कैसे एक टेस्ला कुंडल बनाने के लिए

टेस्ला का कुंडल प्रसिद्ध वैज्ञानिक निकोला टेस्ला द्वारा 18 9 1 में कल्पना और प्रस्तुत किया गया था। यह उच्च वोल्टेज विद्युत निर्वहन के उत्पादन में प्रयोग करने के लिए बनाई गई एक डिवाइस है। यह एक जनरेटर, एक कंडेनसर, एक घुमावदार ट्रांसफार्मर के होते हैं, और अधिक बिजली के गुंजयमान इस तरह से कि वोल्टेज के दो घटक में बारी-बारी अधिकतम चोटियों, और अंत में एक चिंगारी या इलेक्ट्रोड की एक जोड़ी है में रखा सर्किट द्वारा बनाई है, जिसमें यह वर्तमान से गुजरता है, हवा से गुजरता है और स्पार्क बनाता है टेस्ला कॉयल कई उपकरणों में कण त्वरक से लेकर टीवी या खिलौनों तक उपयोग किया जाता है, और इस प्रयोजन के लिए या वसूली तत्वों के साथ विशेष रूप से खरीदे गए सामग्रियों से बनाया जा सकता है। यहाँ यह कैसे करना है

कदम

भाग 1

टेस्ला कुंडल डिजाइन करें
1
आयामों का मूल्यांकन करें और जहां इसे बनाने से पहले कुंडल रखा जाएगा। आकार केवल आपके बजट के द्वारा सीमित है - हालांकि, डिवाइस द्वारा उत्पन्न छोटी रोशनीएं गर्मी का विकास करती हैं और उनके चारों ओर हवा का विस्तार करती हैं (मूल रूप से, जैसे बिजली से गड़गड़ाहट पैदा होती है)। उनकी बिजली क्षेत्र भी उपकरणों और सामान्य रूप में बिजली के उपकरणों के लिए स्थायी नुकसान हो सकता है, तो यह शायद समझदार है का निर्माण और एक अपेक्षाकृत पृथक स्थान पर अपने टेस्ला कुंडल सक्रिय करने के लिए, एक गेराज या एक शेड की तरह।
  • निर्वहन कि, या वर्तमान अनुरोध की पहुंच सकता है क्योंकि तार काम करता है, मुक्ति की लंबाई विभाजित की लंबाई की एक विचार प्राप्त करने के लिए, के रूप में (1 इंच = 2.54 सेमी) इंच में मापा जाता है, 1.7 के लिए और करने के लिए परिणाम उठ वाट में बिजली पाने के लिए स्क्वायर इसके विपरीत, डिस्चार्ज की लंबाई (इंच) प्राप्त करने के लिए, 1.7 द्वारा बिजली (वाट में) का वर्गमूल बढ़ जाता है। एक टेस्ला कुंडल कि 60 इंच (1.5 मीटर) के एक मुक्ति का उत्पादन संचालित करने के लिए (एक 1 किलोवाट द्वारा संचालित एक टेस्ला का तार कम से कम 54 इंच लंबा निर्वहन जनरेटर, या 1.37 मीटर की दूरी पर बनाता है) 1,246 वाट की एक शक्ति की आवश्यकता होगी ।

