कैसे मारिजुआना Hydroponically बढ़ने के लिए

इसे घास, गाजा, मारिजुआना या किसी अन्य तरीके से बुलाओ, जिसे संयंत्र के रूप में जाना जाता है कैनाबिस सैटवा

यदि आप जानते हैं कि आपको क्या करना है, तो घर पर बढ़ना आसान है हाइड्रोपोनिक विधि आपको जमीन की खेती की तुलना में अधिक उपज प्राप्त करने की अनुमति देती है, लेकिन शुरुआत के लिए यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है। जब हम इसके बारे में बात करते हैं "हाइड्रोपोनिक तकनीक" बहुत से लोग सोचते हैं कि पौधों को पानी में बढ़ना पड़ता है, लेकिन आपके पौधों को बहुत लाभ मिलेगा क्योंकि आप आवश्यक पोषक तत्वों को सीधे अपने जल भंडार में जोड़ सकते हैं। हालांकि, बेहतर हवा / पानी के अनुपात के लिए धन्यवाद, हीड्रोपोनिक्स उद्योग की मानक तकनीक बनी हुई है। यह लेख आपको कदम से कदम दिखाएगा कि कैसे 3-4 महीनों में हीड्रोपोनिक पद्धति का उपयोग करके अपनी मारिजुआना बढ़ाई जायेगी: मैन्युअल रूप से एक ऑफ-ग्राउंड सिस्टम में पानी जोड़ना।

कदम

भाग 1

ठिकानों की तैयारी
1
यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो हाइड्रोपोनिक्स के साथ करने से पहले पारंपरिक तरीके से मारिजुआना की खेती करें। यह तकनीक जमीन से थोड़ा अधिक जटिल है: आपको पोषक तत्वों, प्रकाश, वेंटिलेशन का अनुकूलन करना पड़ता है, और यदि आप इन पौधों को पहले कभी भी प्रबंधित नहीं करते हैं तो यह मुश्किल हो सकता है। मत सोचो कि आपके पास कोई अड़चन न हो। हालांकि खेती आसान है, अगर आपके पास सही ज्ञान और सूचना है, तो भी इस प्रकार की चीज़ के लिए समय लगता है
  • दूसरी ओर, अन्य परिस्थितियों में आप हीड्रोपोनिक्स चुनने के लिए मजबूर कर सकते हैं। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं और कोशिश करना चाहते हैं, तो पता है कि आप ऐसा कर सकते हैं। अपने शोध करें, लेकिन अपने दोस्तों और परिचितों के साथ इस बारे में बात करने से बचें। आपकी हाइड्रोपोनिक यूनिट के आसपास चीटर की तुलना में आपकी खेती तेजी से कुछ भी नहीं रोकी जाएगी।
  • मारिजुआना के अतिरिक्त, इस विधि के साथ अन्य पौधों को विकसित करने के लिए मुद्रा हाइड्रोपोनिक खेती का जरूरी मतलब नहीं है कि आपको केवल घास ही बढ़ाना चाहिए आप बढ़ सकते हैं टमाटर, सलाद पत्ता और मशरूम मारिजुआना के साथ आगे बढ़ने का तरीका जानने के लिए इन फसलों के साथ प्रयोग करें
  • 2
    सभी आवश्यक सामग्री खरीदें यदि आप सावधानीपूर्वक आंखों के साथ भंडार पर जाते हैं, तो आप पाँच पौधों के लिए 300-500 यूरो खर्च करने की जरूरत के मुताबिक सब कुछ हासिल करने में सक्षम होंगे। अंत में प्रत्येक संयंत्र के लिए 30-90 ग्राम की उपज की अपेक्षा करें। आपको आवश्यकता होगी (अनुभाग देखें "आप की आवश्यकता होगी चीजें" अधिक जानकारी के लिए):
  • मारिजुआना के बीज या क्लोन
  • सफेद पेंट या टेरेफ्लेटेड पॉलीथीन
  • हाइड्रोपोनिक पोषक तत्व
  • फूलदान।
  • नारियल फाइबर जैसे विकास माध्यम
  • कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (सीएफएल)
  • एक टाइमर
  • एक पीएच परीक्षण
  • 3
    कमरे को तैयार करें लाइट पौधे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यदि आप उन्हें घर के अंदर खेती करते हैं, तो यह एक समस्या है। कई फसलों को अंधेरे घरों में बना दिया जाता है जहां परिलक्षित होने की बजाय प्रकाश अवशोषित होता है। अधिकतम सफलता हासिल करने और सर्वोत्तम घास का उत्पादन करने के लिए, खेती के लिए इस्तेमाल किए गए कमरे की दीवारों को चमकदार सफेद रंग में पेंट किया जाना चाहिए या पॉलीथीन युक्त टेरेफ्लेटेड
  • एक अर्ध-चमकदार सफेद रंग के साथ कमरे को सफ़ेद करना सरल समाधान है। एक समान सफेद जितना अधिक होता है, उतना ही बेहतर होगा, क्योंकि यह लैंप से लगभग 55% प्रकाश आती है। सफेद टाइटेनियम सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
  • Tereflated पॉलीथीन बहुत चिंतनशील है। इसमें 90% प्रतिबिंबित सूचकांक है और यह एल्यूमीनियम कोटिंग के मुकाबले अधिक कुशल है। चूंकि पॉलीथीन टेरेफलेट का गर्मी फैलाने में भी उच्च दक्षता है, इसलिए आपको कमरे में पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करना होगा।
  • भाग 2

