कैसे कवर लाइटनिंग से खुद को बचाने के लिए

घर के अंदर होने से बिजली की रोशनी से बचने का सबसे सुरक्षित तरीका अक्सर होता है - हालांकि, अगर बिजली एक इमारत या पावर लाइन को सीधे मारती है, तो आप बिजली पैदा करने वाले तत्वों के संपर्क में हैं, फिर भी आप इलेक्ट्रोक्यूज़ होने का जोखिम उठा सकते हैं। अपने आप को इनडोर बिजली से बचाने के लिए, ऐसी किसी भी गतिविधि का पालन न करें, जिससे इलेक्ट्रोक्यूशन और अन्य घातक चोट लगें। अपने आप को बिजली से बचाने के लिए कई तरीकों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें

कदम

इमेज शीर्षक से छवि खुद को बिजली से बचाने के लिए जब घर के अंदर चरण 1
1
तूफानों के दौरान पाइप का उपयोग करने से बचें यदि बिजली आपके घर या किसी दूसरे स्थान पर हमले करती है, तो यह आपके पाइप को विद्युत रूप से चार्ज कर सकती है और यदि आप इन पाइपों का उपयोग करते हैं तो इलेक्ट्रोक्यूज़ का कारण बन सकता है।
  • वर्षा या स्नान न करें, और तूफान के दौरान सिंक या नल का उपयोग न करें
  • आंतरिक पाइप के लिए पीवीसी पाइप स्थापित हैं इस सामग्री में पाइप तूफान के दौरान बिजली के झटके से बच सकते हैं।
  • इमेजर्स स्टेप 2 में बिजली से खुद को सुरक्षित रखें शीर्षक से छवि
    2
    तूफानों के दौरान भूमि लाइन का उपयोग करने से बचें यदि बिजली आपके पड़ोस में या आपके घर के बाहर की मुख्य टेलीफोन लाइन पर हमला करती है, तो झटका से बिजली लाइन से जुड़े सभी फोनों के माध्यम से यात्रा करेगी, और यह उन सभी को झटका देगा जो उन्हें प्रयोग कर रहे हैं।
  • 3
    ताररहित फोन खरीदें या इंस्टॉल करें, या यदि आपको तूफान के दौरान कॉल करने की आवश्यकता है तो अपने मोबाइल फोन का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक से शीर्षक खुद को बिजली से बचाने के लिए जब घर के अंदर कदम 3
    4



    तूफानों के दौरान आउटलेट से जुड़े उपकरणों का उपयोग न करें। दीवार के आउटलेट से जुड़ी घरेलू उपकरणों खतरनाक हो सकती हैं यदि बिजली आपके घर या पावर लाइन पर हमले करती है जो उन्हें शक्ति देती है
  • तूफान के दौरान टीवी, कंप्यूटर, एयर कंडीशनर और अन्य उपकरणों को बंद करें
  • बिजली संकट से बचने के लिए तूफान के दौरान वायरलेस या बैटरी चालित उपकरणों का उपयोग करें वायरलेस उपकरणों के उदाहरण ताररहित वैक्यूम क्लीनर, कर्लिंग लोहा और बिजली के रेजर हैं।
  • इमेज शीर्षक से छवि खुद को बिजली से बचाने के लिए जब घर के अंदर चरण 4
    5
    तूफान के दौरान नम या गीली सतहों पर खड़े रहने से बचें विद्युत प्रवाह पानी की उपस्थिति में जमीन पर यात्रा करेगा, और ये उन सतहों के संपर्क में आने वाले लोगों को झटका दे सकता है। बचने के लिए सतहों के उदाहरणों में तहखाने, फर्श, गेराज मंजिल और अन्य सतहें हैं जहां पानी या नमी मौजूद हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से शीर्षक खुद को बिजली से बचाने के लिए जब चरण 5
    6
    तूफान के दौरान दीवारों पर झुक न रखें और न बैठें कुछ मामलों में, बिजली दीवारों में बिजली के केबल तक पहुंच सकती है, और यदि आप एक दीवार के संपर्क में हैं, तो आप विद्युतीय हो सकते हैं।
  • टिप्स

    • नालियों को घर या कार्यालय में कनेक्ट करें। यहां तक ​​कि अगर एक अनलोडर बिजली की स्थिति में आपके उपकरणों की कुल सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है, तो वे उन विद्युत नुकसानों को कम कर सकते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • तूफान के दौरान सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों को अनप्लग करें इस तरह आप बिजली से होने वाली स्थायी क्षति से बचेंगे।

    चेतावनी

    • सार्वजनिक स्नान, बस स्टॉप, और अन्य छोटे बाहरी सुविधाओं में बिजली से आश्रय न ढूंढें यहां तक ​​कि अगर इन संरचनाओं को धातु से नहीं बनाया गया है, तो भी आप इस प्रकार के आश्रयों में बिजली के खतरे को खतरा लेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com