भेड़ों की गणना कैसे करें

एक दोस्त या माता पिता निश्चित रूप से आप पहले से पुरानी सलाह दे दी है "भेड़ की गिनती" सो जाओ यह सिद्धांत चरवाहों को संदर्भित करता है जो रात में सो नहीं सकते थे, कुछ जानवरों को खोने के लिए चिंतित थे, और जो झुंड की गिनती करते थे, जब वे सोते रहने की कोशिश में बिस्तर पर थे विधि की प्रभावशीलता पर बहस किया जाता है, यह देखते हुए कि गिनती एक सक्रिय प्रक्रिया में मन को संलग्न करती है, आपको नींद की बजाय अधिक सतर्कता प्रदान करती है। हालांकि, आप इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देशों के अनुसार, जागने के लिए भेड़ों की गिनती करने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

बिस्तर पर जाने के लिए तैयार
1
सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें को मस्तिष्क और नींद के लिए शरीर को तैयार करें, आपको सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना चाहिए, जैसे कि एक सेल फोन, कंप्यूटर या टीवी स्क्रीन से उत्सर्जित प्रकाश मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और मेलाटोनिन का उत्पादन करने की अपनी क्षमता को कम करता है, एक पदार्थ जो नींद लाती है। आपको उपकरणों को बिस्तर में डालने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें बंद करना या उन्हें लॉक करना कठिन होता है जब आप सोने की कोशिश करना चाहते हैं
  • आपके हाथों में अपने सेलफोन या कंप्यूटर के साथ झूठ बोलने के बजाय, आराम करने वाली गतिविधियों का चयन करें, जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग को शामिल नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, आप एक किताब पढ़ सकते हैं, डायरी को अपडेट कर सकते हैं, या अपने साथी के साथ चुपचाप चैट कर सकते हैं।
  • 2
    शयनकक्ष शांत, शांत और स्वागत करें एक आरामदायक माहौल तैयार करें जो आपको सोता है, यह सुनिश्चित करें कि कमरा बहुत गर्म नहीं है और तीव्र शोर के स्रोतों के करीब है। बाहर से प्रकाश को रोकने के लिए भारी पर्दे या शटर का प्रयोग करें और कंबल के साथ कमरे में हर इलेक्ट्रॉनिक वस्तु को कवर करें जिससे कि प्रकाश चमक न हो।
  • आप अपनी आंखों को कवर करने और अंधेरे में रहने के लिए एक मुखौटा का उपयोग भी कर सकते हैं। बिस्तर पर कंबल और चादरें की कई परतें व्यवस्थित करें - इस तरह आप रात के दौरान कुछ निकाल सकते हैं, अगर आप गरम हो जाते हैं, और आप अधिकता के जोखिम को नहीं चलाते हैं।
  • 3
    अलार्म सेट करें बिस्तर पर जाने से पहले हर अलार्म और अलार्म को संचालित करना सुनिश्चित करें, जब आप आराम से झूठ बोल रहे हों तब उठने से बचें। आपको जागरुक करने की कोशिश करनी चाहिए और एक ही समय में बिस्तर पर जाना चाहिए, जिससे कि शरीर नियमित दिनचर्या और काउंटर डेली स्लीपिंग के लिए इस्तेमाल हो सके।
  • यदि नींद-जाग ताल निरंतर नहीं है, तो आप कर सकते हैं समायोजित, अगर आप सुबह में बहुत थका हुआ महसूस करते हैं या यदि आप बहुत अधिक सोते हैं और धीरे धीरे अपनी आदतों में उपयुक्त परिवर्तन करते हैं तो यह जांचें। आपको अपने आंतरिक घड़ी को नया दिनचर्या के अनुकूल करने के लिए समय देना पड़ता है, लेकिन यदि आप बिस्तर पर बैठते हैं और हर दिन एक ही समय में उठते हैं, तो कार्यक्रम धीरे-धीरे अधिक नियमित हो जाएगा।
  • 4
    सो जाओ करने के लिए एक आरामदायक स्थिति खोजें कुछ लोग लेटिन, दूसरों की संभावनाएं और दूसरों को दाएं या बायीं तरफ सोते हैं। यदि आपके पास खर्राटों की प्रवृत्ति है, तो आपको अपनी पीठ या अपने पेट पर सोते रहना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से वायुमार्ग पर रोक लगती है और समस्या को बढ़ जाता है। हालांकि, आप आसन को चुनने का विकल्प चुन सकते हैं जिसे आप सबसे सहज और प्राकृतिक पाते हैं, क्योंकि यह वह है जो आपको नींद में बेहतर रहने की अनुमति देता है।
  • यदि आपकी प्राकृतिक नींद की स्थिति यह है कि लापरवाह, आपको अपने सिर को तकिए के साथ उठाना चाहिए, एक आरामदायक और फर्म गद्दा है जो शरीर का समर्थन करता है। अगर आप गर्भवती हैं, आपको गर्भावस्था के लिए एक बड़ी तकिया के साथ बाईं ओर सो जाना चाहिए, साथ ही दूसरों को पूरे शरीर का समर्थन करने के अलावा, इस प्रकार आपके लिए एक आरामदायक आसन सुनिश्चित करना और भ्रूण के लिए स्वस्थ होना चाहिए।
  • भाग 2

