कैसे एक अच्छी नींद दिनचर्या है करने के लिए

शारीरिक और भावनात्मक कल्याण के लिए एक अच्छी नींद का दिन महत्वपूर्ण है। खराब या बुरी तरह सो रही दिन के दौरान थकान की भावना पैदा हो सकती है और तनाव या चिंता की भावना बढ़ सकती है। सौभाग्य से, एक इष्टतम दिनचर्या कार्यक्रम के लिए कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

एक प्रोग्रामिंग विकसित करना
1
सो जाओ और एक ही समय में हर दिन जगाएं। एक अच्छी नींद की नींव स्थापित करने के लिए स्थिरता एक महत्वपूर्ण पहलू है - आपको एक नियमित कार्यक्रम को परिभाषित करना होगा और हर सुबह एक ही समय में अधिक या कम उठाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा।
  • सर्कैडियन लय को एक निश्चित पूर्वानुमान की जरूरत है - यह नियमित रूप से बिस्तर पर जाने और जागने की आदत के अनुकूल है। एक हफ्ते के बाद, उदाहरण के लिए, आप 11.00 बजे बिस्तर पर चले गए और आप सुबह 8 बजे तक उठ गए, आपका शरीर सोते समय थका हुआ महसूस करता है और सुबह में आपको अधिक विश्राम महसूस होगा।
  • सप्ताहांत के दौरान भी इस रूटीन का सम्मान करने का प्रयास करें - शनिवार और रविवार को सामान्य वेक-अप समय से अधिक कुछ घंटे से अधिक न सोए।
  • 2
    प्रोग्रामिंग को धीरे-धीरे विकसित करना यदि आप अभी एक निरंतर दिनचर्या का सम्मान नहीं कर रहे हैं, तो आपको एक बनाना होगा। दोपहर 2 बजे बिस्तर पर जाने की आदत से स्विच न करें, 22:00 पर समय पर कतारबद्ध होना चाहता हूं- यह तकनीक काम नहीं करेगी और आप बस अपने आप को चारों ओर मोड़कर बिस्तर पर हर रात मिल जाएंगे।
  • छोटे बदलाव धीरे-धीरे करें उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर 1:00 बजे सोते हैं और सुबह 11 बजे सोते रहना चाहते हैं, तो धीरे-धीरे समय बदलें - पहले तीन रातों के लिए 00:45 बजे सो जाओ, फिर 00:20 पर जाएं। इच्छित समय तक पहुंचने तक 10-20 मिनट के अंतराल पर समय बदलें।
  • 3
    अपने लाभ के लिए प्रकाश का उपयोग करें यह आपके उठने या नींद में मदद कर सकता है - जब आप सोते समय आ रहे हैं तो सुबह और मंद घर की रोशनी में खुद को उजागर करने का प्रयास करें।
  • शरीर की आंतरिक नींद / जगा घड़ी होती है जो प्रकाश का जवाब देती है- यह है "की योजना बनाई" आपको ऊर्जावान और सक्रिय महसूस करने के लिए जब प्रकाश हो, बेहतर होगा कि प्राकृतिक जैसे ही आप सुबह उठते हैं, पर्दे खोलें और सूरज की किरणों में चलो यदि आपके पास प्राकृतिक प्रकाश तक पहुंच नहीं है, या सूर्य उगने से पहले उठना है, तो घर पर दीपक को चालू करें या सुबह के दिन सुबह-शाम को ब्लॉक के चारों ओर चलें।
  • रात में बहुत अधिक रोशनी मस्तिष्क के लिए सतर्क रहने के संकेत भेजती है। जब समय सो जाता है तो घर पर रोशनी कम या बंद करें आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे कि गोलियां, कंप्यूटर और स्मार्टफ़ोन से बचना चाहिए - इन उपकरणों की रोशनी मस्तिष्क को उत्तेजित करती है और जब आप बिस्तर पर जाने का समय आती है तो आपको अधिक जाग जाती है।
  • यदि आप अपने फोन या कंप्यूटर से दूर नहीं रह सकते हैं, तो आप एक एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको डिवाइस से उत्सर्जित प्रकाश के प्रकार को बदलने की अनुमति देता है और एक मामूली स्थिति निर्धारित करता है, जिससे नींद में कमी के जोखिम को कम होने की संभावना होती है।
  • 4
    इस का उपयोग न करें प्रणाली "दिन में झपकी लेना" अलार्म घड़ी का अगर आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको सुबह में इस बटन का संचालन करने से बचना चाहिए, जिसके बदले में आपको एक नियति की स्थापना करने में मदद मिलती है।
  • 7 या 9 मिनट में आप अलार्म के बीच सो जाते हैं और दूसरी अच्छी गुणवत्ता के नहीं होते हैं- अगर आप स्नूज़ बटन को कई बार दबाते हैं, तो आप अंततः पहले अलार्म ध्वनि पर उठने की तुलना में अधिक थका हुआ महसूस करेंगे, क्योंकि इसमें बहुत अधिक ऊर्जा होती है जल्दी से प्रवेश करने और गहरी नींद से बाहर निकलने के लिए
  • स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग करने में कुछ ही मिनटों का उपयोग करने के लिए अलार्म सेट करने के बजाय, जब आप उठना चाहते हैं, तो इसे सही समय पर रखें आपको अधिक सोए बिना अधिक आराम लगेगा, भले ही पहले कुछ दिन थोड़े `मुश्किल हो सकते हैं
  • 5
    बिस्तर पर जाने से पहले हल्के से खाएं अक्सर, भूख से पीड़ने से आप आसानी से सोते रह सकते हैं - हालांकि, बिस्तर से पहले एक भारी भोजन आपको जागता रख सकता है, जिससे असुविधा या संभावित ऊर्जावान शिखर जो ट्रिगर होती है बिस्तर से पहले एक हल्के और स्वस्थ नाश्ता आधे घंटे तक सीमित होता है
  • वह सब्जियों और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनती है, प्रोटीन के अतिरिक्त- बिस्तर से पहले औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, परिशोधित शर्करा या कार्बोहाइड्रेट से बचा जाता है।
  • रोटी के बिना एक छोटी सी रोल बनाने, रोल करने के लिए टर्की के टुकड़े पर सॉफ्ट पनीर और एवोकैडो को फैलाएं। एक पालक, जमे हुए चेरी और फलों के रस को मिलाए बिना चीनी मिलाकर सोने से पहले संतोषजनक हो सकता है। पनीर या पूरे अनाज के साथ साधारण पटाखे एक स्वस्थ शाम स्नैक हो सकते हैं।
  • भाग 2