    प्रकाश और वेंटिलेशन
    1
    लैंप को ठीक करें वे बर्तन की तुलना में थोड़ा अधिक होना चाहिए, और बढ़ते पौधे की ऊंचाई के अनुसार उन्हें हमेशा स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। रोशनी को संगठित या लटका करने के कई तरीके हैं, और आपको विकास कक्ष के लिए सही चुनना होगा। सबसे आसान तरीका उन्हें फांसी पट्टी में संलग्न करना है या उन्हें सही ऊँचाई के पास कुछ जगह पर रख देना है।
    • कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट रोशनी का उपयोग करने के लिए चिंतनशील स्पॉटलाइट्स महान हैं I गर्तिका पहले से ही जुड़ा हुआ है, एक विशेष विद्युत प्रणाली को तार करने के लिए आवश्यक नहीं है, और परबोल संभवतः जितना रोशनी को प्रतिबिंबित करने में मदद करता है। याद रखें कि किसी भी अधिक प्रकाश जो आपके पौधों को प्रभावित नहीं करता है, वह रोशनी व्यर्थ है।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि दीपक कम से कम न्यूनतम उत्पादन करें (लेकिन सैद्धांतिक एक बेहतर होगा) प्रति वर्ग मीटर लुमेन की मात्रा। लुमेन एक स्रोत से उत्सर्जित दृश्यमान प्रकाश की कुल राशि के माप की इकाई है इसके अलावा, यह जानने के लिए उपयोगी है कि कितने लुमेन एक दीपक का उत्सर्जन करते हैं, साथ ही साथ पौधों को कितने फूलों की आवश्यकता होती है। औसतन, एक दिन में, सूर्य 55,000-111,000 लुमेन प्रति वर्ग मीटर का उत्सर्जन करता है।
  • पूर्ण न्यूनतम पौधों की औसत वृद्धि के लिए आवश्यक 33,300 lumens प्रति वर्ग मीटर है। ध्यान दें कि पौधों के निचले हिस्से में आने वाली वास्तविक राशि प्रकाश स्रोत से दूरी के संबंध में और पर्यावरण की प्रतिबिंबित शक्ति के बीच में उतार-चढ़ाव होती है।
  • आदर्श मात्रा खेती के लिए यह 778,000 और 111,000 लुमेन प्रति वर्ग मीटर है।
  • यह समझने के लिए कि आपके पास प्रति वर्ग मीटर कितने ल्यूमंस हैं, बस कमरे के क्षेत्र में कुल मात्रा lumens विभाजित। मान लीजिए कि आप दो 300-वाइट लैंप के साथ काम करते हैं, हर एक में 40,000 लुमेन, 3x3x2 मीटर के कमरे में। लुमेंस की कुल राशि 80,000 है और आपका क्षेत्र 18 मीटर है2. तो प्रति वर्ग मीटर में आपका लुमेन 80,000 ÷ 18 ≈ 4,400 प्रति वर्ग मीटर होगा।
  • 3
    गर्मी स्रोत के साथ पौधों को जलाने या ज़्यादा गरम न करें। पर्याप्त प्रकाश होने से मारिजुआना ठीक और स्वस्थ होता है लेकिन कैसे गरम करने के लिए व्यवहार करने के लिए? आदर्श तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और 29 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है यदि तापमान इन मूल्यों से नीचे आता है, तो एक छोटे से ताप स्रोत जोड़ने पर विचार करें। यदि तापमान बढ़ता है, तो आपको खेती जलवायु को समायोजित करने के लिए एक प्रशंसक की आवश्यकता हो सकती है।
  • 4
    हवादार कमरे को रखें स्वस्थ पौधों के लिए हवा का उचित पुनर्निर्माण आवश्यक है। यदि आपका विकास कक्ष एक कोठरी में है, उदाहरण के लिए, बहुत कुछ आप एक ओसीलाटिंग प्रशंसक जोड़ने के अलावा नहीं कर सकते एक बॉक्स में, इसके बजाय, आप एक चैनलिंग सिस्टम सम्मिलित कर सकते हैं जो बहुत ही कुशल है।
  • एक चैनल प्रणाली बनाने के लिए, आप बस गिलहरी पिंजरे (या जो कुछ हम्सटर व्हील की तरह दिखता है) से एक पहिया ले जा सकते हैं और तापमान को कम करने और तीखा गंधों को कम करने के लिए इसे 15 सेंटीमीटर नलिका के साथ संलग्न कर सकते हैं।
  • किसी भी अन्य ऑपरेशन की तरह, oscillating प्रशंसक स्थापना सहित, यह बढ़ता है जैसे मारिजुआना स्टेम को मजबूत।
  • भाग 3

