स्लीप पक्षाघात कैसे प्रेरित करें

नींद का पक्षाघात जैसी अन्य घटनाओं के लिए प्रवेश द्वार हो सकता है अतिरिक्त अनुभव

और स्पष्ट सपने मूलतः, यह जागरूक होने की भावना के बारे में है लेकिन किसी भी आंदोलन को बनाने में असमर्थ है। यह तब होता है जब नींद के विभिन्न चरणों नियमित रूप से एक दूसरे का पालन नहीं करते हैं और मतिभ्रम के साथ किया जा सकता है। वहाँ निद्रा पक्षाघात के दो प्रकार हैं: पक्षाघात hypnopompic होता है जब आप होश में आने से पहले कि आपके शरीर नींद रेम (रैपिड आई मूवमेंट अंग्रेजी या तेजी से आँख आंदोलन) के मंच से बाहर है - hypnagogic पक्षाघात तथापि होते हैं जब आप विवेक शुरू कर सकते हैं जब आप सो रहे हैं दोनों ही मामलों में, वहाँ नाटकीय और भयावह अनुभव हो, इसलिए सावधानी से लगता है कि इससे पहले कि अनायास सिर्फ एक बार के लिए प्रेरित करने टटोला सकता है।

कदम

विधि 1

नींद रोक द्वारा पक्षाघात को प्रेरित करने का प्रयास करें
इन्सट्यूस स्लीप पक्षाघात चरण 1
1
यह एक अनियमित नींद चक्र को गोद लेता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि, संभावित आनुवंशिक प्रभावों के अलावा, एक अनियमित नींद पैटर्न और नींद पक्षाघात के अनुभव की संभावना के बीच एक संबंध है। वे लोग जो चर परिवर्तनों के साथ काम करते हैं, आम तौर पर असामान्य और असमान नींद के पैटर्न होते हैं, इसलिए उन्हें नींद पक्षाघात का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है। सामान्य रूप से, यह उन लोगों में एक अधिक व्यापक घटना है जो सोते हैं और नींद की कमी होती है
  • याद रखें कि एक वयस्क को लगभग 6 9 घंटे नींद की जरूरत है अक्सर आवश्यक से कम सोने के लिए प्रयास करना स्वस्थ नहीं है।
  • पुरानी नींद की कमी मधुमेह, हृदय रोग और मोटापे जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकती है। इसके अलावा, आपको किसी भी गतिविधि को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है जिसके लिए एकाग्रता की आवश्यकता होती है और आपके निम्न स्तर की स्पष्टता आपको दुर्घटनाओं का अधिक खतरा पैदा कर सकती है।
  • इन्सट्यूस स्लीप पक्षाघात चरण 2
    2
    नींद के साथ अपनी नींद चक्र बंद करो नींद पक्षाघात को प्रेरित करने के लिए कोई गारंटीकृत विधियां नहीं हैं - हालांकि यह काफी सामान्य घटना है, सटीक कारणों को आंशिक रूप से गलत समझा जाता है। एक तरीका है रात में छोटी अवधि के लिए नींद के चक्र को तोड़ने और शाम को नपियां लेना। यद्यपि गारंटी नहीं है, यह एक सामान्य सो चक्र को बाधित करने और पक्षाघात को प्रेरित करने का एक तरीका माना जाता है।
  • सामान्य से पहले उठो, फिर अपने सामान्य दैनिक कार्यों की देखभाल करना, हमेशा की तरह आपको सारा दिन सक्रिय रहने का प्रयास करना होगा, भले ही आप थक गए हों।
  • शाम में, 1 9:00 और 22:00 के बीच एक समय में एक छोटी झपकी ले लो, दो घंटे से ज्यादा नहीं।
  • झपकी के बाद, बिस्तर पर वापस जाने से पहले एक घंटे तक जागने और सक्रिय रहने की कोशिश करें
  • इन्सट्यूस स्लीप पक्षाघात चरण 3
    3
    लेट जाओ और आराम करो यदि आप नींद पक्षाघात को प्रेरित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आराम से बिस्तर में लेटना महत्वपूर्ण है यह ज्ञात है कि लापरवाह स्थिति में होने से आपको नींद पक्षाघात का अनुभव करने में मदद मिल सकती है। असल में यह अभी तक स्पष्ट क्या दो कारकों के बीच की कड़ी है नहीं है, लेकिन आंकड़ों के अनुसार जो लोग नींद पक्षाघात का अनुभव किया है की एक महत्वपूर्ण संख्या पेट ऊपर सो करने की आदत है। जितना संभव हो सके रहने की कोशिश करें, फिर अपने मन में एक शब्द दोहराते रहें, जैसे कि यह एक मंत्र था। ऐसा करने से आपको आराम और मन को साफ करने में मदद मिलेगी।
  • उसी शब्द को बार-बार दोहराएं, फिर कल्पना करना शुरू करें कि कोई और आपको बता रहा है।
  • यदि आप कुछ और अनुभव करते हैं, जैसे प्रकाश, ध्वनि या गंध
  • शब्द पर ध्यान दें, आराम से रहें, शायद आपको लगेगा कि आप नींद पक्षाघात की दहलीज की ओर बढ़ रहे हैं।
  • इन्सुस स्लीप पक्षाघात चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    रात के मध्य में जागते रहें नींद के पैटर्न को बाधित करने और पक्षाघात को संभावित रूप से प्रेरित करने का एक और तरीका है, रात में जागने के लिए अपने आप को जला देना। जब आप सो गए तो 4 से 6 घंटे के बाद अलार्म सेट करें, तो थोड़े समय के लिए जागने की कोशिश करें: लगभग 15-30 मिनट इस समय के दौरान सक्रिय रहने के लिए मन को मजबूर करने के लिए कुछ पढ़ें, फिर बिस्तर पर वापस जाएं, अपनी आंखों को बंद करें, लेकिन जागरूक रहें
  • किसी मंत्र को मानसिक रूप से दोहराएं या सोते हुए अपने क्षेत्र के किसी विशेष बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें ताकि सोते रहें।
  • धीरे-धीरे आप नींद पक्षाघात की स्थिति में प्रवेश कर सकते हैं जिसमें आप सोते समय जागरूक हो सकते हैं।
  • विधि 2

