सुबह में सो जाओ और ताजा महसूस करने के लिए कैसे जाएं

जब आप काम का एक लंबे दिन के बाद घर आने आप टुकड़ों में काफी है, और कई घंटे के लिए भी सो रहे हैं, कभी कभी सुबह में आप आप अभी भी थक गया और थक महसूस कर जगा सकता है। अपनी चिंताओं को भंग करने के लिए सीखना और अपने शरीर और दिमाग को आराम करने के लिए गहरी और धीरज की नींद सुनिश्चित करने के लिए आपको नया दिन ताजा और ऊर्जा से भरा महसूस करने में मदद मिलेगी।

कदम

विधि 1

नींद ले लो
1
आरामदायक हो जाओ कपड़े जो बहुत गर्म या तंग हैं पहनना नहीं है, जिससे आप आसानी से चारों ओर घूमने से रोका जा सके। बिस्तर पर असहज महसूस करना, आप सोने के लिए संघर्ष कर सकते हैं, अगले सुबह थक महसूस करने के परिणाम के साथ
  • 2
    उत्तेजक पदार्थों से बचें उदाहरण के लिए कैफीन, 5 घंटे या इससे अधिक के लिए संचरण में रह सकता है, इसलिए इसे समय पर लेने से रोकना महत्वपूर्ण है। एक और उत्तेजक पदार्थ से बचा जाना चाहिए निकोटीन - यदि आप सो विकारों से ग्रस्त हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि धूम्रपान को पूरी तरह से बंद करना है।
  • 3
    सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें सोने से पहले कम से कम एक घंटे, अपने कंप्यूटर, मोबाइल फोन और टेलीविजन बंद करें तीव्र प्रकाश इन उपकरणों की स्क्रीन से निकलने वाली मस्तिष्क है कि यह इस कारण के लिए sveglio- खड़े करने के लिए, यदि आप अपने मन सो जाते हैं करने के लिए तैयार होना चाहता हूँ समय है करने के लिए संकेत मिलता है, तो आप उन्हें बंद कम से कम एक घंटे पहले से चालू करना होगा।
  • 4
    विचार धीमा करते हैं अगर आपको सोने नहीं मिल सकता है क्योंकि आपका मन अभी भी व्यापार में है, तो सोने की कोशिश न करें एक वैकल्पिक गतिविधि के लिए खुद को समर्पित करने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए एक पुस्तक पढ़ना धीरे-धीरे आप नींद आना शुरू कर देंगे, और उसके बाद ही आप सोने की कोशिश करने और सोते रहने के लिए बिस्तर पर वापस जा सकते हैं। इस अभ्यास से आपके मस्तिष्क को एक चीज़ के साथ बिस्तर जोड़ना होगा: सोने के लिए
  • विचारों को धीमा करने का एक और तरीका है, धीरे-धीरे मन को खाली करने पर ध्यान करना जब सही ढंग से अभ्यास किया जाता है, तो ध्यान आपको विश्राम की प्रभावी स्थिति में प्रवेश करने की अनुमति देगा। एक सरल लेकिन शक्तिशाली तकनीक आपके सांस लेने पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करना है धीरे धीरे और गहराई से साँस लेते हैं, कभी भी हवा में घुसने से और अपने शरीर को छोड़ने से ध्यान हटाने के बिना। अपनी श्वास की गति को धीमा करने की कोशिश करें: चार से ऊपर की गिनती करते हुए श्वास, फिर नीचे की गिनती करके श्वास।
  • एक शीट और एक कलम को आसान रखें। यदि आप कुछ के बारे में सोचते हैं कि आप को अगले दिन क्या करना है, इसके बारे में सोचने के बजाय, यह सुनिश्चित करने के लिए लिखिए कि आप इसे भूल नहीं करते।
  • 5
    यदि आप सोने से पहले एक नाश्ता करना चाहते हैं, तो कुछ प्रकाश चुनें अत्यधिक खामियां अपच, या यहां तक ​​कि एक सामान्य सूजन सनसनी का कारण बन सकती है जो आपको सोने से बचा सकती है यदि आप एक स्नैक चाहते हैं, तो कुछ बहुत ही हल्के के लिए चुनते हैं।
  • 6
    समय पर रहें सप्ताहांत के दौरान भी, बिस्तर पर जाने और एक ही समय में जागने की कोशिश करें आपका शरीर अभ्यस्त है, इसलिए उचित समय आने पर वह सो जाना चाहेंगे। सो जाओ करने में सक्षम होने के नाते बहुत सरल होगा
  • 7
