कंटेनरों में सब्जियां कैसे बढ़ें

भोजन की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, अधिक से अधिक लोग घर या बाहर के कंटेनरों में खाना पकाने के लिए कुछ भोजन या जड़ी-बूटियों को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं इसके लिए काम करने के लिए कुछ उपाय हैं और कुछ चीजों को देखने के लिए। घर पर बढ़ती शुरुआत कैसे करें

सामग्री

कदम

1
अपने पर्यावरण का निरीक्षण करें यदि आपके पास रिक्त स्थान उपलब्ध हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे सूरज से गर्मी से और अत्यधिक ठंड और तेज हवाओं से सुरक्षित हैं। पौधों की अलग-अलग ज़रूरतें हैं, जिसका अर्थ है कि मध्यवर्ती क्षेत्र के भीतर हर कोई अच्छी तरह से विकसित हो सकता है, लेकिन कुछ को कम गुणवत्ता वाले उत्पादों के उत्पादन के लिए संघर्ष करना होगा या बस सबसे चरम वातावरण में नहीं बढ़ेगा।
  • 2
    पौधों को चुनें जिन्हें आप मौसम के अनुसार विकसित करना चाहते हैं। गर्म मौसम भाग्यशाली हैं क्योंकि वे लंबे समय से बढ़ते मौसम से लाभ उठा सकते हैं। गर्मियों के मामले में, गर्मियों में अधिकतम उपज के लिए लक्ष्य रखना चाहिए और भविष्य के उपयोग के लिए अधिशेष का संरक्षण करना चाहिए।
  • 3
    संयंत्र के आकार के आधार पर संयंत्र के कंटेनर को चुनें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। जड़ी-बूटियों जैसे जड़ी-बूटियों, हरी सलाद, टमाटर, सेम और मटर जैसे उथले जड़ों वाले पौधे उथले मिट्टी से बढ़ सकते हैं, जब तक कि पोषक तत्व और आवश्यक नमी उपलब्ध नहीं होती है। इन पौधों को अक्सर हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती की जाती है ताकि वे सही मात्रा में मिट्टी की न्यूनतम मात्रा के साथ खिल सकें। हालांकि, मान लें कि गाजर, बीट और आलू जैसे जड़ों की सब्जियां अधिक स्थान की आवश्यकता होती हैं।
  • सरलतम विधि आपकी सब्जियों की 1.5 से 2 गुना की गहराई की गणना करना है, इसलिए अगर आप विभिन्न प्रकार के गाजर को आमतौर पर 20-25 सेंटीमीटर तक चुनते हैं, तो अनुशंसित गहराई 30-50 सेमी
  • पौधों के लिए आम कंटेनर पॉलिश और सुंदर पत्थरों, लकड़ी या सिरेमिक से बने होते हैं, लेकिन भोजन के लिए सबसे बड़ी सफलता बुना टोकरियां (अक्सर दान संगठनों से आती है) या पॉलीस्टायरी बक्से हो गई है। कुछ लोगों ने सीधे खाद के साथ एक बैग में एक ऊर्ध्वाधर या एक छिद्रपूर्ण समाधान के साथ बढ़ते हुए या बक्से या तौलिए जैसे फांसी वाले बास्केट के रूप में पुराने कपड़े का उपयोग करके भी सरल समाधानों को चुना है प्लास्टिक के कंटेनर हमेशा आदर्श नहीं होते हैं क्योंकि वे बहुत लंबे समय तक नहीं रह जाते हैं और यदि आप उन्हें नया खरीदते हैं तो बहुत महंगा हो सकता है पुरानी शराब बैरल बहुत व्यावहारिक हैं क्योंकि वे पौधों की एक विस्तृत विविधता को समायोजित करने के लिए गहरी और चौड़ी हैं, लेकिन आपको उन्हें बहुत दूर से देखने और उनके लिए बड़ी रकम का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है, बस इसलिए कि उनकी सराहना की जाती है। यह कंटेनर के निर्माण के लिए सस्ता है जिसे आप अपने आप की ज़रूरत है और कई घर सुधार स्टोरों ने ऐसा किया है- यह स्वयं-समाधान है जो कि लागत प्रभावी हो सकता है
  • 4
    इलाके को ध्यान से चुनें सामान्य नियम बेहतर मिट्टी है, बेहतर पौधे स्वास्थ्य और उत्पाद जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं नम मौसम के लिए, बजरी की एक पतली परत या जल निकासी की अनुमति देने के लिए कुछ की सिफारिश की जाती है, एक बुना हुआ फ्रेम (एक पुरानी मच्छर नेट की तरह) और इसलिए जमीन यह जमीन को फैलाने और फर्श या काउंटर पर धुंधला होने से रोक देगा। शुष्क जलवायु के लिए, यह पानी की एक बड़ी तश्तरी का उपयोग करने और मिट्टी, कृत्रिम पानी के क्रिस्टल (जो इसे धीरे-धीरे जारी करके पानी को अवशोषित और बनाए रखने) या एक अच्छा कार्बनिक पदार्थ जैसे पानी बनाए रखने के लिए उत्पादों को निवेश करने के लिए अत्यधिक तश्तरी का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।
  • कुछ भूनिर्माण प्रदाता सतह कवरेज के लिए एक गहरे नीले घाट प्रदान करते हैं जो सुंदर और समृद्ध है, लेकिन यह वास्तव में बहुत नाजुक है क्योंकि यह वास्तव में बगीचे आकर्षक बनाने के लिए कॉस्मेटिक उपयोग के लिए है एक अच्छी रोपण मिट्टी के लिए अपने सप्लायर से पूछें ताकि आप एक अच्छे उत्पाद प्राप्त कर सकें।
  • 5
    साथी पौधों पर विचार करें मैरगॉल्ड्स खासतौर पर ज्यादातर परजीवी रखने के लिए एक अच्छा अष्टपैलदार हैं, लेकिन कई पौधों को विभिन्न कारणों से स्वाभाविक रूप से एक-दूसरे को पसंद नहीं है। समान पोषण संबंधी जरूरतों के कारण टमाटर और आलू को एक साथ नहीं लगाया जाना चाहिए और कई पौधे को सौंफ़ पसंद नहीं है। मकई और टमाटर जैसे कुछ पौधे एक आम परजीवी का हिस्सा होते हैं, इसलिए उन्हें एक साथ नहीं लगाया जाना चाहिए क्योंकि वे बड़े हैं "चारा" कीटों के लिए हालांकि कुछ पौधे जैसे तुलसी और टमाटर अच्छे हैं "साथी" क्योंकि वे अक्सर एक साथ बेहतर विकसित करते हैं



