माप कैसे मापें

एम्परेज को विद्युत धारा की मात्रा के रूप में परिभाषित किया जाता है जो किसी विद्युत घटक से गुजरता है, जैसे तार। विशेष रूप से, एम्परेज एक निश्चित अवधि में दिए गए बिंदु से पारित इलेक्ट्रॉनों की संख्या को मापता है, 1 एपीयर (या "amp") 1 सेकंबरी प्रति सेकंड है इलेक्ट्रैलिक सिस्टम के साथ काम करते समय एम्परेरेज का मापन एक महत्वपूर्ण गतिविधि है, खासकर यह सुनिश्चित करने के लिए कि वर्तमान में तारों को लागू नहीं किया जा सकता है। आप एम्परेज को एक विशेष साधन के साथ माप सकते हैं जिसे मल्टीमीटर या टेस्टर कहा जाता है।

कदम

छवि शीर्षक मेज़र अम्परेज चरण 1
1
डिजिटल मल्टीमीटर के लिए एम्परेज रेंज निर्धारित करता है एक मल्टीमीटर एक छोटा पोर्टेबल डिवाइस है जिसका उपयोग वोल्टेज, एम्परेज और प्रतिरोध को मापने के लिए किया जा सकता है। प्रत्येक मॉडल को केवल वर्तमान की एक निश्चित राशि को संभालने के लिए सेट किया गया है, और इस श्रेणी को उस विद्युत प्रणाली के लिए उपयुक्त होना चाहिए जिसे आप परीक्षण करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, 10 ए के लिए कैलिब्रेटेड मल्टीमीटर के साथ 200 एएमपीएस को मापने से मल्टीमीटर फ़्यूज़ को नुकसान होगा। समर्थित एम्परेज को उपकरण पर मुद्रित किया जाता है या निर्माता के मैनुअल में पाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अम्परेज चरण 2
    2
    अपने मल्टीमीटर पर उचित फ़ंक्शन का चयन करें अधिकांश मल्टीमीटरों को विभिन्न मात्राओं को मापने के लिए विशिष्ट फ़ंक्शन हैं। एम्परेज को मापने के लिए, एसी या डीसी एमपरपर मापन फ़ंक्शन को निर्धारित किया जाना चाहिए, जिस पर परीक्षण किया जा रहा विद्युत प्रणाली पर निर्भर करता है। आपके सिस्टम का पावर स्रोत मौजूदा प्रकार की पहचान करेगा उदाहरण के लिए, होम पावर ग्रिड एसी है, जबकि एक बैटरी की शक्ति DC है
  • इमेज शीर्षक मेज़र अम्पेरेज स्टेप 3
    3
    अपने मल्टीमीटर पर अंतराल सेट करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने डिवाइस के फ्यूज को नहीं छोड़ते हैं, आपकी अपेक्षित पठन के ऊपर अधिकतम अनुष्ठान संवेदनशीलता निर्धारित करें। आप इसे नीचे की तरफ समायोजित कर सकते हैं अगर मल्टीमीटर आपके सिस्टम में डॉक होने पर कुछ भी नहीं पढ़ता है।
  • मेजर अम्पेरेज स्टेप 4 नामक छवि
    4