    मेलाटोनिन के उपयोग का मूल्यांकन करें यह एक हार्मोन है जो शरीर को बताता है कि यह सोने का समय है - आपका सिस्टम स्वाभाविक रूप से इसका उत्पादन करता है, लेकिन आप इसे एक आहार पूरक के रूप में भी ले सकते हैं। यह अपेक्षाकृत सुरक्षित उत्पाद है, हालांकि यह सिरदर्द, चक्कर आना और चिड़चिड़ापन का कारण हो सकता है, साथ ही अगले दिन आपको नींद महसूस कर सकती है। यदि आप मेलेटनिन लेने की योजना बनाते हैं, तो सप्ताहांत के दौरान इसे प्रयोगात्मक रूप से प्रयोग करें, जब आप सुनिश्चित हों कि आपके पास कोई विशेष प्रतिबद्धता नहीं है।
  • आप मुंह से मेलेटेननिन ले सकते हैं, गोलियों में निगल लिया जा सकता है या जीभ के नीचे पिघल सकता है। वैकल्पिक रूप से आप इसे त्वचा पर फैलाने के लिए एक मरहम के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आम तौर पर सिफारिश की गई खुराक लगभग 0.3-0.5 मिलीग्राम है, जो सो जाने से पहले ही ली जाती है। आम तौर पर, शरीर प्रति दिन 0.3 मिलीग्राम या उससे कम का उत्पादन करता है, इसलिए आप न्यूनतम मात्रा (0.1 मिलीग्राम) से शुरू कर सकते हैं, जिसे आप धीरे-धीरे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बढ़ा सकते हैं। किसी भी मामले में, वयस्क प्रति दिन 3 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • मेलेटोनिन दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एंटीडिपेंटेंट्स, एंटीसाइकोटिक्स और एंटिहाइपरेंस (उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए)। जब भी आप नई दवा या पूरक लेने का इरादा रखते हैं, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से इस पर चर्चा करनी होगी
  • 8
    एक दवा लेने के लिए मुद्रा जो आपको नींद में मदद करेगी कई ओवर-द-काउंटर दवाइयां आपको नींद में मदद कर सकती हैं, खासकर एंटीथिस्टामाइनों में आपको नींद महसूस करने की क्षमता होती है। याद रखें, हालांकि, यह भी अक्सर उपयोग करने से उन्हें पूरी तरह अप्रभावी हो सकता है इसके अलावा, अगले दिन आपके साथ नींद की भावना भी हो सकती है
  • एंटिहिस्टामाइन्स दो श्रेणियों, जिनकी सक्रिय संघटक diphenhydramine है, उदाहरण के Benadryl और dell`Allergan के लिए मुख्य घटक है, और उन है कि doxylamine succinate होते हैं, उदाहरण के विक्स MediNait के लिए सहित में मुख्य रूप से बांटा जाता है। एंटीहिस्टामाइंस की दोनों श्रेणियां सूखा मुंह, धुंधला दृष्टि और दिन के दौरान उनींदे का कारण बन सकती हैं।
  • अपने चिकित्सक से पहले से बात करें यदि आप कुछ रोगों से पीड़ित हैं, जिसमें यकृत विकार, अस्थमा, मोतियाबिंद या स्लीप एपनिया भी शामिल है, तो आपको एंटीहिस्टामाइन दवाएं नहीं लेनी चाहिए।
  • 9
    किसी डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता पर विचार करें। यहां तक ​​कि अगर आप हर रात 7 या 8 घंटे के लिए सो जाते हैं, तो आपको थकान महसूस हो रही है, आपको चिकित्सक को देखने की आवश्यकता हो सकती है। आप कुछ नींद बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं, जैसे नारलोपैसी, स्लीप एपनिया, अनिद्रा या बेचैन पैर सिंड्रोम
  • अनिद्रा एक पुरानी बीमारी है जो आपको सोने या आप को रात में अक्सर जागने के लिए मजबूर करने से रोकता है। स्लीप एपनिया आपको अच्छी रात की नींद का आनंद लेने से रोकता है क्योंकि वे सांस लेने बंद कर देते हैं या धीमा पड़ते हैं। बेचैन पैर सिंड्रोम पैरों में झुनझुनी सनसनी है जो आपको जागने के लिए मजबूर कर सकता है। नारकोलेपेसी आपको अपनी इच्छा के खिलाफ लगातार गिरने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • विधि 2

