कैसे नींद ठीक करने के लिए

जैसे ही किसी बैंक खाते में धन का घाटा हो सकता है, शरीर में भी नींद की कमी हो सकती है अच्छे आकार में होने के लिए हमें बहुत और अच्छी तरह सो रही है थोड़ी देर के लिए सो रहा था वास्तव में एकाग्रता, मोटापे, हृदय रोग और अधिक में कठिनाई से जुड़ा हुआ था। कभी-कभी, हालांकि, हमारा कार्यक्रम हमें उस नींद की मात्रा देने की अनुमति नहीं देते हैं जो हम चाहते हैं। सौभाग्य से नींद की गुणवत्ता में सुधार, नींद की कमी को कम करने का एक और शानदार तरीका है। यहाँ कुछ रणनीतियों के लिए और अधिक सोने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सो आराम और बहाल है, जितना संभव हो।

कदम

भाग 1

अधिक बार सो जाओ
कैद अप स्लीप स्टेप 1 पर शीर्षक वाली छवि
1
तुम कितना सो जाओ पर नज़र रखें नींद ठीक करने के लिए, हमें यह जानना होगा कि हमने कितना खो दिया है। नींद का कर्ज एक गंभीर मामला है, और सफेद होने पर एक या दो रातों की तुलना में लंबे समय तक नींद की कमी के कारण इसे विकसित करने की अधिक संभावना है। यदि आप कर सकते हैं, तो दो सप्ताह के लिए नोट करें कि आप रात में कितना सोते हैं, इसलिए आपके पास नींद के ऋण की एक सटीक तस्वीर है, और एक ऐसा आधार जिससे आप अपना रूटीन समायोजित कर सकते हैं।
  • कैद अप स्लीप स्टेप 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    मान लें कि आपको रात भर आठ घंटे सोना पड़ता है। वे एक औसत व्यक्ति के लिए इष्टतम अवधि का प्रतिनिधित्व करते हैं, और जब आपकी वास्तविक जरूरतों में थोड़ी भिन्नता हो सकती है, तो कम से कम आठ घंटे तक सुरक्षित रहना और सुरक्षित रहने का लक्ष्य है।
  • कैच अप ऑन स्लीप स्टेप 3 नामक छवि
    3
    गणना करें कि आप वास्तव में रात में कितना सो रहे हैं उदाहरण के लिए, अमेरिकी सप्ताह के दौरान 6.8 घंटों के औसत और सप्ताहांत पर 7.4 घंटों तक सोते हैं, और यह औसत प्रति रात 6.9 घंटे औसत है। आवश्यक आठ घंटे की तुलना में, इसका मतलब यह है कि एक हफ्ते में एक ठेठ अमेरिकी वयस्क 7.7 घंटे नींद ऋण जमा करता है। आप कितने जमा करते हैं?
  • कैद अप स्काउट स्टेप स्टेप 4 नामक छवि
    4
    नींद को ठीक करने के लिए अपनी रणनीति पर गौर करें यह अक्सर ऐसा होता है कि लोग सप्ताह के दौरान बेहोश हो जाते हैं, और फिर सप्ताहांत पर इसके लिए प्रयास करें लेकिन क्या यह पर्याप्त है? यदि आप रविवार से गुरुवार तक रात में 6 घंटे सोते हैं, तो "वसूलियां" सप्ताहांत पर प्रति रात 11 घंटे के साथ, आप अभी भी हर हफ्ते 4 घंटे याद करते हैं - जो प्रत्येक वर्ष 200 से अधिक घंटे के नींद के ऋण के बराबर है।
  • कैच अप स्लीप पर स्टेप चरण 5
    5
    कुछ साक्षात्कार के लिए अपनी साप्ताहिक प्रतिबद्धताओं की जांच करें एक संपूर्ण दुनिया में, हर दिन एक घंटे या दो अतिरिक्त सोने के लिए पर्याप्त होगा, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है। हालांकि, आप समय-समय पर समय पा सकते हैं। यदि कार्यक्रम के लिए सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को 6 घंटे सोना पड़ता है, मंगलवार और गुरुवार को 8 घंटे सोते रहें। यह बहुत ज्यादा नहीं दिख सकता है, लेकिन उन कुछ अतिरिक्त घंटे सप्ताहांत के दौरान उनको जोड़ देंगे और सोने के कर्ज को काफी कम करने में मदद करेंगे।
  • कैच अप स्लीप स्टेप 6 नामक छवि
    6
    लंबे नप को हटा दें सामान्य तौर पर, यदि आप एक घंटे से अधिक समय पर नल लेते हैं, तो सबसे अच्छा यह बिल्कुल नहीं करना है। अपवाद हैं - उदाहरण के लिए, बदलावकर्ताओं, जिनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। लेकिन अगर आप उस रात को सोने के लिए जा रहे हैं, तो लंबी दिन की नपियां प्रतिउत्पादक हैं ठेठ झपकी में, आप बहुत कम समय बिताते हैं, भले ही आप आरईएम की स्थिति में हो, आरईएम नींद में सबसे अधिक पुनर्योजी और पुनर्संस्थापन प्रकार की नींद है, और इसके बिना, निप आप अपने कर्ज की वसूली नहीं कर सकते। नींद, इस तथ्य की अनदेखी करते हुए कि रात के लिए नींद आना कठिन होगा
  • भाग 2

