प्रणाली पर लागू होती हैं अपने हाइड्रोपोनिक टैंक को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के द्वारा सफल हाइड्रोपोनिक उत्पादक बनें

कदम

एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 1 को बनाए रखने वाला चित्र
1
यह जानकारी खेती की सभी सब्जियों पर लागू होती है और मानव उपभोग के लिए होती है।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 2 बनाए रखने वाला चित्र
    2
    प्रत्येक सब्जी को विशिष्ट पोषक तत्वों और अम्लता की आपूर्ति की आवश्यकता होती है। ऐसे मार्गदर्शिकाएं हैं जो ऑनलाइन या स्टोर में पाई जाती हैं जो पौधे के पोषक तत्वों की बिक्री में विशेषज्ञ हैं।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 3 को बनाए रखने वाला चित्र
    3
    टैंक में डालने से पहले एक छोटे नमूने पर पानी की गुणवत्ता को निश्चित रूप से प्रति भागों (टीडीएस / पीपीएम) और विद्युत चालकता (ईसी) में निश्चित अवशेष मीटर के साथ देखें। यदि नल का पानी 300 पीपीएम या उससे अधिक है, तो इसका मतलब है कि आपको इसे रिवर्स ऑसमॉसिस सिस्टम के जरिए चलाने की ज़रूरत है या आपको इसे दूर करना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पोषक तत्वों को सम्मिलित करने से पहले, पानी के प्रति मिलियन प्रति भागों में 0-50 पीपीएम के बीच होते हैं। यह ठीक है, भले ही यह लगभग 100 पीपीएम है, बस परीक्षण वाले पानी में रहने वाले सूक्ष्म पोषक तत्वों पर ध्यान दें। नल के पानी के उपयोग के बारे में विचारों के लिए "सलाह" अनुभाग देखें।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 4 को बनाए रखने वाला चित्र
    4
    एक निश्चित समय-सारिणी को पूरा करने की कोशिश करते हुए प्रतिदिन पोषक समाधान के कठोरता और अम्लता को मापने के लिए एक डिजिटल जांच का उपयोग करें। परिवर्तनों का रिकॉर्ड रखने के लिए परिणामों को एक डायरी में लिखें।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 5 को बनाए रखने वाला चित्र
    5
    जब टैंक में पोषक तत्व होते हैं, तो आप लिटमिस पेपर या इसी तरह के सिस्टम का उपयोग करके एक प्रभावी माप प्राप्त नहीं कर सकते। उपकरणों द्वारा सटीक पढ़ने के लिए, कम से कम एक बार (दो बेहतर) प्रणाली के माध्यम से पोषक तत्व पारित होने के बाद पानी की जांच करें।
  • 6
    पानी की अम्लता को बढ़ाने या घटाने के लिए उत्पादों का उपयोग कर समाधान के पीएच को संशोधित करें। नोट: अम्लता में प्रत्येक भिन्नता पानी की कठोरता को प्रभावित करती है। सबसे प्रभावी अम्लता 5.5-6.2 के बीच है, कभी भी 6.5 से ऊपर नहीं बढ़ी और कभी भी 5.5 से नीचे न हो, जो कुछ भी सब्जी आप बढ़ रहे हैं
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 7 को बनाए रखें
    7
    समाधान की कठोरता का परीक्षण करने के लिए भागों में प्रति लाख (टीडीएस / पीपीएम) या एक ईसी (विद्युत चालकता) मीटर में एक निश्चित अवशिष्ट मीटर का उपयोग करें। यदि यह बहुत मुश्किल है, तो कुछ पानी जोड़ें। यदि यह बहुत नरम है, तो कुछ उर्वरक जोड़ें। ["चेतावनियाँ" से परामर्श करें] प्रत्येक परिवर्तन पर फिर से परीक्षण चलाएं
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 8 को बनाए रखें