    बेडरूम को तैयार करें
    1
    उचित तकिया, गद्दा और बिस्तर चुनें। यदि बिस्तर या लिनन परेशानी पैदा करता है, तो यह नींद लेने में कठिनाई बढ़ सकती है।
    • एक अच्छी गुणवत्ता वाले गद्दे 9 या 10 साल तक रहता है - यदि आपकी उम्र बढ़ी है, तो आपको एक नया होना चाहिए। आपके लिए आराम से एक चुनें, जो बहुत कठोर नहीं है, न ही आपकी पीठ का समर्थन करने के लिए बहुत नरम है - अगर आप पीठ दर्द के साथ जागते हैं, तो आपको एक नया एक मिलना होगा
    • सत्यापित करें कि तकिया में एलर्जी के पदार्थ या सामग्री शामिल नहीं है - बाजार पर कई मॉडल उत्पादों के साथ निर्मित होते हैं जिनमें कुछ लोग एलर्जी हो जाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर को परेशान करने वाले पदार्थ नहीं हैं, सामग्री खरीदने के पहले, जो इसे बनाया गया है, उसका वर्णन पढ़ें।
    • शीट्स का चयन करते समय, याद रखें कि शुद्ध कपास एक नींद के दिनचर्या बनाने में आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छी सामग्री है - यह कपड़े हवा के संचलन को बढ़ावा देता है और पसीने की अनुमति देता है, इसलिए रात के दौरान आपको बहुत गर्म नहीं मिलता है। यदि गर्मी है, तो आपको बिस्तर से डूवीट को निकालना चाहिए और मौसम को ठंडा होने तक इसे स्टोर करना चाहिए।
  • 2
    शांत रंग चुनें कमरे में रंग योजना नींद चक्र को प्रभावित कर सकती है। लाल और नारंगी जैसे अन्य गर्म रंगों के बजाय, आपको नीले, भूरे और भूरे रंग की तरह ठंडा रंगों का चयन करना चाहिए। वास्तव में, गर्म रंगों में हृदय की दर, रक्तचाप और शरीर के तापमान में वृद्धि होती है - ठंडा लोगों को आराम करने और बढ़ावा देने के लिए जाते हैं, जो नींद में पैदा होता है।
  • 3



