छोटे सौर ऊर्जा जेनरेटर कैसे स्थापित करें (फोटोवोल्टेिक्स)

इस लेख का लक्ष्य यह है कि एक छोटे सौर ऊर्जा जनरेटर कैसे स्थापित किया जाए। ऐसे कई विकल्प हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं, लेकिन इस मामले में, हम एक छोटे सौर ऊर्जा जनरेटर पर ध्यान देंगे (<1 केडब्ल्यूएच / दिन), और हम सब कुछ सरल कर देंगे ताकि कोई भी एक कार्य प्रणाली बना सके। हालांकि, सुनिश्चित करें कि सरलीकरण के कारणों के लिए दक्षता, सुरक्षा और नियमों के अनुपालन के मामले में समझौता किया जा सकता है।

कदम

सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 1
1
आपको कितनी शक्ति की आवश्यकता का आकलन ऐसा करने के लिए, यह तय करें कि आप किस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं और यह पता लगाएं कि वे कितनी ऊर्जा का उपयोग करते हैं। अधिकांश उपकरणों में नाममात्र शक्तियां होती हैं जिन्हें मैं प्राप्त करने के लिए उपयोग के घंटे की संख्या से गुणा किया जा सकता है I "wattora" (ख) ऊर्जा खपत की इकाई उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिदिन 2 घंटे के लिए 15W डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं, तो बिजली की खपत 15W x 2h = 30Wh होगी नोट, हालांकि, अनुमान आम तौर पर वास्तविक ऊर्जा खपत से अधिक है। वास्तविक मात्रा निर्धारित करने के लिए, एक इलेक्ट्रॉनिक काउंटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बार जब आपके पास सभी वाट घंटे हो जाए, तो उन्हें जोड़ें। यदि कुल 1000Wh (या 1 किलोवाट घंटे) से अधिक है, तो यह लेख आपके लिए उपयुक्त नहीं होगा।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 2
    2
    यह निर्धारित करता है कि सौर मंडल को कितना उजेड़ने वाला स्थान प्राप्त होता है, जहां आप सौर पैनल स्थापित करना चाहते हैं। नहीं रुकावट का मतलब है कि सचमुच कोई छाया नहीं है यदि एक पेड़, एक इमारत या इसके आस-पास की कोई चीज़ उस विशेष स्थान में छाया बनाता है, तो उस समय की गिनती नहीं है, जिसके दौरान छाया जारी रहती है। इसलिए यदि आपके पास 12 घंटे की धूप है, लेकिन सुबह दो घंटे के लिए सूरज बाड़ से परे है, फिर दोपहर में एक घंटे के लिए एक पेड़ के पीछे, तो आपके पड़ोसी के घर की छाया 2 के लिए है सूर्यास्त के कुछ घंटे पहले, आपके पास केवल 7 घंटे का पूर्ण प्रकाश होगा इसके अलावा, सर्दियों के दिनों में कम है यदि आप सर्दियों में जनरेटर का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, सर्दियों के घंटे की गणना करें।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 3
    3
    चरण 2 में आपके द्वारा गणना की गई घंटों की संख्या से चरण 1 में प्राप्त कुल ऊर्जा खपत को विभाजित करें। यदि आप तय करते हैं कि आपको 600Wh की आवश्यकता होती है और 6 घंटे की धूप निकलती है, तो परिणाम 600Wh / 6h = 100W होगा। यह आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सूर्य के प्रकाश के कुछ घंटों के लिए उत्पन्न होने वाली बिजली की मात्रा है। यह सुनिश्चित करने के लिए, इस नंबर को 2 या अधिक से अधिक गुणा करें यह इस तथ्य को ध्यान में रखना है कि सौर पैनल केवल अपने नाममात्र शक्ति उत्पन्न करते हैं, जब वे सीधे सूर्य पर लक्षित होते हैं और यदि वे तय हो जाते हैं, तो यह ज्यादातर समय के दौरान नहीं होगा। अन्य फैलाव के कारण, आप उत्पन्न होने वाली 20% या अधिक बिजली खो सकते हैं यदि आप नियमित और लंबे समय तक बादल कवर की उम्मीद करते हैं, तो आपको 5 या अधिक (या केवल उपभोग को कम कर) बढ़ाना पड़ सकता है।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 4
    4
    सौर पैनल खरीदें सामान्य तौर पर, 3 प्रकार के सौर पैनल (सख्ती से बोलते हुए, फोटोवोल्टिक कोशिकाएं) होते हैं: अनाकार, पॉलीसिस्ट्रीलालीन और मोनोक्रिस्टेलीन सिलिकॉन के। अनाकार सिलिकॉन पैनल अपेक्षाकृत सस्ती हैं, छोटे छाया से प्रभावित होते हैं, लेकिन वे अंतरिक्ष के मामले में बहुत अक्षम हैं (उसी शक्ति के लिए, अनाकार सिलिकॉन पैनल बड़ा और भारी हो जाएगा)। पॉलिक्रिस्ट्रॉलिन पैनल अधिक कुशल हैं, मोनोक्रिस्टलाइन से सस्ता हैं, लेकिन बाद वाले की तुलना में भी कम कुशल हैं। मोनोक्रिस्टलाइन पैनल सबसे अधिक कुशल हैं, लेकिन सबसे महंगी भी हैं। मोनो और पॉलीक्रिस्टलीनी पैनलों की उपज छोटे छत से भी आधा हो सकती है, जिस तरह से व्यक्तिगत कोशिका वायर्ड हैं। मोनो और पॉलीविस्टालीन पैनल 1 वॉट से भी कम प्रति वाट के लिए खरीदे जा सकते हैं।

