एसी डीसी कनवर्टर कैसे बनाएं

वैकल्पिक वर्तमान (एसी) का उपयोग बिजली पारेषण लाइनों और उच्च बिजली उपकरणों, जैसे घरेलू उपकरणों और प्रकाश उपकरणों के लिए किया जाता है। इसकी विशेषताओं में यह एक बहुत अच्छा दूरी पर प्रसारण के लिए और विद्युत ऊर्जा की एक बड़ी मात्रा का वितरण जैसे गर्मी और प्रकाश की पीढ़ी के लिए उपकरणों के रूप में उपकरणों है कि एक विशेष रूप से नियंत्रित ऊर्जा स्रोत की आवश्यकता नहीं है, में प्रयोग किया जाता है के लिए आदर्श है। दूसरी तरफ, कम-बिजली वाले उपकरणों और अन्य विद्युत उपकरणों को अधिक नियंत्रित ऊर्जा स्रोत की आवश्यकता होती है: प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी)। चूंकि घरेलू बिजली की आपूर्ति वैकल्पिक (एसी) के रूप में होती है, इसलिए कई मामलों में इसे लगातार (डीसी) में परिवर्तित किया जाना चाहिए। एसी / डीसी कनवर्टर बनाने के तरीके जानने के लिए इस आलेख में दिशानिर्देशों का उपयोग करें।

कदम

1
ट्रांसफार्मर चुनें ट्रांसफार्मर में दो चुंबकीय युग्मित कंडक्टर वाइंडिंग होते हैं। एक घुमाव को "प्राथमिक" कहा जाता है, और मुख्य बारीक मौजूदा स्रोत (एसी) द्वारा संचालित होता है। "घुड़सवार" नामक अन्य घुमावदार, एसी / डीसी कनवर्टर को बिजली की आपूर्ति करेगी। एसी / डीसी कनवर्टर की प्राप्ति के लिए आवश्यक ट्रांसफार्मर, साथ ही अन्य घटकों, इलेक्ट्रॉनिक्स या डीआईआई स्टोर में आसानी से उपलब्ध हैं।
  • वायुमंडल का आकार विद्युत नेटवर्क 120 वोल्ट पर बारी-बारी से वोल्टेज प्रदान करता है - यदि सीधे सीधे वोल्टेज में परिवर्तित हो जाता है, तो हम घरेलू उपकरणों और अन्य विद्युत उपकरणों की अपेक्षा अधिक मूल्य प्राप्त करेंगे। इस प्रयोजन के लिए, प्राथमिक और द्वितीयक windings के आयामों को उचित रूप से तुलना की जाती है ताकि माध्यमिक पर, इनपुट वोल्टेज की तुलना में एक आउटपुट वोल्टेज कम हो सके।
  • माध्यमिक घुमावदार चुनें द्वितीयक से वैकल्पिक वोल्टेज उत्पादन को कैलिब्रेट किया जाना चाहिए ताकि डीसी वोल्टेज जैसा हम प्राप्त करना चाहते हैं उसी वोल्टेज को प्राप्त कर सकें।
  • 2
    मुख्य बारी बारी से चालू वर्तमान स्रोत (एसी) को प्राथमिक घुमाव से कनेक्ट करें ट्रांसफार्मर टर्मिनलों में कोई पंक्चर नहीं है, इसलिए इसे किसी भी तरह से जोड़ा जा सकता है।
  • 3



    एक पूर्ण लहर शुद्ध करने वाले पुल के लिए माध्यमिक घुमाव से कनेक्ट करें ट्रांसफार्मर और सही करने वाले टर्मिनलों में कोई पंक्चर नहीं है, इसलिए इसे किसी भी तरह से जोड़ा जा सकता है।
  • एक पूर्ण लहर शुद्ध करनेवाला बनाएँ। यह एक पूर्ण-लहर शुद्ध करनेवाला डिवाइस का उपयोग करने के बजाय 4 शुद्ध करने वाले डायोड के साथ बनाया जा सकता है। ये डायोड सकारात्मक ध्रुव (कैथोड) और नकारात्मक ध्रुव (एनोड) के संकेत के साथ चिह्नित हैं। चार डायोड एक अंगूठी में कनेक्ट होना आवश्यक है: डायोड 1 के कैथोड डायोड 2 2- 3 डायोड डायोड 4- की कैथोड की एनोड के लिए डायोड 3 की एनोड की कैथोड डायोड के एनोड के कैथोड से कनेक्ट होना आवश्यक डायोड 4 डायोड के डायोड पर 1
  • ट्रांसफार्मर के माध्यमिक घुमावदार को सही करने के लिए कनेक्ट करें। द्वितीयक घुमावदार इन कनेक्शनों के लिए डायोड 3 और 4 के कैथोड्स से जुड़ा होना चाहिए कोई भी पंखुड़ी आवश्यक नहीं है। डायोड 1 और 2 के कैथोड्स के बीच संबंध बिंदु शुद्धता के सकारात्मक आउटपुट टर्मिनल का प्रतिनिधित्व करेगा - डायोड 3 और 4 के एनोड्स के बीच का कनेक्शन बिंदु, नकारात्मक एक।
  • 4
    एक लेवलिंग कैपेसिटर से कनेक्ट करें सही करनेवाला आउटपुट टर्मिनलों के लिए एक ध्रुवीकृत संधारित्र कनेक्ट करें। संधारित्र के सकारात्मक टर्मिनल को तब नियामक के सकारात्मक टर्मिनल से जोड़ा जाना चाहिए। इस संधारित्र इस तरह से कि अपनी क्षमता, Farads (एफ) में, के बराबर है में dimensioned किया जाना चाहिए (5 बार वर्तमान कि एसी / डीसी कनवर्टर वितरित करना होगा) (माध्यमिक के प्रवाह की दर 1.4 गुना आवृत्ति गुणा )। आवृत्ति देश से देश में भिन्न हो सकती है, लेकिन आम तौर पर 50 या 60 हर्ट्ज (हर्ट्ज) होती है।
  • 5
    अंतिम समायोजन जोड़ें बाजार में उपलब्ध वोल्टेज नियामकों में से किसी एक को चुनें, ताकि आप एसी / डीसी कनवर्टर के आउटपुट वोल्टेज को वांछित मान में समायोजित कर सकें। नियंत्रक 3 टर्मिनलों वाला एक उपकरण है: एक आम, एक इनपुट जो कि स्लेटिंग संधारित्र से जुड़ा हुआ है, और एक आउटपुट है। उत्तरार्द्ध एसी / डीसी कनवर्टर के उत्पादन का प्रतिनिधित्व करेगा।
  • निर्माता द्वारा प्रदत्त डेटा शीट में बताए अनुसार नियामक से जुड़ें। शायद, यह बोर्ड किसी विरोधी-हस्तक्षेप संधारित्र को इंगित करेगा जिसमें आपको निर्देशों का पालन करने और स्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ट्रांसफार्मर
    • पूर्ण लहर शुद्ध करने वाला
    • शुद्ध डायोड
    • लेवलिंग संधारित्र (या थोक संधारित्र)
    • निरंतर वोल्टेज नियामक
    • वोल्टेज नियामक के लिए समर्थन घटकों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com