कैसे हाइड्रोपोनिक्स के साथ टमाटर बढ़ाना

हाइड्रोपोनिक बढ़ते हुए टमाटर सीधे जमीन पर लगाए जाने की बजाय पोषक समाधान में विकसित होते हैं, हालांकि वे आम तौर पर एक गैर-मिट्टी सब्सट्रेट से जुड़े होते हैं जो कि उनकी जड़ें समर्थन कर सकते हैं और जो पोषक तत्वों की पूर्ति करने में सक्षम हैं। इस पद्धति के साथ टमाटर बढ़ते हुए, उन्हें नियंत्रित वातावरण में बढ़ने की अनुमति देता है, बीमारी के कम जोखिम के साथ, तेज विकास और अधिक फल पैदावार सुनिश्चित करता है। हालांकि, इस तकनीक को परंपरागत खेती की तुलना में अधिक प्रतिबद्धता और कभी-कभी और अधिक पैसे की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आपने कभी भी हाइड्रोपोनिक्स संयंत्र का निर्माण या प्रारंभ नहीं किया है

कदम

भाग 1

एक हाइड्रोपोनिक्स प्लांट बनाएं
1
आप किस सिस्टम का उपयोग करना चाहते हैं की स्थापना करें विभिन्न प्रकार के हीड्रोपोनिक पौधे हैं, इन सभी में टमाटर अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं। यह ट्यूटोरियल सिस्टम बनाने के निर्देश प्रदान करता है प्रवाह और भाटा, जो अपेक्षाकृत सस्ती है और स्थापित करने में आसान है। हालांकि, आप भी कर सकते हैं विकल्प के लिए देखो, जैसे की सरलतम प्रणाली "पानी में खेती" चेरी टमाटर और अन्य छोटे पौधों, या अधिक जटिल प्रणालियों के लिए उपयुक्त "बहु प्रवाह" या "NFT", जो आमतौर पर खेतों द्वारा उपयोग किया जाता है
  • ध्यान दें: बागवानी केन्द्रों और कुछ घर सुधार स्टोर्स हीड्रोपोनिक्स किटों को बेच सकते हैं जिसमें संयंत्र स्थापित करने के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल हैं। वैकल्पिक रूप से, आप प्रत्येक घटक अलग से प्राप्त कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि घर पर पहले से मौजूद कुछ ढूंढ सकते हैं। अपने हाइड्रोपोनिक्स संयंत्र के निर्माण से पहले खरीदा गया आइटम को अच्छी तरह से साफ़ करें।
  • 2
    एक उपयुक्त साइट खोजें हीड्रोपोनिक्स पौधों केवल इनडोर वातावरण या ग्रीनहाउस के लिए उपयुक्त हैं। उन्हें ठीक से काम करने के लिए सावधानीपूर्वक जांचनी चाहिए, इसलिए उन्हें अन्य कमरों से या बाहर से अलग करने वाले कुछ इलाकों में स्थापित होना चाहिए। यह आपको सटीक स्तर तक तापमान और आर्द्रता सेट करने की अनुमति देता है, सबसे अच्छा विकास प्राप्त करने के लिए एक अपरिहार्य कारक है।
  • आप प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करके हीड्रोपोनिक विधि के साथ विकसित हो सकते हैं, जबकि एक ग्रीनहाउस प्रभाव बनाने के लिए एक गिलास या पॉलीथिलीन कवर के नीचे संयंत्र को रखते हुए, हवा के लिए नहीं खुला।
  • 3
    एक टैंक के रूप में उपयोग करने के लिए पानी के साथ एक बड़े प्लास्टिक कंटेनर भरें। एक ले लो जो प्रकाश पास नहीं होने देता है, शैवाल की वृद्धि को रोकने के लिए। यह टैंक बड़ा है, अधिक स्थिर संयंत्र होगा, सफलता की अधिक संभावनाएं प्रदान करेगा। कम से कम, छोटे टमाटर के पौधों (पचिनो टमाटर की तरह) को 1. 9 लीटर पानी की आवश्यकता होती है, जबकि बड़े टमाटर पौधों को 3.8 लीटर प्रत्येक की आवश्यकता होती है। हालांकि, कई कारक हो सकते हैं जो पौधों को पानी का तेजी से उपयोग करने का नेतृत्व करते हैं, इसलिए क्षमता का एक कंटेनर प्राप्त करना एक अच्छा विचार है दोहरा आवश्यक न्यूनतम मात्रा की तुलना में
