टेलीफोन लाइन समस्याओं का निदान कैसे करें

जब टेलीफोन लाइन काम नहीं करती है, तो आपको यथाशीघ्र समस्या का निदान करने की कोशिश करनी चाहिए। आप पहले समझना चाहिए फोन या फोन काम नहीं करता है, और नियंत्रित करने आंसरिंग मशीन फ़ैक्स करने से अपने टेलीफोन लाइन से जुड़े किसी भी उपकरण, पता लगाने के लिए जहां समस्या वास्तव में निहित है की कोशिश करना। पहला कदम से पढ़ना शुरू करें

कदम

लैंडलाइन फोन समस्याएं निदान की गई छवि स्टेप 1
1
स्थिति को समझने की कोशिश करें:
  • क्या यह केवल फोन में से एक काम नहीं कर रहा है? यदि हां, तो फ़ोन को किसी अन्य आउटलेट से कनेक्ट करें। यदि समस्या फोन के साथ चलता है, तो केबल या फोन दोषपूर्ण है यदि समस्या उस सॉकेट पर बनी हुई है, तो समस्या गौकेट या तारों में है, जिस पर यह जुड़ा हुआ है।
  • किसी भी समस्या को हल करने के लिए, आपको पहले यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आप क्या सामना कर रहे हैं। सभी फोन कैसे काम करते हैं? फोन काम नहीं करता है? जब आप किसी बाहरी फोन से अपना नंबर कॉल करने का प्रयास करते हैं, तो आपको क्या लगता है?
  • लैंडलाइन फोन की समस्याएं निदान की गई छवि स्टेप 2
    2
    अब जब आपके पास विफलता की प्रकृति का एक विचार है, तो टेलीफोन लाइन को काटने के द्वारा समस्या को अलग करने का प्रयास करें विभिन्न भागों में टेलीफोन लाइन काटना संभव है इनमें से प्रत्येक अनुभाग को अलग से जांचें और समस्या का पता लगाने की कोशिश करें।



  • लैंडलाइन फोन समस्याएं निदान की गई छवि स्टेप 3
    3
    अपने टेलीफोन लाइन से जुड़े सभी उपकरणों की एक सूची बनाएं। अक्सर समस्या उस डिवाइस में होती है जो पहले कभी नहीं आई थी। यदि सभी फोन काम नहीं करते हैं, तो पहले चरण में इन सभी उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें:
  • उत्तर देना मशीन
  • फैक्स
  • कंप्यूटर मॉडेम
  • उपग्रह या केबल रिसीवर (इन डिवाइसों को कभी-कभी भुगतान-प्रति-व्यू सेवाओं का लाभ लेने के लिए टेलीफोन लाइन से जुड़ा हुआ है)
  • टिप्स

    • अगर फोन एक तूफान के बाद काम करना बंद हो जाता है, तो संभव है कि एक बिजली की हड़ताल टेलीफोन लाइन पर आ गई और बिजली की वजह से फोन को क्षति पहुंचाई। जिस जगह पर बिजली गिर गई है वह भी कई मील दूर हो सकती है और टेलीफोन लाइन पर यात्रा कर सकती है।
    • ध्यान रखें कि समस्या फोन पर ही नहीं आ सकती, बल्कि, यह टेलिफोन केबल या कनेक्टर के साथ एक समस्या हो सकती है। अगर पानी या नमी घर में किसी भी टेलीफोन कनेक्टर में प्रवेश करती है, तो तारों को पूरी तरह से टेलीफोन लाइन को ढंक लगाना पड़ सकता है, जिससे विभिन्न डिवाइसों को अनुपयोगी बना दिया जा सकता है। एक अन्य कारण तार या कनेक्टरों का गलत कनेक्शन हो सकता है।
    • नेटवर्क इंटरफेस उपकरण या नेटवर्क इंटरफ़ेस डिवाइस (एनआईडी), या सीमांकन बिंदु (Demarc) बॉक्स, अक्सर ग्रे, जो संरचना है, जहां आप टेलीफोन कंपनी है, जहां यह स्थापित किया गया है के तारों पकड़ कर सकते हैं के बाहर अक्सर है बिजली संरक्षण और जहां आपके टेलीफ़ोन केबल्स एंड (एनआईडी, एसएनआई या डीआईआर एकनिर्देशन विनिमेय हैं)। एनआईडी की एक महत्वपूर्ण विशेषता एक टेस्ट जैक है जो कि एक छोटी टेलीफोन केबल से जुड़ी है। इस केबल को अनप्लग करके आप अपनी टेलिफोन लाइन डिस्कनेक्ट कर सकते हैं, यह देखने के लिए एक कार्यरत टेलीफोन से कनेक्ट करने में सक्षम है कि क्या खराब टेलीफोन कंपनी या आपके होम सिस्टम में रहता है। यदि आप बिना समस्याओं के फोन का उपयोग कर सकते हैं, तो समस्या आपके टेलीफोन सिस्टम में है। (नीचे "लाइन लॉकआउट" देखें)
    • व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों के लिए टेलीफोन केबल आमतौर पर इस विन्यास में स्थापित होते हैं:

    • स्टार या होम रन - प्रत्येक जैक में एक तार है जो एनआईडी तक पहुंचता है।
    • डेज़ी चेन - एनआईडी के तारों एक आउटलेट से जाना (भी, "अंगूठी" के लिए कनेक्शन कहा जाता है, हालांकि यह एक असली अंगूठी नहीं है क्योंकि पिछले चाल एनआईडी के भीतर नहीं है)।
    • दो प्रकारों के संयोजन - आप इन दोनों लिंक के संयोजन पा सकते हैं, जैसे कि एक डेज़ी चेन लिंक जो कि स्टार के साथ समाप्त होता है
    • रेखा तालाबंदी, इसके बजाय, यह काफी समस्याग्रस्त है जब टेलिफोन लाइन कुछ मिनटों से अधिक के लिए डिस्कनेक्ट हो जाती है, तो यह कंट्रोल पैनल से भी डिस्कनेक्ट हो जाएगा। इस तरह, आपकी लाइन अन्य ग्राहकों की कीमत पर संसाधनों का उपभोग नहीं करेगी। तारों या आपकी टेलीफोन लाइन में कई खराबी कारण आपकी टेलीफोन लाइन को डिस्कनेक्ट करने के लिए इकाई का कारण हो सकता है, जैसे कि आपने इसे मैन्युअल रूप से डिस्कनेक्ट कर दिया था जब ऐसा होता है, तो आपकी लाइन, शब्दावली में, "तालाबंदी" के लिए जाती है इसलिए, एक बार समस्या का कारण पाया गया है और हल हो गया है, "लाइन लॉकआउट" के कारण, आप अभी भी कुछ सेकंड के लिए फ्री लाइन नहीं पा सकेंगे।
    • वैकल्पिक रूप से, अपनी टेलीफोन कंपनी की हेल्पलाइन पर कॉल करें, जो मरम्मत की लागत को कवर कर सकता है, जब तक समस्या वास्तव में घर के बाहर पाई जाती है।
    • अगर आप कॉल नहीं भेज सकते, तो सुनिश्चित करें कि टोन / नाड़ी बटन गलत स्थिति (या शायद फंस) में नहीं है ध्यान दें कि पल्स कॉल कुछ वीओआईपी सेवाओं के साथ काम नहीं करता है
    • अगर आपको लगता है कि कोई फ़ोन ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो इसे किसी मित्र के घर या किसी पड़ोसी के घर पर, काम कर रहे टेलीफोन लाइन पर देखें। इसके अलावा, अगर संभव हो तो, फोन से टेलिफोन लाइन और केबल से हैंडसेट से चल रहे केबल को अन्य काम कर रहे टेलीफोनों से केबल के साथ गमागमन करने का प्रयास करें। अधिकांश टेलीफोन समस्याएं कच्चे केबल और कनेक्टर में हैं
    • अगर फ़ोन रिंग नहीं करता है, तो सुनिश्चित करें कि रिंग वॉल्यूम न्यूनतम पर सेट नहीं है या रिंगटोन बंद नहीं किया गया है। इसके अलावा, कुछ बहुत पुराना फोन, वहाँ किसी भी अलार्म कि एक निश्चित आवृत्ति को देखते और जब यह है कि आवृत्ति है, जो आधुनिक फोन लाइन से अलग है पर संकेत प्राप्त फोन की अंगूठी बनाता है और इसलिए है काम नहीं कर सकता के लिए एक प्रणाली है ।

    चेतावनी

    • बहुत सावधान रहें, अगर अमेरिका में फोन की अंगूठी बनाने के लिए वोल्टेज की जरूरत होती है तो "जिंगल रस" कहा जाता है। फ़ोन के तारों या आंतरिक भागों को छूने से बिजली के झटके का सामना करना पड़ता है, विशेषकर फोन बजने या कॉल के दौरान। सदमे और भी बदतर है, तो आप एक गैर रोधक सतह पर विद्युत या एक गीली सतह पर हैं हो जाएगा, तो आप एक ही समय में दोनों तारों को छू रहे हैं, या अपने शरीर के एक भाग भूमि पर एक धातु की वस्तु को छू रहा है - के रूप में पाइप, पाइप, फ्रीजर, इत्यादि
    • तूफान के दौरान टेलीफोन केबल्स के साथ छूने और काम करना घातक हो सकता है। टेलीफोन केबल्स बाहर आ जाते हैं। चाहे वे जमीन से ऊपर या नीचे हों, वे हमेशा बिजली के लिए कमजोर होते हैं टेलीफोन कंपनी से बाहरी उपकरण पर बिजली संरक्षण लेता है, लेकिन इस उपकरण का प्राथमिक उद्देश्य अप्रत्यक्ष बिजली (जहां बिजली के पास पर पड़ती नेटवर्क की रक्षा के लिए है, लेकिन रेखा से ऊपर नहीं है। एक बिजली कि लाइन पर सीधे गिर जाता है एक आग का कारण हो सकता , फोन जैक जला और यहां तक ​​कि, तुम्हें मार अगर आप अपने हाथ में फोन है या आप तारों के साथ काम कर रहे हैं आप एक तूफान के दौरान फोन पर बात करते हैं, तो एक ताररहित फोन का उपयोग या स्पीकरफोन का उपयोग कर अपने फोन में है -। लैंडलाइन सामान्य के पास आपके कानों से बाहर से बिजली का संचालन करने की क्षमता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com