    अंकुरण और पौधों की वृद्धि
    1
    बीज अंकुरित करें ऐसा करने के लिए, रसोई के कागज का एक बड़ा टुकड़ा गीला और बीज के चारों ओर लपेटो एक प्लेट में बीज के साथ कागज रखो और इसे एक और प्लेट के साथ कवर करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सूखा नहीं है। वैकल्पिक रूप से, गीला कागज को एक सीलाबल प्लास्टिक बैग में रखें और इसे 24 घंटे के लिए काले और गर्म में खड़े रखें।
  • 2
    एक बार उगने पर, रॉक ऊन के ब्लॉक पर बीज हस्तांतरित करें। रॉक ऊन विकास की प्रारंभिक अवस्था में मारिजुआना बढ़ने का एक शानदार तरीका है। एक बार बीज एक महत्वपूर्ण जड़ प्रणाली का निर्माण शुरू हो गया है, आप उन्हें नारियल फाइबर में लगा सकते हैं।
  • 3
    पोषक तत्वों के साथ मिश्रित पानी (फ़िल्टर्ड या टैप) के साथ पौधों को भोजन करना शुरू करें सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए 5.5 और 6.0 के बीच के पानी के पीएच समायोजित करता है।
  • शुरुआत में, पौधों को पोषक तत्व एकाग्रता का एक चौथाई दें और इस तरह से अधिकतम एक सप्ताह या दो के भीतर काम करें। उत्पादक की सबसे बड़ी गलतियों में से एक यह है कि पौधों को बहुत अधिक खिलाना, उन्हें नुकसान पहुंचा। कई पोषक ब्रांडों के पास एक हाइड्रोपोनिक पोषण कार्यक्रम होता है जिसे पत्र के बाद पालन करना चाहिए।
  • पोषक तत्वों को पानी में जोड़ने के बाद, पीएच को 5.5 और 6.0 के बीच निर्धारित करें ताकि उचित पोषक तत्व अवशोषण सुनिश्चित किया जा सके।
  • भाग 4

    संयंत्र की देखभाल
    1
    सही पीएच और पोषक तत्वों के साथ पानी के साथ गीले पौधे हर बार नारियल फाइबर सूखने लगते हैं। फूलों की अवधि के दौरान हर दो दिनों में पौधों को पानी पीने से शुरु करें, फिर दिन में एक बार एक बार चलो।
  • 2



