बिल्लियों में हार्ट डिसीज कैसे पहचानें

बिल्लियों किसी भी अन्य जानवरों की तरह हृदय रोग से पीड़ित हैं, हालांकि वे पहले चेतावनी संकेत छिपा सकते हैं सुकून वाला रवैया और नींद की प्रवृत्ति लक्षणों को मुखौटा देती है जो कि सबसे सक्रिय जानवरों में स्पष्ट होगी। एक अन्य जटिलता जो हृदय रोग का पता लगाना मुश्किल बनाता है वह फेफड़ों या श्वसन रोगों के लक्षणों और लक्षणों की समानता है। इसलिए घर की बिल्लियों में किसी भी स्वास्थ्य समस्या को पहचानने के लिए सावधानी बरतने के लिए और जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के ध्यान में लाया जाना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

चेतावनी के संकेतों को पहचानना
फिरेन हार्ट डिसीज चरण 1 को पहचानें
1
देखें कि क्या आपकी बिल्ली आलसी के लक्षण दिखाती है जब कोई बीमारी के खिलाफ उसका दिल संघर्ष करता है तो बिल्ली सुस्त हो सकती है
  • इसका कारण यह है कि शारीरिक गतिविधियों में थोड़ी सी भी बढ़ोतरी, जैसे कि चलने या चढ़ाई वाली सीढ़ियों के लिए, संचार तंत्र के अधिक कामकाज की आवश्यकता होती है।
  • यदि संचलन अपर्याप्त है, तो बिल्ली चक्कर आना, चक्कर आना और कमज़ोर महसूस करती है। इसलिए, वह समझता है कि बहुत परेशान नहीं होना बेहतर है और इसलिए, आराम करने की कोशिश करता है
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 2 को पहचानें
    2
    लगता है कि श्वसन दर असामान्य रूप से उच्च है तेजी से श्वास, आराम से भी, दिल की समस्याओं का एक और पहला चेतावनी संकेत है। इस मामले में, हम श्वसन दर को बढ़ाने के बारे में बात करते हैं।
  • यदि आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली तेजी से सांस ले रही है, तो इसे देखें और गिनती करें कि यह एक मिनट के भीतर कितनी साँस लेता है। इस परिचालन को कई बार दोहराएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मूल्य स्थिर है। पशु चिकित्सक के लिए यह बहुमूल्य जानकारी होगी, क्योंकि जब वे क्लिनिक में होते हैं और इस लक्षण की व्याख्या बहुत सटीक नहीं होती है तो कई बिल्लियों हाइपरटेंटीलेशन में जाते हैं।
  • बिल्लियों में सामान्य श्वसन दर 20-30 साँस प्रति मिनट के बीच है। यदि यह आराम से प्रति मिनट 35-40 साँस की जाती है, तो यह उच्च माना जाता है, जबकि 40 से अधिक निश्चित रूप से विषम है।
  • फेफड़ों में तरल पदार्थ के संचय के कारण बिल्ली तेजी से साँस लेती है, जिससे फेफड़ों के ऊतकों में अक्षम ऑक्सीजन का आदान-प्रदान होता है। पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने और शरीर में उपस्थिति की कमी के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, इसे अधिक सांस लेना चाहिए।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 3 के बारे में जानें
    3
    देखो कि क्या आप पेंटिंग कर रहे हैं यदि आप अपने मुँह या पैंट के साथ सांस लेते हैं, तो यह एक और संकेत हो सकता है जो बहुत सकारात्मक नहीं है। बिल्ली के मुंह में साँस लेने के लिए यह असामान्य है (जब तक कि यह बहुत ज़्यादा जोर देकर या किसी महत्वपूर्ण शारीरिक प्रयास को नहीं कर पाता है)।
  • मुँह के साथ श्वास, बिल्ली फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन पेश करने की कोशिश करती है, इसलिए यह एक संकेत हो सकता है जो फेफड़ों में ऑक्सीजन विनिमय से जुड़ी समस्या दर्शाता है।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 4 को पहचानें
    4