    तारों को उपयुक्त सॉकेट्स से कनेक्ट करें मल्टीमीटर के पास 2 तार हैं, प्रत्येक को एक जांच के साथ और दूसरे पर एक पिन होना चाहिए। एम्परेज को मापने के लिए संबंधित केबलों से दो केबलों को कनेक्ट करें - उपयोगकर्ता मैनुअल सही टर्मिनलों को निर्दिष्ट करेगा, यदि उन्हें स्पष्ट रूप से लेबल नहीं किया गया है।
  • मेजर अमापेरेज चरण 5 नामक छवि
    5
    वर्तमान को मापने के लिए मल्टीमीटर के माध्यम से सर्किट को सक्रिय करें यह बेहद खतरनाक है और यदि आप अपने होम नेटवर्क या अन्य नेटवर्क को मापते हैं तो बिजली के झटके का कारण हो सकता है मल्टीमीटर के साथ काम करने से पहले सभी स्विच बंद करें और यह जांचने के लिए जांच करें कि एसी चालू किसी तार को छूने से पहले प्रसारित नहीं करता, खासकर अगर यह नंगे हो नम वातावरण में या पानी की उपस्थिति में काम न करें, जो बिजली पैदा कर सकती है और आपको नुकसान पहुंचा सकती है। भारी रबर के दस्ताने पहनें अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए आवश्यक हो सकता है इस माप का प्रयास करने से पहले एक इलेक्ट्रिकल रखरखाव पाठ (एक ऑनलाइन स्रोत नहीं) से परामर्श करें। ध्यान रखें कि स्थापना के दौरान आकस्मिक क्षति के कारण तारों को अछूता नहीं किया जा सकता है या क्योंकि वे पहनाए जाते हैं। अपर्याप्त इन्सुलेशन बिजली के झटके का कारण बन सकता है आपके साथ यह बेहतर होगा यदि हमेशा किसी सेल फोन वाला कोई है: आपको छूने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप एक आपातकालीन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इस व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा और पुनर्जीवन में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए बिजली के झटके की स्थिति में, आप इन्सुलेट सामग्री (उदाहरण के लिए, एक सूखे परिधान या अन्य) का उपयोग करने के लिए, त्वचा की चालकता और संभवतः कपड़ों के कुछ सामानों के कारण सदमे से बचने से बचने में सक्षम होना चाहिए (और अन्य सामग्री) खतरों को रोकने के बारे में पता करने के लिए पहले से बिजली सुरक्षा पर एक किताब से परामर्श करें। थ्रेड को एक स्थान पर कस कर दो और मुक्त छोर से इन्सुलेशन हटा दें। इन छोरों को अलग से एम्परेज टेस्टर केबल्स में आश्वस्त करें। केवल माप के बाद ही केबल सही ढंग से एम्परेज परीक्षक जांच से जुड़ा हुआ है। सुनिश्चित करें कि इन तारों, विशेष रूप से मुक्त छोर पर, आप को छू नहीं सकते स्विच को वापस चालू करें और मल्टीमीटर की संवेदनशीलता को समायोजित करें यदि कोई पठन नहीं किया गया है।
  • चित्र शीर्षक मेजर अम्परेज चरण 6
    6
    स्विच बंद करें और एक एम्परेज जांच का उपयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई वर्तमान नहीं है, और उसके बाद केवल सर्किट पुनः तार। चरण 5 में वर्णित सावधानियों का पालन करें और सुरक्षा पाठ पर पढ़ें। पढ़ने का पता लगाने के बाद, आपको अभी भी बाधित सर्किट को पुनर्स्थापित करना होगा। यह नया यार्न खरीदने और इसे बदलने के लिए काफी सुरक्षित है, उस क्षेत्र को खींचने की कोशिश करने की बजाय जो आपने इसे काट दिया था।
  • टिप्स

    • लाइव सर्किट के साथ काम करते समय भारी रबर के दस्ताने पहनें।
    • मल्टीमीटर के साथ काम करने से पहले हमेशा आवश्यक सुरक्षा अभ्यासों का पालन करने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका पढ़ें।

    चेतावनी

    • बिजली बिजली के झटके और यहां तक ​​कि मौत भी पैदा कर सकती है।
    • चमड़े या अन्य सामग्रियां जो बिजली का संचालन कर सकती हैं पहनने के लिए सावधान रहें
    • नम वातावरण में या पानी की उपस्थिति में काम न करें: यह बिजली का संचालन कर सकता है और गंभीर क्षति पैदा कर सकता है।
    • एक सेल फोन के साथ किसी व्यक्ति की उपलब्धता के लिए पूछें, ताकि वह आपातकालीन स्थिति में आपकी मदद कर सके। जांच लें कि मोबाइल फोन से शुल्क लिया जाता है और यह काम करने के पहले आपको संकेत मिलता है। इस व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा और पुनर्जीवन में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए जब आप सर्किट पर काम करते हैं, तो इस व्यक्ति को आपको छूने न दें।
    • वोल्टेज या वर्तमान (विशेष रूप से ऊंचा वाले) के किसी भी स्रोत के साथ काम करने से पहले हमेशा बिजली पर एक पाठ (ऑनलाइन स्रोत नहीं) पढ़ें।
    • लाइव सर्किट के साथ काम करते समय भारी रबर के दस्ताने पहनें।
    • मल्टीमीटर के साथ काम करने से पहले हमेशा आवश्यक सुरक्षा अभ्यासों का पालन करने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका पढ़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • वायर कटर
    • रबड़ के दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com