    भेड़ों को बिस्तर में गिना
    1
    अपनी आँखें बंद करें और एक लंबी बाड़ के साथ लॉन देखें। लॉन वह जगह है जहां भेड़ चरागा। घास प्रचुर मात्रा में होना चाहिए और बहुत हरा होना चाहिए। बाड़ सफेद या आपकी पसंद का कोई अन्य रंग हो सकता है
    • आप आकाश और पर्यावरण के आसपास घास का मैदान के बारे में भी कल्पना कर सकते हैं, उदाहरण के लिए पेड़, एक देश सड़क और चरागाह पर लटका बादल
  • 2
    भेड़ चराई के एक झुंड की कल्पना करो इन जानवरों को आप सोने के लिए गिनने के बारे में हैं और अक्सर एक सफेद, घुंघराले और मोटी कोट, चार पैर और एक पूंछ के साथ प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।
  • 3
    भेड़ की गिनती शुरू करें जब आपके पास लॉन पर झुंड हैं, तो 1 से शुरू हुए भेड़ की गिनती शुरू करो। आप यह सोच भी सकते हैं कि प्रत्येक जानवर "गिना" बाड़ को छोड़ दें या आप बेतरतीब ढंग से आगे बढ़ सकते हैं
  • इस पद्धति की प्रभावशीलता अभी भी बहस पर है, क्योंकि यह आपको मस्तिष्क का उपयोग करने के लिए गिनती करने और बाड़ पर कूदते जानवरों का ट्रैक रखने के लिए मजबूर करता है। लॉन पर भेड़ों की गणना केवल आपके उद्देश्य के लिए एक और उपयोगी तकनीक हो सकती है।



  • 4
    जब आप गिनती करते हैं तब गहरी साँस लें गिनती के साथ साँस को सिंक्रनाइज़ करके, आप शरीर को आराम कर सकते हैं और नींद में सामंजस्य कर सकते हैं। प्रत्येक भेड़ की गिनती करते समय, यह नाक से गहरा हो जाता है और जब वह अगली भेड़ से गुजरती है, तो यह हमेशा नाकों से गहराई से समाप्त हो जाती है। इस तरह से जारी रखें, प्रत्येक भेड़ में गहरी साँस लेने के लिए सुनिश्चित करें।
  • भाग 3

