कैसे जड़ी बूटी बढ़ने के लिए

यदि आप ताजा जड़ी-बूटियों के साथ अपने व्यंजनों को स्वाद लेना पसंद करते हैं, तो उन्हें खेती करना एक सस्ती और संतोषजनक विकल्प है। जड़ी बूटी पौधे हैं जो बर्तन या जमीन में बाहर और अंदर बढ़ सकते हैं - आपको सिर्फ एक गर्म, सनी जगह और कुछ अन्य चीजें हैं।

कदम

भाग 1

प्रारंभ
1
बढ़ने के लिए जड़ी-बूटियों को चुनें। रसोई में आप किस जड़ी बूटियों का उपयोग करना चाहेंगे? जब जड़ी-बूटियों को बढ़ने से चुनते हैं, तो अपनी वरीयताओं के बारे में सोचना शुरू करें। क्योंकि जड़ी-बूटियां बढ़ने के लिए सरल और मजेदार हैं, आप एक जड़ी बूटी या दो की कोशिश कर सकते हैं जो कि आप आमतौर पर किराने की दुकानों में खरीदते हैं। जब आपने तय किया है कि कौन बढ़ने वाले हों, स्थानीय नर्सरी या ऑनलाइन में कुछ बीज पैक खरीदें
  • तुलसी, सूख, ऋषि, दौनी, अजवायन के फूल, अजवायन की पत्ती और टकसाल कई रसोई में प्रयुक्त शानदार जड़ी बूटियों हैं। यदि आप कई जड़ी-बूटियों को बढ़ाना चाहते हैं, तो यह एक जड़ीबूटी उद्यान के लिए एक ठोस आधार है। यदि आप चाहें, तो आप एक चाय उद्यान भी विकसित कर सकते हैं।
  • यदि आप जड़ी बूटियों के बाहर बढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इलाके की विशेषताओं और अपने क्षेत्र की जलवायु को ध्यान में रखना चाहिए। आप कौन से जलवायु क्षेत्र में हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि आप जो जड़ी-बूटियों को चुनते हैं, वह आपके क्षेत्र में बढ़ सकता है।
  • 2
    तय करें कि जड़ी-बूटियों को कहाँ बढ़ाना है जड़ी बूटी दोनों घर के भीतर और बाहर आसानी से हो जाना। आप यह भी चुन सकते हैं कि उन्हें सीधे जमीन पर या कंटेनरों का उपयोग करने के लिए रोका जाए या नहीं। अधिकांश जड़ी बूटियों को पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है, इसलिए छाया के बिना एक जगह चुनें।
  • यदि आप अपने वनस्पति उद्यान के हिस्से के रूप में जड़ी-बूटियों को बढ़ रहे हैं, तो जड़ी बूटियों को सब्जियों से लगभग 15 से 30 सेंटीमीटर में लगाओ।
  • आप जड़ी-बूटियों को अलग-अलग बर्तनों में विकसित कर सकते हैं, या बहुत बड़े एक का उपयोग कर सकते हैं और एक साथ विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियां विकसित कर सकते हैं।
  • 3
    फूलदान के लिए पृथ्वी चुनें सफलतापूर्वक बढ़ती जड़ी बूटियों के लिए मृदा संरचना एक महत्वपूर्ण कारक है। जड़ी बूटी एक तटस्थ वातावरण (6.5 और 7 के बीच पीएच) में बढ़ती है, हालांकि मिट्टी विशेष रूप से उपजाऊ नहीं होनी चाहिए। वास्तव में, यदि यह बहुत समृद्ध है, तो यह विकास में लाभ लेता है, लेकिन स्वाद में खो जाता है। डेंनेज प्रजनन क्षमता से अधिक महत्वपूर्ण है। मिट्टी को पिघला और कुरकुरा होना चाहिए ताकि यह अच्छी तरह से नाल कर सके।
  • यदि आप बीज से शुरू कर रहे हैं, बीज के लिए एक उपयुक्त वरीयता वाले जमीन की तलाश करें, जो अतिरिक्त पोषक तत्वों से समृद्ध नहीं है, क्योंकि बीज में पौधों को बढ़ने और जड़ बनाने के लिए जरूरी पोषण होता है।
  • कम युवा पौधों के लिए, उस जमीन का चयन करें जिसे कीटनाशकों के साथ इलाज नहीं किया गया है।
  • आप जड़ी-बूटियों को मजबूत और स्वस्थ बनने में मदद करने के लिए खाद बनाने के खाद के साथ व्यावसायिक भूमि मिश्रण कर सकते हैं।
  • भाग 2

