कैसे गर्भावस्था के दौरान सो जाओ

जब आप गर्भवती हो जाते हैं तो आपको सोना पड़ सकता है। पेट पर दबाव डालने वाले बच्चे की उपस्थिति एक आरामदायक स्थिति ढूंढना मुश्किल बना सकती है - इसके अलावा, मतली, ईर्ष्या और अक्सर पेशाब आपको रात भर उठने के लिए बल देता है। यदि आप गर्भवती हैं और अच्छी तरह सो नहीं सकते हैं, तो कुछ ऐसी सावधानियां हैं जो आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। आप बिस्तर में एक अच्छी स्थिति खोजने की कोशिश कर सकते हैं, एक नियमित सेट अप कर सकते हैं "शुभ रात्रि" शरीर और दिमाग को समझने के लिए जब सोने का समय लगता है - अंत में, आप जीवनशैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं, जैसे कि नियमित शारीरिक गतिविधि और अच्छी तरह से खाएं, जो अच्छे, ताकतवर नींद को बढ़ावा देते हैं

कदम

विधि 1

एक अच्छी स्थिति ढूँढना
गर्भवती चरण 1 के दौरान स्लीप शीर्षक वाली छवि
1
स्थिति में सो जाओ, जो आपको सबसे आरामदायक लगता है। गर्भावस्था के दौरान बायीं ओर सोते हुए बच्चे को रक्त परिसंचरण को बढ़ावा दिया जा सकता है और कुछ महिलाओं को लापरवाह स्थिति में नींद से ज्यादा सहज महसूस होता है। हालांकि, आप उस आसन को ग्रहण कर सकते हैं जिसे आप सबसे आरामदायक पाते हैं, भले ही यह बाईं ओर, दाहिनी ओर या पीठ पर है।
  • यदि आप अधिक आरामदायक महसूस करना चाहते हैं, तो एक या दोनों घुटनों को गुना करें
  • अगर आपको अचानक चक्कर आना, हल्कापन, मतली या बीमारी का अनुभव होता है, तो पता है कि वे संकेत हैं कि आपको अपनी स्थिति में बदलाव करना होगा और बाईं तरफ घूमना होगा - एक बार आपको नई स्थिति मिल जाने के बाद, ये लक्षण जल्दी से गायब हो जाएंगे।
  • छवि शीर्षक स्लीप गर्भवती चरण 2
    2
    सहायता प्राप्त करने के लिए कुशन का उपयोग करें आप उन्हें अलग-अलग तरीकों से शरीर का समर्थन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं - एक कठिन और दृढ़ एक चुनें जो बहुत दबाव का सामना कर सकता है
  • इसे अपने घुटनों के बीच रखें या इसे अपने पेट के नीचे स्लाइड करें - आप सोते समय आराम में वृद्धि करने के लिए इसे अपनी पीठ के पीछे रख सकते हैं।
  • गर्भावस्था के लिए एक विशेष तकिया खरीदने के लिए मुद्रा इन मॉडलों को विशेष रूप से एक गर्भवती महिला के शरीर का समर्थन करने के लिए बनाया जाता है और पारंपरिक कुशन की तुलना में आपकी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा कर सकता है।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सिर को थोड़ा उठाइए रखें ईर्ष्या गर्भवती महिलाओं में अक्सर समस्या है, लेकिन जब आप सोते हैं तो अपने सिर को उठाने के लक्षणों को कम कर सकते हैं - सो जाने से पहले अपने सिर के नीचे एक तकिया डाल दीजिए
  • विधि 2

