कंगोथ हार्ट असफलता के लक्षणों को कैसे पहचानें

कंधे की हृदय की विफलता (सीएफ़एफ़) तब होती है जब हृदय वाल्व अब ठीक से काम नहीं करते, खून को शरीर में पंप करने से रोकता है और मूल अंगों को भेजा जाता है। यदि आप जन्मजात हृदय की विफलता का शिकार थे, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण होगा, इसलिए अपने पहले उपस्थिति में रोग के लक्षणों को पहचानना सीखें।

सामग्री

कदम

भाग 1

हृदय की विफलता के लक्षणों की पहचान करना
कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 1
1
ध्यान दें कि यदि आप अपनी सांस याद करते हैं सांस की तकलीफ बीमारी के विशेष लक्षणों में से एक है (विशेष रूप से हृदय की बाईं तरफ की कमी के कारण) श्वास की तकलीफ शारीरिक गतिविधि के दौरान, आराम पर या जब आप सो सकते हैं
  • श्वास की तकलीफ फेफड़ों में तरल पदार्थ के कारण या शारीरिक गतिविधि के दौरान पर्याप्त मात्रा में रक्त पंप करने के लिए दिल की असमर्थता के कारण हो सकती है।
  • कन्फेज़िव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 2
    2
    खाँसी या श्वास के हर एपिसोड का ध्यान रखें सांस की तकलीफ के अलावा, झूठ बोल रही है, आपको खांसी, डिस्पनोआ या फेफड़े के कर्कशिंग का अनुभव हो सकता है।
  • कंसेशेप्टिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 3
    3
    एक फैलीदार गले नस की उपस्थिति पर ध्यान दें। रोग का एक दृश्य लक्षण एक अर्ध-खड़ी स्थिति में कबीर नस का फैलाव है। दिल की धड़कन के बाद शिरा नाड़ी पड़ी हो सकती है
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 4
    4
    टखनों, पैरों या पैरों के सूजन को ध्यान में रखें। खराब परिसंचरण के परिणामस्वरूप सूजन पैर, पैर और टखने को प्रभावित कर सकती है, जिससे शरीर के निचले हिस्सों में द्रव का संचय होता है। यह कारक परिधीय एडिमा के रूप में जाना जाता है
  • संकेतों में से एक यह प्रकट करता है कि टखनों और पैर सूज जाते हैं, अनुभव जूते और मोज़ा अजीब रूप से संकीर्ण होते हैं।
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 5
    5
    बढ़े हुए जिगर के सभी लक्षणों को पहचानता है। हेपटेमेगाली (द्रव संचय के कारण बढ़े हुए यकृत) अक्सर हृदय रोग की विफलता का लक्षण होता है। बढ़े हुए जिगर के लक्षणों में पेट की सूजन और मतली शामिल है।
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 6
    6
    पेट में किसी भी सूजन को नोट करें साथ ही जिगर में, तरल पदार्थ एसएफ़एफ़ के कारण पेट में जमा कर सकते हैं। यह कारक ascites के रूप में जाना जाता है एस्काइट्स पेट फैलाव (या सूजन) और सूजन और मतली की भावना का कारण है।



  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 7
    7
    नोट जब भी आपको बहुत अधिक गर्मी महसूस होती है अत्यधिक गर्मी का अनुभव करने के लिए (जबकि हमारे आसपास के लोग ठीक हैं) एसएचएफ का एक लक्षण हो सकता है। कारण एक खराब परिसंचरण है जो शरीर की गर्मी की रिहाई की अनुमति नहीं देता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको बहुत गर्म लग रहा है, तो आपके हाथ और पैर ठंडा और पीला हो सकते हैं, क्योंकि आपके शरीर के इन हिस्सों में पर्याप्त रक्त नहीं मिल रहा है।
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 8
    8
    कमजोरी या चक्कर आना की भावनाओं पर ध्यान दें बीमारी के अन्य लक्षण शारीरिक गतिविधि के बाद चक्कर आना और थकान महसूस करते हैं, जो आपको बैठने या झूठ बोलने के लिए मजबूर कर सकते हैं। फिर, ये खराब रक्त परिसंचरण के लक्षण हैं।
  • कंसेशेप्टिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि, चरण 9
    9
    मानसिक भ्रम के हर राज्य को नोट करें एक और संभव लक्षण मानसिक भ्रम की वजह से मस्तिष्क से और कम रक्त परिसंचरण के कारण होता है। यह मानसिक भ्रम खुद को चिंता, चिड़चिड़ापन, अवसाद और / या एकाग्रता या स्मृति में कठिनाई के रूप में प्रकट कर सकता है
  • भाग 2

