बेल पक्षाघात का इलाज कैसे करें

यदि आप बीमारी से ग्रस्त हैं चेहरे की तंत्रिका

बेल के पक्षाघात के रूप में जाना जाता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह रोग चेहरे पर मौजूद बड़े तंत्रिका की सूजन का कारण बनता है और मांसपेशियों के नियंत्रण और चेहरे के एक तरफ की आंख को रोकता है। यद्यपि हम अभी तक इस समस्या को रोकने के तरीकों को नहीं जानते हैं, यह आमतौर पर कुछ हफ्तों या महीनों के भीतर ही गायब हो जाता है और उपचार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए आप कुछ प्रक्रियाएं डाल सकते हैं आपका डॉक्टर आपको कुछ दवाएं लिख सकता है और आपको वसूली के समय में तेजी लाने के लिए घर पर कुछ उपचार भी लेना चाहिए। वैकल्पिक तरीके भी हैं, हालांकि, इस रोग का वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित नहीं होने के बावजूद, अभी भी लक्षण कम कर सकते हैं

कदम

विधि 1

ड्रग्स ले लो
चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 1
1
तुरंत अपने चिकित्सक को देखने के लिए जाओ बेल के पाल्सी का इलाज करना काफी आसान है, जब इसे तुरंत निदान किया जाता है। यदि आप असामान्य चेहरे की संवेदनशीलता महसूस करते हैं या अपने चेहरे की मांसपेशियों को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं, तो जल्द ही अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अगर यह समस्या इस विकार या अन्य बीमारियों के कारण है, और यह आपके विशिष्ट मामले के लिए सबसे उचित उपचार पाएगा, तो यह समझने में सक्षम हो जाएगा। बेल के पक्षाघात के लक्षणों में आप पा सकते हैं:
  • एक या दोनों आँखों को बंद या निमिष करना;
  • चेहरे का भाव नियंत्रित करने में कठिनाई;
  • आंखों या चेहरे में एमआईओस्सासम्स;
  • पेप्ब्रल पि्लेक्सिसिस (झिल्लीदार पलकें);
  • hypersalivation;
  • जायके को समझने में कठिनाई;
  • अत्यधिक फाड़
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 2
    2
    प्रेडनीसोन लो यह कॉर्टिकोस्टिरॉइड एक विरोधी भड़काऊ है जो आपके डॉक्टर को लिख सकता है। वह आपको सलाह दे सकता है कि आप इसे एक सप्ताह तक ले जाएं और फिर अगले सप्ताह में खुराक कम करें।
  • क्योंकि यह एक विरोधी भड़काऊ है, यह दवा बेल के पक्षाघात के कारण चेहरे तंत्रिका की सूजन कम कर देता है। इसके अलावा, यह आंशिक रूप से पेशी तनाव की वजह से दर्द कम करने में सक्षम है।
  • प्रेडनिसोन लेने से पहले, संभव दवा बातचीत के बारे में अपने डॉक्टर से बात खासकर यदि आप भी जन्म नियंत्रण की गोलियाँ (महिलाओं के लिए) थक्का-रोधी ले जा रहे हैं, अगर आप जैसे मधुमेह, एचआईवी के रूप में अन्य रोगों से ग्रस्त हैं, या दिल की समस्या है या यदि आप गर्भवती हैं या नर्सिंग हैं
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 3
    3
    कुछ एंटीवायरल लें एसिल्लोविर एक एंटीवायरल दवा है जो आमतौर पर दाद सिंप्लेक्स (जो ठंडे फफोले का कारण बनता है) का इलाज करने के लिए निर्धारित है, लेकिन बेल के पक्षाघात के लिए भी प्रभावी हो सकता है। अकेले ऐक्लोकोविर की प्रभावकारिता अनिश्चित है, लेकिन अक्सर यह रोग के इलाज के लिए प्रधोनिसोन के साथ संयोजन में निर्धारित किया जाता है।
  • तथ्य यह है कि दो दवाएं संयुक्त हैं, बेल के पक्षपाती के खिलाफ प्रभावी हैं कि यह विकार दाद सिंप्लेक्स के कारण हो सकता है।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 4
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें मांसपेशियों के नियंत्रण और अन्य लक्षणों के नुकसान के अलावा चेहरे का पक्षाघात भी दर्द का कारण बन सकता है। असुविधा को कम करने के लिए इन दवाओं जैसे एस्पिरिन, टीचीपीरिन या इबुप्रोफेन लें।
  • दवाओं के बीच खतरनाक बातचीत से बचने के लिए, यदि आप पहले से ही अन्य दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो किसी भी ओवर-द-काउंटर उत्पादों को लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • विधि 2