    सुनिश्चित करें कि कुछ पानी कंटेनर के नीचे से बाहर आता है जब आप पौधों को गीला करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अप्रयुक्त पोषक तत्व विकास प्रणाली में जमा नहीं करते। नारियल फाइबर और पेर्लाइट किसी भी अधिकता या कमियों को बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आप चिंतित या गिरने वाले पत्तों को देखते हैं, तो अपने सिंचाई अनुसूची को समायोजित करना सुनिश्चित करें
  • 3
    अपने पौधों को एक वनस्पति अवस्था में रखें, जब तक कि वे लगभग आधा वांछित ऊंचाई तक नहीं पहुंचें। आप उन्हें वनस्पति राज्य में छोड़ सकते हैं, जिससे उन्हें दिन में 18-24 घंटों तक रोशनी मिलती है।
  • आपके मारिजुआना के दो अलग-अलग मुख्य चरणों में बुवाई के बाद: वह वनस्पतिक और वह फूल का. आपको उस संयंत्र के अलग-अलग तरीके से इलाज करना होगा जिसमें यह स्थित है। वनस्पति राज्य में, पौधे को बढ़ने और बड़ा होने के बारे में चिंतित होना पड़ता है। पौधों को इस चरण में रखने के लिए आपको उन्हें दिन में कम से कम 18 घंटे के लिए प्रकाश देना होगा। इस तरह, अनुकरण "गर्मी", जब दिन लंबे होते हैं वनस्पति चरण के दौरान आप 24 घंटों के लिए रोशनी को भी छोड़ सकते हैं, लेकिन अगर आप 18 से 24 घंटों के बीच की सीमा को बनाए रखते हैं, तो आपको अभी भी सफलता मिलेगी।
  • पौधों की ऊंचाई अक्सर वनस्पति चरण में उन्हें रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। पौधे फूल की स्थिति में उनकी ऊँचाई को दोहरा सकते हैं, ताकि आप उन्हें वनस्पति चरण में रखने का फैसला कर सकें, जब तक कि वे अपेक्षित अंतिम ऊंचाई तक पहुंच न जाए। यदि वे एक कोठरी में उगते हैं, तो उन्हें 15 से 45 सेमी तक पहुंचने तक एक वनस्पति राज्य में रखने का एक उत्कृष्ट उपाय है।
  • 4
    फूलों की शुरूआत तब शुरू होती है जब पौधे सही ऊंचाई तक पहुंचें। कैनाबिस का खिलता है जब 12 घंटे का हल्का / अंधेरे ताल सेट होता है और कलियों का उत्पादन शुरू होता है। प्रकाश / अंधेरे के इस प्रत्यावर्तन शरद ऋतु और सर्दियों की शुरुआत simulates
  • अपने पौधों के फूलों को फूलते हुए बढ़ते रहें और फूलों और कलियों के उत्पादन में अपनी ऊर्जा को बदल दें। आपको खिलने के लिए संयंत्र को प्रेरित करना होगा। प्रकृति में, शीतकालीन दृष्टिकोण के रूप में, जब दिन कम हो जाते हैं तो मारिजुआना फूल में प्रवेश करती है। इस स्थिति को अनुकरण करने के लिए, आपको प्रति दिन 12 घंटे के लिए प्रकाश बंद करना होगा।
  • 5
    पौधों के लिंग की जांच करें और नर पौधों से छुटकारा पाएं। इस प्रकाश कार्यक्रम के परिवर्तन के 1-2 सप्ताह बाद जांचें जैसे ही आप गुच्छा देख के रूप में पुरुष पौधों निकालें। यदि पुरुष मादा को परागित करते हैं, तो वे बीजों के विकास में अब तक THC के उत्पादन के लिए उपयोग की जाने वाली ऊर्जा को समझेंगे। परागित घास धूम्रपान करना असंभव नहीं है, लेकिन यह कम मजबूत है।
  • प्रकाश / गहरा ताल बदलने के 1-2 सप्ताह बाद, आपको सेक्स के लक्षण लक्षण देखना शुरू करना चाहिए। मादा पौधों को एक सफेद बालों से ढंकना शुरू हो जाएगा, जबकि नर वाले पराग से भरा क्लस्टर बैग विकसित करेंगे। कलियों की मात्रा को अधिकतम करने के लिए आप महिलाओं से प्राप्त कर सकते हैं, पुरुषों को परागित होने से रोकने के लिए उन्हें हटा दें।
  • 6
    धैर्यपूर्वक रुको जब आपके पौधे परिपक्व हो जाएंगे। शुरुआती लोगों के लिए यह सबसे कठिन हिस्सा है। फूलों का चरण 6 से 12 सप्ताह या उससे अधिक रहता है, यह पौधों के तनाव के आधार पर होता है जो आप बढ़ रहे हैं
  • 7
    सादा पानी के साथ पौधों को भोजन करना शुरू करना और फसल से 1-2 सप्ताह पहले एक उपयुक्त पीएच होना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप कलियों में पोषक तत्वों का स्वाद महसूस कर सकते हैं (और आपके धूम्रपान में एक रासायनिक बाद में हो सकता है)।
  • फूल चक्र के अंत में, आप देख सकते हैं कि पुराने पत्ते पीले और गिर जाते हैं यह पूरी तरह से सामान्य है और यह एक संकेत है कि पौधे पत्ते से हाइड्रोजन को कलियों / फूलों तक ले जा रहे हैं। यह भी एक संकेत है कि फसल का समय आ रहा है, और आपको सबसे अच्छा संभव स्वाद सुनिश्चित करने के लिए पिछले 1-2 सप्ताह के लिए पानी में पोषक तत्व डालने बंद कर देना चाहिए।
  • भाग 5