  • आप इस उद्देश्य के लिए एक बाल्टी या प्लास्टिक की टोकरी ले सकते हैं। सिस्टम के किसी भी संभावित संदूषण से बचने के लिए एक नया प्रयोग करें या कम से कम, केवल आंशिक रूप से इस्तेमाल किया गया है, बशर्ते यह पहले से साबुन और पानी से धोया गया हो और साफ हो गया।
  • इस प्रकार की फसल के लिए नल के मुकाबले एकत्रित बारिश का पानी अधिक उपयुक्त हो सकता है, खासकर अगर बाद में विशेष रूप से है "कड़ा" एक उच्च खनिज सामग्री के साथ
  • 4
    टैंक के ऊपर एक ट्रे रखें और इसे ठीक से सुरक्षित करें। इस ट्रे के लिए "प्रवाह और भाटा" टमाटर के पौधों का समर्थन करने का उद्देश्य है और समय-समय पर पानी और पोषक तत्वों के साथ पानी भर जाना चाहिए ताकि पौधों की जड़ उन्हें अवशोषित कर सके। यह पौधों (या अतिरिक्त सुदृढीकरण के शीर्ष पर स्थित) को समर्थन देने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत होना चाहिए और टैंक के ऊपर स्थित होना चाहिए ताकि अतिरिक्त पानी को प्रवाह कम किया जा सके। ट्रे आम तौर पर प्लास्टिक से बना है, न कि धातु, संभावित जंग से बचने के लिए जो पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है और ट्रे ही पहन सकती हैं।
  • 5
    टैंक के अंदर एक पानी पंप स्थापित करें आप एक विशेष हाइड्रोपोनिक स्टोर में एक खरीद सकते हैं या डिवा स्टोर में पाए जाने वाले फव्वारा पम्प का उपयोग कर सकते हैं। कई पंप विभिन्न ऊंचाइयों पर पानी के प्रवाह के संकेतों की रिपोर्ट करते हैं आप इन योजनाओं का उपयोग एक पंप को खोजने के लिए कर सकते हैं जो पौधों से युक्त ट्रे को टैंक से पानी भेजने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। हालांकि, सबसे अच्छी बात यह है कि आप सिस्टम को स्थापित करने के बाद अपने आप को एक शक्तिशाली समायोज्य पंप लेना और विभिन्न सेटिंग्स का प्रयास करना होगा।
  • 6
    टैंक और ट्रे के बीच भरने वाली ट्यूब को स्थापित करें। एक 1.25 सेमी पीवीसी पाइप लें, या नली का प्रकार जिसे आप हीड्रोपोनिक्स किट में पाएं, और पानी के पंप और ट्रे के बीच एक छोर लें, ताकि ट्रे को पानी में भर दिया जा सके। पौधे की जड़ों की ऊंचाई
  • 7
    टैंक के लिए एक ओवरफ़्लो फिटिंग स्थापित करें पीवीसी पाइप के एक दूसरे टुकड़े को एक अतिप्रवाह तत्व के साथ ट्रे में कनेक्ट करें, जो जड़ों के ऊपर की ऊंचाई पर स्थित है, उस बिंदु से थोड़ा नीचे जहां उपजा दिखाई देगा। जब पानी इस स्तर तक पहुंचता है, तो यह टैंक में प्रवेश करके इस ट्यूब के माध्यम से छुट्टी दे दी जाती है।
  • 8
    पानी पंप को टाइमर से कनेक्ट करें। आप नियमित अंतरालों पर पानी के पंप को खिलाने के लिए लैंप के लिए उपयुक्त उन लोगों के एक साधारण टाइमर का उपयोग कर सकते हैं। यह समायोज्य होना चाहिए ताकि आप पौधों के विकास के स्तर के आधार पर पोषक तत्वों को बढ़ा या घटा सकें।
