कुल घुलित ठोस पदार्थों की गणना कैसे करें

कुल विसर्जित ठोस (टीडीएस) एक निश्चित तरल में भंग कार्बनिक या अकार्बनिक पदार्थों का माप है, और विभिन्न ठोस पदार्थों के अनुपात को दर्शाता है। टीडीएस के लिए कई उपयोग हैं: उदाहरण के लिए, पानी की शुद्धता के स्तर को दिखाने के लिए, और कृषि में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपको एक निश्चित तरल में कुल भंग ठोस की गणना करने की आवश्यकता है, तो चरण 1 पर जाएं।

सामग्री

कदम

1
एक नमूना लें धूल या अन्य संदूषण के बिना, एक साफ, निष्फल बीकर लें। बीकर का विश्लेषण करने वाले तरल के साथ भरें।
  • 2



    तरल की चालकता को मापें आपको एक विद्युत चालकता मीटर, चालकता माप के लिए इस्तेमाल किया गया एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की आवश्यकता होगी। यह तरल में एक वर्तमान जारी करने और उस तरल द्वारा लगाए गए प्रतिरोध को मापने के द्वारा काम करता है। इसे स्विच करें और पानी में ट्यूब या टर्मिनल इलेक्ट्रोड डाल दें। मूल्य लिखने से पहले, प्रतीक्षा कर रहा है जब तक चालकता पढ़ने स्थिर नहीं है।
  • एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि हम पानी के नमूने में कुल भंग ठोस गणना करना चाहते हैं। नमूना में विद्युत चालकता मीटर रखने के बाद, आपके पास 430 माइक्रो-सीमेंस / सेमी का 25 डिग्री सेल्सो का मूल्य होगा
  • 3
    टीडीएस के लिए सूत्र में डेटा डालें। इस प्रकार कुल भंग ठोस पदार्थों की गणना करने के लिए बुनियादी सूत्र है। सूत्र में। ईसी नमूना की चालकता है और केई सहसंबंध कारक है। सहसंबंध का कारक तरल पर निर्भर करता है और मौसम की स्थिति के अनुसार भिन्न हो सकता है। आप भौतिक तालिका में लगभग सभी तरल पदार्थों के लिए इसे पा सकते हैं।
  • उपरोक्त उदाहरण में, हम कहते हैं कि वर्तमान तापमान और मौजूदा दबाव परिस्थितियों में सहसंबंध फैक्टर 0.67 है। सूत्र में मानों को निम्नानुसार दर्ज करें। नमूना के लिए टीडीएस 288.1 मिलीग्राम / एल है।
  • टिप्स

    • 1000 एमजी / एल से कम टीडीएस के साथ पानी साफ माना जाता है।
    • आप वर्तमान प्रवाह पर एक तरल द्वारा लगाए गए विद्युत प्रतिरोध के व्युत्क्रम के रूप में व्यावहारिक रूप से चालकता के बारे में सोच सकते हैं।
    • सीमेंस चालकता के लिए माप की एक इकाई है यह आमतौर पर पत्र एस के साथ संकेत दिया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com