  • 2
    शब्दावली सीखें टेस्ला का तार डिजाइन और निर्माण करने के लिए यह कुछ वैज्ञानिक नियमों और माप की कुछ इकाइयों से परिचित होना जरूरी है। आपको ये पता होना चाहिए कि टेस्ला कॉइल का काम कैसे और क्यों होता है यहाँ कुछ अवधारणाएं हैं जो आपको जानने में मदद करेंगे:
  • विद्युत क्षमता एक विद्युत प्रभार या किसी दिए गए वोल्टेज के लिए संग्रहीत विद्युत शुल्क की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए एक शरीर का रवैया है। एक संधारित्र, जिसे आमतौर पर एक संधारित्र के रूप में जाना जाता है, एक ऐसा उपकरण है जो ऊर्जा को भंडारित करता है। विद्युत क्षमता के माप की इकाई फॉरद (प्रतीक है "एफ")। फ़ारद को 1 एम्पीयर * 1 सेकंड / 1 वोल्ट (या समतुल्य रूप से 1 कूल्म्ब / 1 वोल्ट) के रूप में परिभाषित किया गया है। फ़्राद का सामान्य रूप से दशमलव इकाइयों का उपयोग किया जाता है क्योंकि रोज़मर्रा की जिंदगी में सामना की जाने वाली क्षमताओं के मूल्य के संबंध में यह माप की बहुत बड़ी इकाई है। इसलिए माइक्रोफ़ारड (प्रतीक का पता लगाने के लिए सामान्य है "uF"), जो एक लाखवां फ़ॉरड, या पिकोफाड़ (प्रतीक "pF"), जो एक अरब (10 के बराबर है)-12) फ़ारद का
  • अधिष्ठापन, या आत्म-अधिष्ठापन, वर्तमान की मात्रा के आधार पर एक सर्किट में परिचालित वोल्ट की मात्रा व्यक्त करता है। (उच्च वोल्टेज लाइनें उच्च वोल्टेज लेती हैं लेकिन थोड़ी सी मौजूदा होती है और इसमें एक उच्च अधिष्ठापन होता है।) अधिष्ठापन के माप की इकाई हेन्री (प्रतीक "एच")। एक हेनरी को 1 वोल्ट * 1 सेकंड / 1 एम्पीयर के रूप में परिभाषित किया गया है। आम तौर पर छोटी इकाइयां का उपयोग किया जाता है, जैसे मिलिनेरी (प्रतीक "महाराष्ट्र"), जो हेनरी के एक हज़ारवां, या माइक्रोनेरी (प्रतीक "उह"), जो हेनरी के एक मिलियनवाँ
  • अनुनाद आवृत्ति वह आवृत्ति है जिस पर ऊर्जा हस्तांतरण के प्रतिरोध न्यूनतम पर पहुंचता है। टेस्ला तार के लिए, यह प्राथमिक और द्वितीयक कुंडल के बीच विद्युत ऊर्जा के हस्तांतरण के लिए अनुकूलतम स्थिति को इंगित करता है। आवृत्ति के माप की इकाई हिटज़ है (प्रतीक "हर्ट्ज"), जिसे 1 चक्र प्रति सेकंड के रूप में परिभाषित किया गया है। सामान्य तौर पर, किलोहोर्ट्ज़ (प्रतीक माप की इकाई के रूप में प्रयोग किया जाता है) "kHz"), जो 1000 हर्ट्ज से मेल खाती है।
  • 3
    निर्माण के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त करें आप एक जनरेटर, एक उच्च क्षमता प्राथमिक संधारित्र एक चिंगारी या तत्वों के निर्माण के लिए, कम प्रेरण का तार में एक प्राथमिक प्रारंभ करनेवाला, उच्च प्रेरण का तार के लिए एक उच्च माध्यमिक प्रारंभ करनेवाला, कम क्षमता पर एक माध्यमिक कंडेनसर और या कुछ गीला करने के लिए ब्लॉक की आवश्यकता होगी उच्च आवृत्ति ध्वनि दालों जो टेस्ला कुंडल द्वारा उत्पन्न होती हैं जब यह काम कर रही होती है। सामग्री के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख के दूसरे खंड को पढ़ें, "टेस्ला कुंडल बनाएं"।
  • जनरेटर / ट्रांसफार्मर ऊर्जा को प्राथमिक सर्किट तक पहुंचाता है जो प्राथमिक संधारित्र को जोड़ता है, प्राथमिक कॉइल इन्टरक्टर और स्पार्क अंतर। प्राथमिक कॉइल इन्टरक्टर को द्वितीयक एक से निकट (लेकिन संपर्क में नहीं) स्थित होना चाहिए, जो द्वितीयक संधारित्र से जुड़ा है। एक बार माध्यमिक संधारित्र ने पर्याप्त विद्युत चार्ज जमा कर लिया है, यह बिजली के डिस्चार्ज द्वारा जारी किया जाएगा।
  • भाग 2