    फसल और सुखाने
    1
    पौधों को इकट्ठा करते हैं जब वे पूरे पौधे या सिर्फ कलियों को काटने के समय तैयार होते हैं
    • फसल के सही पल को निर्धारित करने के कई तरीके हैं यह आम तौर पर एकत्र किया जाता है जब सफेद बाल / पिस्टिल के 50-75% भूरे रंग के होते हैं / एम्बर
    • एक अन्य तरीके से ट्रिचोम (जिसे क्रिस्टल या राल ग्रंथियां भी कहा जाता है) का पालन करना है - जब वे सभी सफेद या अर्ध एम्बर होते हैं और आधे सफेद कटाई के लिए सही समय होता है।
    • एक प्रारंभिक फसल एक मारिजुआना का उत्पादन करेगा जो सिर को और अधिक देता है, एक देर से फसल के बजाय एक अधिक आरामदायक जड़ी बूटी देगी अपने प्रयोगों को यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए कौन सा चेहरा सही है
  • 2
    पौधों को काट लें ताकि स्टेम और कलियों पर कोई पत्तियां न हों। पत्तियां धुएं को खट्टा कर देती हैं और इसमें बहुत अधिक THC नहीं होती है, इसलिए यह अंतिम उत्पाद के साथ मिश्रण करने से बचा जाता है। आप उन्हें किसी भी तरह से मक्खन, टिंक्चर बनाने या उन्हें काटना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    फली को ठंडी, सूखी जगह में ऊपर की तरफ लटका दें और जब तक कि कलियों को तेजी से बंद न हो जाएं और उन्हें थोड़ा सूखा दें।
  • 4
    पॉड को एक वायुरोधी कंटेनर में रखो और उन्हें शांत और अंधेरे में कम से कम 2-4 सप्ताह के लिए छोड़ दें "stagionino"। कुछ हवा में जाने के लिए एक दिन में एक बार कंटेनर खोलें और सुनिश्चित करें कि अवशिष्ट नमी बाहर आती है। नमी तैयारी के दौरान अपनी जड़ी-बूटियों का दुश्मन है क्योंकि यह मोल्ड का कारण बनता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि फली पूरी तरह सूख रहे जब आप उन्हें कंटेनर में डाल दें।
  • टिप्स