    अन्य स्लीपिंग तकनीक का उपयोग करें
    1
    गहरी साँस लेने और झूठ बोल ध्यान का अभ्यास करें। यदि आप भेड़ों की गणना करके सो नहीं सकते हैं, तो आप कुछ ध्यान अभ्यास की कोशिश कर सकते हैं जो गहरी साँस लेने की तकनीक का प्रयोग करती है, जब आप बिस्तर पर अपनी पीठ पर बैठ जाते हैं। ऐसा करने से आप शांत हो सकते हैं, आराम कर सकते हैं और गहराई में सो सकते हैं।
    • डायाफ्राम का उपयोग करके नाक के माध्यम से गहराई से श्वास और श्वास छोड़ें, पसलियों के नीचे की मांसपेशी। जबकि इनहेलिंग, सभी मांसपेशियों को आराम करने के लिए ध्यान केंद्रित करें, सिर से पैर की अंगुली तक। जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अपने बिस्तर में गहरी डूबने की कल्पना करें।
    • गहराई से श्वास करके इस अभ्यास के साथ आगे बढ़ें। आप एक सुखदायक और शांत दृश्य की कल्पना भी कर सकते हैं, जैसे झरने या उष्णकटिबंधीय समुद्र तट, जो आपको आराम के लिए अपने मन और शरीर को आराम करने में मदद करता है।
  • 2
    प्रगतिशील मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम व्यायाम की कोशिश करो वे आपको शरीर को आराम देते हैं और जल्दी से सो जाते हैं एक प्रकार की ध्यान के रूप में संकुचन और विश्राम अधिनियम
  • गर्दन, उंगलियां, हाथ, हथियार और पेट के ऊपरी भाग को अनुबंधित करना शुरू करें। इसके बाद, पैर, पैर और अंगुलियों की उपेक्षा के बिना नीचे अनुबंध करें।
  • सभी मांसपेशियों को सक्रिय करते समय श्वास लेते हैं, फिर धीरे-धीरे धीरे-धीरे सभी मांसपेशी समूह को आराम और आराम करते हैं। जैसा कि आप शरीर को छोड़ते हैं, आपको शांति और शांति की भावना महसूस करनी चाहिए।
  • 3
    आंखों का मुखौटा पहनें और earplugs डाल पर। यदि आप बाहरी विकर्षणों की अनदेखी नहीं कर सकते हैं, तो आपको उस प्रकाश को रोकना चाहिए जो मुखौटा के साथ खिड़कियों के माध्यम से फ़िल्टर करते हैं। आप पतले स्कार्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं या सुपरमार्केट में एक असली मुखौटा खरीद सकते हैं।
  • आप अपने आस-पास के शोरों को समझने के लिए प्लग का उपयोग करने के विचार का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। आप सुपरमार्केट में नरम और आरामदायक पा सकते हैं।
  • 4
    संगीत या सफेद शोर को सुनें यदि आप सो नहीं सकते हैं, तो आप कुछ आराम और शांत गतिविधि करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि आप बिस्तर पर हैं, जबकि इयरफ़ोन के माध्यम से नरम संगीत सुनना। आप ऑनलाइन संगीत मिक्स के लिए खोज सकते हैं जो आपके पसंदीदा धीमा गीतों को सुनने या सुनने में आपकी सहायता करेगा।
  • स्लीपिंग मशीनें आपको रात भर आराम करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, ध्वनि का उत्सर्जन करते हुए आप अपने पसंदीदा वातावरण को अनुकूलित और अनुकूल कर सकते हैं। कई मॉडल एक लूप फंक्शन के साथ सुसज्जित हैं, धन्यवाद जिससे कि रात भर जारी रहती है, आवाज़ों को मास्क करने से, जो आपको जगाएगा।
  • 5
    ड्रग्स लेने के लिए मुद्रा नींद की गोलियां आपको नींद आ सकती हैं, अगर भेड़ की गिनती नहीं होती और आप सो नहीं सकते हालांकि, केवल एक अस्थाई समाधान माना जाना चाहिए, केवल गंभीर अनिद्रा और बहाली की नींद के मामले में लिया जाना चाहिए। कई बार, नींद की गोलियां लंबे समय तक नींद की समस्याओं को लम्बा खींचती हैं।
  • आपको उन्हें केवल थोड़े समय के लिए लेना चाहिए और कुछ खास परिस्थितियों में, उदाहरण के लिए जेट लैग या चिकित्सा हस्तक्षेप से पुनर्प्राप्त करना लगातार उनका उपयोग करने से बचें, अन्यथा आप उन पर निर्भर रहेंगे और आपको उन्हें हर शाम लेने होंगे।
  • 6
    ओवर-द-काउंटर दवाओं से दूर रहें, जो अनिद्रा का कारण बनती हैं और सोता है। नि: शुल्क बेचने वाली कई दवाइयां के साइड इफेक्ट नींद-वेक लय को बदल सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • नाक decongestants;
  • एंटीहिस्टामाइन पर आधारित सर्दी और एलर्जी के खिलाफ ड्रग;
  • एस्पिरिन और अन्य सिरदर्द दवाएं;
  • दर्द निवारक कैफीन युक्त कैंसर
  • खुराक को कम करने की कोशिश करें या उन्हें पूरी तरह से लेने से बचें। आप ओवर-द-काउंटर दवाओं के इस्तेमाल के बिना कुछ विकारों को ठीक करने के लिए वैकल्पिक विधियां पा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com