बैठने की स्थिति में कैसे सो जाओ

क्या आपको कभी ऐसी जगह पर थक गया था जहां कोई बिस्तर नहीं था या जहां यह आपके सिर को दुबला करना उचित नहीं है? बैठे रहने के दौरान सोते समय कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह एक संभावित विकल्प है - यदि आप जितना संभव हो सके आराम करने का प्रयास करते हैं, स्थिति के बावजूद आप सबसे अधिक स्थिति बना सकते हैं और शायद थोड़ा सो सकते हैं।

कदम

भाग 1

बैठे बैठने की तैयारी
छवि शीर्षक स्टेपल स्टेप अप स्टेप 1
1
कुछ बिस्तरों वाली चादरें निकालें यदि आपके पास सोने से पहले कुछ समय के लिए वातावरण तैयार करने के लिए समय है, तो आपको एक कंबल, एक तकिया, एक तौलिया या एक चटाई जैसे उठाओ। ये सामान आपको अधिक आराम दे सकते हैं और सोते हुए किसी भी संभावित समस्या को कम कर सकते हैं।
  • आरामदायक, ढीले कपड़ों को पहनें और हल्के जूते पहनें ताकि आप कुर्सी पर खर्च किए गए घंटे को कम बोझें।
  • एक ट्रैवल तकिया सिर करने के लिए सहायता प्रदान करते हैं और पर रखा विभिन्न स्वरूपों में इसे पा सकते हैं कर सकते हैं: कुछ गर्दन के चारों ओर, अन्य, कंधों पर समर्थन किया जाना चाहिए, जबकि अभी भी दूसरों कुर्सी के किनारे से जुड़े होते हैं और अलग अलग स्थानों संभालने के द्वारा प्रयोग किया जा सकता है। आप सूटकेस, हवाई अड्डों में इन प्रकार के तकिए पा सकते हैं, और इतने पर।
  • स्टेप 2 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    2
    आपको सोने की मदद करने के लिए कुछ सहायक उपकरण प्राप्त करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि बाहरी शोर और / या संभावित विकर्षण को ब्लॉक करने के लिए ईयरप्लग या हेडफ़ोन लगाकर सो जाना आसान है। इसी तरह, बहुत से लोगों को आंख का मुखौटा उपयोगी लगता है, जो प्रकाश के मार्ग को रोकता है। यदि आपके द्वारा सोए जाने से पहले अन्य चीजें हैं जो आप आमतौर पर करते हैं, जैसे एक किताब पढ़ने या चाय पीते हुए, इस नियमित का सम्मान करने के लिए स्वयं को व्यवस्थित करने का प्रयास करें - अपनी सामान्य आदतों को जितना संभव हो सके उतना अनुपालन सुनिश्चित करें ताकि आप सो सकते हों आसानी से, हालांकि आप एक कुर्सी में हैं
  • स्टेप 3 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    3
    एक उपयुक्त जगह खोजें अगर आपको एक सामान्य सीट का इस्तेमाल करना है, जैसे एक हवाई जहाज या रेलगाड़ी, तो आप उसे आराम करने के लिए अनुकूलित करने की कोशिश कर सकते हैं - यदि आप जगह ले जाने के लिए स्वतंत्र हैं, तो एक ऊर्ध्वाधर सतह की तलाश करें, जैसे दीवार, बाड़ या पोल पर दुबला करने के लिए यदि आपके पास अक्ष या कुछ अन्य सपाट सतह है, तो आप इसे किसी संरचना पर रख सकते हैं और इसे आराम करने के लिए एक समर्थन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • एक थोड़ा झुका हुआ पिछड़ा सतह सबसे अच्छा समाधान है
  • यदि आपके पास गद्देदार कुर्सी, एक झुकाव या एक सोफे है, तो वे दीवार की तरह एक कठिन दीवार की तुलना में अपनी पीठ का समर्थन करने के लिए निस्संदेह अधिक आरामदायक हैं। लेकिन अगर आप केवल कठोर सतह पर भरोसा कर सकते हैं, तो कुछ पैडिंग पाने के लिए कुशन और कंबल का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक है।
  • यदि आप किसी मित्र के साथ यात्रा कर रहे हैं या अपने पास पड़ोसी है, तो स्थिति थोड़ा आसान हो सकती है - आप एक दूसरे पर निर्भर रह सकते हैं (या पाली सेट अप कर सकते हैं) और सोने की कोशिश करें
  • भाग 2

    जगह को सोने के लिए तैयार करें
    स्टेप 4 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    1
    थोड़ा झुकाएं बैठने की स्थिति में सोने की कोशिश करते समय, आपकी सिफारिश की जाती है कि आप अपनी पीठ पीछे 40 डिग्री के कोण पर ले जाएं। यदि आप एक विमान, ट्रेन, बस या इसी तरह के परिवहन पर हैं, तो सीट को थोड़ा ढंकना चाहिए - यदि आप अन्य जगहों पर हैं, तो एक झुकनेवाला सबसे अच्छा समाधान है। अन्य मामलों में, अपनी पीठ को थोड़ा झुका हुआ सतह पर रखें।
  • स्टेप पर बैठे छवि स्लेप शीर्ष 5
    2
    जितना संभव हो उतना सहज रूप में सोते हुए जगह बनाएं। यदि आप किसी कुर्सी या अन्य गद्देदार सतहों पर सो नहीं सकते हैं, तो आपको उस जगह के आराम का अनुकूलन करने का प्रयास करना चाहिए जहां आप आराम कर चुके हैं, जो आपके द्वारा प्राप्त हुई बिस्तर का उपयोग कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर यह पहले से ही थोड़ी गद्देदार है, तो कुछ कंबल जोड़ने और तकिया इसे और भी सहज बनाती है।
  • एक कंबल, जमीन पर या नीचे की मंजिल पर एक तकिया या चटाई डालें
  • शरीर के पीछे एक और पैडिंग रखो, ताकि बैक सपोर्ट हो सके।
  • एक कंबल, एक तौलिया रोल करें या एक तकिया का उपयोग करें और इसे अपनी पीठ के पीछे काठ के क्षेत्र में रखें - इस तरह से निचले हिस्से को अतिरिक्त समर्थन प्रदान करता है, दिन के बाद दर्द के खतरे को कम करके।
  • सिर की पीठ के पीछे एक पतली तकिया डालें जिससे कि सिर को पीछे की ओर गिरने और नींद को बढ़ावा दें। इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन विशेष गर्दन कुशन भी हैं, लेकिन आप जो भी उपलब्ध हैं उसका बहुत अच्छा उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टेप 6 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र



