एक ओममीटर का उपयोग कैसे करें

ओममीटर या ओममीटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो इलेक्ट्रॉनिक घटक या सर्किट के प्रतिरोध को मापता है। इसमें सुई संकेतक या डिजिटल डिस्प्ले, एक रेंज चयनकर्ता और दो जांच के साथ एक गिने हुए पैमाने होते हैं। इस अनुच्छेद में आपको मूल आपरेशन समझाया जाएगा।

कदम

1
पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करें और / या पूरे सर्किट को बंद कर दें जिससे आप परीक्षण कर रहे हैं। माप की सटीकता, साथ ही साथ आपकी सुरक्षा को सुरक्षित रखने के लिए, एक अनवरोधित बिजली के तार या सर्किट होना जरूरी है। यह सर्किट वोल्टेज और वर्तमान की आपूर्ति करने के लिए आपका ओममीटर होगा, इसलिए कोई और बिजली आपूर्ति की आवश्यकता नहीं होगी। जैसा कि ब्लू प्वाइंट ब्रांड डिवाइस निर्देशों द्वारा हम अपने परीक्षण के लिए उपयोग कर रहे हैं, एक पावर सर्किट से मापन का पता लगाने के लिए "मल्टीमीटर, सर्किट और उपयोगकर्ता को नुकसान पहुंचा सकता है"।
  • 2
    अपने प्रोजेक्ट के लिए उपयुक्त डिवाइस चुनें एनालॉग ओममेटर्स बहुत सरल और सस्ती हैं वे आमतौर पर 0 से लेकर - 10 से 0 - 10,000 ओम। डिजिटल लोग समान अंतराल पर काम कर सकते हैं या वे "ऑटो रेंज" का उपयोग कर सकते हैं, अपने डिवाइस या सर्किट के प्रतिरोध का पता लगा सकते हैं और स्वचालित रूप से सबसे उपयुक्त अंतराल चुन सकते हैं।
  • 3
    ओममीटर की जांच करने के लिए जांचें कि क्या इसमें बैटरी है यदि आपने इसे खरीदा है, तो आप इसे अधिष्ठापन निर्देशों के साथ पहले से स्थापित या अलग से पैक कर सकते हैं।
  • 4
    परीक्षण पिन को अपने डिवाइस पर अपने स्लॉट में डालें। बहु-फ़ंक्शन काउंटर के लिए, आपको पिन के रूप में चिह्नित दिखाई देगा "सामान्य" या "नकारात्मक" और एक जैसे "सकारात्मक"। वे काले (-) और लाल (+) क्रमशः रंग में भी हो सकते हैं।
  • 5
    अपने परीक्षक को रीसेट करें अगर इसमें रीसेट डायल है ध्यान दें कि पैमाने पर रिवर्स दिशा में अधिक परंपरागत माप माप के संबंध में पढ़ा जाता है: दाईं तरफ कम प्रतिरोध और बायीं तरफ़ अधिक प्रतिरोध। जब प्लग एक साथ जुड़े हुए हैं, तो आपको निरर्थक मान का प्रतिरोध दिखाना चाहिए। शून्य समायोजन के लिए सही प्रक्रिया उन्हें संपर्क में रखने और समायोजन डायल को चालू करने के लिए है, जब तक सुई पैमाने पर शून्य ओम तक नहीं पहुंचता है।
  • 6



