नाइट एपनिया के लक्षणों को कैसे पहचानें

स्लीप एपनिया एक नींद विकार है जो लोगों को सांस लेते समय सांस लेती है। जो लोग पीड़ित हैं, वे एपनिया हैं, अर्थात्, वे कुछ समय से थोड़ी देर के लिए श्वास बंद कर देते हैं, कुछ सेकंड से कुछ मिनट तक, और इससे गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों का कारण हो सकता है। एपनिया इन लोगों को संतोषजनक ढंग से सोते रहने से रोकता है और दिन के दौरान सांस की धीमाता, खराब एकाग्रता और उनींदापन की ओर बढ़ सकता है। इस विकार से होने वाली अधिक गंभीर समस्याएं मधुमेह, हृदय समस्याओं, स्ट्रोक और अन्य शामिल हैं आपके लिए या दूसरों में स्लीप एपनिया के लक्षणों को पहचानने और स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में आपकी मदद करने के लिए ये चरण दिए गए हैं।

कदम

स्लीप एपनिया स्टेप 1 के लक्षण पहचानें
1
उपकरण प्राप्त करें या अपनी रात्रि के लक्षणों को समझने में मदद करें। एपनिया के लक्षणों को मापने का एक तरीका अपने साथी से पूछना है कि आपके सोने के रास्ते में क्या ज्ञात है, खासकर यदि आपका व्यवहार आपकी नींद में बाधित होता है यदि आप अकेले सोते हैं, तो एक वीडियो कैमरा या रिकॉर्डर के साथ पंजीकरण करें या एक डायरी रखें जिसमें आप कितने घंटे बिस्तर पर हैं, रात के दौरान जागते रहेंगे, और जिस तरह से आप सुबह महसूस करेंगे
  • स्लीप एपनिया स्टेप 2 के लक्षण पहचानें
    2
    स्लीप एपनिया के मुख्य लक्षण और लक्षणों को पहचानें 4 मुख्य लक्षण हैं जो बताते हैं कि किसी व्यक्ति को स्लीप एपनिया से ग्रस्त है या नहीं।
  • निर्धारित करें कि क्या आप हमेशा इतनी जोर से घबराते हैं कि आप अपने आप को या दूसरों को जगाते हैं सामान्य खर्राटों की तुलना में, भारी खर्राटों से आप दिन के दौरान बहुत थक और नींद महसूस कर सकते हैं, जबकि सामान्य खर्राटों के कारण आपको जागते रहने पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • निर्धारित करें कि श्वास की तकलीफ़ आपको अक्सर जाग जाती है, या यदि आप घुटन, पफिंग या नींद के दौरान घूम रहे हैं, तो निर्धारित करें। यहां तक ​​कि अगर आप इन लक्षणों में से कुछ की नींद नहीं देखते हैं, तो तथ्य यह है कि जब आप जागते समय बेदम महसूस करते हैं तो यह एक स्पष्ट संकेत होगा।
  • मूल्यांकन करें कि आप दिन के दौरान कैसा महसूस करते हैं स्लीप एपनिया से पीड़ित लोगों को ऊर्जा की कमी होती है और दिन के दौरान नींद आ रही होती है और वे रात में सोते हैं कि वे कब तक सोते थे। काम या ड्राइविंग जैसे महत्वपूर्ण कार्य करते समय आप भी सो सकते हैं
  • जांचें कि रात के दौरान आपके पास लंबे समय तक सांस टूट जाती है या नहीं। यद्यपि लक्षण स्वयं द्वारा निर्धारित करना मुश्किल हो सकते हैं, संकेत देते हैं कि ये संकेत देते हैं कि जागरूकता या बेचैन और बेचैन नींद पर श्वास की कमी है।
  • स्लीप एपनिया स्टेप 3 के लक्षण पहचानें
    3



    स्लीप एपनिया के सबसे आम लक्षण और लक्षण पहचानें ये लक्षण कम गंभीर हैं लेकिन फिर भी यह संकेत दे सकते हैं कि किसी व्यक्ति को स्लीप एपनिया से ग्रस्त है लक्षणों में शामिल हैं: सूखा मुंह या गले में खराश के साथ अक्सर जागने, जब आप जाग उठते हैं, अनिद्रा से पीड़ित होते हैं और अक्सर पेशाब होते हैं, खराब स्मृति और एकाग्रता में कठिनाई, और मूड के झूलों या अवसाद।
  • स्लीप एपनिया स्टेप 4 के लक्षण पहचानें
    4
    जोखिम वाले कारकों को ध्यान में रखें आप ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, केंद्रीय या दोनों (मिश्रित स्लीप एपनिया) अपने शारीरिक लक्षण और अपने पिछले स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार के लिए जोखिम में अधिक हो सकता है।
  • निरोधक स्लीप एपनिया के अपने जोखिम की स्थापना यह स्लीप एपनिया का सबसे आम प्रकार है और तब होता है जब गले के पीछे में नरम ऊतक नींद के दौरान आराम, वायु-मार्ग में बाधा डालने और एक जोर से खर्राटे के लिए अग्रणी। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के लिए उच्च जोखिम में लोग आमतौर पर पुरुष, अधिक वजन, 65, धूम्रपान करने वालों के, परिवार के सदस्यों, जो एक ही विकार से ग्रस्त के साथ कर रहे हैं। खतरे में वे भी लोग हैं, जो एलर्जी से पीड़ित, एक छोटी, मोटी गर्दन, एक भटक पट, यह कम हो रहा ठोड़ी या बढ़े हुए tonsils हैं।
  • केंद्रीय स्लीप एपनिया के अपने जोखिम की स्थापना यह अवरोधक से कम आम है और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के कारण होता है: मस्तिष्क श्वसन की मांसपेशियों को आवेग प्रदान नहीं करती है जो उन्हें काम करती है केंद्रीय स्लीप एपनिया से पीड़ित लोग (ज्यादातर 65 साल से अधिक पुरुष) शायद ही कभी खर्राटे लेते हैं केंद्रीय स्लीप एपनिया आमतौर पर हृदय रोग, स्ट्रोक और स्नायविक रोग जैसे गंभीर बीमारियों से जुड़ा हुआ है।
  • स्लीप एपनिया स्टेप 5 के लक्षण पहचानें
    5
    अपनी जीवन शैली में बदलाव करके स्लीप एपनिया को रोकें यदि आप स्वस्थ विकल्पों के साथ अपनी जीवन शैली बदलते हैं तो आप स्लीप एपनिया को रोकने में सक्षम हो सकते हैं।
  • शराब की खपत, नींद की गोलियां और विशेष रूप से बिस्तर पर जाने से पहले काश को कम करें, क्योंकि वे गले को आराम करते हैं और श्वास के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • धूम्रपान बंद करो धूम्रपान गले और ऊपरी वायुमार्ग में जल प्रतिधारण और सूजन को बढ़ाता है।
  • रात्रि वाला वाला निरंतर रखें यदि आपके पास एक नियमित रात का समय है तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से आराम और बेहतर सो जाएगा स्लीप एपनिया के एपिसोड कम हो जाएंगे क्योंकि आपका शरीर अधिक सोता है
  • स्लीप एपनिया स्टेप 6 के लक्षण पहचानें
    6
    यदि आपको लगता है कि आपको सो एपनिया से पीड़ित है, तो आपको एक चिकित्सक निर्धारित करने के लिए और अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए अपने डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com