अमेरिका से अंतर्राष्ट्रीय टेलीफोन नंबर डायल कैसे करें

यदि आप संयुक्त राज्य में यात्रा कर रहे हैं और आप विदेश में एक फोन कॉल करना चाहते हैं या आप अमेरिका में रहते हैं और आपको किसी दूसरे देश को फोन करने की आवश्यकता है, तो एक अंतरराष्ट्रीय फोन नंबर डायल करने के कई तरीके हैं। जिस तरह से आप कॉल को अग्रेषित करते हैं वह डिवाइस उस डिवाइस पर निर्भर करता है जिसका उपयोग आप कर रहे हैं और जिस देश में प्राप्तकर्ता स्थित है। संयुक्त राज्य अमेरिका से एक अंतरराष्ट्रीय नंबर की रचना करने के लिए मूल बातें जानें और आप फ़ोन कॉल करने में सक्षम होंगे।

कदम

विधि 1

किसी लैंडलाइन या मोबाइल फ़ोन से एक अंतर्राष्ट्रीय टेलीफोन नंबर डायल करें
1
नंबर टाइप करें "011" कीबोर्ड पर किसी भी अन्य नंबर से पहले संयुक्त राज्य से विदेश में कॉल (अंतर्राष्ट्रीय डायरेक्ट डायलिंग-आईडीडी) रूट करने के लिए क्षेत्र कोड डायल करें। यह कोड इंगित करता है कि जिस नंबर का आप उपयोग करेंगे वह यू.एस. के बाहर प्राप्तकर्ता को संदर्भित करता है।
  • याद रखें कि क्षेत्र कोड "011" यह केवल संयुक्त राज्य के लिए वैध है यदि आप किसी दूसरे देश से कॉल कर रहे हैं, तो आपको प्रासंगिक कोड खोजने की आवश्यकता होगी।
  • कभी-कभी, अंतर्राष्ट्रीय टेलीफोन नंबर एक संकेत के साथ लिखे जाते हैं "+" संख्याओं से पहले यदि आप मोबाइल फोन से फोन कर रहे हैं, तो आप बटन दबा सकते हैं "+" (जो आमतौर पर संख्या से मेल खाती है "0" कुंजीपटल का) उपसर्ग बदलने के लिए "011" या हस्ताक्षर के बजाय कोड लिखें "+", अपनी वरीयताओं के आधार पर
  • 2
    प्राप्तकर्ता देश का कोड दर्ज करें उस देश के लिए क्षेत्र कोड प्राप्त करें जिसमें कॉल प्राप्त करने वाला व्यक्ति रहता है। यह एक संख्या है जो राज्य के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन आम तौर पर यह हमेशा 1-3 अंकों से बना होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ऑस्ट्रेलिया में एक नंबर कॉल कर रहे हैं, तो क्षेत्र कोड है "61"। इस मामले में, आपको टाइप करना होगा "011" (आईडीडी) और बाद में "61" (गंतव्य देश का उपसर्ग)
  • याद रखें कि कुछ देश एक ही उपसर्ग साझा करते हैं उदाहरण के लिए, अमेरिका, कनाडा, कैरिबियन, गुआम और अन्य अमेरिकी राज्यों में से अधिकांश संख्या के साथ जुड़े हुए हैं "1"।
  • क्षेत्र कोड के अतिरिक्त एक और नंबर भी हो सकता है, अगर प्राप्तकर्ता देश मोबाइल या लैंडलाइन पर कॉल करने के लिए दो भिन्न तरीकों का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, एक मैक्सिकन मोबाइल फोन नंबर से संपर्क करने के लिए, आपको टाइप करना होगा "1" देश कोड (52) के बाद
  • 3
    यदि आवश्यक हो तो शहर या प्रांत के क्षेत्र कोड को डायल करें प्राप्त देश के आईडीडी और देश कोड दर्ज करने के बाद, आपको उस शहर या प्रांत के लिए कोड दर्ज करना चाहिए जिसमें प्राप्तकर्ता का जीवन रहता है। ये संख्या आमतौर पर स्थानीय संख्या का हिस्सा हैं। ऐसा करने से, क्षेत्र को उस विशिष्ट क्षेत्र या शहर तक सीमित करें, जिसे आप संपर्क करना चाहते हैं।
  • शहर या प्रांत का क्षेत्र कोड 1-3 अंकों की लंबी संख्या हो सकता है।
  • याद रखें कि छोटे देशों में क्षेत्रीय उपसर्गों या नागरिक नहीं हो सकते हैं - इस मामले में, आपको उस नंबर को डायल करना होगा जो आपको प्रदान किया गया था।
  • यदि आपको शहर या प्रांतीय उपसर्ग नहीं दिया गया है, तो आपको उस व्यक्ति से पूछना चाहिए जिसे आप अपने भौगोलिक स्थान के आधार पर खोज करने के बजाय संपर्क करना चाहते हैं। वर्तमान पते या शहर जिसमें प्राप्तकर्ता का जीवन रहता है एक अलग उपसर्ग हो सकता है, क्योंकि उस जगह से फोन अलग-अलग कोड के साथ खरीदा गया हो सकता है जहां वह वास्तव में प्रयोग किया जाता है।
  • 4
    टेलीफोन नंबर के शेष अंक दर्ज करें। आईडीडी कोड डायल करने के बाद, देश कोड और शहर या प्रांत कोड, शेष संख्या टाइप करें। आगे बढ़ने के लिए फोन पर कॉल बटन दबाएं
  • याद रखें कि किसी अन्य देश की संख्या में राष्ट्रीय संख्या (7 अंक) की तुलना में अंकों की एक बड़ी या छोटी संख्या हो सकती है।
  • यदि आपको प्रदान की गई संख्या पहले से एक है "0", इस आंकड़े की अनदेखी करें और दूसरों के साथ आगे बढ़ें कई देशों में, शून्य राष्ट्रीय कॉल के लिए एक उपसर्ग है जिसका उपयोग अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए नहीं किया जाता है।
  • एक पूर्ण उदाहरण प्रदान करने के लिए, मान लीजिए आप रोम में रह रहे आंटी जिओवान्ना को कॉल करना चाहते हैं। चूंकि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, इसलिए आपको आईडीडी कोड का उपयोग करना होगा "011"। इटली के लिए अंतरराष्ट्रीय देश कोड है "39", जबकि रोम की है "06"। चाची जियोवन्ना से जुड़ी संख्या एक काल्पनिक है "1234567"। फिर आपको अपनी चाची से बात करने के लिए अनुक्रम डायल करें: 011 39 06 1234567।
  • विधि 2