    की एक नियमित सेट "शुभ रात्रि"
    गर्भवती चरण 5 में स्लीप शीर्षक वाली छवि
    1
    सो जाने के लिए एक शेड्यूल बनाएं यह सभी के लिए अच्छी नींद स्वच्छता की गारंटी के लिए अच्छी तकनीक है, साथ ही गर्भवती महिलाओं की नींद में सुधार भी है। आप सो सकते हैं और जब आप एक नियमित सेट अप करते हैं तो अधिक आसानी से उठ सकते हैं "शुभ रात्रि"- इसका मतलब है कि हर दिन एक ही समय में बिस्तर पर और उठना, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। जब शरीर में एक नियमित नींद / जगा चक्र होता है, तो आप शाम को थका हुआ महसूस करते हैं और सुबह सुबह ऊर्जावान होते हैं।
  • स्लीप शीर्षक वाली छवि, जबकि गर्भवती चरण 6
    2
    सोने से पहले भारी भोजन से बचें अपच और मतली गर्भावस्था के दौरान विशिष्ट विकार हैं और आप सोने से पहले बहुत ज्यादा खाने से उन्हें खराब कर सकते हैं। शाम को केवल हल्के स्नैक्स की कोशिश करें और बिस्तर से पहले दो या तीन घंटे में खाना न खाएं।
  • दोपहर और रात के खाने के दौरान सबसे प्रचुर मात्रा में भोजन की योजना बनाने में सहायक हो सकता है- एक हार्दिक नाश्ते और दोपहर के भोजन से शाम को आपको भूख लगी है।
  • यदि आपको भूख लगी है या सोने से पहले नीच लग रहा है, तो अपने पेट को भरने के लिए और रात के समय मतली से बचने के लिए कुछ साधारण पटाखे खाने की कोशिश करें।
  • बिस्तर से पहले पिछले दो या तीन घंटों के लिए भोजन से बचना जरूरी है क्योंकि यह पेट में अम्ल पैदा कर सकता है।
  • गर्भवती चरण 7 में स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    बिस्तर पर आने से पहले तरल पदार्थ की मात्रा कम करें जब आप गर्भवती होते हैं, तो आप मूत्राशय पर बच्चे के दबाव के कारण अधिक बार पेशाब करते हैं - इस कारण से, पेय पदार्थों को सोने से पहले घंटों तक सीमित करने की सिफारिश की जाती है। यह पूरे दिन पीने के लिए महत्वपूर्ण है और आपको दिन के दौरान तरल पदार्थों के सेवन को सीमित करने की ज़रूरत नहीं है - आप बस बिस्तर से पहले तरल पदार्थ को कम करना है
  • कैफीन आधारित पेय, जैसे कि चाय और कॉफी, रात में नींद की मुख्य अपराधियों में से हैं- आपको उन्हें गर्भावस्था के दौरान सीमित करना चाहिए, लेकिन यह अभी भी उन्हें पूरी तरह समाप्त करने के लिए अधिक उपयुक्त होगा।
  • स्लीप शीर्षक वाली छवि गर्भवती चरण 8



    4
    विश्राम तकनीकों को अभ्यास में रखें अगर आपको सोने की परेशानी हो रही है, तो ये आपकी मदद कर सकते हैं, क्योंकि वे गर्भावस्था के कारण तनाव को दूर करने में मदद करते हैं, साथ ही इसके साथ आने वाले परेशान शारीरिक लक्षण भी होते हैं।
  • साँस लेने के व्यायाम की कोशिश करो नियमित आधार पर धीरे-धीरे श्वास और श्वास छोड़ें। फेफड़ों में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाली हवा पर ध्यान केंद्रित करें - यदि आपके शरीर में कोई तनाव है, तो उसे छोड़ दें जबकि आप सांस लेते हैं। यदि आप ध्यान दें कि मन भटकना शुरू हो जाता है, तो इसे अपनी सांस पर वापस लाएं।
  • निर्देशित इमेजरी की कोशिश करें मानसिक रूप से एक आरामिक परिदृश्य को विज़ुअलाइज़ करें, जैसे आपके बचपन के घर या आदर्श छुट्टी स्थान। छवि पर ध्यान दें और अन्य सभी विचारों को दूर करने का प्रयास करें - दृश्य, श्रवण, घ्राण, स्पर्शयुक्त और स्वाद के साथ परिदृश्य सहित, काल्पनिक स्थान की सभी विशेषताओं को कल्पना करने का प्रयास करें।
  • स्लीप शीर्षक वाली छवि गर्भवती चरण 9
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सोने के लिए एक सुरक्षित वातावरण है बेडरूम का नींद की गुणवत्ता पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है - अगर आपको गर्भवती होने पर परेशानी हो रही है, तो कमरे की जांच करें और उचित परिवर्तन करें।
  • रोशनी को नींद से पहले कम करने की कोशिश करें, ताकि शरीर को संदेश भेज सकें कि यह सोने का समय है
  • यह देखने के लिए जांच करें कि पर्यावरण आराम कर रहा है या नहीं। यह शांत और चुप होना चाहिए - यदि यह गन्दा और अराजक है तो यह सोना सक्षम होना अधिक कठिन हो सकता है।
  • जोर से आवाज़ें कम करें यदि आप किसी शोर पड़ोस में रहते हैं, तो एक श्वेत शोर पंखे या मशीन को अनावश्यक खिड़कियों को रात को बंद करने के लिए बंद करें, ताकि आवाज़ बाहर से आ रही हो।
  • आपको बेडरूम से नीली रोशनी के सभी स्रोतों को निकालना होगा, जैसे टीवी, कंप्यूटर मॉनिटर, टैबलेट, डिजिटल अलार्म घड़ी और मोबाइल फोन द्वारा उत्सर्जित एक।
  • विधि 3