    8
    टैंक में समाधान को बदलें / ऊपर बदलें जब पीपीएम में निश्चित अवशिष्ट संकेतक पौधों की आवश्यकताओं की तुलना में मूल्यों को कम दिखाते हैं।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 9 को बनाए रखें
    9
    टॉप-अप उर्वरकों का उपयोग कुल उर्वरक प्रतिस्थापन और अन्य के बीच 3 से 4 गुना से अधिक नहीं किया जाना चाहिए। टॉपिंग के लिए जगह लेने के लिए निर्दिष्ट उर्वरकों का उपयोग न करें।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 10 को बनाए रखें
    10
    एक ही मात्रा के हाइड्रोपोनिक टैंक या सिस्टम / टैंक की खाली एक की तुलना में अधिक मात्रा वाला एक अच्छा अभ्यास है उदाहरण के लिए, यदि आप 20L सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो आपको कम से कम 20 एल टैंक का उपयोग करना चाहिए। आप अधिक से अधिक दो बार उपयोग कर सकते हैं संस्कृति माध्यम की मात्रा को कुल मात्रा में गणना नहीं की जानी चाहिए। बड़ा टैंक (उचितता के साथ) बेहतर है
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 11 को बनाए रखें
    11
    उर्वरक का कोई विशिष्ट जीवन काल नहीं है, क्योंकि यह इसकी मात्रा पर निर्भर करता है और इस पर पौधे की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ पौधों के ट्रांसपायरेशन दर की भी आवश्यकता होती है। इनमें से प्रत्येक कारक काफी हद तक भिन्न हो सकते हैं।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 12 को बनाए रखने वाला चित्र
    12
    जब उर्वरक की जगह लेते हैं, तो आप मिट्टी में उगने वाले पौधों को जलाने के लिए टैंक में संग्रहीत पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 13 को बनाए रखने वाला चित्र
    13
    हीड्रोपोनिक पौधे बाहर पर अपने सबसे अच्छा करते हैं, लेकिन यह हो सकता है कि वायुमंडलीय स्थितियों की अनुमति नहीं है। जब खेती बाहर होती है, तो वर्षा जल या अन्य प्रकार की घुसपैठ को रोकने और समाधान कम करना आवश्यक है। यदि आप खेती के अंदर करते हैं, तो आपको कृत्रिम प्रकाश स्रोतों की आवश्यकता हो सकती है।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि हाइड्रोपोनिक प्रणाली में उपयोग किए गए उर्वरकों को पूरा किया गया है। पानी की आवश्यकता के साथ समाधान के प्रकार और पानी की कठोरता से मिलान करने का प्रयास करें।
    • 21/21 सी डिग्री के बीच पोषक समाधान के तापमान को रखें। ये आदर्श आंकड़े हैं, लेकिन यहां तक ​​कि 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर भी पौधे बढ़े, भले ही विकास धीमा हो।
    • उर्वरक के उचित अवशोषण के लिए पौष्टिक समाधान के ऑक्सीजनकरण आवश्यक है। यदि संभव हो तो, पोषक तत्वों को वापस टैंक में लाने का प्रयास करें, बस। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो एक्वैरियम के लिए एक हवाई पंप का उपयोग करें।
    • हर दिन प्रणाली के माध्यम से पास पोषक तत्वों की मात्रा पौधों के प्रकार, उसके आकार / परिपक्वता, फलों की उपस्थिति, नमी और हवा के तापमान पर निर्भर करती है।
    • एक अच्छा विचार किसी भी उर्वरक ओवरडोज को सुचारू करने के लिए चिकनी पानी या 1/4 उर्वरक को एक या दो बार पूर्ण प्रतिस्थापन के बीच चलाने के लिए है याद रखें कि यह पोषक समाधान को पतला कर सकता है, और इसलिए टॉपिंग के बाद परीक्षण और संशोधनों को किया जाना चाहिए।
    • कुछ जल उपचार संयंत्रों को हाल ही में क्लोरीन से क्लोरैमिने पास किया गया है। वे ऐसा करते हैं क्योंकि यह सस्ता है और चूंकि यह क्लोरीन की तरह लुप्त होती नहीं है। यदि आप किसी कंपनी से पूछते हैं कि उपचार के बारे में बात करते हैं तो वे कहते हैं कि यह "2-3 दिनों में वाष्पन करता है" लेकिन यदि आप इंटरनेट पर शोध करते हैं तो आपको लगता है कि "यह लुप्त हो जाना नहीं है, लेकिन यह संभावित खतरनाक उप-उत्पादों में टूट सकता है" आपको क्लोरैमिने को समाप्त करने वाले फ़िल्टर की आवश्यकता होगी मानक आरओ फिल्टर अच्छे नहीं हैं, आपको एक उपयोग करने की आवश्यकता होगी जिसमें क्लोरैमिने फिल्टर शामिल है।
    • पानी के टैप में रसायन शामिल हैं जो पौधे की वृद्धि को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप क्लोरीन गंध या आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो पानी को 24 घंटे के लिए रखने के लिए सबसे अच्छा है, ताकि पदार्थ वाष्पीकरण हो। यदि आप एक उत्पाद का उपयोग एक्वैरियम से क्लोरीन को हटाने के लिए करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन पानी में अन्य रसायनों को जोड़ दें। पानी की सांस लेने से इसे कमरे के तापमान तक पहुंचने में मदद मिलेगी, जिससे संयंत्र जड़ प्रणाली के संपर्क में थर्मल सदमे की संभावना कम हो जाएगी।
    • प्रतिदिन (दोपहर और दोपहर) दो से कम पानी नहीं होना चाहिए, लेकिन इन्हें हर दो घंटे में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक सुरक्षित ड्राइव के पत्तों पर चढ़ने के लिए, यदि वे गिरते हैं, तो एक अन्य पानी की जरूरत होती है।
    • एक विस्तृत टैंक निश्चित अवशेष, विद्युत चालकता, पानी और अम्लता में बेहतर बदलाव रखता है। एक बड़ा टैंक बनाने के लिए बेहतर