    परीक्षण करने के लिए सर्किट या विद्युत उपकरण चुनें अभ्यास करने के लिए, आप कागज के एक टुकड़े पर पन्नी के एक टुकड़े से पेंसिल के निशान तक बिजली का संचालन करने वाली लगभग सभी चीजों का उपयोग कर सकते हैं। अपने मापन की सटीकता का एक विचार प्राप्त करने के लिए, एक इलेक्ट्रॉनिक्स सप्लायर या किसी अन्य डिवाइस से कुछ अलग प्रतिरोधों को एक ज्ञात प्रतिरोध मान से खरीदें।
  • 7
    एक जांच के साथ एक सर्किट के अंत को स्पर्श करें और दूसरी ओर दूसरे छोर को स्पर्श करें और जांच लें कि कितना उपकरण का पता लगाता है। यदि आपने 1000 ओम अवरोधक खरीदे हैं, तो आप कंडक्टर के प्रत्येक छोर पर 1,000 या 10,000 ओम रेंज का चयन कर सकते हैं। फिर काउंटर पर देखें कि यह वास्तव में 1000 ओम के उपाय है या नहीं।
  • 8
    एक वायर्ड इलेक्ट्रिकल सर्किट में घटकों को पृथक रूप से अलग से जांचें। यदि आप एक मुद्रित सर्किट बोर्ड पर रखे गए रोकनेवाला के मूल्यों को पढ़ रहे हैं, तो आपको सर्किट के दूसरे मार्ग से मापा जाने वाला कोई गलत रीडिंग नहीं होने के लिए रोकनेवाला को अनलॉक करने या अनलॉक करने की आवश्यकता होगी।
  • 9
    विद्युत तार के एक टुकड़े या सर्किट की एक शाखा का प्रतिरोध देखने के लिए देखें कि क्या शॉर्ट सर्किट है या नहीं। यदि आप अनंत मूल्य का प्रतिरोध पता लगाते हैं, तो इसका मतलब है कि विद्युत प्रवाह किसी भी रास्ते का पालन नहीं कर सकता है: सरल शब्दों में, यह मान बताता है कि कम से कम एक घटक सर्किट या गैर-काम करने वाले कंडक्टर में जला हुआ है। कई सर्किट में डिवाइस होते हैं "द्वार पर" (ट्रांजिस्टर या सेमीकंडक्टर), डायोड और कैपेसिटर, हालांकि, निरंतरता का पता नहीं लगाया जा सकता है, जब भी पूरा सर्किट बरकरार है: इस कारण यह है कि पूर्ण सर्किट का परीक्षण केवल एक ओममीटर के साथ करना मुश्किल है।
  • 10
    ओममीटर को बंद करें, जब उपयोग में नहीं है। कभी-कभी तार शॉर्ट-सर्किट हो सकता है, जबकि डिवाइस को उसके बॉक्स में संग्रहित किया जाता है, बैटरी को उतारने में।
  • टिप्स

    • यदि आप सामान्य उपयोग के लिए एक ओम मीटर में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो शायद एक अच्छी गुणवत्ता वाले मल्टीमीटर (बहु-परीक्षक) का चयन करना बेहतर है जो कि अन्य विद्युत मात्रा जैसे कि वोल्टेज और एम्परेज का परीक्षण कर सकता है।
    • इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक शब्दावली और सर्किट आरेख के साथ परिचित हों, साथ ही ब्लॉक आरेख या विद्युत प्रतिष्ठानों को पढ़ना भी।
    • यह जानना अच्छा है कि भले ही एक रोकनेवाला 1000 ओम घोषित किया गया हो, लेकिन वास्तव में इसका मूल्य 150 ओम तक डिफ़ॉल्ट या अधिक से अधिक हो सकता है छोटे प्रतिरोधों न्यूनतम मूल्यों में भिन्न होंगे, बड़े मात्रा में बड़ा
    • विद्युत चालकता पर कई अलग-अलग प्रयोगों के साथ प्रयास करें। एक ग्रेफाइट पेंसिल के साथ पेपर की एक शीट पर एक रेखा खींचना और लाइन के दोनों छोर पर जांच को इंगित करें: आपको विद्युत् प्रवाह के मार्ग का पता लगाना चाहिए।
    • अपने ऑहममीटर के अंतराल को अलग करने के लिए सीखने के लिए, कई अच्छे प्रतिरोधों की एक अच्छी संख्या खरीदें और आपके घोषित मूल्य के अनुसार प्रत्येक का परीक्षण करें।

    चेतावनी

    • जब आप एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट की कोशिश करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह काम नहीं कर रहा है। इसका मतलब है कि आपको सर्किट में किसी भी कैपेसिटर को अनप्लग और डिस्चार्ज करना होगा। कैथोड किरण ट्यूब और माइक्रोवेव ओवन के साथ टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में कैपेसिटर हो सकते हैं जो कि हजारों वोल्टों के साथ लगाए जाते हैं, जब वे डिस्कनेक्टेड हो जाते हैं। इन तत्वों को घातक खतरनाक है और अत्यधिक व्यावसायिकता के साथ प्रबंधित किया जाना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ohmmeter
    • कंडक्टर या विरोधियों के नमूने जिनके साथ अभ्यास करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com