    3
    कंबल का प्रयोग करें एक बार जब आप उस जगह को तैयार कर लेते हैं जहां आप सोते हैं और एक अच्छी तरह से गद्देदार समर्थन करते हैं, पीछे की तरफ खींचें और कंबल के साथ लपेटें, आरामदायक, गर्म और सो जाओ। यदि आपके पास एक कंबल उपलब्ध नहीं है, तो कोट, स्वेटर या कुछ और समान उपयोग करने का प्रयास करें।
  • स्टेप 7 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    4
    अपने सामान्य को लागू करने की कोशिश करें "शुभ रात्रि दिन"। किसी पुस्तक को पढ़ें, संगीत सुनें या कुछ और करें जो आपको आराम और नींद में मदद करता है - भले ही आप बैठे स्थिति को बाध्य करने के लिए बाध्य होते हैं, ये व्यवहारिक व्यवहार आपको हमेशा की तरह सोते रहने में मदद कर सकते हैं।
  • बहुत से लोग पाते हैं कि एक गर्म पेय या एक चाय आरामदायक और एक छोटे से `निँदासा हो सकता है (यह पेय कैफीन पाया जाता है से बचने के लिए महत्वपूर्ण है) - कैमोमाइल, एक बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि यह एक शांत प्रभाव है और स्वाभाविक रूप से कैफीन मुक्त है।
  • ध्यान और / या साँस लेने के व्यायाम उनकी शांत गुणों के लिए जाने वाली तकनीक हैं। एक सरल साँस लेने का अभ्यास 3 या 4 तक की गिनती तक श्वास है और फिर 6 या 8 तक की गिनती को छूने से - कुछ बार इसे दोहराते हुए आपको उस स्थिति में भी आराम और नींद में मदद कर सकता है जो बिल्कुल खाली नहीं है
  • जब आप सोते रहने की कोशिश करते हैं तो टीवी, कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें, क्योंकि इन स्क्रीन पर नीली रोशनी आपके सामान्य नींद की प्रवृत्ति को बाधित कर सकती है।
  • अगर आप तुरंत सो नहीं सकते हैं तो निराश मत हो - कम से कम आराम करने और आराम करने का प्रयास करें जितना आप कर सकते हैं।
  • भाग 3

    बैठे स्थिति में सो रहें
    स्टेप 8 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    1
    आरामदायक रहने के लिए स्थिति बदलें समय-समय पर चलते समय आप नीचे बैठे होते हैं दर्द को कम करने में मदद करता है और बेहतर नींद को बढ़ावा देता है। यदि आप जागते हैं, तो अपने पैरों को थोड़ी सी फैलाने के लिए और अपने आसन को थोड़ी सी बदल दें (उदाहरण के लिए, अपने सिर को बारी या अपने शरीर को थोड़ा सा अपनी तरफ बढ़ाना)।
  • स्टेप 9 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    2
    यदि आवश्यक हो, सिर के लिए अतिरिक्त समर्थन प्रदान करें यह महत्वपूर्ण है कि जब आप इस बैठे स्थिति में सोने की कोशिश करें तो आप आराम से रहें। यदि यह एक तरफ स्लाइड करता है, तो उस तरफ समर्थन (तकिया, कंबल, या जो कुछ भी आपने पाया है) को अधिक सिर समर्थन प्रदान करने के लिए आगे बढ़ें।
  • यदि सिर नीचे गिर जाता है, तो सिर के आसपास एक स्कार्फ लपेटने का प्रयास करें (कुर्सी, पोल, आदि), जब संभव हो - यह आपको जगह में रहने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने की अनुमति देता है
  • स्टेप 10 पर बैठे हुए स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें। बैठने की स्थिति में सोना एक झपकी के लिए अच्छा हो सकता है या जब आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है - हालांकि यह मंच तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है "सक्रिय" जिसमें से आरईएम की जरूरत है जैसे ही आप कर सकते हैं, एक और अधिक आरामदायक जगह, जैसे कि बिस्तर, एक सोफे या एक झुंझलाना, में गहरी नींद की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • यदि आप देखते हैं कि आप केवल बैठे स्थिति में सो सकते हैं, तो आपको कुछ बीमारी से पीड़ित हो सकती है, जैसे कि स्लीप एपनिया या हृदय की समस्याएं।
    • कुछ मामलों में, डॉक्टर इस स्थिति में सो रही होने की सलाह देते हैं। सोचना तय करने से पहले, यदि संभव हो तो अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आप इसे आदत बनना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com