रिले की जांच कैसे करें

रिले अलग बिजली के उपकरणों (एकीकृत सर्किटों के विपरीत) हैं जो एक उच्च शक्ति के साथ एक सर्किट को नियंत्रित करने के लिए कम तर्क बिजली के संकेत को अनुमति देने के लिए उपयोग किया जाता है। रिले कम बिजली वाले एक छोटे विद्युत चुम्बकीय कुंडल के लिए उच्च शक्ति सर्किट को अलग करता है, जो तार्किक मानदंड के रूप में कार्य करता है। आप दोनों कुंडली और एक रिले को कैसे परीक्षण करना सीख सकते हैं ठोस स्थिति

.

कदम

विधि 1

परिचय
छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 1
1
रीले आरेख या डाटा शीट देखें। इस डिवाइस का आमतौर पर एक कॉन्फ़िगरेशन है पिन मानक, लेकिन यदि संभव हो तो पिंस की संख्या के बारे में अधिक जानने के लिए निर्माता पर कुछ शोध करना बेहतर होता है आम तौर पर यह डेटा रिले के शरीर पर ही प्रभावित होता है।
  • वर्तमान तीव्रता और संभावित अंतर, पिन कॉन्फ़िगरेशन और अन्य इसी तरह के डेटा के साथ, डेटा पत्रक पर अक्सर उपलब्ध होता है और यह अत्यंत उपयोगी है क्योंकि यह परीक्षण से जुड़े अधिकांश त्रुटियों को समाप्त करता है। आप व्यवस्था को जानने के बिना पिन को बेतरतीब ढंग से देख सकते हैं, लेकिन रिले क्षतिग्रस्त हो जाने पर, परिणाम अप्रत्याशित हैं।
  • कुछ रिले इस जानकारी की सीधे अपने बाहरी संरचना (रिले के आकार के आधार पर) पर रिपोर्ट करते हैं।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 2
    2
    एक बुनियादी दृश्य निरीक्षण करें कई डिवाइसों में पारदर्शी प्लास्टिक के बाहरी छोर होते हैं जिसमें कुंडली और संपर्क होते हैं। स्पष्ट क्षति (पिघला या काला स्पॉट) संभवतः संभव विसंगतियों की श्रेणी को कम कर देता है।
  • अधिकांश आधुनिक रिले एक एलईडी के साथ सुसज्जित हैं जो कि "सूचित" अगर डिवाइस सक्रिय है प्रकाश बंद है और घटक करने के लिए या कुंडली के टर्मिनलों के लिए नियंत्रण वोल्टेज से जुड़ा हुआ है (आम तौर पर ए 1 [लाइन] और A2 [आम]), तो आप विश्वास है कि रिले क्षतिग्रस्त है के साथ कह सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 3
    3
    बिजली के स्रोत को डिस्कनेक्ट करें बैटरी या सिस्टम सहित विद्युत स्रोत को डिस्कनेक्ट करने के बाद विद्युत घटकों पर कोई हस्तक्षेप किया जाना चाहिए। कैपेसिटर्स पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि वे बिजली के स्रोत को हटाने के बाद भी लंबे समय तक काफी शुल्क जमा कर सकते हैं। उन्हें कम करके उन्हें निर्वहन करने का प्रयास न करें।
  • विद्युत प्रणाली पर काम करने से पहले आपको हमेशा नगरपालिका के नियमों से परामर्श करना चाहिए और यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो इसके साथ एक पेशेवर सौदे करें। सामान्य तौर पर, कम संभावित मतभेद वाले सर्किट पर हस्तक्षेप किसी भी विनियमन के अधीन नहीं होना चाहिए, लेकिन यह हमेशा सुरक्षित रहने के लिए सार्थक होता है
  • विधि 2