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    स्लीप शीर्षक वाली छवि गर्भवती चरण 10
    1
    शारीरिक गतिविधि करो हर दिन नियमित रूप से प्रदर्शन करना गर्भावस्था के दौरान नींद चक्र को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। कुछ प्रकार के शारीरिक व्यायाम में रोजाना लगे - आप इसे सुबह या दोपहर में कर सकते हैं, लेकिन शाम को बिस्तर पर जाने से पहले ही प्रशिक्षण से बचें, क्योंकि आपको सोने में ज्यादा कठिनाई हो सकती है यदि आप शाम के समय में कुछ अभ्यास करना चाहते हैं, तो योग जैसी आराम की गतिविधियों का चयन करें, जो बाकी पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
    • जब आप सुबह उठते हैं या दोपहर के भोजन के बाद आधे घंटे की पैदल चलते हैं
    • सबसे गर्भवती महिलाओं के लिए व्यायाम सुरक्षित है - हालांकि, यदि आपके पास कोई स्वास्थ्य समस्या है या आपको अतीत में कोई भी मुश्किल गर्भावस्था है, तो आपको कसरत की नियमित योजना बनाने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए: आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह सुरक्षित है आपके और बच्चे के लिए
  • स्लीप शीर्षक वाली छवि गर्भवती चरण 11
    2
    स्वस्थ आहार का पालन करें मतली और पेट में एसिड गर्भावस्था के दौरान परेशान नींद का मुख्य कारण है, इसलिए आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि स्वस्थ भोजन, विटामिन और पोषक तत्वों से समृद्ध शरीर के साथ खाने से आपको इन लक्षणों को प्रकट करने की संभावना कम है।
  • अम्लीय और मसालेदार खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे नाराज़गी को बढ़ा सकते हैं
  • एक संतुलित आहार का पालन करें, जो फल और सब्जियों में समृद्ध है। वह दुबला प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट्स जैसे कि कौन सा रोटी, पास्ता और चावल
  • गर्भवती चरण 12 में स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    दिन के दौरान हल्का नाश्ता करें पूरे दिन स्नैक्स खाने के बारे में सुनिश्चित करें, लेकिन साधारण प्राकृतिक पटाखे की तरह हल्की चीजों का चयन करें- इन खाद्य पदार्थों में मतली को कम करने में मदद मिलती है, जो गर्भवती महिलाओं के बीच रात के नींद के कई एपिसोड के लिए ज़िम्मेदार होती है।
  • हालांकि, अपने कैलोरी को नियंत्रण में रखें - यह गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाने के लिए स्वस्थ है, लेकिन केवल एक निश्चित बिंदु तक विभिन्न प्रकार के पटाखे और अन्य हल्के नाश्ते में कई खाली कैलोरी होते हैं, इसलिए इसे अधिक मात्रा से बचने के लिए खाने के लिए ध्यान दें।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान स्लीप शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो दिन के दौरान नल लें आम तौर पर, उन्हें अनुशंसित नहीं किया जाता है क्योंकि वे अच्छी रात की नींद में बाधा डाल सकते हैं - हालांकि, जब आप गर्भवती होते हैं, तो वे मदद कर सकते हैं यहां तक ​​कि जब भी आप अच्छी तरह से सोने के लिए सबसे अच्छा उपचार डाल दिया, गर्भावस्था के दौरान आप अभी भी कुछ रातों खर्च कर सकते हैं "सफेद में"। याद रखें कि आराम से नींद आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है - इसलिए यदि आप विशेष रूप से नींद महसूस करते हैं, तो कभी-कभी दिन की नपियां लेने में संकोच न करें।
  • टिप्स

    • अपच से पीड़ित होने पर पेट की एसिड दवाएं लेना से आपको नींद से रोका जा सकता है - यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये दवाएं गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित हैं, अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com