  • आपको पनरोक कवर के साथ एक मजबूत 15 amp टाइमर का उपयोग करना चाहिए।
  • प्रत्येक पानी के पंप को टाइमर से कनेक्ट करने का एक तरीका होना चाहिए, अगर वह पहले से ही आपूर्ति नहीं करता है, लेकिन मॉडल के आधार पर सटीक निर्देश भिन्न होंगे। अगर आपको इसे स्थापित करने में समस्या आती है तो निर्माता या दुकान से जानकारी प्राप्त करें।
  • 9
    प्रणाली का परीक्षण करें पानी के पंप को चालू करें और जांचें कि यह कहाँ बहता है यदि पानी का प्रवाह किनारों से ट्रे या अतिप्रवाह तक नहीं पहुंच सकता, तो पंप सेटिंग्स समायोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। एक बार पानी बल सही ढंग से स्थापित किया गया है, यह देखने के लिए टाइमर देखें कि क्या पंप सेट समय से मिलता है।
  • भाग 2

    टमाटर बढ़ो
    1
    एक विशेष सामग्री में बीज रखें। जब संभव हो, बीज से शुरू होने वाली खेती शुरू करने का प्रयास करें। यदि आप सीधे पौधों को बाहरी मिट्टी से लेते हैं, तो आप कीड़े और बीमारियों को हाइड्रोपोनिक संयंत्र में पेश करने का जोखिम उठाते हैं। पौधों के बीज ले लीजिए, उन्हें नर्सरी में खरीद लें, पहले से तैयार ट्रे में तैयार करें, जिसमें सामान्य पृथ्वी के बजाय हीड्रोपोनिक्स के लिए एक विशिष्ट सब्सट्रेट है। आम तौर पर 2.5 सेमी 3 सामग्री को बुलाया गया "रॉक ऊन" यह सबसे आम विकल्प है, जैसे लावा पत्थर या लंबी नारियल फाइबर के filaments। इसका उपयोग करने से पहले, पीएच 4.5 में पानी में सामग्री को विसर्जित करें। सतह के नीचे बीज लगाकर प्लास्टिक के गुंबद या किसी अन्य पारदर्शी सामग्री के तहत ट्रे को नमी रखने और बीज को अंकुरित करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • बागवानी दुकानों में आप मिट्टी या भौतिक पीएच परीक्षण के साथ-साथ पानी की अम्लता के लिए किट भी पा सकते हैं, साथ ही कुछ सामग्री या किट जो पीएच को संशोधित या समायोजित कर सकते हैं।
  • 2
    जब वे अंकुरित होते हैं, तो कृत्रिम रोशनी के तहत पौधों को डाल दें। जैसे ही वे निकलते हैं, आवरण हटा दें और रोशनी के तहत रोपाई को दिन में कम से कम 12 घंटे के लिए रखें। केवल एक अंतिम उपाय के रूप में गरमागरम प्रकाश बल्ब का उपयोग करें, क्योंकि ये अन्य समाधानों की तुलना में अधिक गर्मी का उत्पादन करते हैं।
  • प्रकाश व्यवस्था के अधिक विवरण के लिए अगला अनुभाग पढ़ें
  • सावधान रहें कि प्रकाश को छोड़ने से सीधे जड़ों पर नज़र डालें, जिससे उन्हें नुकसान पहुँचाये न जाए। यदि जड़ें बीजों से आगे निकल जाने से पहले प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार हो जाती हैं, तो उन्हें कवर करने के लिए अधिक सामग्री जोड़ना आवश्यक हो सकता है।
  • 3
