कैसे एक घर में एक पोर्टेबल जेनरेटर कनेक्ट करने के लिए

एक पोर्टेबल बिजली जनरेटर आपातकाल के मामले में बिजली के साथ एक घर की आपूर्ति करने में सक्षम है, अगर मुख्य ऊर्जा स्रोत, विशेष रूप से राष्ट्रीय ग्रिड से जुड़ा हुआ है, तो यह क्रम से बाहर है। यह आवश्यक नहीं है कि ऊर्जा घर में उपस्थित सभी विद्युत उपकरणों के लिए आपूर्ति की जाये, लेकिन केवल उन लोगों के लिए जो प्रकाश, टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर आदि जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करते हैं। इलेक्ट्रिक कुकर, एयर कंडीशनर और इलेक्ट्रिक ड्राईर्स ऐसे उपकरणों में से हैं जो एक सामान्य पोर्टेबल जनरेटर द्वारा संचालित होने वाली बहुत अधिक ऊर्जा को अवशोषित करते हैं।

कदम

विधि 1

उपकरण के तारों
1
सबसे पहले, सभी आवश्यक उपकरणों की पहचान करना जरूरी है जिन्हें आप बिना घर पर कर सकते हैं। लगभग 3500W की रेटेड शक्ति वाला डीजल-संचालित जनरेटर प्रकाश, टेलीविजन, प्रशंसकों और रेफ्रिजरेटर या फ़्रीज़र के लिए पर्याप्त हो सकता है। नाममात्र शक्ति को आम तौर पर जनरेटर के शरीर पर दर्शाया जाता है और यह शक्ति है कि जनरेटर ईंधन के एक टैंक के साथ 12 घंटे की औसत अवधि के लिए लगातार आपूर्ति कर सकता है।
  • 2
    विद्युत उपकरणों और बिजली के उपकरणों की सूची बनाना जरूरी है जिन्हें आप सत्ता में रखना चाहते हैं, उनका विचार करना "वाट क्षमता" या उनके अवशोषण उदाहरण के लिए, एक सामान्य माइक्रोवेव ओवन, 1500 वाट अवशोषित करता है, जबकि सीएफसी दीपक के साथ एक संपूर्ण प्रकाश सर्किट भी केवल 150 वाटों को अवशोषित कर सकता है। रेफ्रिजरेटर 1200-1500 वाट के बारे में अवशोषित करते हैं, लेकिन एक प्रारंभिक संधारित्र है जो कंप्रेसर को शुरू करने के लिए क्षणिक रूप से अवशोषण को बढ़ाता है। टीवी 1000 वाट से कम अवशोषित करते हैं, लेकिन यह अवशोषण उपकरण के प्रकार और आकार पर निर्भर करता है। एक छोटा प्रशंसक 500 वाट को अवशोषित करता है। और इतने पर।
  • 3
    जिस वायरिंग सिस्टम का आप उपयोग करना चाहते हैं उसे चुना जाना चाहिए। कई प्रकार के वायरिंग सिस्टम हैं जो होम सिस्टम को जनरेटर से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि कौन से सिस्टम सबसे उपयुक्त और आज्ञाकारी हैं, यह सलाह दी जाती है कि मामले के लिए जिम्मेदार स्थानीय अधिकारियों और स्थानीय बिजली आपूर्ति कंपनियों से संपर्क करें। यह जानने के लिए कि इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं पर भरोसा करना उचित नहीं है, कौन से सिस्टम बल में नियमों का पालन करते हैं कई अयोग्य लोग हैं जो खुद को सलाहकार के रूप में पेश करते हैं, और यह कानून देश से देश, क्षेत्र से क्षेत्र और यहां तक ​​कि शहर से शहर तक काफी भिन्न हो सकते हैं।
  • एक एकीकृत प्रणाली पर विचार करें ये उपकरण हैं जो स्थापित करना आसान है और काफी किफायती विकल्प हैं। हालांकि, देखभाल के रूप में लिया जाना चाहिए क्योंकि वे कई क्षेत्रों में अनुपालन नहीं कर रहे हैं और खतरनाक भी हो सकते हैं। उनका इंस्टॉलेशन किसी कार्यसमय तरीके से किया जाना चाहिए। सुरक्षा निर्देशों की आवश्यकता होती है कि आपके पास सामान्य विद्युत पैनल और / या फ़्यूज़ बॉक्स में कई खाली स्थान हैं, या वैकल्पिक रूप से एक नया स्थापित किया गया है, और यह काम एक योग्य पेशेवर तकनीशियन द्वारा किया जाना चाहिए यह भी जरूरी है कि स्थापित होने वाले सिस्टम को विशिष्ट पूर्व-विद्यमान विद्युतीय पैनल (आमतौर पर वे उसी ब्रांड का होना चाहिए) के साथ अनुमोदित किया गया है।
  • मैन्युअल स्विच को स्थापित करने का अवसर पर विचार करें। यह एक अतिरिक्त उपकरण है जो थोड़ा अधिक महँगा है, लेकिन एक तकनीशियन द्वारा स्थापना की आवश्यकता है। हालांकि, यह कानून के अनुपालन में एकमात्र विकल्प है और इसलिए भी सबसे सुरक्षित एक है। इस उपकरण का उपयोग आप और अन्य लोगों के लिए आकस्मिक इलेक्ट्रोक्यूशन से बचने के लिए किया जाता है।
  • 4
    पावर आउटलेट के लिए एक सॉकेट के साथ एक बॉक्स स्थापित करें यह हमला घर से बाहर हो जाएगा और एक पुरुष संबंधक होना चाहिए (फैलाने वाले पिनों के साथ, उन्हें सम्मिलित करने के लिए छेद के साथ नहीं)। यह सिस्टम से जुड़ा होना चाहिए, चाहे जो भी हो, आपने घर के भीतर स्थापित किया हो। यह संभव है कि घर में पहले से ही इस प्रकार का हमला है, क्योंकि यह काफी आम है। यदि यह जरूरी है, तो निजी सुरक्षा की रक्षा के लिए और अनुपालन में विद्युत व्यवस्था को संरक्षित करने और बनाए रखने के लिए, एक विशेष तकनीशियन द्वारा स्थापना करना आवश्यक है। अन्यथा, बीमा घर का बीमा नहीं कर सकता है, आप जहां रहते हैं, वहां के शहर के अधिकारियों के पास ठीक हो सकता है, और आप अपने आप को या किसी और को चोट पहुंचाने का जोखिम भी गंभीरता से ले सकते हैं (अस्पताल में समाप्त हो रहे हैं) , सर्वश्रेष्ठ पर)।
  • 5
    अपने परिवार की सुरक्षा के बारे में सोचो! आपको इंटरनेट पर बहुत सारी सलाह और निर्देश मिलेंगे, लेकिन ये असुरक्षित संकेत हैं जो आपको चोट, इलेक्ट्रिक्रोजन या आग के जोखिमों को उजागर करते हैं। कुछ भी करने से पहले और अपने परिवार को जोखिम में डालने से पहले, अपने शहर में तकनीशियनों के साथ जांच और जांच करें। कुछ आवर्ती चीजों में से कुछ नहीं करना है:
  • जनरेटर सीधे सामान्य विद्युत पैनल से कनेक्ट न करें।
  • वॉशर या ड्रायर आउटलेट के लिए जनरेटर कनेक्ट न करें।
  • 6
    आपके सिस्टम की जांच होनी है यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण कदम है, खासकर यदि आपके पास विद्युत क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका परिवार जोखिम नहीं लेता है और यह कि, आग की स्थिति में, आपकी बीमा कंपनी मुआवजे के लिए आपके दावे का दावा नहीं कर सकती "दोषपूर्ण विद्युत प्रणाली"।
  • विधि 2

