ईसीजी से हार्ट रेट की गणना कैसे करें

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, या ईसीजी, किसी निश्चित अवधि में दिल की विद्युत गतिविधि को मापता है। एक बाहरी डिवाइस पर संकेत संचारित करने वाली त्वचा पर लागू इलेक्ट्रोड के माध्यम से मापन किया जाता है। हालांकि हृदय की दर को कलाई के माध्यम से आसानी से पता लगाने योग्य है, तो आप दिल के लिए संभावित नुकसान का मूल्यांकन करने के एक ईसीजी आवश्यकता हो सकती है, एक दवा या एक संयंत्र, की प्रभावशीलता अगर मांसपेशी सामान्य रूप से या साइट और आकार का पता लगाने का धड़क रहा है देखने के लिए दिल कक्षों का यह परीक्षण हृदय रोगों की निगरानी के लिए भी किया जाता है, उनका निदान करने या यह पता करने के लिए कि कोई व्यक्ति सर्जरी के लिए पर्याप्त स्वस्थ है या नहीं।

कदम

विधि 1

QRS कॉम्प्लेक्स के बीच की दूरी का लाभ उठाएं
1
एकोकार्डियोग्राफिक पथ की सामान्य उपस्थिति से अवगत रहें। इस तरह, आप समझ सकते हैं कि कौन से क्षेत्र दिल की धड़कन का प्रतिनिधित्व करता है आप चार्ट पर एक बीट की अवधि से शुरू आवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं - इसमें एक लहर पी, क्यूआरएस कॉम्प्लेक्स और एसटी सेगमेंट है। आपको QRS जटिल पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह दिल की दर का आकलन करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक है।
  • लहर पी में अर्धवृत्त रूप से उपस्थिति होती है और वह सही QRS परिसर के ठीक पहले जो उच्च है यह एट्रिया के विध्रुवण की विद्युत गतिविधि का प्रतिनिधित्व करता है, हृदय के शीर्ष पर स्थित दो छोटे कक्ष।
  • क्यूआरएस परिसर एक पथ की सबसे ऊंची और सबसे स्पष्ट लहर है- इसमें आम तौर पर एक बिंदु वाला आकार होता है, लगभग बहुत पतला त्रिकोण की तरह और पहचानना आसान है। निलय के विद्युत गतिविधि को दर्शाता है ("वेंट्रिकल्स के विध्रुवण"), हृदय के मांसपेशियों के नीचे स्थित दो बड़े कक्षों जो पूरे शरीर में रक्त पंप करते हैं
  • अनुसूचित जनजाति खंड QRS जटिल के तुरंत बाद आता है और अगले अर्धवृत्ताकार लहर (टी तरंग) से पहले के रास्ते का एक सा हिस्सा है। इसका महत्व इस तथ्य में निहित है कि यह संभावित हृदय रोग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।
  • 2
    क्यूआरएस परिसर की पहचान करता है यह आमतौर पर प्रतिनिधित्व करता है "शिखर" ग्राफ से अधिक और ईसीजी ट्रैक के साथ cyclically दोहरा। यह एक उच्च और पतली टिप है (एक स्वस्थ व्यक्ति में) और एक नियमित तरीके से प्रस्तुत किया जाता है, ग्राफ़ में समानता। यही कारण है कि आप लगातार दो क्यूआरएस कॉम्प्लेक्स के बीच की दूरी का लाभ ले सकते हैं ताकि आपके दिल की दर की गणना हो।
  • 3
    QRS परिसरों के बीच की जगह को मापें अगला चरण दो लगातार चोटियों के बीच वर्गों की संख्या को स्थापित करना है। कागज जिस पर ईसीजी ट्रेस प्रतिनिधित्व किया है बड़े वर्ग और इस मामले में piccoli- के आम तौर पर पता चलता है, तो आप एक संदर्भ के रूप में बड़ा लोगों और मायने रखता है उपयोग करने के लिए कितने वहाँ एक क्यूआर परिसर का शिखर और अगले एक के बीच हैं।
  • यह अक्सर एक भिन्नात्मक संख्या हो जाता है क्योंकि परिसरों लाइन है कि उदाहरण के लिए quadrati- अलग करती है पर वास्तव में गिर नहीं है, तो आप लगातार दो क्यूआर परिसरों के बीच 2,4 या 3,6 वर्गों देखते हैं कि मिल सकता है।
  • प्रत्येक वर्ग बड़ा में वहाँ आम तौर पर 5 छोटे कि 0.2 इकाइयों के एक परिशुद्धता के साथ दो क्यूआर चोटियों के बीच की दूरी की एक अनुमानित गणना की अनुमति देते हैं (यह देखते हुए कि बड़े वर्ग 1 से 5 वर्गों में विभाजित है, प्रत्येक अनुभाग 0.2 इकाइयों है) ।
  • 4
    संख्या 300 को चौकोर वर्गों की संख्या से विभाजित करें जिन्हें आपने पहले गिना। एक बार जब आपको दो QRS परिसरों (जैसे 3.2 वर्ग) के बीच की दूरी मिलती है, तो अपना दिल की दर: 300 / 3.2 = 93.75 खोजने के लिए यह गणना करें। परिणाम को निकटतम पूर्ण संख्या में ले जाता है, इस मामले में आवृत्ति प्रति मिनट 94 बीट से मेल खाती है।
  • ध्यान दें कि एक सामान्य मूल्य 60 और 100 धड़कनों के बीच है - यह जानकारी जानने से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि क्या आप सही गणना कर रहे हैं
  • हालांकि, यह संदर्भ केवल संकेतक है बहुत से एथलीट्स जो उत्कृष्ट शारीरिक स्थिति में हैं, उनमें बहुत कम आवृत्ति हो सकती है।
  • ऐसे रोग भी हैं जो आवृत्ति में एक अस्वास्थ्यकर कमी (रोगी स्लेदीकार्डिया) और दूसरों को भी कर सकते हैं जो इसे समान रूप से अप्राकृतिक तरीके से बढ़ा सकते हैं (रोगी टैक्कार्डिआ)।
  • अपने चिकित्सक से बात करें कि जिस व्यक्ति को आप अपनी दिल की दर माप रहे हैं वह असामान्य मूल्य दिखाता है
  • विधि 2