    सावधान रहें यदि आप डिस्प्नोए की विशिष्ट स्थिति लेते हैं बिल्ली हवा भूख को जाता है, तो यह श्वास कष्ट की विशिष्ट स्थिति में मिल सकता है: पेट पर तले बिताया है, एक ही पंक्ति गुना सामने पैरों पर उसके सिर और गर्दन खींच, रिब पिंजरे से अपनी कोहनी बाहर दे विस्तार करने के लिए प्रत्येक श्वास के साथ छाती जितनी अधिक हो सके
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 5 को पहचानें
    5
    पता है कि भूख की कमी चिंता का एक कारण है। कई बिल्लियां जो हृदय रोग से पीड़ित हैं, वे बहुत भूखे नहीं हैं। वास्तव में, निगलने पर, उन्हें सांस लेने बंद करने के लिए मजबूर किया जाता है। यदि दिल समस्याओं को ठीक करता है और ठीक से श्वास करने की अनुमति नहीं देता है, तो बिल्ली स्वत: ही सांस लेने के लिए खाने के लिए नहीं पसंद करती है
  • भाग 2

    स्वर्गीय चिह्नों की पहचान करें
    फिरेन हार्ट डिसीज चरण 6 को पहचानें
    1
    देखो अगर तुम बेहोश हो दुर्भाग्य से, जैसा कि कार्डियप्थी प्रगति के रूप में, लक्षण और लक्षण अधिक गंभीर हो जाते हैं उन्नत चरण का एक सामान्य लक्षण बेहोशी है। बिल्ली नियमित रूप से बेहोश हो सकती है जब परिसंचरण मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति को बनाए नहीं रख सकता है।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 7 को पहचानें
    2
    यह देखने के लिए कि क्या इसमें तरल पदार्थ हैं, बिल्ली के पेट को देखो या पुल करें उन्नत दिल की विफलता का एक और संकेत पेट में तरल पदार्थ का संग्रह है। यह रक्त वाहिकाओं के अंदर तरल पदार्थ में होने वाले परिवर्तनों के कारण होता है जो शरीर के आंतरिक गुहाओं में भागने की अनुमति देता है।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 8 को पहचानें
    3
    पता है कि पिछले पैरों के पक्षाघात हो सकता है। दिल की विफलता का एक और बहुत गंभीर संकेत पिछले अंगों का पक्षाघात है।
  • जब हृदय की विफलता एक उन्नत स्तर पर होती है, तो रक्त के थक्कों का गठन होता है, जो सामान्य रूप से उन बिंदुओं पर स्थिर होते हैं जहां मुख्य धमनी पिछले पैरों से कांटा देती है।
  • रक्त के थक्के इन अंगों में रक्त परिसंचरण को रोकते हैं, जिससे बिल्ली विच्छेदित हो जाती है।
  • भाग 3

    पशु चिकित्सक को बिल्ली लाओ
    फिरेन हार्ट डिसीज चरण 9 को पहचानें
    1
    भौतिक परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक को बिल्ली ले आओ यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो आपकी बिल्ली ने एक पशुचिकित्सा का दौरा किया है यात्रा के दौरान आप स्टेथोस्कोप के साथ दिल सीखेंगे और, जो आपको मिलेगा उसके आधार पर, यह करने के लिए सबसे उपयुक्त परीक्षाओं का संकेत होगा।
  • गलती दिल की बीमारी को पहचानें शीर्षक चरण 10
    2
    यह कैसे सांस लेता है यह मूल्यांकन करने के लिए बिल्ली को देखें। अपने स्वास्थ्य का सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए, पशु चिकित्सक आपको टोकरी में आराम करते समय बिल्ली का निरीक्षण करने के लिए कह सकता है
  • इस पद्धति का प्रयोग आपके श्वास को क्षणों में लगाने के लिए किया जाता है जब परीक्षा में तनाव के दौर से गुजरने से पहले यह अधिक आराम से होता है
  • पशुचिकित्सा श्वसन दर की गणना करता है और यह भी मूल्यांकन करता है कि बिल्ली कैसे सांस लेती है।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 11 को पहचानें
    3
    जांचें कि आपके पास असामान्य श्वास है या नहीं जब बिल्ली स्वस्थ होती है, यह निर्धारित करना कभी कभी मुश्किल होता है कि क्या रिब पिंजरे सांस की दर से बढ़ता है। अगर आपको श्वास लेने में कठिनाई हो रही है (दिल या फेफड़ों की समस्याओं के कारण), तो आपकी छाती बढ़ती जा रही है, ऊपर और नीचे जा रही है, इसलिए यह स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है।
