अपना फोन नंबर कैसे रखें

आपको एक नया निश्चित या मोबाइल नंबर की आवश्यकता क्यों हो सकती है, इसके कई कारण हैं। हटाने, खोया या चोरी हुए फोन, क्षतिग्रस्त सेवा (घटकों) या प्रबंधक का परिवर्तन मुख्य कारणों में से एक है। फ़ोन नंबर बदलना काफी परेशान हो सकता है, क्योंकि आपको लोगों को विभिन्न सेवाओं या कानूनी दस्तावेजों पर संपर्क जानकारी को जानना और अपडेट करना है। सौभाग्य से, आप अपने पुराने नंबर रख सकते हैं कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

फिक्स्ड लाइन की संख्या रखें
अपना पुराना फोन नंबर चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने प्रबंधक से संपर्क करें टेलीफोन कंपनियां एक स्थान से दूसरी जगहों के हस्तांतरण की अनुमति देती हैं वे जो कुछ करते हैं वह मौजूदा लाइन को उस क्षेत्र में स्थानांतरित कर देते हैं जहां आप एक नया टेलीफोन लाइन बनाने की जगह ले जाते हैं दूसरी तरफ, सभी निश्चित संख्याओं को निम्नलिखित कारणों से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है:
  • जिस क्षेत्र में आप संख्या को स्थानांतरित करना चाहते हैं वह आपकी टेलीफोन कंपनी द्वारा कवर नहीं है उनके पास उस क्षेत्र में मौजूदा सेवाएं नहीं हो सकती हैं
  • जिस स्थान पर आप जाते हैं वह बस बहुत दूर है सेवा को दूसरे राज्य में स्थानांतरित करना बिल्कुल आदर्श नहीं है।
  • अपना पुराना फोन नंबर चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक लाइन हस्तांतरण का अनुरोध करें ग्राहक सेवा आपको बताएगी कि संख्या को स्थानांतरित किया जा सकता है। यदि आप कर सकते हैं, तो आप लाइन हस्तांतरण के लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। निर्दिष्ट करें कि आप मौजूदा सेवा को स्थानांतरित करने के लिए कहां और कंपनी द्वारा अनुरोध किए जा सकने वाले दस्तावेज़ों को संकलित कर सकते हैं।
  • अपना पुराना फोन नंबर चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    टेलीफोन लाइन को स्थानांतरित करने की प्रतीक्षा करें। इसमें आपको दिन या सप्ताह लग सकते हैं, जहां आप इसे स्थानांतरित करना चाहते हैं, और यदि वहां ऐसी जगहें उपलब्ध हैं जहां आप अपनी लाइन रख सकते हैं।
  • इसके अलावा, ऑपरेटर के आधार पर, वे आपको मानक दर जैसे कि स्थापना या स्थानान्तरण कर सकते हैं।
  • विधि 2

    उसी प्रबंधक के साथ मोबाइल नंबर रखें
    अपना पुराना फोन नंबर चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने प्रबंधक की ग्राहक सेवा से संपर्क करें कॉल करें या प्रबंधक से उपलब्ध किसी भी सेवा केंद्र पर जाएं जो आप उपयोग करते हैं और प्रक्रियाओं के लिए पूछते हैं या अपना नंबर कैसे रख सकते हैं हर मोबाइल सेवा प्रदाता की जगह अपनी नीतियां होती हैं, इसलिए ग्राहक सेवा से संपर्क करना सुनिश्चित करें।
  • अपना पुराना फोन नंबर रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2



    एक ही नंबर के साथ एक नया सिम कार्ड का अनुरोध करें प्रबंधक आपको अपने पुराने नंबर के साथ एक नया सिम कार्ड देने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप दूसरे प्रबंधक पर स्विच नहीं करते हैं, तो आप अपने क्रेडिट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • एक ही नंबर के साथ एक नया सिम कार्ड का अनुरोध मुफ्त में हो सकता है या आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सेवा के आधार पर एक छोटी सी लागत हो सकती है।
  • अपना पुराना फोन नंबर चरण 6 रखें
    3
    उसी नंबर के साथ नए सिम कार्ड का उपयोग करें फोन में सिम डालें और इसका उपयोग करें जैसा आपने पिछले एक के साथ किया था आप अपने संपर्कों को संदेश भेज और भेज सकते हैं, और उन्हें आपको तब तक पहचाना जाना चाहिए जब तक उन्होंने स्पष्ट रूप से आपको फोन बुक में बचा लिया हो।
  • विधि 3

    अपने सेल फ़ोन नंबर को बदलते समय प्रबंधक बदल रहा है
    अपना पुराना फोन नंबर चरण 7 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने प्रबंधक की ग्राहक सेवा से संपर्क करें और माइग्रेशन कोड पूछें। यह एक अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जिसका उपयोग मोबाइल ऑपरेटरों के बीच मौजूदा टेलीफोन नंबर को ट्रांसफ़र करने के लिए किया जाता है। इस तरह, उपयोगकर्ता एक अलग प्रबंधक पर स्विच करने के बाद भी अपना नंबर रख सकता है
    • विभिन्न देशों में ग्राहकों के लिए माइग्रेशन कोड की स्थापना के बारे में अलग-अलग दिशानिर्देश हैं। व्यवहार में, आपको केवल एक चीज करने की ज़रूरत है, अपने प्रबंधक से संपर्क करें और माइग्रेशन कोड के लिए पूछें। यदि आप अपने देश के माइग्रेशन कोड पर दिए गए दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हैं, तो प्रबंधक को इसे बिना कठिनाई उत्पन्न करना चाहिए।
    • प्रबंधक की नीतियों के आधार पर आप इसे मुफ्त में या लागत पर प्राप्त कर सकते हैं
  • अपना पुराना फोन नंबर रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    नए प्रबंधक की ग्राहक सेवा से संपर्क करें माइग्रेशन कोड प्राप्त करने के बाद प्रबंधक प्रबंधक सेवा को कॉल करें। अपने नए प्रबंधक को आपका नंबर और माइग्रेशन कोड दे जाने के बाद, वे तुरंत आपके अनुरोध पर प्रक्रिया करने में सक्षम होना चाहिए।
  • इस क्षेत्र के आधार पर, माइग्रेशन कोड का उपयोग केवल एक विशिष्ट अवधि के लिए ही किया जा सकता है (जो 2 से 30 दिन तक रहता है)।
  • अपना पुराना फोन नंबर चरण 9 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके अनुरोध पूरा होने तक प्रतीक्षा करें। नया प्रबंधक आपको एक नया सिम कार्ड देगा, जिस पर आप उपयोग की गई पुरानी संख्या है। आप इसे सामान्य रूप से उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए जैसा आपने पहले किया था, लेकिन अब आप नए मैनेजर के उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करेंगे।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास बहुत अधिक क्रेडिट या अवैतनिक बिल हैं, तो प्रबंधक माइग्रेशन कोड नहीं बना सकता। दूसरे प्रबंधक पर स्विच करने से पहले खाते को ठीक करें
    • यदि आप उसी प्रबंधक के साथ रहते हैं, तो आप सिम कार्ड को एक के साथ प्रतिस्थापित कर सकते हैं जो बिना भुगतान किए बिलों को छोड़कर भी अपने पुराने नंबर का उपयोग कर सकता है।
    • यदि लैंडलाइन को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है या इसे जाने के लिए कीमत बहुत अधिक है, तो सबसे अच्छी बात यह हो सकती है कि एक नई लाइन का अनुरोध किया जा सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com