    • यदि आपको लगता है कि केवल पत्तियों की टिप पीले या भूरे रंग की बारी शुरू होती है, तो इसका मतलब है कि आपका संयंत्र पोषक तत्वों के अधिक से अधिक पहले लक्षण दिखा रहा है। यदि ऐसा होता है, सामान्य मात्रा में लौटने से पहले एक हफ्ते या आधे घनत्व पर समाधान के साथ पौधों को पोषण करना। मारिजुआना की कुछ प्रजातियां कई पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकती हैं, जबकि अन्य उन्हें अच्छी तरह से बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं। यदि आप गलत पीएच के साथ पानी का उपयोग करते हैं, तो भी एक पौधे जलन के लक्षण दिखा सकता है, इसलिए यदि आवश्यक हो तो जांच और समायोजित करना याद रखें!
    • जब पौधे लम्बे होते हैं और खिलने लगते हैं, तो आपको पक्षों में अतिरिक्त लैंप की एक जोड़ी की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप अंधेरे क्षेत्रों को देखते हैं, तो उन जगहों पर अधिक रोशनी डालें
    • एक भूमिहीन प्रणाली में अपने मारिजुआना पौधों को बढ़ाना, जैसे कि नारियल फाइबर और पेर्लाइट का मिश्रण (जो महान वेंटिलेशन और जल निकासी प्रदान करता है) के लिए कई फायदे हैं। इनमें से कोई भी प्रणाली कीड़ों को आकर्षित नहीं करती है और क्योंकि जड़ें पानी और ऑक्सीजन तक बेहतर पहुंचती हैं, आपके पौधे बहुत अधिक बढ़ते हैं और जमीन में बढ़ने की तुलना में अधिक प्रचुर मात्रा में फसल प्रदान करते हैं। इसके अलावा, पौधों को अधिक उत्पादन और तेजी से बढ़ता है, जब उन्हें मिट्टी से बाहर फ़िल्टर करने के बजाय पानी (हाइड्रोपोनिक) से पोषक तत्व प्राप्त होते हैं
    • सबसे शुरुआती उत्पादक उत्तेजना के कारण शूटिंग शुरू करते हैं। स्प्राउट्स पिछले दो हफ्तों में अपने अंतिम आकार के 25% के लिए बढ़ते हैं, इसलिए धैर्य रखें और सही समय के लिए इंतजार करना महत्वपूर्ण है। बहुत जल्दी एकत्रित अंकुरित लोगों पर एक विशेष प्रभाव होगा जब शूटिंग विकसित होती है तो इससे अधिक आराम प्रभाव वाले रसायनों का उत्पादन शुरू हो जाएगा। बहुत से लोग केवल कुछ अंकुशों में कटौती करने का निर्णय लेते हैं और शेष पौधे बढ़ने दें। इस तरह आप परिपक्वता के विभिन्न चरणों के साथ प्रयोग करने में सक्षम होंगे।
    • कई देशों में आप मारिजुआना बीज खरीद सकते हैं जो आपके घर में सीधे वितरित किए जाते हैं। हालांकि, यह जानना आपकी ज़िम्मेदारी है कि क्या यह आपके देश में मारिजुआना पैदा करने के लिए कानूनी है। हाल के वर्षों में, कई देशों ने इसे कानूनी बनाना, या कम से कम इसका उपयोग चिकित्सा प्रयोजनों के लिए किया है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन कानूनों को जानते हैं जो आपके विशिष्ट मामले में लागू होते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मारिजुआना के बीज या क्लोन
    • उच्च गुणवत्ता वाले हाइड्रोपोनिक पोषक तत्व
    • पौधों को लगाने के लिए जहां पौधों आप बढ़ते क्षेत्र के आकार के आधार पर 4-20 लीटर बर्तन का उपयोग कर सकते हैं और आप पौधों को कैसे बढ़ाना चाहते हैं। याद रखें, यदि आप उन्हें छोटे बर्तन में रखते हैं, तो उन्हें अधिक बार गीला करना होगा, लेकिन बड़े लोगों को अधिक रोशनी की आवश्यकता होती है
    • नारियल फाइबर (50% बेहतर परिणाम के लिए perlite के साथ संयुक्त) आप इसे कम कीमत पर या हाइड्रोपोनिक बागवानी दुकानों में ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
    • कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंस लैंप (सीएफएल) आप उन्हें किसी भी बिजली की आपूर्ति की दुकान (42 वाट वाले) में पा सकते हैं और प्रत्येक के बारे में 8-10 यूरो खर्च कर सकते हैं - आपको प्रत्येक संयंत्र के लिए दो होना चाहिए।
    • सभी प्रतिदीप्ति बल्बों के लिए पर्याप्त लैम्फोल्डर्स (आप उन्हें बिजली के सामान की दुकान में कम से कम 5 यूरो पर पा सकते हैं)। अक्सर उनके पास एक तरह की क्लिप होती है, जिसे हर जगह थोड़ा सा आदी हो।
    • जब भी आप चाहें रोशनी को चालू और बंद करने के लिए टाइमर। इसमें सस्ते हैं, 8 यूरो से कम, जो कि 30 से अधिक यूरो की लागत वाले डिजिटल वाले हैं यह शुरू करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन पौधों को खिलना शुरू होने पर आवश्यक होगा।
    • पीएच के लिए टेस्ट आप एक्वैरियम क्षेत्र में पालतू की दुकानों में पा सकते हैं, लेकिन विशेष रूप से खेती के लिए एक लेने के लिए बेहतर होगा क्योंकि इससे आप खेती के लिए उपयुक्त श्रेणी में पीएच की अधिक सटीकता से जांच कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com