    बीजगणित संयंत्र को रोपणों को स्थानांतरित करें। रुको जब तक कि जड़ें ट्रे के निचले भाग से फैलने लगती हैं और पहले एक हो गया है "सच पत्ता", जो बड़ा है और पहले दो से अलग दिखता है "बीज के पत्ते"। आमतौर पर यह 10-14 दिनों की अवधि लेती है। जब आप हाइड्रोपोनिक प्रणाली में पौधों को स्थानांतरित करते हैं, तो आप उन्हें 15 सेमी से बाहर निकाल सकते हैं, उन्हें एक ही सामग्री की परत में रख सकते हैं या उन्हें व्यक्तिगत रूप में स्थानांतरित कर सकते हैं "जार" जब तक वे हमेशा एक ही खेती सब्सट्रेट है प्लास्टिक की।
  • यदि आप इस आलेख में वर्णित प्रवाह और भाटा विधि का पालन करते हैं, तो पौधे ट्रे पर रखे जाते हैं। अन्य प्रणालियों में एक टब में पौधों को रखने, ढलान के साथ या कहीं और जहां पानी और पोषक तत्व जड़ों तक पहुंच सकते हैं।



  • 4
    पानी पंप टाइमर सेट करें शुरुआत में, पंप को सेट करें ताकि दिन में 15 या 30 मिनट के लिए पानी बहता हो (हर छह घंटे में एक बार)। पौधों पर नज़र रखें: यदि वे सूखना शुरू करते हैं और यदि जड़ पतला या अत्यधिक गर्भवती हो जाते हैं तो सिंचाई की आवृत्ति में वृद्धि करना है। आदर्श रूप से, अगले सिंचाई चक्र सक्रिय होने से पहले पौधों में मौजूद सामग्री को थोड़ा सूखा होना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने सिंचाई के कार्यक्रम को सही ढंग से स्थापित किया हो, तो आपको इसकी आवृत्ति में वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है जब पौधों को खिलना और फल पैदा करना होता है, क्योंकि इन प्रक्रियाओं के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
  • 5
    कृत्रिम रोशनी सेट करें (यदि प्रदान की गई है) आदर्श बढ़ती परिस्थितियों के लिए, पौधों को प्रति दिन 16 से 18 घंटे के बीच प्रकाश के संपर्क में जाना चाहिए। इसके बाद, रोशनी बंद करें और पौधों को लगभग 8 घंटे तक पूर्ण अंधेरे में रखें। यदि आप सूरज की रोशनी पर भरोसा करते हैं, तो पौधे बढ़ने में सक्षम होते हैं, लेकिन शायद वे धीमे हो जाएंगे।
  • 6
    कुछ खंभे डालें और शीर्ष पर पौधों को दांत डालें। कुछ टमाटर पौधों बढ़ रहे हैं "निर्धारित"इस अर्थ में कि वे एक विशिष्ट आयाम तक बढ़ते हैं, फिर वे रोकते हैं इसके बजाय दूसरों को अनिश्चित काल तक आगे बढ़ना जारी रहता है और आवश्यक हो सकता है उन्हें एक पोल पर धीरे से बांधें उन्हें सीधे बढ़ने के लिए यदि आप उन्हें छँटाई की जरूरत है तोड़ने के बजाय उन्हें अपने हाथों से तने तोड़ दें
  • 7
    पराग संयंत्र फूल जब टमाटर खिलते हैं, चूंकि हाइड्रोपोनिक संयंत्र के वातावरण में कोई भी कीट नहीं है जो उन्हें परागित कर सकती है, आपको इसे अकेले करना होगा। जब तक पंखुड़ियों गोल न हो जाए और गोल पिस्टिल का पर्दाफाश कर लेते हैं और पराग के साथ पुंकेसर को कवर करते हैं, यही है, फूलों के बीच में लंबी और पतली छड़ें। एक नरम ब्रश के साथ पराग के साथ कवर प्रत्येक पुदीना स्पर्श करें, फिर पिस्टिल के गोल अंत स्पर्श करें। इस प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं
  • भाग 3

    अच्छा विकास की स्थिति सेट करें
    1
    तापमान की जांच करें घंटों के दौरान "दिन" यह 18-24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए रात में यह 12 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। तापमान समायोजित करने के लिए थर्मोस्टेट और प्रशंसकों का उपयोग करें यह पौधों के विकास के दौरान निगरानी रखता है, क्योंकि यह जलवायु या टमाटर के जीवन चक्र के साथ बदल सकता है।