    बेहतर नींद
    कैट अप ऑन स्लीप स्टेप 7 नामक छवि
    1
    नींद स्वच्छता को समझने की कोशिश करें नींद की स्वच्छता गुणवत्ता को मापने का एक तरीका है। निजी स्वच्छता की तरह, आप अपनी दैनिक आदतों को बदल कर इसे सुधार सकते हैं। जबकि सबसे नींद की स्वच्छता के व्यवहार से हम चिंता करने से पहले ही चिंता करते हैं, सुबह ही सुबह उठने की प्रक्रिया शुरू होती है। नींद के रूप में संभव के रूप में स्वच्छ बनाने के लिए निम्नलिखित सभी चरणों का योगदान है।
  • स्लिप चरण 8 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र
    2
    सोते रहने से पहले शराब पीना मत। कुछ लोग मानते हैं कि शराब आपकी नींद में मदद करता है, सच्चाई बिल्कुल विपरीत है मदिरा नकारात्मक तरीके से दो तरीकों से नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है:
  • नींद की कई शुरुआती घंटों के लिए आरईएम की मात्रा कम हो जाती है, और यह नींद की गुणवत्ता में गंभीर कमी का कारण बनती है।
  • जब प्रभाव फैलता है, नींद की शुरुआत के 4-6 घंटों के बाद, यह एक उत्तेजक प्रभाव पैदा करता है, जिससे आप जाग उठा सकते हैं और वापस सोने के लिए कठिनाइयों का निर्माण कर सकते हैं।



  • कैद अप स्लप स्टेप स्टेप 9
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले कैफीन से बचें हम सभी जानते हैं कि सोने से पहले कॉफी पीना नहीं चाहिए, लेकिन किसी भी रूप में कैफीन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। अन्य पदार्थों में कैफीन हो सकता है, जो बिस्तर पर जाने से पहले से बचा जा सकता है, ये हैं:
  • चॉकलेट
  • कोला बिना सोडा पेय
  • वजन घटाने की गोलियां
  • दर्दनाशक
  • डिकैफ़िनेटेड कॉफी
  • कैद अप स्लीप स्टेप 10 पर शीर्षक वाली छवि
    4
    सोने से पहले बड़ी भोजन और आहार परिवर्तन से बचें मसालेदार भोजन, विशेष रूप से, समस्याग्रस्त हैं लेकिन बिस्तर पर जाने से पहले बड़ा भोजन करने का एक अच्छा विचार नहीं है पाचन प्रक्रिया आपके शरीर में नींद की प्राकृतिक अनुक्रम को परेशान कर सकती है और इसकी गुणवत्ता कम कर सकती है।
  • कैद अप स्लीप स्टेप स्टेप 11 नामक छवि
    5
    बिस्तर से पहले व्यायाम करने से बचें सामान्य तौर पर, नींद की गुणवत्ता में वास्तव में सुधार लाने का अभ्यास हालांकि, बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें प्राप्त करने से एक उत्तेजक प्रभाव हो सकता है और आप सो जाने की क्षमता को सीमित कर सकते हैं। ध्यान दें, हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि योग के रूप में अधिक आराम के व्यायाम, नींद की स्वच्छता में सुधार करते हैं, चाहे आप उन्हें कब करते हैं
  • कैट अप ऑन स्लीप स्टेप 12
    6
    नींद के अलावा और कुछ के लिए बिस्तर का उपयोग न करें आदर्श रूप से, हम अनजाने में अपने बिस्तर को नींद से जोड़ते हैं, और जैसे-जब हम बिस्तर पर आ जाते हैं, तब शरीर नींद के लिए तैयार हो जाता है। यदि आप पढ़ना, काम या टीवी को बिस्तर पर देखकर इस्तेमाल करते हैं, तो ये संस्थाएं बंद हो सकती हैं, और आपको नींद आना मुश्किल हो सकता है।
  • कैट अप ऑन स्लीप स्टेप 13
    7
    सोने से पहले टेलीविजन और अन्य मानसिक उत्तेजक से बचें टेलीविजन सबसे आम मानसिक उत्तेजक है जिसमें लोग सोते रहने की कोशिश करने से पहले संलग्न होते हैं, लेकिन यह केवल एक ही नहीं है हालांकि कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि बिस्तर से पहले पढ़ना, दूसरों का तर्क है कि पढ़ने या टीवी के रूप में एक ही उत्तेजक प्रभाव हो सकते हैं।
  • कैद अप स्लीप स्टेप स्टेप 14 नामक छवि
    8
    एक सुसंगत और परेशान नींद के वातावरण की स्थापना यह विचार शरीर को कुछ आवश्यकताओं के अनुसार पेश करना है, ताकि आप इन की उपस्थिति में स्वाभाविक रूप से सोने के लिए तैयार हो जाएं। निम्नलिखित पर विचार करें:
  • चादरें और कंबल का उपयोग करें जो आपको सर्वोत्तम पसंद है।
  • पसंदीदा तापमान के लिए कमरे को समायोजित करें, और हर रात ऐसा सोता है
  • आप सभी शोर और प्रकाश को हटा सकते हैं
  • टिप्स

    • नींद के बारे में दुष्प्रभावों के लिए लेने वाली दवाओं की झूठ बोलें।

    चेतावनी

    • यदि आप दवा का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक आरामदायक बिस्तर
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com