    ऑनलाइन कॉलिंग सेवा का उपयोग करें
    1
    अंतर्राष्ट्रीय नंबर डायल करने के लिए स्काइप का उपयोग करें आप कंप्यूटर और मोबाइल फोन के लिए प्रसिद्ध स्काइप अनुप्रयोग के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर स्थित एक प्राप्तकर्ता तक पहुंच सकते हैं। एक सामयिक फोन क्रेडिट खरीदें या मासिक सदस्यता के लिए साइन अप करें।
    • 10 छोटी चाबियाँ जैसा दिखने वाले बटन का उपयोग करके स्काइप एप्लिकेशन का संख्यात्मक कीपैड खोलें। वह देश चुनें जिसे आप ड्रॉप डाउन मेनू से कॉल करना चाहते हैं। इस प्रकार, प्रोग्राम स्वचालित रूप से अंतरराष्ट्रीय उपसर्ग को जोड़ता है और आपको केवल शेष संख्या में प्रवेश करना होगा, शहर या प्रांतीय उपसर्ग के साथ पूरा करें। IDD कोड का उपयोग करने की कोई ज़रूरत नहीं है
    • यदि आप जिस व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं, तो उसे एक स्काइप खाता है, तो आप इस प्रक्रिया से बच सकते हैं और इसे सीधे मुफ्त में कॉल कर सकते हैं। एक निःशुल्क कॉल या वीडियो कॉल प्रारंभ करने के लिए बस इसे अपने संपर्कों में जोड़ें।



  • 2
    MagicApp या PopTox जैसी अन्य सेवाओं की कोशिश करें ये समान अनुप्रयोग हैं, जो अंतरराष्ट्रीय कॉल करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इन एप्लिकेशनों का लाभ उठाने के लिए, आपको एक इंटरनेट कनेक्शन या एक डेटा प्लान के साथ मोबाइल डिवाइस वाला कंप्यूटर चाहिए।
  • पॉपटॉप की तरह सेवाओं की कोशिश करें, अगर आप किसी भी प्रोग्राम या एप्लिकेशन को डाउनलोड किए बिना अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र के माध्यम से कॉल करना चाहते हैं
  • नि: शुल्क अंतरराष्ट्रीय कॉल करने के लिए मैजिक ऐप और टॉकटाइन जैसे ऐप्स चुनें वैकल्पिक रूप से, किफायती दामों पर कॉल करने के लिए Google Hangouts, Rebtel या Vonage आज़माएं
  • 3
    एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें फ़ोन नंबर शामिल नहीं है प्राप्तकर्ता से पूछें कि क्या आप उन अन्य ऑनलाइन आवेदनों के साथ पहुंच सकते हैं जिनसे पारंपरिक टेलीफोन नंबरों पर कॉल की आवश्यकता नहीं है। ज्यादातर मामलों में, ये सेवाएं हैं वीओआईपी, जिसके लिए आप नि: शुल्क पंजीकरण कर सकते हैं और आप मुफ्त कॉल की अनुमति देते हैं, बशर्ते प्राप्तकर्ता उसी आवेदन का उपयोग करता है
  • इसे Google Hangouts, Viber या Facebook Messenger जैसे प्रसिद्ध सेवाओं के साथ आज़माएं ये सरल अनुप्रयोग हैं जिनके लिए अन्य उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में कॉल करने में सक्षम होने के लिए प्रविष्टि की आवश्यकता होती है।
  • सत्यापित करें कि आप कंप्यूटर और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बातचीत शुरू करने से पहले एक विश्वसनीय इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। मोबाइल उपकरणों पर डेटा ट्रैफ़िक के लिए दरें लागू होंगी, जब तक कि वाईफाई नेटवर्क से जुड़ा न हो।
  • विधि 3