  • 6
    फसल रोटेशन पर विचार करें। पहले वर्ष के बाद, उस कंटेनर में एक ही फसल को रोके मत क्योंकि पोषक तत्व की मात्रा बहुत कम है। सही विकल्प पारंपरिक फसल रोटेशन है, इसलिए पौधों को उच्च मात्रा (जैसे टमाटर) में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, फिर प्याज जैसे कम मांग वाले पौधे द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। यह भी बीन्स या मटर या अन्य हरी सब्जियां जैसे कि क्लोवर संयंत्र लगाने की सिफारिश की जाती है - ये सभी नाइट्रोजन में समृद्ध हैं और मिट्टी को समृद्ध करने में योगदान करते हैं।
  • कभी-कभी आप कंटेनर की सभी भूमि को एक साथ उलट कर सकते हैं लेकिन यह मिट्टी के पारिस्थितिकी को परेशान कर सकता है और कुछ में सुधार कर सकता है लेकिन एक ही समय में दूसरों को खराब कर सकता है। खाद की तरह कुछ के अलावा, मिश्रित मिट्टी धीरे-धीरे गरीब हो जाती है और बढ़ती पौधों के लिए कम उपयुक्त होती है।
  • 7
    पौधों को चौंका देने पर विचार करें। आप उदाहरण के लिए गाजर का एक बैग लगा सकते हैं, लेकिन अगर आप पैकेज को एक बार में बोना चाहते हैं, तो आपके पास गाजर का एक बड़ा हिस्सा होगा। यदि आप उन्हें रखने का इरादा नहीं करते हैं, तो एक हफ्ते में उपयोग की जाने वाली राशि को रोपण करना सबसे अच्छा होगा, फिर एक हफ्ते बाद दोहराएं ताकि आपको कंपित फसल मिल जाएगी।
  • 8
    दानेदार उर्वरकों का सावधानीपूर्वक उपयोग करें वे जल्दी से पौधों की कीमत पर मिट्टी में अतिरिक्त लवण और अन्य रसायनों का विकास कर सकते हैं। यह रूढ़िवादी प्रयोजनों के लिए धीमी रिलीज प्रकार का उपयोग करता है, बजाय कंपोस्टेड जैविक सामग्री के लिए विकल्प चुनता है। यह शैवाल या मछली पर आधारित पुनर्स्थापनों के लिए भी सही है, जो कि नमक के अधिक से अधिक है - उन्हें अक्सर उपयोग करें, लेकिन बहुत कम सांद्रता में।
  • जब आप नमक क्रिस्टल के गठन का एहसास करते हैं, तो आपको किसी भी उर्वरक को जोड़ने बंद कर देना चाहिए और अतिरिक्त कंटेनरों को पानी के बड़े पूल में भिगोकर रोकने की कोशिश करनी चाहिए। यह पूरी तरह मिट्टी को कमजोर करेगा, लेकिन इसे खाद के साथ ठीक किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से जमीन को फेंकने के लिए आमतौर पर इसका विकल्प होता है।
  • 9
    अंदर खेती करने के लिए, नियम व्यावहारिक रूप से समान हैं, लेकिन कुछ और करना है। अंदर की पौधों में कीटनाशक समस्याओं जैसे कि खतरों का खतरा अधिक होता है, कम वायुसेना, खराब रोशनी, बहुत अधिक सूखापन या बहुत अधिक नमी के कारण कमजोर पैदा होते हैं। मध्यम जलवायु में यह सलाह दी जाती है कि हर दो दिन के बाहर पौधों को सूरज और खुली हवा में उजागर करने के लिए रखा जाए। कम अनुकूल जलवायु में, आपको रोशनी के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन पाने के लिए नियमित रूप से संयंत्र को स्थानांतरित करने के लिए आविष्कार किया जाना चाहिए, ताकि एक छोटे से डेस्क प्रशंसक के साथ हवा को प्रसारित किया जा सके और जमीन पर उंगली डालकर नमी को नियंत्रित किया जा सके। यदि आपको गीला लगता है यह ठीक है, लेकिन अगर यह गीला या सूखा है, आवश्यक पानी को कम या जोड़ना है
  • 10
    इकट्ठा। जब फल और सब्जियां परिपक्व होती हैं, तो साफ कैंची या बगीचे के कतरों का उपयोग करके इसे हटाने के लिए और पौधों को हानि करने से बचें।
  • टिप्स

    • बागवानी के लेखों के साथ-साथ उन दोनों को ऑनलाइन और प्रिंट में आत्मनिर्भरता से संबंधित हैं जो बहुत सारे सुझाव और सलाह प्रदान करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com