    लिंक
    1
    घर से दूर जनरेटर रखें जनरेटर को घर से जितनी संभव हो वह जगह की जानी चाहिए, साथ ही केबल की लंबाई के संबंध में भी यह आपूर्ति की जाती है। इस एहतियात का उद्देश्य घर को आग पकड़ने से रोकना है अगर जनरेटर ठीक से काम नहीं कर रहा है। यह एक बुनियादी सुरक्षा सावधानी है जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।
  • 2
    हमले के लिए जनरेटर से कनेक्ट करें कनेक्शन पिंस में जनरेटर केबल के अंत में सॉकेट में छेद डालें और इसे एक साथ सभी से कनेक्ट करें। शायद कनेक्शन को पूरा करने के लिए सॉकेट को चालू किया जाना चाहिए (आमतौर पर 15 डिग्री)



  • 3
    जनरेटर को केबल से कनेक्ट करें जनरेटर के साथ आमतौर पर एक केबल को घर के कनेक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे कनेक्ट करें और (यदि संभव हो) सही वोल्टेज का चयन करें, और यहां तक ​​कि इस मामले में कनेक्शन आक्रमण को चालू करें जैसा आपने सॉकेट और घर पर हमले किया था।
  • 4
    इंजन की जांच करें जांचें कि कुचलना सही स्थिति में है, और यह कि पर्याप्त ईंधन है उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जहां घर स्थित है, यह भी चमक प्लग के साथ इंजन preheat आवश्यक हो सकता है
  • 5
    इंजन शुरू करें निर्माता के निर्देशों के अनुसार जनरेटर इंजन शुरू करें।
  • 6
    दो सिस्टम स्विच करें जनरल इलेक्ट्रिकल पैनल पर जाएं बिजली उपयोगिता के सामान्य स्विच को डिस्कनेक्ट करें और जेनरेटर के हमले करें।
  • 7
    स्विच चालू करें सिस्टम स्विचेस पर हमला करें जो आपने स्थापित किया है, एक समय में सभी भार एक को बदलते हुए (धीरे-धीरे)।
  • 8
    इलेक्ट्रिक उपयोगकर्ता पर लौटें इलेक्ट्रिक उपयोगकर्ता द्वारा दी गई ऊर्जा का उपयोग करने के लिए वापस लौटने के लिए, उपरोक्त कार्यों के आदेश को उल्टा करें।
  • टिप्स

    • अधिक जानकारी और सलाह के लिए प्रभारी स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें!

    चेतावनी

    • कार्य जो बिजली से संबंधित है वह बहुत खतरनाक है। अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो पेशेवर को कॉल करना बेहतर है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com