  • यदि आपके पेट में सूजन हो जाती है और प्रत्येक सांस के साथ deflates आप असामान्य श्वास का अनुभव हो सकता है यह कहा जाता है "पेट की सांस लेने" और यह इंगित करता है कि बिल्ली को फेफड़ों में श्वास लेने और हवा का प्रवाह बनाने में कठिनाई होती है।
  • यह ध्यान रखना जरूरी है कि कुत्तों के विपरीत, बिल्लियों हृदय रोग की वजह से शायद ही कभी खांसी होती हैं, जिसमें खांसी इस प्रकृति की समस्या का संकेत है। वास्तव में, ऐसा लगता है कि बिल्लियों में वायुमार्ग के रिसेप्टर नहीं होते हैं जो फेफड़ों में तरल पदार्थ की उपस्थिति में खांसी को चालू करता है।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 12 को पहचानें



    4
    दिल बड़बड़ाहट के किसी भी प्रकरण के बारे में अपने पशु चिकित्सक को बताएं पशु चिकित्सक को यह जानना चाहूंगा कि क्या बिल्ली को पहले दिल का बड़बड़ाहट का पता चला है।
  • जब बिल्ली जवान होती है, दिल बड़बड़ाहट की उपस्थिति एक पूर्व-मौजूद हृदय रोग का संकेत देती है, जो खराब हो सकती है।
  • हालांकि, यदि यह अनुपस्थित है, तब भी जब जानवर छोटा है, इसका यह अर्थ नहीं है कि यह बाद में उत्पन्न नहीं हो सकता। यदि एक बिल्ली जिसे दिल की झिझक से कभी भी सामना नहीं करना पड़ता है, तो इसे अचानक विकसित होता है और श्वसन संकट पड़ता है, तो इसका पता लगाना महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 13 को पहचानें
    5
    डॉक्टर को देखने के लिए आगे बढ़ें कि क्या यह दिल बड़बड़ाहट है पशु चिकित्सक दिल की सांस की उपस्थिति का मूल्यांकन करने के लिए, बिल्ली के दिल की बात सुनेंगे, यह जानने के लिए कि शोर कितना मजबूत है और ताल और दिल की दर को नियंत्रित करने के लिए।
  • दिल की बीमारी के साथ अधिकांश बिल्लियों में दिल का बड़बड़ाहट होता है शोर हृदय कक्षों में खून के अशांत प्रवाह के कारण होता है। कार्डियोपेथीज जैसे वाल्व्युलर लीफलेट्स या कार्डियक ड्रिंक्स की मोटाई जैसे अशांति होती है जो वेशिकुलर बड़बड़ाहट या कार्डियक मर्मर के नाम से जाती है।
  • अगर यह सच है कि बिल्लियों में हृदय रोग अक्सर हृदय बड़बड़ाहट के साथ होता है, तो विपरीत जरूरी सत्य नहीं है। उदाहरण के लिए, यह कहा जाता है कि एक बिल्ली जो पेशाब के बड़बड़ाहट पेश कर रहा है, दिल की विफलता से ग्रस्त है। कई बार श्वास हो सकता है "मासूम", या महत्वपूर्ण संचलन समस्याओं का संकेत नहीं है
  • गलती के हृदय रोग के चरण 14 को पहचानें छवि
    6
    अगर आपकी हृदय की दर सामान्य है तो अपने पशु चिकित्सक से पूछें हृदय की दर एक महत्वपूर्ण कारक है जो समझती है कि हृदय की समस्याएं हैं। यह आम तौर पर प्रति मिनट 120-140 धड़कता है।
  • हालांकि, त्रुटि के लिए कुछ जगह है क्योंकि एक जोरदार बिल्ली की गति तेज है बाह्य रोगी की यात्रा के दौरान, अधिकांश पशु चिकित्सक 180 मिनट प्रति मिनट के भीतर सामान्य होने के लिए दिल की ताल पर विचार करते हैं। यदि यह इस मूल्य से अधिक है, तो यह निश्चित रूप से बहुत तेज है। यह एक महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि एक बीमार दिल में एक कम सिस्टोलिक रेंज होती है (अर्थात प्रत्येक बीट के साथ यह सामान्य मानों की तुलना में एक रक्त की मात्रा कम करता है)।
  • रक्तचाप को क्षतिपूर्ति और सुरक्षित करने के लिए, दिल तेजी से धड़कता है (अधिक मात्रा में खून की मात्रा बढ़ जाती है, जो अच्छे संचलन बनाए रखती है)।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 15 को पहचानें
    7