    टेस्ला कुंडल बनाएं
    1
    अपनी शक्ति ट्रांसफार्मर चुनें इसकी शक्ति आपके टेस्ला तार का अधिकतम आकार निर्धारित करती है। अधिकांश टेस्ला कॉइल्स एक ट्रांसफार्मर द्वारा संचालित होती हैं जो 5000 और 15000 वोल्ट के बीच एक वोल्टेज बचाता है, जो वर्तमान में 30 और 100 मिलीमीटर के बीच होता है। आप एक विशेष स्टोर में इंटरनेट पर एक ट्रांसफार्मर प्राप्त कर सकते हैं या इसे दीपक या नीयन चिन्ह से रीसायकल कर सकते हैं।
  • 2
    प्राथमिक कंडेनसर माउंट करें इसे बनाने का सबसे अच्छा तरीका श्रृंखला में कई कैपेसिटर कनेक्ट करना है, ताकि प्राथमिक सर्किट के कुल वोल्टेज को सभी कैपेसिटर के बीच समान रूप से विभाजित किया जा सके। अधिकतम दक्षता प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति के संधारित्र में श्रृंखला में अन्य कैपेसिटर के बराबर क्षमता होनी चाहिए। इस प्रकार के संधारित्र को एमएमसी (अंग्रेजी से) भी कहा जाता है "मल्टी मिनी संधारित्र")।
  • छोटे कैपेसिटर (और उनके जुड़े रिसाव प्रतिरोधक) इंटरनेट या कुछ इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स में खरीदा जा सकता है - वैकल्पिक रूप से, आप पुराने टेलीविजन को निकाल सकते हैं और उन में सिरेमिक कैपेसिटर ठीक कर सकते हैं। पॉलीथीन शीट और एल्यूमीनियम शीट्स के साथ उन्हें बनाना भी संभव है।
  • उत्पादन शक्ति को अधिकतम करने के लिए, प्राथमिक संधारित्र अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए, बिजली की आपूर्ति आवृत्ति के प्रत्येक आधे चक्र के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 60 हर्ट्ज बिजली की आपूर्ति है, तो संधारित्र को अधिकतम प्रति सेकंड 120 गुना तक पहुंच जाना चाहिए।
  • 3
    निर्धारित करें कि स्पार्क अंतर कैसे करें यदि आप किसी एक का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कम से कम 6 मिमी मोटी शिकंजे की आवश्यकता होगी क्योंकि डिवाइस टर्मिनल के बीच बनने वाली बिजली के डिस्चार्ज द्वारा उत्पन्न गर्मी का विरोध करता है। आप श्रृंखला में अधिक चिंगारी अंतराल को भी जोड़ सकते हैं, तापमान को नियंत्रित करने के लिए रोटरी स्पार्क अंतर का उपयोग करें या कम्प्रेशन वायु के साथ सिस्टम को शांत कर दें (इस संबंध में, आप हवा को उड़ाने के लिए उपयुक्त संशोधित वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं)।
  • 4
    प्राथमिक कोयला प्रारंभ करनेवाला बनाएँ कुंड खुद तार से बना है, लेकिन आपको सर्पिल में इसे लपेटने के लिए एक समर्थन की आवश्यकता होगी। तार enamelled तांबे में होना चाहिए, जिसे आप हार्डवेयर स्टोर में खरीद सकते हैं, DIY स्टोर में या एक पुराने घरेलू उपकरण की पावर कॉर्ड रीसाइक्लिंग कर सकते हैं। कॉर्ड को लपेटने वाला ऑब्जेक्ट बेलनाकार हो सकता है, जैसे कि प्लास्टिक या कार्डबोर्ड ट्यूब, या शाकनीय, जैसे एक पुराने लैंपशेड
  • केबल की लंबाई प्राथमिक कुंडल के अधिष्ठापन को निर्धारित करती है। यह कम अधिष्ठापन होना चाहिए, इसलिए इसे निर्माण के दौरान अपेक्षाकृत कम हवाएं बनाने की सलाह दी जाती है निरंतर धागे का उपयोग करने के बजाय, आप तार के छोटे टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें जोड़ सकते हैं क्योंकि आसानी से उपपादन मूल्य भिन्न हो सकते हैं।
  • 5
    स्पार्क अंतर और प्राथमिक कोयला प्रारंभ करने वाला प्राथमिक संधारित्र कनेक्ट करें। इस तरह आपको प्राथमिक सर्किट मिलता है।