  • 2
    कमरे में एक प्रशंसक चालू करें (वैकल्पिक)। एक पंखे जो बाहर या किसी अन्य कमरे से निर्देशित है, वह कमरे में सही तापमान बनाए रखने में मदद कर सकता है। हवा बनाने का प्रवाह भी परागण को आसान बना सकता है, भले ही यह निश्चित हो कि ऐसा होता है, जैसा कि ऊपर वर्णित है, आपको हाथ से परागण करना चाहिए।
  • 3
    पानी की टंकी में एक पोषक समाधान जोड़ें। हीड्रोपोनिक फसलों के लिए एक विशिष्ट पोषक समाधान का चयन करें, एक सामान्य उर्वरक नहीं। समाधान से बचें "जैविक"क्योंकि वे विघटित कर सकते हैं और खेती अधिक जटिल बना सकते हैं। चूंकि पौधे की ज़रूरतें पानी में मौजूद विभिन्न प्रकार के टमाटर और खनिजों के आधार पर भिन्न हैं, इसलिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पोषक समाधान के मात्रा या प्रकार को समायोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। आरंभ करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें कि आप टैंक में कितना उत्पाद जोड़ना चाहते हैं।
  • दो पोषक तत्व घटकों के साथ समाधान कम अपशिष्ट बना सकते हैं और समस्याओं के मामले में समायोजित किया जा सकता इन विभिन्न अनुपात, जो उन्हें एक ही तत्व से बना उन लोगों के लिए बेहतर बनाता है के अनुसार मिलाया जा सकता है कि यह देखते हुए,।
  • आप पौधों के विकास के चरण के दौरान एक केंद्रित सूत्र का उपयोग कर सकते हैं और फूलों के लिए अधिक विशिष्ट फार्मूले पर स्विच कर सकते हैं, जब पौधे के खिलने, इन नई पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए।
  • 4
    पानी के पीएच की जांच करने और उसके स्तर को समायोजित करने के लिए एक किट का उपयोग करें। आप पोषक तत्वों और पानी के मिश्रण का पीएच जांचने के लिए इन किट कि व्यावसायिक रूप से कर रहे हैं या लिटमस पेपर से एक का उपयोग जब आप किसी सजातीय मिश्रण बनाने के लिए लिया है सकते हैं। पीएच 5.8 6.3 करने के लिए की श्रेणी से बाहर है, तो दुकान पर एक क्लर्क पूछ सकते हैं या हीड्रोपोनिक्स उद्यान केन्द्रों में सामग्री आप को कम करने या पीएच बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • फास्फोरिक एसिड आमतौर पर पीएच को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जबकि पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड इसे बढ़ाने के लिए अच्छा है।
  • 5
    खेती के लिए दीपक स्थापित करें (अनुशंसित) की "खेती रोशनी" कृत्रिम उत्पादों की मदद से आप पूरे वर्ष के दौरान आदर्श विकास की स्थिति को अनुकरण कर सकते हैं, अपने टमाटर को और अधिक घंटे प्रदान कर सकते हैं "सूरज" वे आउटडोर उद्यान में कितना प्राप्त कर सकते हैं यह एक इनडोर बढ़ती हुई प्रणाली के मुख्य लाभों में से एक है। हालांकि, यदि आप एक ग्रीनहाउस या अन्य क्षेत्र में बढ़ रहे हैं जो अधिक मात्रा में प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करता है, तो आप छोटे बढ़ते मौसम के लिए तय कर सकते हैं और बिजली के बिलों को बचा सकते हैं।