    रात के दौरान जागने से बचें
    1
    रात में देर से शराब पीने से बचें यद्यपि अल्कोहल आपको सो सकता है, यह अक्सर रात के मध्य में जागने के लिए आपको मजबूर करेगी, जिससे आपको सुबह में ताजा और ताज़ा होने से रोका जा सके। शराब पीने से कम से कम दो घंटे पहले सो जाओ।
    • गुणवत्ता के आराम की गति को छोड़कर, अल्कोहल, आरईएम नींद चरण में प्रवेश को बाधित करता है इसके अलावा, शराब के एक अतिरिक्त कारण आपको बुरी तरह से साँस लेने में मदद मिल सकती है, जिससे अच्छी नींद की आपकी ज़रूरत को और भी खराब हो सकता है।
  • 2



    पालतू जानवर को बेडरूम से बाहर निकालें उनमें से अधिकतर रात भर बिना सोते ही नहीं सोते हैं। रात में, जानवरों को अक्सर जाने, शोर बनाने और जागने के लिए जाते हैं। ये गतिविधियां आप को जागृत कर सकती हैं, आपको ठीक से आराम करने से रोका जा सकता है एक रात के लिए उन्हें अपने बेडरूम से बाहर निकालने की कोशिश करें और देखें कि क्या आप बेहतर सोते हैं
  • 3
    रोशनी नीचे बारी प्रकाश मस्तिष्क को जागता रहने के लिए कहता है, इसलिए दीपक, झूमर और अलार्म घड़ियां आपको सोने से बचने में मदद कर सकती हैं। पर्दे को कवर करने के साथ अंधेरे खिड़कियां, खासकर अगर कमरे में सुबह बहुत उज्ज्वल हो। रात में चमकने से रोकने के लिए अलार्म स्क्रीन को कवर करें
  • 4
    अपने बेडरूम का तापमान कम करें इसी तरह, यह महत्वपूर्ण है कि आपका कमरा काफी अच्छा है जिससे आप अच्छी तरह सो सकते हैं जब आप गर्म होते हैं, तो आप घूमने लगते हैं और परेशानी की भावना के कारण बिस्तर में घूमते हैं। 18 और 22 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान आदर्श होना चाहिए।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि जो लोग एक शांत वातावरण में सोते हैं, वे बेहतर और लंबे समय तक आराम करते हैं। पुष्टि करने के लिए सबूत हैं कि यहां तक ​​कि रात के समय तक एपनिया से पीड़ित लोगों को भी सही तापमान के साथ पर्यावरण से काफी फायदा होता है। मानव शरीर स्वाभाविक रूप से शांत हो जाता है क्योंकि रात आती है, इसके सर्कैडियन लय का सम्मान करते हुए। जब यह एक बहुत गर्म वातावरण में है, तो आपको ठंडा करना मुश्किल है, एक आवश्यक शर्त जिससे आपको सोने मिल सके।
  • 5
    मौन एक अनिवार्य आवश्यकता है निश्चित रूप से आप रेडियो और टेलीविजन जैसे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने से बच नहीं सकते, लेकिन एक घड़ी की टिक टिकने की तरह, यहां तक ​​कि सबसे नरम आवाज़ भी चुप होनी चाहिए। यहां तक ​​कि नाबालिग नादों को आप जाग सकते हैं या रात के दौरान जागने के लिए मजबूर कर सकते हैं।
  • यदि आप सभी शोरों को चुप नहीं कर सकते हैं, तो ईयरप्लग लगाने की कोशिश करें या उनको ज़्यादा गरम करने के लिए एक सफेद शोर प्लेयर का उपयोग करें।
  • 6
    स्थिति बदलें सिर्फ इसलिए कि आप हमेशा एक लापरवाह स्थिति में सोए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। पेट के चारों ओर बारी की कोशिश करें या, यदि आप पेट ऊपर सोने के लिए की जरूरत है, कुछ तकियों का उपयोग कर परीक्षण अपनी पीठ और घुटनों का समर्थन करने के, ताकि रात के दौरान और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए।
  • विधि 3