    छह सेकंड तकनीक का लाभ उठाएं


    1
    ईसीजी लेआउट पर दो पंक्तियां बनाएं पहले शीट के बाईं ओर होना चाहिए और दूसरा 30 बड़े वर्गों के ठीक बाद होना चाहिए - यह दूरी ठीक 6 सेकंड है।
  • 2
    दो पंक्तियों के बीच आलेख अनुभाग में मौजूद QRS परिसरों की संख्या की गणना करें याद रखें कि क्यूआरएस परिसर हर लहर का सबसे ऊंचा शिखर है जो दिल की धड़कन का प्रतिनिधित्व करता है दो पंक्तियों के बीच परिसरों की संख्या जोड़ें और परिणाम को नोट करें।
  • 3
    इस मूल्य को 10 से गुणा करें चूंकि 10x6 सेकेंड 60 सेकेंड (1 मिनट) से मेल खाती है, यह ऑपरेशन आपको यह जानने की सुविधा देता है कि एक मिनट में कितने धड़कता है (हृदय गति को मापने के लिए समय अंतराल)। उदाहरण के लिए, यदि आप 6 बिट्स में 8 बीटों की गणना करते हैं, तो आपको 8x10 = 80 बीट्स प्रति मिनट आवृत्ति मिलती है।
  • 4
    पता है कि यह विधि अतालता के मामलों में विशेष रूप से प्रभावी है। तो दिल ताल नियमित रूप से है, पहली विधि इस आलेख में वर्णित क्योंकि लगातार दो क्यूआर चोटियों के बीच की दूरी शायद ईसीजी ग्राफ भर निरंतर बनी हुई पता चला है बहुत ही सटीक हो। अतालता की उपस्थिति में, हालांकि, क्यूआर परिसरों एक दूसरे से, समान दूरी पर नहीं कर रहे हैं की 6/2 विधि इसलिए अधिक उपयुक्त है, क्योंकि यह एक हरा और अन्य के बीच की दूरी एक और अधिक सटीक मूल्य प्रदान करने के औसत की गणना करने के लिए अनुमति देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com