    शुरू करने के लिए बीज
    1
    वसंत की शुरुआत में शुरू करें बीज का पौध लगाने का सबसे अच्छा समय है जब तापमान अभी भी ठंडा है और बढ़ती मौसम अभी तक नहीं आया है। यह अंकुरण और स्थिर करने के लिए बीज का समय देता है - जब तापमान बढ़ने लगते हैं तब उन्हें रोपण के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • 2
    बीज के लिए कंटेनर तैयार करें हर्बल बीज किसी भी प्रकार के छोटे कंटेनर में उगाए जा सकते हैं, जैसे कि एक पुराने अंडे दफ़्ती, दही कप या नर्सरी में उपलब्ध विशिष्ट कंटेनर। कंटेनरों को उन बीजों का ट्रैक रखने के लिए ब्रांड बनाएं जिन पर वे शामिल हैं। अधिक मात्रा में मिट्टी के साथ उन्हें भरें, फिर थोड़ा पानी के साथ गीला। लगभग 21 डिग्री के लगातार तापमान के साथ एक धूप क्षेत्र में कंटेनर रखें। वृद्धि के इस स्तर पर, ऊष्मा रूप से बचने के लिए बीज को सूर्य के प्रकाश से उजागर नहीं किया जाना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने जड़ी बूटियों के बाहर बढ़ने का फैसला किया है, तो बीज को शुरू करना आसान है जहां आप तापमान और पानी को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अधिकांश जड़ी बूटियों को अंकुरित करने के लिए एक नम वातावरण की आवश्यकता होती है। यदि आप बहुत शुष्क हवा वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो प्लास्टिक की फिल्मों के साथ बीज के बर्तनों को कवर करें। हालांकि, बहुत कसकर लपेटकर नहीं करें क्योंकि बीज को हवा में अंकुरित करने की आवश्यकता होती है।
  • 3
    बीज सूखें यह मार्ग बीज अंकुरण के लिए तैयार करता है। सजी हुई कागज के दो शीट के बीच एक फ्लैट परत में बीज रखें। इसे रोके जाने के चार घंटों के बारे में सोखने के लिए इसे छोड़ दें।



  • 4
    बीज संयंत्र बीज की थैलियों की जांच करें कि प्रत्येक प्रकार के घास को कैसे लगाया जाना चाहिए। कुछ बीज को जमीन की सतह पर बेतरतीब ढंग से बिखरे हुए होना चाहिए, जबकि अन्य सतहों के नीचे स्थित नहीं होते हैं, जबकि अन्य अंकुरित नहीं होंगे। कुछ हफ्तों में बीज अंकुरित हो जाते हैं और बढ़ते और पत्ते डालते हैं। तापमान और सूरज की स्थिरता रखें, और सुनिश्चित करें कि मिट्टी सूख नहीं जाती है
  • 5
    पौधों को फेंक दो। एक बार पौधों ने पत्तियों पर डाल दिया है, तो आपको कुछ को निकालने की ज़रूरत है जिससे ताकतवर कमरे बढ़ने के लिए बेहतर हो। यह कम विकसित वाले लोगों को समाप्त कर देता है और शेष तीनों के बीच अंतरिक्ष के बारे में छोड़ देता है।
  • भाग 3