    कमरे में कालीन न डालें यह मंजिल कवर बेडरूम में आदर्श नहीं है, क्योंकि आपको कई कारपेट्स में मिले सिंथेटिक फाइबर के कारण बाजार पर मिलते हैं। दुर्भाग्य से, यदि आप किराया में रहते हैं या आपको एक निश्चित बजट का सम्मान करना है, तो आप कालीन को लकड़ी की छत के साथ बदलना नहीं दे सकते। यदि यह आपका मामला है, तो प्राकृतिक फाइबर कालीनों को मिलें और बेडरूम में उन्हें वितरित करें - यह आपको रात में बेहतर सोता है।
  • 4
    बस कमरे में मंद रोशनी रखो जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, नींद / जावक चक्र पर प्रकाश का काफी प्रभाव है - यह कमरे में बहुत उज्ज्वल लैंप की उपस्थिति को सीमित करने की कोशिश करता है
  • केवल मुलायम रखें और फ्लोरोसेंट रोशनी को चालू न करें, अगर आप उन्हें कमरे में रखते हैं
  • इसके अलावा कमरे में टेलीविजन को बचाने से बचें इसके अलावा, जब आप बिस्तर पर हों, तो अपने कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें- आपको सो जाने से कम से कम आधे घंटे में उन्हें बंद करना चाहिए।
  • भाग 3

    सोने के लिए तैयार हो जाओ
    1
    दिन के शुरुआती घंटों में केवल कैफीन का उपभोग करें यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी नींद के समय में सुधार करने के लिए कॉफी को पूरी तरह से समाप्त करने की आवश्यकता नहीं है, तो सावधान रहें, हालांकि, जब आप कैफीनयुक्त पेय लेते हैं और कितने मात्रा में होते हैं
    • कैफीन का एक सामान्य सेवन, जो प्रति दिन 250 मिलीलीटर अमेरिकी कॉफी के लगभग तीन कप के बराबर है, स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित नहीं है - हालांकि, दोपहर या शाम के समय में एक सामान्य मात्रा में पीने से बाकी की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। चूंकि यह उत्तेजक है, यह सतर्क सीमा को बढ़ाता है और एक निश्चित स्थिति को लेकर भी चिंता पैदा करता है, जिससे अनिद्रा की समस्याएं आसानी से विकसित हो सकती हैं।
    • दिन के शुरुआती घंटों में केवल कैफीन लेने का प्रयास करें और 14:00 के बाद इसमें मौजूद अन्य पेय नहीं पीते हैं। हालांकि कैफीन के साथ मुख्य उत्पाद कॉफी है, कृपया ध्यान दें कि कुछ प्रकार की चाय और शीतल पेय भी इस पदार्थ को शामिल कर सकते हैं।
  • 2
    नींद के घंटे के अनुसार शारीरिक गतिविधि के अपने क्षणों को प्रबंधित करें। नियमित व्यायाम एक उचित आराम दिनचर्या तैयार करने के लिए महान लाभ प्रदान करता है - हालांकि, यदि आप शाम के दौरान बहुत देर तक ट्रेन करते हैं, तो इसे बंद करना मुश्किल हो सकता है।
  • तीव्र एरोबिक शारीरिक गतिविधि की कोशिश करें, जैसे चलना, सप्ताह में 3 या 4 बार - यह सामान्य रूप से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और नियमित सर्कैडियन ताल को बढ़ावा देता है। हालांकि, बिस्तर पर जाने से पहले पिछले 2 या 3 घंटे में बहुत जोरदार प्रशिक्षण से बचें।
  • यद्यपि व्यायाम आपको लंबी दिन के बाद आराम करने में मदद कर सकता है, शीतल जाने से पहले, पड़ोस में सामान्य रूप से चलने की कोशिश करें।
  • 3
    सोने से पहले आराम करने के लिए एक नियमित सेट करें एक बनाएं "शुभ रात्रि अनुष्ठान" यह शरीर को संकेत भेज सकता है कि यह शांत होने और आराम करने का समय है। बिस्तर से पहले बस आराम करने के लिए एक आराम और मांग की गतिविधि का चयन करें
  • बहुत से लोग डिकैफ़िनेटेड चाय का आनंद लेते हैं, क्योंकि यह प्रभाव शांत होता है - कैमोमाइल चाय या कुछ हर्बल चाय की कोशिश करें जो आपको सुपरमार्केट में मिल सकती है
  • पढ़ना मन को शांत करने और सोने के लिए तैयार होने के लिए एक और शानदार गतिविधि है। हालांकि, आप जो पढ़ते हैं, उस पर ध्यान दें- अगर यह एक समस्या है जो आपको चिंता का कारण रखता है, तो नींद आना मुश्किल हो जाता है।
  • टीवी देखने से यूनिट द्वारा उत्सर्जित रोशनी की वजह से नींद में हस्तक्षेप हो सकता है - हालांकि, अगर कोई प्रोग्राम प्रसारित होता है जो आपको आराम करने में मदद करता है, तो आप इसे थोड़ी देर तक देख सकते हैं। खबरों या नाटक शो की बजाय अव्यवस्थित मनोरंजन शो चुनें - आपको कुछ भी नहीं देखना पड़ता है जो आपको उत्तेजित करता है और नींद के साथ हस्तक्षेप करता है
  • 4
    तनाव का प्रबंधन करें तनाव और चिंता अक्सर नींद चक्र में असंतुलन पैदा कर सकता है - यदि यह आपका मामला है, तो दिन के दौरान भावनात्मक दबाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए तकनीकों को ढूंढें और तदनुसार नींद शेड्यूलिंग को समायोजित करें।
  • अपने मन को मुक्त करने का एक आदर्श तरीका है बिस्तर पर जाने से पहले ध्यान का अभ्यास करना। आप कई ऑनलाइन ध्यान दिशानिर्देश, पुस्तकें, और विकी आलेख प्राप्त कर सकते हैं - यहां कई स्मार्टफोन ऐप्स भी हैं जो इस अभ्यास में मदद करते हैं। आप किताबों की दुकान में एक ध्यान पुस्तक ऑनलाइन खरीद सकते हैं या पुस्तकालय से एक ले सकते हैं।
  • एक पत्रिका को ध्यान में रखते हुए उन विचारों को दूर करने में मदद मिल सकती है जो शांत स्थिति को बदलती हैं। बिस्तर पर जाने से पहले अपनी चिंताएं आधे घंटे लिखें और फिर डायरी को अलग रखें। लेखन आपको अपने मन से नकारात्मक विचार प्राप्त करने में मदद कर सकता है, इसलिए जब आप झपकी लेने की कोशिश करते हैं तो वे आपको परेशान नहीं करते।
  • आप अवसाद या चिंता की एक निरंतर समस्या है, तो आप को गंभीरता से एक मनोवैज्ञानिक को चालू करने के लिए विचार करना या terapista- आप एक पेशेवर के लिए एक खोज कर रही ऑनलाइन, अपने स्थानीय एएसएल से संपर्क करने या consigliartene एक योग्य चिकित्सक पूछ पा सकते हैं चाहिए। यदि आप एक छात्र हैं, तो पता है कि कभी-कभी स्कूल एक सलाहकार या मनोवैज्ञानिक प्रदान करता है।
  • टिप्स