    दिल की लय के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें एक असामान्य हृदय लय एक अलार्म संकेत है जो हृदय के हिस्से में कठिनाई को इंगित करता है। यदि यह स्वस्थ है, तो यह नीचे वर्णित दो श्रेणियों में से एक है।
  • सबसे पहले, ताल नियमित रूप से होता है अगर एक हरा और दूसरे के बीच एक ही समय का अंतराल होता है। दूसरे, एक हो सकता है "साइनस अतालता", जो एक त्वरण और सामान्य दिल की धड़कन का मंदी है, जिससे श्वास-संबंधी आंदोलनों के साथ हृदय के सिंक्रनाइज़ेशन होते हैं।
  • एक असामान्य हृदय ताल अनियमित है इसमें अनियमित पैटर्नों के बाद सामान्य हृदय की धड़कन होती है यह तब होता है जब हृदय की मांसपेशी क्षतिग्रस्त है और निशान ऊतक हृदय की विद्युतीय संकेत है, जो क्षणों जिसमें यह अनुबंध के लिए और आराम करना चाहिए पर निर्देश देने के साथ हस्तक्षेप।
  • ग्रीन के हृदय रोग के चरण 16 को पहचानें
    8
    सुनिश्चित करें कि पशु चिकित्सक बिल्ली के श्लेष्म झिल्ली का रंग नियंत्रित करता है। यदि जानवर स्वस्थ है, तो मसूड़ों का गुलाबी होना चाहिए, जैसे हमारे। चिकित्सक किसी भी संचार संबंधी समस्याओं का पता लगाने के लिए मसूड़ों के रंग की जांच करेगा।
  • यदि बिल्ली का हृदय और संचलन की विफलता है, तो मसूड़ों को सफ़ेद या सफेद भी हो सकता है। हालांकि, यह हृदय रोग का एक विशेष लक्षण नहीं है, क्योंकि गिनिगार का दर्द एनीमिया या दर्द से हो सकता है।
  • गलती दिल की बीमारी को पहचानें शीर्षक चरण 17
    9
    देखें कि कैसे पशु चिकित्सक जुगल के नियंत्रण को नियंत्रित करता है। पशु चिकित्सक जाहिरा तौर पर बल्कि अजीब ऑपरेशन कर सकता है, जैसे कि शराब के साथ बिल्ली की गर्दन को गीला करना इस पद्धति का उपयोग गले नस नस को खोजने के लिए करें जो दिल को रक्त में ले जाता है।
  • यह शिरा गर्दन के साथ चलाता है और, यदि दिल में कठिनाई होती है, तो रक्त उस दिशा में जमा होता है जो दिल तक पहुंचता है, जिसके कारण इसकी दूरी होती है।
  • भाग 4

    परीक्षाओं में कैट जमा करें
    ग्रीन के हृदय रोग के चरण 18 को पहचानें
    1
    पता है कि निदान करने के लिए आगे के परीक्षण हैं। ऐसा होने की संभावना है कि हृदय रोग की एक मजबूत संदेह की पुष्टि करने के लिए, कारण जानने के लिए और रोग की गंभीरता का आकलन करने के लिए आगे के परीक्षणों की आवश्यकता होगी।
    • फेलेन्स में कार्डियक मर्ममूर का निदान करने के लिए, विशेष रक्त परीक्षण (प्रो-पीएनपी), छाती रेडियोग्राफी और कार्डियक अल्ट्रासोनोग्राफी आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 19 को पहचानें
    2
    क्या डॉक्टर ने रक्त परीक्षणों के माध्यम से प्रो-बीएनपी का पता लगाया है? यह एक है "कार्डियक बायोमॉकर" खून का विश्लेषण करके औसत दर्जे का कार्डिएक बायोमार्कर्स प्रोटीन होते हैं जो दिल की पेशी कोशिकाओं से जारी होते हैं, जिनसे समस्या उत्पन्न होती है।
  • परिणाम तीन श्रेणियों में विभाजित हैं: निम्न अर्थ है कि हृदय रोग बिल्लियों में लक्षण पैदा नहीं करता है, सामान्य हृदय रोग की कम संभावना को इंगित करता है और इसका अर्थ है कि बिल्ली दिल की मांसपेशी के लिए महत्वपूर्ण क्षति को दर्शाती है।
  • प्रो -एनएनपी दिल की समस्याओं के संभावित मूल (यदि परिणाम कम है) के रूप में बाहर करने की अनुमति देता है और हृदय रोग से पीड़ित बिल्लियों के लिए उपयुक्त उपचार का चयन करने में भी मदद करता है (यदि परिणाम अधिक है, तो सही चिकित्सा शुरू होने के बाद इसे कम करना चाहिए) ।
  • फिरेन हार्ट डिसीज चरण 20 को पहचानें
    3
    क्या आपके पशुचिकित्सक छाती एक्स-रे प्रदर्शन करते हैं पशुचिकित्सा बिल्ली की छाती के दो एक्स-रे बनाती हैं: ऊपर से एक और एक ओर से एक। इस तरह, इसका आकार और हृदय के आकार का अवलोकन होगा