    कुंडली का परीक्षण करें
    छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 4
    1
    रिले कॉइल मापदंडों को पहचानें निर्माता की सीरियल नंबर को तत्व के बाहरी शरीर पर मुद्रित किया जाना चाहिए। नियंत्रण कुंड की वोल्टेज और वर्तमान तीव्रता निर्धारित करने के लिए डेटा शीट से परामर्श करें। इस डेटा को आम तौर पर बड़े घटकों पर मुद्रित किया जाता है
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 5
    2
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या डायोड से नियंत्रण कुंड सुरक्षित है या नहीं। आम तौर पर वोल्टेज चोटियों की वजह से क्षति से लॉजिक सर्किट की रक्षा के लिए ध्रुव के आसपास डायोड स्थापित होता है। यह तत्व किसी भी कोने में किसी एक क्रॉस बार के साथ एक त्रिकोण के रूप में तारिंग आरेख में दर्शाया गया है। नियंत्रण कक्ष के वर्तमान - या सकारात्मक टर्मिनल के इनपुट पोर्ट से बार जुड़ा हुआ है।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 6
    3
    रिले कनेक्शन कॉन्फ़िगरेशन निर्धारित करता है। इस प्रयोजन के लिए आप निर्माता की डाटा शीट से परामर्श कर सकते हैं, लेकिन अन्य मामलों में जानकारी सीधे बड़े घटकों पर मुद्रित की जाती है। रिले में एक या एक से अधिक ध्रुव हो सकते हैं, जो वायरिंग आरेख में इंगित किए जाते हैं क्योंकि रिले टर्मिनलों में से किसी एक से जुड़े एकल लाइन स्विचेस होते हैं।
  • प्रत्येक ध्रुव सामान्य रूप से खुला होता है (NO) या सामान्य रूप से बंद (नेकां) संपर्क। आरेख इस प्रकार के संपर्क को रिले संपर्कों के कनेक्शन के रूप में दर्शाता है।
  • यह चित्र संपर्क में टर्मिनल को सामान्य रूप से बंद कर दिया जाता है, या सामान्य रूप से खुले प्रकार के मामले में गैर संपर्क टर्मिनल दिखाता है।
  • टेस्ट ए रिले चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    4
    रिले टर्मिनल की अजीब स्थिति की जांच करें। ऐसा करने के लिए आपको एक डिजिटल मल्टीमीटर का उपयोग करना चाहिए जो आपको उपकरण के प्रत्येक ध्रुव और इसी टर्मिनल नेकां और नो के बीच प्रतिरोध को मापने की अनुमति देता है। सभी नेकां टर्मिनलों के 0 ओम के साथ इसी ध्रुव के साथ प्रतिरोध होना चाहिए। सभी नॉन टर्मिनलों को इसी ध्रुव के साथ एक अनंत प्रतिरोध की रिपोर्ट करनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 8
    5
    रिले चालू करें स्वतंत्र संभावित अंतर के स्रोत का प्रयोग करें जो अवधि सीमा का सम्मान करता है। यदि यह डायोड द्वारा संरक्षित है, तो सुनिश्चित करें कि सही स्रोत के अनुसार विद्युत स्रोत जुड़ा हुआ है आप एक सुनेंगे "क्लिक" जब रिले सक्रिय होता है।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 9
    6
    रिले टर्मिनलों की उत्तेजना की स्थिति की जांच करें। प्रत्येक ध्रुव और संगत NO और NC टर्मिनलों के बीच प्रतिरोध को मापने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर का उपयोग करें। सभी नेकां टर्मिनलों में इसी ध्रुव के साथ एक असीम प्रतिरोध होना चाहिए, जबकि सभी कोई संपर्क 0 ओम का प्रतिरोध मूल्य होना चाहिए।
  • विधि 3

    टेस्ट ठोस राज्य रिले
    छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 10
    1
    ठोस राज्य रिले की जांच करने के लिए ओममीटर का उपयोग करें जब इन उपकरणों में से एक शॉर्ट-सर्किट होता है, तो यह लगभग हमेशा क्षतिग्रस्त हो जाता है। इस कारण से रिले को ओममीटर के साथ नॉन टर्मिनलों से जोड़कर चेक किया जाना चाहिए जब नियंत्रण ऊर्जा स्रोत बंद हो जाता है।
    • रिले ओपन होना चाहिए, ओएल पर सेट होना चाहिए, और तब बंद किया जाता है जब नियंत्रण चालू किया जाता है (ओममीटर की आंतरिक प्रतिरोध 0.2 है)।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 11
    2
    मल्टीमीटर सेट मोड पर सेट करें "डायोड" परिणामों की पुष्टि करने के लिए आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि रिले क्षतिग्रस्त हो गया है ताकि मल्टीमीटर के लिए सेट किया जा सके "डायोड" जो टर्मिनल ए 1 (पॉजिटिव) और ए 2 (नेगेटिव) से जुड़ा होना चाहिए। उपकरण अर्धचालक को सक्रिय करने के लिए एक छोटे से संभावित अंतर लागू करेगा ताकि डिस्प्ले के मूल्यों को पढ़ा जा सके। इस तरह से यह संभव है कि आधार (पी) से ट्रांजिस्टर (आमतौर पर एनपीएन प्रकार) को नियंत्रित किया जा सके emitter.
  • रिले क्षतिग्रस्त है, तो उपकरण या 0 मान अच्छी हालत में एक रिले Overload- राजभाषा प्रतीक रिपोर्ट करेंगे, तथापि, यह 0.7 के एक मूल्य सिलिका में ट्रांजिस्टर (सामग्री जिसमें से लगभग बना रहे हैं के लिए वापस आ जाएगी सभी ट्रांजिस्टर) या जर्मेनियम में ट्रांजिस्टर के लिए 0.5 का आंकड़ा (जो विशेष रूप से दुर्लभ है, लेकिन असामान्य नहीं है)।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 12
    3
    सुनिश्चित करें कि ठोस राज्य रिले ठंड रहता है। इस रिले मॉडल का परीक्षण करना आसान है, प्रतिस्थापन के लिए आर्थिक और लंबे समय तक रहता है अगर सही तापमान पर बनाए रखा जाए। आम तौर पर नए रिले को डीआईएन रेल और माउंटिंग ब्लॉकों के पैकेज में शामिल किया गया है।
  • एसटीसी नामक एक विशेष प्रकार की स्थिर रिले भी है, जो दो संस्करणों में उपलब्ध है: हीटिंग केबल्स और इन्फ्रारेड लैंप और ओवन के लिए - वास्तव में यह आमतौर पर तापमान नियंत्रण के लिए उपयोग किया जाता है। व्यवहार में यह एक त्वरित स्विच होता है जो एक और तेज स्विच पर कार्य करता है, जो कि चालू या बंद किया जा सकता है, और जो तापमान में उतार-चढ़ाव से क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संभावित अंतर का स्रोत
    • डिजिटल मल्टीमीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com