    समझना कि नींद पक्षाघात क्या है


    इन्सट्यूस स्लीप पक्षाघात चरण 5
    1
    समझो कि यह क्या है नींद पक्षाघात के दौरान आप जागरूक और जागरूक महसूस करेंगे, लेकिन शरीर को जाने या बोलने में असमर्थ हैं। यह घटना केवल कुछ ही सेकंड, कुछ मिनट या बहुत ही दुर्लभ मामलों में, यहां तक ​​कि लंबे समय तक भी रह सकती है। यह असामान्य नहीं है कि नींद पक्षाघात के दौरान आपको अपनी छाती पर दबाव या घुटन की भावना महसूस हो सकती है, जैसे कि ऊपर से आपको कुछ कुचल दिया जाता है
    • सो पक्षाघात वास्तव में आप को खतरे में नहीं डालता है, लेकिन इससे आपको डर लग सकता है, खासकर यदि आपने कभी इसका अनुभव नहीं किया हो।
    • कुछ लोगों को जीवन में यह केवल कुछ बार अनुभव होगा, दूसरों को इसे और अधिक बार जीना होगा, अन्य कभी इसे अनुभव नहीं करेंगे।
    • आम तौर पर, नींद पक्षाघात की संभावना एक युवा उम्र में होती है, हालांकि यह वास्तव में किसी को भी प्रभावित कर सकती है सेक्स, पुरुष या महिला, किसी भी तरह से आपकी सफलता की संभावनाओं को प्रभावित नहीं करती है।
  • इन्सट्यूस स्लीप पक्षाघात चरण 6
    2
    लक्षणों को पहचानें नींद पक्षाघात का मुख्य लक्षण जागरूकता की स्थिति है जिसके चलते चलने की असंभवता है। अक्सर, ज़ोरदार साँस लेने की भावना भी अधिक हो जाती है। यह भी भयावह दु: स्वप्न का अनुभव और मजबूत लग रहा है कुछ धमकी room- में इन दु: स्वप्न सपने के रूप में बहुत ही वास्तविक लग सकता है, जबकि आप semiveglia के एक राज्य में कर रहे हैं है कि वहाँ है असामान्य नहीं है।
  • ये लक्षण चिंता और असुविधा की भावना पैदा कर सकते हैं जो नींद पक्षाघात बंद हो जाने पर भी जारी रह सकते हैं।
  • नींद का पक्षाघात बारी में नारकोली का लक्षण हो सकता है।
  • इन्सट्यूस स्लीप पक्षाघात 7
    3
    समझे कि आपको डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। जैसा कि हमने पहले ही कहा है, नींद पक्षाघात किसी भी वास्तविक क्षति का उत्पादन नहीं करता है, लेकिन यह अक्सर अनुभव कर सकता है कि आप बहुत परेशान महसूस कर सकते हैं और अपनी रातों की नींद ले सकते हैं। आम तौर पर, अपनी नींद के पैटर्न को समायोजित करके और तनावपूर्ण जीवन स्थितियों को सीमित करने की कोशिश करके आप पक्षाघात के एपिसोड को कम करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपको लगता है कि परिस्थितियों का आपके जीवन पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो डॉक्टर से सलाह लेने के लिए उससे पूछें। कुछ मामलों में, आपको एंटीडिपेंटेंट्स का एक छोटा सा चक्र निर्धारित किया जा सकता है।
  • यदि लक्षण गंभीर होते हैं, तो ये एक अन्य नींद विकार के कारण हो सकता है, उदाहरण के लिए narcolepsy.
  • अगर आपको दिन के दौरान काफी नींद आ रही है और अपने दैनिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो तो डॉक्टर पर जाएं।
  • टिप्स

    • यदि आप बिस्तर पर वापस जाने के बाद नींद महसूस नहीं करते हैं, तो अधिक आरामदायक स्थिति लेने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए जहां आप आमतौर पर सो जाते हैं
    • जागते रहने के लिए अपने दिमाग में भरोसा करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • नींद का पक्षाघात दृश्य या ध्वनि मंथन को प्रेरित कर सकता है - इस मामले में, शांत रहने की कोशिश करें। याद रखें कि आप सुरक्षित हैं और आपके साथ कुछ भी बुरा नहीं हो सकता है
    • हर रात नींद पक्षाघात को प्रेरित करने की कोशिश करते हुए आप समाप्त हो जाएगा। इन विधियों में से कोई भी रोजाना लागू नहीं किया जाना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए, आपको लगभग हमेशा कम से कम आठ घंटों के बिना बाधित किए जाने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com