    कॉल मूल्य निर्धारित करें
    1
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि यदि आप जिस अंतर्राष्ट्रीय नंबर पर कॉल कर रहे हैं वह एक मोबाइल फोन है। क्या आप एक विदेशी लैंडलाइन नंबर या मोबाइल फोन कह रहे हैं? यह विवरण संयुक्त राज्य अमेरिका से फोन कॉल के लिए शुल्क लगाए गए दर को प्रभावित करता है और आप जिस नंबर को टाइप करते हैं वह भी बदल सकते हैं।
    • मोबाइल फोन के लिए अंतर्राष्ट्रीय कॉल अक्सर लैंडलाइन फोन करने के लिए कॉल की तुलना में अधिक लागतें होती हैं। आपको पहले से पता होना चाहिए कि आप किस प्रकार की डिवाइस से संपर्क कर रहे हैं और अगर संभव हो तो, एक लैंडलाइन के लिए विकल्प चुनें
    • कुछ देशों में एक सेल फोन नंबर को लैंडलाइन से पहचानने का एक सामान्य तरीका है, आम तौर पर पहले या पहले नंबरों के माध्यम से जिसमें इसे बनाया गया है।
  • 2
    टेलीफोन कॉल से पूछें कि अंतरराष्ट्रीय कॉल की दरें क्या हैं नंबर डायल करने से पहले, एक अंतरराष्ट्रीय वार्तालाप करने के लिए उपयोग करने वाले प्रबंधक से संपर्क करें यदि आपके पास दोनों हैं, तो अपने लैंडलाइन और मोबाइल फोन दोनों के बारे में अवगत रहें, क्योंकि उनके पास अलग दरें हैं
  • यदि आप अक्सर विदेशों में फोन करने की योजना बनाते हैं, तो कंपनी के साथ विदेशों के लिए विभिन्न टैरिफ योजनाओं का मूल्यांकन करें। वैकल्पिक रूप से पूछें, विदेश में एक फोन कॉल के लिए लागत क्या है
  • कुछ टेलीफोन ऑपरेटर आपको अंतरराष्ट्रीय नंबर डायल करने के लिए विशिष्ट निर्देश दे सकते हैं। इसके अलावा, आपको संख्या में टाइप करना याद रखना चाहिए "9" जब आप बाहरी नंबर से संपर्क करने के लिए स्विचबोर्ड से जुड़े किसी कंपनी के फ़ोन का उपयोग करते हैं
  • 3
    विदेशों और टेलीफोन कार्डों के लिए टैरिफ योजनाओं पर प्रलेखित। अंतर्राष्ट्रीय टेलीफोन योजनाओं, प्रीपेड कार्ड और अन्य उपलब्ध समाधानों से जुड़े लागतों के बारे में जानें। आपको पता होना चाहिए कि आप संयुक्त राज्य से बाहर कितना खर्च करते हैं, खासकर यदि आप अक्सर कॉल करने की योजना बनाते हैं
  • अपने सेवा प्रदाता द्वारा लागू अंतरराष्ट्रीय दरों से अवगत रहें यहां तक ​​कि अगर उन्हें प्रतिस्पर्धी के रूप में विज्ञापित किया जाता है, तो अतिरिक्त शुल्क या अतिरिक्त लागतें अक्सर लागू होती हैं "पैकेज" यह केवल किफायती है यदि आप एक महीने में एक निश्चित संख्या में अंतरराष्ट्रीय कॉल करने की योजना बना रहे हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय कॉल या ऑनलाइन सेवाओं के लिए टेलीफोन कार्ड की मुद्रा ये समाधान आमतौर पर एक लैंडलाइन या मोबाइल से सामान्य कॉल की तुलना में सस्ता है फोन कार्ड प्रीपेड हैं, इसलिए केवल वह भुगतान करें जो आप वास्तव में उपयोग करते हैं। ऑनलाइन सेवाएं मुफ्त या लचीला कीमतों की पेशकश कर सकती हैं भले ही सेवा का उपयोग करना आप चुनते हैं, आपको अवगत होना चाहिए और दर और नियमों को पूरी तरह से समझना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com