  • 6
    द्वितीयक कुंडल प्रारंभ करनेवाला बनाएँ प्राथमिक कुंडली के साथ, एक बेलनाकार वस्तु के चारों ओर धागा लपेटो। टेस्ला कुंडल कार्यों कुशलता के लिए आदेश में, माध्यमिक कुंडल से ही अनुनाद आवृत्ति होना आवश्यक है primaria- हालांकि, माध्यमिक कुंडल प्राथमिक से अधिक समय होना चाहिए, दोनों क्योंकि यह एक प्रेरण बड़ा होना चाहिए, दोनों क्योंकि यह तो है इससे बचा जा सकता है कि बिजली के डिस्चार्ज हैं जो माध्यमिक सर्किट से शुरू हो जाते हैं और प्राथमिक को प्रभावित करते हैं, इसे हानि पहुंचाते हैं।
  • आप सामग्री एक पर्याप्त लंबी माध्यमिक कुंडल बनाने की जरूरत नहीं है, तो आप इस समस्या को हल एक छोटे से रेलिंग है कि एक बिजली की छड़ के रूप में कार्य करता है (इस, हालांकि, इसका मतलब है कि टेस्ला के झटके से ज्यादातर बिजली की छड़ का तार मारा का निर्माण करके, में नृत्य के बजाय काम कर सकते हैं ` हवा)।
  • 7
    माध्यमिक कंडेनसर बनाएं माध्यमिक कंडेनसर या निर्वहन टर्मिनल में किसी भी गोल का आकार हो सकता है: 2 सबसे सामान्य रूप बैल (अंगूठी के आकार या डोनट) और क्षेत्र हैं।
  • 8
    माध्यमिक संधारित्र को द्वितीयक कुंडल से कनेक्ट करें। इस तरह आप माध्यमिक सर्किट प्राप्त करते हैं।
  • माध्यमिक सर्किट की ग्राउंडिंग अपने घर के बिजली नेटवर्क सर्किट कि ट्रांसफार्मर के लिए वर्तमान प्रदान की ग्राउंडिंग से अलग किया जाना चाहिए, ताकि विद्युत प्रवाह कि टेस्ला तार से भूमि पर से गुजरता है सर्किट में प्रचारित किया जाता है से बचने और उपकरणों को नुकसान में है कि वे कुर्सियां ​​से जुड़ा हो सकते हैं। आप संभावित नुकसान से बचने के लिए जमीन में सेट धातु हिस्से का उपयोग कर सर्किट का आधार कर सकते हैं।
  • 9
    वृद्धि गिरफ्तारी कोयल्स का निर्माण वे छोटे, सरल अवरोधकों से बना होते हैं जो ट्रांसफॉर्मर को नुकसान पहुंचाने से स्पार्क अंतर से उत्पन्न आवेगों को रोकते हैं। आप एक पतली तांबे के तार को एक संकीर्ण ट्यूब के चारों ओर लपेटकर एक बना सकते हैं, जैसे कि एक आम बॉलपेप पेन
  • 10
    घटकों को इकट्ठा करें माध्यमिक सर्किट के करीब प्राथमिक सर्किट की स्थिति बनाएं, फिर आपूर्ति ट्रांसफार्मर को गला घोंटने के माध्यम से प्राथमिक सर्किट में कनेक्ट करें। एक बार जब ट्रांसफॉर्मर मुख्य रूप से जुड़ा होता है, तो आपके टेस्ला का तार उपयोग के लिए तैयार है।
  • यदि प्राथमिक कुंडल में पर्याप्त बड़ा व्यास है, तो आप प्राथमिक के अंदर माध्यमिक कुंडल डालें।
  • टिप्स

    • द्वितीयक कंडेनसर द्वारा जारी किए गए डिस्चार्ज की दिशा को नियंत्रित करने के लिए, इसके निकट मेटल ऑब्जेक्ट्स रखें (लेकिन संपर्क में नहीं) निर्वहन कंडेंसर और वस्तु के बीच चाप का निर्माण करेगा। यदि ऑब्जेक्ट में एक सर्किट होता है जिसमें एक प्रकाश उत्सर्जक प्रकाश में सक्षम डिवाइस शामिल होता है, जैसे एक गरमागरम बल्ब या फ्लोरोसेंट लैंप, टेस्ला कुंडल द्वारा उत्पन्न बिजली इसे खिला सकती है और फिर उसे स्विच कर सकता है
    • एक कुशल टेस्ला कुंडली को डिजाइन और निर्माण करने के लिए विद्युत चुंबकत्व की अवधारणाओं और काफी जटिल गणितीय समीकरणों के साथ कुछ परिचितता की आवश्यकता है। आप इन समीकरणों को पता लगा सकते हैं, जिसमें परिमाण के कई गणना उपकरण शामिल हैं, पते पर https://deepfriedneon.com/tesla_frame6.html (अंग्रेजी में)

    चेतावनी

    • नीयन के लिए ट्रांसफार्मर, हाल के उत्पादन की तरह, एक अंतर स्विच है ताकि वे कुंडल के साथ सक्रिय नहीं किया जा सकता है।
    • टेस्ला कॉयल बनाने में आसान नहीं है, जब तक कि आपके पास पहले से कुछ इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स ज्ञान न हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पावर ट्रांसफार्मर (नीयन दीपक ट्रांसफार्मर या कम या मध्यम वोल्टेज मौजूदा ट्रांसमिशन पोल)
    • सिरेमिक कैपेसिटर
    • धातु शिकंजा
    • फैन या ब्लोअर (वैकल्पिक)
    • एनामेल्ड तांबे के तार
    • एक शंकु या बेलनाकार आकार के साथ वस्तुएं
    • बुल या धातु क्षेत्र
    • ग्राउंडिंग के लिए खूंटे या नाखून
    • प्रारंभ करनेवाला
    • चोक कॉइल
    • धातु की छड़ के लिए धातु ट्यूब या केबल (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com