    जड़ी-बूटियों को निवास में डाल देना
    1
    रोपण के लिए फूल तैयार करें। एक बगीचे के रैक का उपयोग करके ढीले और साफ़ करें और ऊंचा हो गए पृथ्वी को छिड़क दें जिसे आपने जड़ी बूटियों के लिए 15 सेमी की ऊंचाई तक तैयार किया है। इसे पानी भरने के लिए जमीन पर पानी फैलाएं रोपाई के लिए एक निश्चित दूरी पर छेद खोदें।
    • यदि आप पका हुआ जड़ी बूटी लगा रहे हैं, तो निर्धारित करें कि प्रत्येक बर्तन में कितने हैं कई जड़ी-बूटियों में वे बहुत अधिक स्थान लेते हैं, जब वे बढ़ते हैं, इस मामले में प्रत्येक कंटेनर में 2-3 से अधिक पौध लगाए जाने से बेहतर नहीं है।
    • आप मिट्टी में थोड़ा उर्वरक जोड़ सकते हैं, लेकिन इसे अधिक मत करना क्योंकि जड़ीबूटी रूट नहीं ले सकते।
  • 2
    रोपाई पौधों जड़ी बूटी लगाए जाने के लिए तैयार हैं जब वे अच्छी तरह से स्थापित होते हैं और कई वयस्क पत्ते होते हैं बाहरी तापमान 10 डिग्री से ऊपर है, और ठंढ का कोई खतरा नहीं है। धीरे से रोटी को बर्तनों से उठाकर, जड़ें मुक्त कर दें, और उन्हें जमीन में जगह दें। उपजी के आधार पर मिट्टी को मजबूत करें, फिर पानी के साथ मिट्टी को गीला कर दें।
  • आप बाहर जड़ी बूटियों के पौधे हैं, तो यह एक अच्छा विचार उन्हें जमीन में लगाया डालने से पहले "को मजबूत" transitandole, कुछ दिनों के लिए, एक गेराज या अन्य बाहरी इनडोर अंतरिक्ष में बनाने के लिए है।
  • 3
    जड़ी-बूटियों का ख्याल रखना जड़ी बूटी लगाए जाने के बाद, आपको चिंता करने की ज़रूरत है कि उनके पास पर्याप्त सूरज और पानी है मिट्टी की नमी के स्तर पर ध्यान दें, और इसे सूखा न दें जड़ी-बूटियों को मजबूत और स्वस्थ हो जाना चाहिए, और जल्द ही उन्हें पकड़ने का समय होगा।
  • टिप्स

    • कुछ माली सही जल निकासी का पीछा करने में कुछ और आगे जाते हैं और पिचों को जमीन से कुछ इंच उठाते हैं। ईंटों, लॉग्स, या पत्थरों के किनारे के उद्देश्य का कार्य करता है, और इसके अलावा, फूलों के बिस्तर की सीमाएं। उठाए गए पिचों का एक फायदा यह है कि उन्हें जल्दी से बनाया जा सकता है आप लॉन के ऊपर अपनी पसंद के आकार को प्रोफाइल कर सकते हैं प्रत्येक अनुभाग में 10 से 15 सेमी ऊंचा हो जाने वाली मिट्टी जड़ी बूटियों के लिए तैयार करें। हवा और प्रकाश की कमी के कारण अतिप्रवाह पृथ्वी के नीचे टर्फ मर जाएगा, और इसके अपघटन के कारण कार्बनिक पदार्थ का निर्माण होगा। 10 - 15 सेमी गीली घास के साथ रास्तों को कवर करें और घास को जीवित करने की कोशिश करें। अच्छा जल निकासी के साथ जोखिम और मिट्टी का एक संयोजन, रसीला विकास को बढ़ावा देगा और पौधों को स्वस्थ रखने के दौरान फंगल रोगों को दूर करेगा। शुष्क तापमान पत्तियों में आवश्यक तेलों को सुगंध में सुधार के लिए केंद्रित करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com