    उठो सुबह में ताजा महसूस
    1
    प्रकाश टन में एक अलार्म घड़ी का उपयोग करने की कोशिश करें मानव शरीर तेजी से नींद से हैरान नहीं करना पसंद करता है, इसलिए एक जोर से और बहुत शोर रिंगटोन के कारण घबराहट की भावना पैदा हो सकती है। क्रमिक टन के साथ एक अलार्म चुनें, जिसका वॉल्यूम धीरे-धीरे बढ़ता है
  • 2
    सूर्य के प्रकाश में प्रकट करें सुबह में, जितनी जल्दी हो सके, सूरज की रोशनी में निर्यात करने का प्रयास करें। चाहे आप सड़क पर जा सकते हैं या अपने कमरे में सूरज की किरणों में जाने के लिए निर्णय लेते हैं, अपने शरीर को समझ जाएगा कि यह जगा और नए दिन का सामना करने के लिए तैयार पाने के लिए समय है।
  • शरीर के प्राकृतिक लय को ठीक से सूर्य के प्रकाश से निर्धारित किया जाता है अभ्यास में, सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति और अनुपस्थिति, जब शरीर ताजा और सक्रिय रहने का समय है, जैसे कि जब सोने के लिए तैयार करने के लिए बेहतर होता है, तो शरीर को इंगित करता है।
  • 3
    कुछ पानी पी लो रात के दौरान, आपके शरीर में श्वास और पसीने से तरल पदार्थ कम हो जाते हैं। इसलिए आपके जागरूक होने के कारण, आपकी मुख्य प्राथमिकताओं में से एक को एक गिलास पानी पीना चाहिए, ताकि वह दिन के लिए तैयार हो सकें।
  • 4
    कॉफी करो यद्यपि दिन के आखिरी घंटों के दौरान कैफीन लेने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, सुबह में आप अपने गुणों का लाभ उठा सकते हैं ताकि आपको प्रभार दिया जा सके। महत्वपूर्ण बात मात्रा से अधिक नहीं है: एक या दो कप पर्याप्त से अधिक होगा अलार्म की आवाज से पहले कॉफ़ी बनाने शुरू करने के लिए टाइमर के साथ सुसज्जित एक कॉफी मेकर का प्रयोग करें: कॉफी की खुशबू आपको जागने में मदद करेगी, और आपको इसे तुरंत स्वाद देने का मौका मिलेगा
  • 5
    ऊर्जा के साथ भरें जैसे आपकी कार को ईंधन की ज़रूरत है, आपके शरीर को जाने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट युक्त एक पूरा नाश्ता करके अपनी आवश्यकताओं को पूरा करें, उदाहरण के लिए, पीस का मक्खन खाने से पूरी तरह से भुना हुआ रोटी के टुकड़े पर मूंगफली का मक्खन फैलकर उन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें जो कि कई शर्करा शामिल हैं, जैसे कि मिर्च अनाज, सिरप और मिठाई।
  • जई का आटा बनाने की कोशिश करें, वे जटिल कार्बोहाइड्रेट फाइबर में समृद्ध हैं उन्हें परिपक्व फल जोड़ने के अलावा और कुछ प्रोटीन जोड़कर, उदाहरण के लिए बादाम या अखरोट के रूप में
  • ग्रीक दही खाओ ये आम दही की तुलना में अधिक प्रोटीनयुक्त किस्म है, जो नाश्ते के लिए खाया जा सकता है। इसे अकेले खाएं या ताजे फल के साथ समृद्ध।
  • 6
    व्यायाम की कोशिश करो जाग और ख़ुशी महसूस करने के लिए थोड़ी देर की कसरत से बेहतर कुछ भी नहीं है एक व्यायाम दिनचर्या सेट करें जो आपको दिन के दाहिने पैरों पर शुरू करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए कुछ जॉगिंग या एरोबिक गतिविधि करना एक और लाभ के रूप में, आप को अगली रात को बेहतर सोचना चाहिए - अनुसंधान ने यह दिखाया है कि जो लोग व्यायाम करते हैं वे बेहतर गुणवत्ता की नींद लेते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com