  • रेडियोग्राफ सीमित मूल्य का हो सकता है क्योंकि बिल्लियों, हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायॉफीथी (एचसीएम) में सबसे आम कार्डियोपैथी में हृदय की मांसपेशियों के अंदरूनी मोटाई शामिल है। चूंकि रेडियोग्राफ केवल हृदय के आकार को दिखाते हैं और अंदर आने वाली कोई भी नहीं, यह रोग रेडियोग्राफ में किसी का ध्यान नहीं रख सकता है।
  • हालांकि, रेडियोग्राफ फेफड़े के अंदर तरल पदार्थ के संचय के लिए उपयोगी होते हैं, जैसे कि फुफ्फुसीय एडिमा, जो दिल की विफलता का संकेत कर सकती है, और अन्य शर्तों जैसे कि पायलट अस्थमा या फेफड़े के ट्यूमर को बाहर निकालने के लिए।
  • गलती दिल की बीमारी के चरण 21 को पहचानें
    4
    चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड प्रदर्शन करने के लिए डॉक्टर की अनुमति दें यह बिल्लियों में हृदय रोग की पहचान और निदान करने के लिए एक उपयोगी परीक्षण है। दिल अल्ट्रासाउंड से ऑपरेटर को हृदय कक्षों को देखने, हृदय की मांसपेशियों के संकुचन का निरीक्षण करने, दिल के पार करने वाले रक्त परिसंचरण का पालन करने और दिल के वाल्वों के स्वास्थ्य की जांच करने की अनुमति मिलती है
  • इसके अलावा, अल्ट्रासाउंड दिल की तरफ तरल पदार्थ की जेब जैसी समस्याओं का पता लगाता है, जो रेडियोग्राफ में किसी का ध्यान नहीं जा सकता है।
  • अंत में, अल्ट्रासाउंड विभिन्न हृदय कक्षों के आकार को मापने के लिए पशु चिकित्सक की अनुमति देता है। नतीजतन, आपके पास गणना करने का अवसर होगा जो आपको बताएगा कि दिल प्रभावी ढंग से पंप कर रहा है या अगर इसमें कठिनाई है
  • गलती दिल की बीमारी को पहचानें शीर्षक चरण 22
    5
    एहसास है कि पशु चिकित्सक विभिन्न महत्वपूर्ण कारकों की उपस्थिति की जांच करने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग करता है:
  • निलय की दीवारों की मोटाई: पशु चिकित्सक द्वारा मापा गया मापदंडों में से एक निलय की दीवारों की मोटाई है हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी दीवारों की गंभीर घनघोरन के साथ जुड़ी हुई है जो आमतौर पर खून से भरी जगह पर कब्जा कर लेती है।
  • महाधमनी और बाएं वेंट्रिकल के बीच संबंध: अल्ट्रासाउंड परीक्षा की छवियों का इस्तेमाल करते हुए, पशु चिकित्सक बाएं वेंट्रिकल की चौड़ाई को मापता है, जो मुख्य कक्ष है जिसमें से शरीर में खून फैलता है। यह महाधमनी की चौड़ाई और दो उपायों के बीच संबंध की गणना भी करता है। परिणाम बाएं वेंट्रिकल के संभावित फैलाव पर एक विश्वसनीय संकेत देने की अनुमति देता है। यह एक महत्वपूर्ण खोज है, क्योंकि दिल की विफलता के कुछ मामलों में, हृदय की मांसपेशियों में थका हुआ हो जाता है और तेज हो जाता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है और वेंट्रिकल के अत्यधिक फैलाव होता है।
  • आंशिक छोटा: अल्ट्रासाउंड परीक्षा के दौरान उत्पादित एक अन्य उपयोगी गणना आंशिक छोटा है। डॉक्टर पूरी तरह से आराम कर रहे हैं जब वेंट्रिकल की चौड़ाई को मापता है और फिर जब यह पूरी तरह से अनुबंध किया जाता है। इस तरह, इसमें एक प्रतिशत होगा जो सामान्य मानों की तुलना में किया जाएगा। यदि आंशिक लघुकरण मान सामान्य मानों से ऊपर या नीचे हैं, तो वे दिल की विफलता का संकेत देते हैं।
  • टिप्स

    • सांस की तरह लक्षण, त्वरित श्वास, खराब भूख और बेहोशी सभी स्पष्ट संकेत हैं कि दिल या फेफड़ों में कुछ समस्या है। मूल में अंतर करने के लिए, पशुचिकित्सक को एक यात्रा का भुगतान करना होगा और यह बहुत संभव है कि वह फिर से आगे के परीक्षणों को लिखेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com