  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 5



    5
    पैनलों पर विचार करें "बी ग्रेड"बहुत सस्ता है लेकिन यह अच्छी गारंटी देता है कुछ है कि उनके पैनल 25 साल तक चली पसंद करते हैं, लेकिन वास्तव में फोटोवोल्टिक कोशिकाओं की लागत इतनी तेजी से कि प्रतिस्थापन या पैनल हर 5-10 वर्षों के रूपांतरण अधिक शुरू में भुगतान कर उन पिछले पाने के लिए की तुलना में सस्ता है गिरती है लंबे समय तक। यदि आपके लिए सौर पैनल बहुत महंगे हैं, तो अपनी ऊर्जा खपत को कम करने पर विचार करें। कुछ उपकरणों को देने से आपको मारना नहीं होगा (और यदि आप करते हैं, तो यह लेख आपके लिए नहीं होगा)। बैटरी की आवश्यकता की बैटरी की गणना करें ऐसा करने के लिए, चरण 1 में अनुमानित ऊर्जा खपत लें और इसे दोहराएं, क्योंकि केवल आधे बैटरी की शक्ति को नुकसान से बचने के लिए प्रयोग करने योग्य माना जाना चाहिए। फिर, रिज़र्व दिवसों की वांछित संख्या से गुणा करें। उदाहरण के लिए, आप 600Wh उपयोग करना चाहते हैं, तो आप 1200Wh (या 1,2kWh) शक्ति, की जरूरत है, इसलिए यदि आप 3,6kWh है, कुछ दिनों के लिए भंडार होगा, सूरज (उस बिंदु पर गायब हो रहे थे, भले ही फिर भी, आप कर सकते हैं अन्य समस्याएं हैं) चूंकि अधिकांश बैटरियों में एम्पीयर-घंटो (आह) में शक्ति दिखाई देती है, इसलिए क्यू को आह में परिवर्तित करना बेहतर हो सकता है। (6V बैटरी के लिए 6 से विभाजित) 3600Wh / = 12 वी 300Ah: ऐसा करने के लिए शक्ति है कि आप बैटरी वोल्टेज के लिए गणना की है विभाजित करते हैं।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 6
    6
    बैटरी खरीदें यहां तक ​​कि सामान्य कार बैटरी काम करते हैं (कम से कम थोड़ी देर तक), लेकिन बैटरी का उपयोग करना बेहतर है "एक सतत चक्र में", आमतौर पर कैम्परों और नौकाओं में इस्तेमाल के लिए बेचा जाता है कुछ लोग 6 वी बैटरी को गोल्फ कार्ट के लिए इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें दोहराया और गहरी निर्वहन का सामना करना पड़ता है। आप 6V, श्रृंखला में collegane दो (दूसरे के नकारात्मक पोल को एक जुड़ा के सकारात्मक पोल) से बैटरी का उपयोग, और फिर उन्हें समानांतर में जोड़ों में कनेक्ट है (अन्य जोड़ी के सकारात्मक पोल के साथ एक जोड़ी की सकारात्मक पोल, नकारात्मक पोल के साथ नकारात्मक पोल) । यदि बजट की अनुमति देता है, तो आप एजीएम बैटरी पर विचार कर सकते हैं, जो बेहतर पहनते हैं लेकिन सीसा बैटरी से 2-3 गुना ज्यादा खर्च करते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी बैटरी के साथ जुड़े सभी बैटरी के अहम मूल्यों को आप पिछले चरण में गणना की गई शक्ति से अधिक कर सकते हैं। यदि आप अधिक बैटरी का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ही बैटरी के गुणक हैं, और ये ये सभी नए (या पुनर्जीवित) हैं। अलग-अलग शक्तियां, मॉडल या विभिन्न उम्र के बैटरियों को मिलाकर सभी घटकों के जीवन को कम कर सकते हैं।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 7
    7
    एक चार्ज नियंत्रक खरीदें। प्रभार नियामकों को 20 से लेकर € 100 तक खर्च किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चार्ज नियंत्रक का उपयोग वैसे भी करें। यदि आप सौर पैनलों को सीधे कुछ बैटरियों से कनेक्ट करते हैं, तो वे थोड़ी देर के लिए रिचार्ज करेंगे, लेकिन वे जल्दी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। चार्ज नियंत्रक जो भी हो, सौर पैनलों द्वारा उत्पादित वर्तमान की मात्रा का समर्थन करना आवश्यक है। अधिकांश चार्ज नियंत्रकों को एम्पीयर के अनुसार मूल्यांकन किया जाता है, फिर 12V (जैसे 200W / 12V = ~ 17 ए) द्वारा सौर पैनलों के वाटों में बिजली विभाजित करें। सैद्धांतिक अनुमान के ऊपर मूल्य के साथ चार्ज नियंत्रक खोजें। इससे आपको भविष्य के लिए सुरक्षा और स्थान का अंतर मिलेगा। इसके अलावा, नियामक का चुनाव एक विश्लेषण पर निर्भर करेगा जो लागत, दक्षता और बैटरी जीवन को समझता है। अधिक महंगा चार्ज नियंत्रक बैटरी के प्रकार के आधार पर अलग-अलग चार्ज एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं। वे बैटरी की बेहतर सुरक्षा के लिए तापमान की भरपाई भी कर सकते हैं।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 8
    8
    यदि आप एसी बिजली का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं (यानी, नियमित दीवार आउटलेट का उपयोग करें), तो आपको इनवर्टर की भी आवश्यकता होगी। मूलतः दो प्रकार के इनवर्टर हैं: संशोधित साइन लहर और शुद्ध साइन लहर। शुद्ध साइन लहर इनवर्टर आप शहर के करीब एक वर्तमान दे, लेकिन वे आम तौर पर अधिक महंगे हैं (€ 600 या एक 600W पलटनेवाला के लिए अधिक)। संशोधित साइन लहर इनवर्टर बहुत सस्ता (एक 400W पलटनेवाला के लिए € 40 या अधिक) हो सकता है, लेकिन कुछ डिवाइस काम नहीं कर सकते, या उनके साथ खराबी नहीं कर सकते। यह भी ध्यान रखें कि इनवर्टर में 80-90% की दक्षता है, जिसका मतलब है कि डीसी और एसी पावर के बीच रूपांतरण में कुछ शक्ति खो गई है। हालांकि, यदि आपने ऊपर दिए गए सभी चरणों का अनुशंसित किया है, तो आपके द्वारा स्थापित सिस्टम में इस अक्षमता को अवशोषित करने के लिए अधिक शक्ति होनी चाहिए।
  • टिप्स