    कन्फेस्टिव हार्ट विफलता को समझना
    कंसेशेप्टिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 10
    1
    समझें कि हृदय की विफलता क्या है। कुंजी कंजेस्टीड टर्म में है। दांत विकसित होता है जब दिल रक्त के रूप में तेज़ी से पंप करने में असमर्थ होता है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हृदय की पेशी बहुत कमजोर है, या क्योंकि शरीर में वितरित रक्त वाहिकाओं को संकुचित और प्रतिबंधित किया जाता है, यही कारण है कि हृदय की मांसपेशियों को समाप्त हो जाता है।
    • खराबी वाले वाल्व रक्त प्रवाह के कारण हृदय का कक्ष विस्तार कर सकते हैं, मायोकार्डियम का पतलापन, रक्त पंप करने और वर्कलोड बढ़ाने की क्षमता कम हो सकती है। आम तौर पर, कार्डियक वेंट्रिकल्स कॉन्ट्रैक्ट (जबकि एट्रिया आराम) प्रत्येक कक्ष के भरने और खाली करने की इजाजत देता है। अगर बाएं निलय वाले पेशी की दीवार ठीक से संक्रमित नहीं कर सकती है, तो कुछ खून वेंट्रिकल्स में रहता है।
    • खून तब फुफ्फुसीय रक्त वाहिकाओं के लिए वापस आ जाता है, इन जहाजों में दबाव फेफड़े के ऊतकों में तरल पदार्थ के नुकसान को बढ़ाता है, रक्त का उत्पादन होता है और अंत में फुफ्फुसीय एडिमा (सूजन)। यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाए, तो रक्त की वापसी जल्द ही हृदय के दाहिनी ओर दिल की विफलता की ओर ले जाएगी। इस स्थिति को कंजेस्टिव दिल विफलता कहा जाता है
  • कंसेशेप्टिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि, चरण 11
    2
    समझें कि हृदय रोग की विफलताओं का कारण बनता है हृदय की विफलता एक रोग होने के बजाय अन्य कार्डियोवैस्कुलर रोगों की जटिलता है अक्सर यह मायोकार्डियल संकुचन में एक दोष के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप मायोकार्डियल अपर्याप्त होता है। हालांकि, यह एक तीव्र उच्च रक्तचाप से ग्रस्त संकट से प्रेरित हो सकता है, महाधमनी वाल्व या एक बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के कवच का टूटना।
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि, चरण 12
    3
    एसएचएफ देखभाल से परिचित हो जाओ एसएचएफ़ के उपचार के उद्देश्य के लिए कई संभावित हस्तक्षेप हैं I वे आमतौर पर दिल की विफलता, जैसे उच्च रक्तचाप या अतालता के अंतर्निहित कारणों को सुधारना शामिल करते हैं
  • कम सोडियम आहार का पालन करें और बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने से बचें।
  • बिस्तर पर बहुत ज्यादा आराम करें और धीरे धीरे हृदय गति के साथ गतिविधियों को फिर से शुरू करें।
  • भावुक तनाव से बचें
  • अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं के साथ बीमारी का इलाज करें, उदाहरण के लिए मूत्रवर्धक, वासोडिलेटर और एसीई इनिबिटरस।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com