  • धातु हलाइड लैंप (एचक्यूआई) सूर्य के प्रकाश का अधिक सटीक अनुकरण करते हैं, इसलिए वे हीड्रोपोनिक्स पौधों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं। आप बाजार पर फ्लोरोसेंट लैंप, सोडियम और एलईडी भी पा सकते हैं, लेकिन इन्हें धीरे-धीरे वृद्धि या पौधों के आकार को प्रभावित करना शामिल है। गरमागरम प्रकाश बल्बों से बचें क्योंकि वे अन्य विकल्पों की तुलना में अक्षम और अल्पकालिक हैं।
  • 6
    लगातार पानी की जांच करें एक विद्युत चालकता मीटर, या "प्रवाहकत्त्व", यह महंगा हो सकता है, लेकिन यह पानी में पोषक तत्वों की एकाग्रता को मापने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपको 2.0-3.5 रेंज के बाहर परिणाम मिलते हैं, तो इसका मतलब है कि पानी पूरी तरह या आंशिक रूप से बदलना होगा। यदि आपके पास यह उपकरण नहीं है, तो पौधों में निम्नलिखित लक्षणों की जांच करें:
  • पत्तियों के सुझाव जो नीचे कर्ल हो सकते हैं इसका मतलब यह हो सकता है कि समाधान बहुत अधिक केंद्रित है। पीएच 6.0 से पानी के साथ पतला।
  • पत्तियों की युक्तियाँ जो ऊपरी या लाल रंग से निकलती हैं, पीएच का संकेत बहुत कम है, जबकि पीले पत्ते यह इंगित करते हैं कि पीएच बहुत अधिक है या समाधान बहुत पतला है। इन मामलों में, नीचे वर्णित समाधान को बदलें
  • 7
    पानी और पोषक तत्व समाधान नियमित रूप से बदलें। यदि टैंक में पानी का स्तर गिरता है, तो अधिक पानी जोड़ें, लेकिन अन्य पोषक तत्वों को न जोड़ें। हर दूसरे हफ्ते, या सप्ताह में एक बार पौधों अच्छे स्वास्थ्य में लग रहे हैं अगर नहीं है, पूरी तरह से खाली टैंक और पीएच 6.0 फिल्टर करने के लिए और साफ खनिज निर्माण से प्राकृतिक पानी के साथ समर्थन सामग्री और संयंत्र जड़ों कुल्ला इससे नुकसान हो सकता है नई जल और पोषण समाधान के साथ टैंक भरें, सावधान किया जा रहा है पीएच संतुलन के लिए और मिश्रण पंप शुरू करने से पहले amalgams को छोड़कर।
  • आप उस पानी का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप बगीचे के पौधों को सामान्य रूप से पानी में पानी से धोने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बड़े प्लास्टिक कंटेनर
    • पीवीसी पाइप
    • के लिए प्लास्टिक ट्रे "प्रवाह और भाटा"
    • जल पंप
    • खेती के लिए लैंप, उदाहरण के लिए, धातु हलाइड रोशनी (अनुशंसित)
    • दो मोटर चालित टाइमर (पंप के लिए एक, प्रकाश के लिए एक)
    • टमाटर का बीज
    • रॉक ऊन
    • जाल या अन्य जहाजों में वायज़ जो जल निकासी की अनुमति देते हैं
    • पोषक तत्व समाधान
    • पीएच परीक्षण किट
    • पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड (या पीएच कम करने वाले अन्य पदार्थ)
    • फास्फोरिक एसिड (या अन्य पदार्थ जो पीएच को बढ़ाता है)
    • थर्मोस्टेट
    • प्रशंसक
    • ब्रश
    • बवासीर और क्लिप या लेस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com