    • सौर कोशिकाओं से अधिकतम उपज प्राप्त करने के लिए, आप उन्हें सौर ट्रैकर पर बढ़ने पर विचार कर सकते हैं।
    • छोटे सौर प्रतिष्ठानों के लिए रहस्य खपत को कम करना है।

    चेतावनी

    • यदि आप सावधानी से अधिक नहीं हैं, तो आप डिवाइस को तोड़ने का जोखिम ले सकते हैं (कभी-कभी महंगी भी) सब के बाद, आप इन बातों से सीखते हैं, और निश्चित रूप से आप दो बार एक ही गलती नहीं करेंगे।
    • छोटे सौर प्रणालियों के साथ, बहुत अधिक शक्ति का उपयोग करना आसान होता है और अस्थायी रूप से अतिक्रमण होता है। यदि आपको बड़ी मात्रा में बिजली की जरूरत होती है, तो आपको अधिक महंगी और जटिल विन्यास पर विचार करना चाहिए, अधिक शक्ति और रिजर्व के साथ
    • बिजली, को मार सकता है, भले ही एक 12 वी बैटरी के दोनों ध्रुवों को छू आम तौर पर एक स्थिर निर्वहन से भी बदतर नहीं होगा, इसलिए बहुत ज्यादा (इलेक्ट्रोस्टैटिक निर्वहन 12 वी करने के लिए बहुत-बहुत उच्च वोल्टेज हो सकता है) चिंता मत करो।
    • लीड-एसिड बैटरी में सीसा और एसिड होते हैं। वे हाइड्रोजन उत्सर्जित भी कर सकते हैं, जो विस्फोटक है।
    • बिजली गर्मी उत्पन्न कर सकती है और अत्यधिक गर्मी से आग लग सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com