    • झूठ और अपनी आँखें बंद करें - भले ही आप सो नहीं सकते, आप कम से कम आराम कर सकते हैं
    • एक बड़ी गुलाबी इरेज़र की कल्पना करें कि आपके शरीर और दिमाग को धीरे-धीरे मिटाना, भेड़ की गिनती या ऐलिस इन वंडरलैंड के एक छेद में गिरने का नाटक।
    • आराम से संगीत सुनें आराम से मार्ग या यहां तक ​​कि आत्म-सम्मोहन रिकॉर्ड आपके विचारों को शांत कर सकते हैं, तनाव को प्रभावी ढंग से हटाने और आपको अनुमति दे सकते हैं "पड़ना" एक शांत आराम से नींद में
    • यदि आप दूसरे कमरे में रहने वाले, परिवार के सदस्यों या अपने साथी के साथ रहते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप एक नींद की नियमितता स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्हें आपकी मदद करने के लिए कहें और जोर से संगीत के साथ विचलित न करें या जब आप सोने की कोशिश करें तो ज़ोर से चैट करें।
    • बिस्तर पर जाने से पहले कुछ मिनटों तक पढ़ना, मस्तिष्क की तरंगों की ताल को धीमा करने में मदद कर सकता है जिससे शरीर को नींद की तैयारी के चरण में प्रवेश करने और आप आसानी से सो जाते हैं।
    • फार्मेसी में कुछ काउंटर उत्पाद हैं जो आपको नींद आना पड़ता है - यदि आपके लिए सोना बहुत कठिन है, तो अपने डॉक्टर से पूछें जो आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयोगी हो सकता है। डॉक्टर के साथ पहले परामर्श के बिना कोई नई दवा न लें।

    चेतावनी

    • कैफीन और अल्कोहल से बचें कॉफी, चाय और अन्य कैफीनयुक्त पेय जैसे उत्तेजक को बिस्तर पर जाने से कम से कम 4-6 घंटे पहले छोड़ने के लिए सामान्य अभ्यास है। शराब, हालांकि इसकी एक तत्काल शामक प्रभाव पड़ता है, वास्तव में आप को जगा सकते हैं जब कुछ घंटों के बाद इसकी रक्त एकाग्रता शुरू होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com