क्यूआर कोड कैसे बनाएं

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन के उदय के साथ, अधिक से अधिक लोगों के पास एक क्यूआर कोड रीडर उपलब्ध है। जागरूकता है कि इन क्यूआर कोडों का उपयोग बढ़ रहा है और जिनके साथ कंपनी की जानकारी साझा करना संभव है, वे कंपनियों द्वारा अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। व्यक्तिगत उपयोग के लिए QR कोड भी दिलचस्प हो सकते हैं इस अनुच्छेद में आप सीखेंगे कि एक क्यूआर कोड कैसे बनाएं

कदम

विधि 1

व्यक्तिगत QR कोड बनाएं
1
एक निशुल्क QR कोड जनरेटर कार्यक्रम देखें। यदि आप अपनी व्यक्तिगत वेबसाइट या संपर्क कार्ड के लिए एक क्यूआर कोड बनाने में रुचि रखते हैं, तो आप एक निःशुल्क क्यूआर कोड जनरेटर का उपयोग कर सकते हैं। ये ऑनलाइन कार्यक्रम किसी भी उन्नत विश्लेषण या पहचान के बिना एक क्यूआर कोड बनाएंगे।
  • ऐसी कई साइटें हैं जो मुफ्त के लिए कोड उत्पन्न करने की संभावना प्रदान करती हैं: क्यूआर कोड जेनरेटर, Visualead.com, ...
  • आईफ़ोन और एंड्रॉइड के लिए भी कई आवेदन उपलब्ध हैं
  • 2
    वह जानकारी चुनें जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं। अधिकांश मुफ्त जनरेटर के पास अलग-अलग स्वरूपण विकल्प उपलब्ध हैं। आप एक वाक्यांश, अपनी वेबसाइट का पता, एक फ़ोन नंबर, या एक पाठ संदेश या वीकार्ड (संपर्क कार्ड) दर्ज कर सकते हैं। वह डिवाइस जो कोड पढ़ेगा तब स्वतः प्रोग्राम या एप्लिकेशन को इसे पढ़ने के लिए शुरू कर देगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने QR कोड में अपना फोन नंबर दर्ज किया है, जब कोड का विश्लेषण किया जाता है तो डायलर स्वचालित रूप से आपके फोन पर खुल जाएगा और अपना फ़ोन नंबर दर्ज करेगा!
  • 3
    अपना विवरण दर्ज करें जनरेटर द्वारा निर्दिष्ट क्षेत्रों में अपना विवरण दर्ज करें यदि आप यूआरएल या पाठ दर्ज करते हैं, तो 300 वर्णों के नीचे रहने की कोशिश करें कुछ पुराने टेलीफोन उपकरणों और उपकरणों में 300 से अधिक वर्णों के साथ कोड का विश्लेषण करने में परेशानी होती है।
  • 4
    रंग बदलें डिफ़ॉल्ट रूप से, QR कोड काले और सफेद होते हैं, लेकिन वास्तव में किसी वांछित रंग में बनाया जा सकता है अधिकांश फ्री कोड जेनरेटर QR कोड के रंग को बदलने की संभावना देते हैं।
  • कुछ मुफ्त जनरेटर आपको कोड के आकार को बदलने की अनुमति देते हैं, जबकि दूसरों को पंजीकरण की आवश्यकता होती है या शुल्क के लिए यह विकल्प देते हैं।
  • 5
    कोड साझा करें सभी फ्री कोड जनरेटर आपको कोड को पीएनजी प्रारूप में डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं। यह छवि फ़ाइल को आसानी से किसी भी दस्तावेज़ में जोड़ा जा सकता है, आपकी व्यक्तिगत वेबसाइट पर अपलोड किया जा सकता है या यहां तक ​​कि आपके ई-मेल हस्ताक्षर में भी जोड़ा जा सकता है।
  • कुछ वेबसाइट जो QR कोड उत्पन्न करते हैं, एक कोड प्रदान करते हैं जो आप इसे अपनी साइट पर एम्बेड करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक कंपनी QR कोड बनाएँ


    1
    क्यूआर कोड बनाने वाली साइट खोजें अतिरिक्त QR कोड सेवाओं की एक विस्तृत विविधता है, जिनमें से अधिकांश केवल भुगतान किए गए खाते के साथ प्रदान की जाती हैं। यह विश्लेषण करना संभव है कि कोड अच्छे परिणाम प्रदान करता है, मल्टी-चैनल विपणन अभियान तैयार करता है, जल्दी से बदलता है और मौजूदा कोड अपडेट करता है और बहुत कुछ।
    • इन सेवाओं की कीमत है और ज्यादातर कंपनियां अलग-अलग कीमतों पर विभिन्न स्तरों की सेवा प्रदान करती हैं।
  • 2
    अपने QR कोड को निजीकृत करें भुगतान की गई सेवाओं, आकृतियां, शैली, लोगो और छवियों के साथ व्यक्तिगत QR कोड बनाने की संभावना दें, जिन्हें आप पसंद करते हैं। अपने अद्वितीय QR कोड बनाने के लिए इन उपकरणों का उपयोग करें!
  • 3
    कोड बनाएं आप कूपन या ऑफ़र पृष्ठ पर सीधे लिंक वाले कोड बना सकते हैं, उपयोगकर्ता को एक संग्रह पृष्ठ पर ले जा सकते हैं, बिजनेस कार्ड भेज सकते हैं, सीधे अपने व्यक्तिगत या कॉर्पोरेट फेसबुक पेज पर लिंक कर सकते हैं ... संक्षेप में, संभावनाओं की एक अनंत संख्या अपने विपणन अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर कोड रचनात्मक रूप से उपयोग करें
  • 4
    क्यूआर कोड का उपयोग करें कोड बनाने के बाद, अपना मार्केटिंग अभियान शुरू करें क्यूआर कोड का उपयोग लगभग असीमित है, आप प्रेस में, वेबसाइटों, व्यवसाय कार्ड, टीवी विज्ञापन, बिलबोर्ड और बहुत कुछ पर विज्ञापन अभियानों में उनका उपयोग कर सकते हैं। QR कोड बनाने वाली कई कंपनियां मुद्रण और वितरण सेवाएं भी प्रदान करती हैं
  • 5
    अपने अभियान का विश्लेषण करें सशुल्क सेवा का उपयोग करने का मुख्य लाभ यह है कि QR कोड में शामिल ट्रैकिंग कार्यक्षमता। यह फ़ंक्शन आपको यह जांचने की अनुमति देता है कि कौन-से कोड ग्राहकों द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं और इसलिए कौन से कोड सर्वोत्तम परिणाम देते हैं। यह स्पष्ट है कि यह ख़ासियत आपको अपने विपणन अभियान को अनुकूलित करने की अनुमति देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com