    चेतावनी

    • कुछ नगर पालिकाओं को क्लोरीन और ब्रोमिन के साथ पानी शुद्ध करते हैं, जो पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ब्रोमिन से छुटकारा पाने के लिए बस ठंडे पानी की एक बेसिन (टैंक नहीं) भरें और इसे रात भर आराम करो। अगर अगले दिन आपको पता है कि बेसिन के किनारे पर बुलबुले का गठन हुआ है, तो उन्हें हवा में छोड़ने के लिए नल दें। इस पद्धति को पार्सिंग कहा जाता है, और बहुत प्रभावी और किफायती है।
    • नल का पानी में मौजूद क्लोरीन पौधों को नहीं मारता है, बल्कि यह ढालना और तलछट को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है जो तल पर स्थिर हो।
    • टैंक / टयूबिंग / टब / पंपों का उपयोग करने से पहले, उबलते पानी पर डालने से बाँझें। टैंक संक्रमित है, तो यह विशेष रूप से उपयोगी होगा। सही ध्यान के साथ, इम्प्लांट संक्रमित नहीं होगा।
    • यदि आप एक मौजूदा पोषक तत्व समाधान के लिए नए उर्वरक जोड़ते हैं, तो सावधान रहें, क्योंकि आप आवश्यक से अधिक सूक्ष्म पोषक तत्व सम्मिलित कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पौधों में समस्याएं पैदा कर सकती है। कुछ उर्वरक उत्पादक इस प्रयोजन के लिए बने "टॉपिंग" उर्वरक बेचते हैं। यदि आप शीर्ष-उर्वर उर्वरक नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो जमीन में उगने वाले पौधों से पिकोटेड उर्वरक का उपयोग करें।
    • पौधों को अधिक मात्रा से जल्दी से पीड़ित हैं एक अत्यधिक पौधे के मुकाबले एक कुपोषित पौधे लंबे समय तक खत्म हो सकता है, लेकिन पोषक तत्वों की कमी से ग्रस्त हो सकता है।

    एक ही प्रयोजन के लिए तैयार किए गए उत्पादों का उपयोग न करें लेकिन विभिन्न निर्माताओं के प्रत्येक निर्माता की अपनी विशिष्टताओं होती है और दो अलग-अलग लोगों के उपयोग से संयंत्र और पौधों के प्रति असंतुलन संवेदनशील हो सकता है।

    • क्लोरीन जल्दी से जारी है जब पानी खुली हवा में उभारा है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पीएच मीटर
    • पीपीएम / टीडीएस / ईसी सेंसर
    • मछलीघर के लिए एक हवाई पंप
    • हाइड्रोपोनिक पौधों के लिए उर्वरक
    • पानी
    • अम्लता को बदलने के लिए उत्पाद (पीएच +, पीएच-)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com