    कुछ होम केयर का पालन करें
    चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 5
    1
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें चूंकि रोग एक पलंग को बंद करना कठिन बनाता है, इसलिए शरीर के प्रभावित पक्ष पर आंखों में चिढ़ आती है और सूख जाता है। इसे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए, आपको इसे बूंदों या मलहमों के साथ चिकना करना चाहिए और इसे एक पट्टी से बचा जाना चाहिए। दिन के दौरान चश्मा या मुखौटा पहनें और आंख में प्रवेश करने से परेशान धूल या मलबे को रोकने के लिए रात भर एक पट्टिका।
    • जब आप इस बीमारी से पीड़ित होते हैं, तो कंप्यूटर के सामने जितना समय बिताते हैं, उतना कम करें क्योंकि मॉनीटर से ज्यादा एक्सपोजर आंखों को सूख सकते हैं।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 6
    2
    नम गर्मी लागू करें गर्म पानी में एक कपड़े को साफ करें और अतिरिक्त को हटाने के लिए इसे दाग दें। इसे चेहरे के प्रभावित क्षेत्र पर कई मिनट के लिए रखें। पक्षाघात के कारण दर्द को दूर करने के लिए दिन के दौरान आवेदन को कई बार दोहराएं।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 7
    3
    विटामिन आधारित चिकित्सा का पालन करें कुछ विटामिन और खनिज (जैसे बी 12, बी 6 और जस्ता) तंत्रिका विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। यह रोग की असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि लक्षण तंत्रिका क्षति से संबंधित हैं।
  • विटामिन बी 6 के अच्छे स्रोत एवोकैडो, केला, सेम, मांस, नट और साबुत अनाज हैं।
  • विटामिन बी 12 में विशेष रूप से समृद्ध खाद्य पदार्थ बीफ़ यकृत, मोलस्क, मांस, अंडे, दूध और कुछ गढ़वाले अनाज हैं।
  • जस्ता मुख्य रूप से प्रोटीन समृद्ध मांस में मौजूद है, जैसे गोमांस, सूअर का मांस, भेड़ का बच्चा और अंधेरे चिकन मांस, अखरोट, सेम और साबुत अनाज।
  • आप अपने मूल्यवान वस्तुओं की एक उचित खुराक प्राप्त करने के लिए खुराक लेने के बारे में कुछ जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से भी पूछ सकते हैं।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 8
    4



    धीरज रखो उपचार का समय तंत्रिका क्षति की सीमा पर निर्भर करता है और इस तथ्य पर निर्भर करता है कि आप बेल के पक्षाघात के मूल कारण के लिए विशिष्ट उपचार कर चुके हैं। यद्यपि स्वास्थ्य की अवधि व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बदल सकती है, आमतौर पर लक्षण कुछ हफ्तों (उपचार के साथ या बिना) में सुधार होते हैं। यहां तक ​​कि इस मामले में, शरीर को पूरी तरह से ठीक होने से पहले कभी-कभी 3 या 6 महीने लग सकते हैं।
  • लक्षण पूरी तरह से उपचार के बाद भी पुनरावृत्ति हो सकता है इस मामले में, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कोई स्पष्ट कारण है, फिर से अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • विधि 3

    वैकल्पिक उपचार की कोशिश करें
    चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 9
    1
    के अधीन बायोफीडबैक. यह एक चिकित्सा है जिसका उद्देश्य शरीर को समझने और नियंत्रित करने के लिए मन को प्रशिक्षित करना है। इस उपचार बूझकर सोच और इस तरह चेहरे की मांसपेशियों को नियंत्रित करने, ताकि क्षेत्र बेल का पक्षाघात से प्रभावित की संवेदनशीलता के बारे में पता होना प्रभावित करने वाले चेहरे की विशेषताओं पुनर्स्थापित करता है। बायोफीडबैक की विशिष्ट तकनीकों विशिष्ट मामले के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, तो अपने डॉक्टर से एक कार्यक्रम की सिफारिश करने के लिए कहें "अनुकूलित" तुम्हारे लिए
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 10
    2
    भौतिक चिकित्सा अभ्यास करना यदि आप अपने चेहरे की मांसपेशियों को अलग-अलग अभ्यासों के साथ प्रशिक्षित करते हैं, तो आप कुछ चेहरे की विशेषताओं को हासिल कर सकते हैं। इन अभ्यासों से आपको पक्षाघात के कुछ लक्षणों से राहत मिल सकती है, जिसमें दर्द भी शामिल है। चिकित्सक से आपको एक अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट दिखाने के लिए कहें, जिसने इस रोग के साथ व्यापक अनुभव किया है।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 11
    3
    चेहरे की मालिश के अधीन जैसे फिजियोथेरेपी, मसाज भी बीमारी से प्रभावित क्षेत्र की कार्यक्षमता को बहाल करने में मदद करता है और कुछ राहत मिलती है। चिकित्सक से कुछ योग्य मसाज चिकित्सक का नाम पूछें जो पहले से ही आपकी तरह के मामलों का इलाज कर रहा है।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 12
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस तकनीक में त्वचा के विशिष्ट बिंदुओं पर पतली सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। यह रोग की पीड़ा और अन्य लक्षणों को दूर करने के लिए मांसपेशियों और चेहरे की नसों के उत्तेजना की अनुमति देता है। चिकित्सक से एक योग्य पेशेवर की सिफारिश करने के लिए कहें
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 13
    5
    इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन पर विचार करें कुछ मामलों में, डॉक्टर चेहरे के कार्यों को बहाल करने और पक्षाघात को हल करने के लिए तंत्रिका ऊतक के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए इस प्रकार के उपचार की सलाह देते हैं। हालांकि, केवल एक योग्य चिकित्सक को इस मार्ग का प्रयास करना चाहिए और यदि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा स्पष्ट रूप से संकेत दिया गया हो।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 14
    6
    विश्राम तकनीकें करें ध्यान, योग और मैं साँस लेने के व्यायाम वे मांसपेशियों में तनाव और दर्द को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें कोई सबूत नहीं है कि ये तकनीक बेल के पक्षाघात के खिलाफ प्रभावी हैं, लेकिन अभी भी बीमारी से उत्पन्न सामान्य असुविधा को कम करने के लिए उपयोगी हैं।
  • बेल के पक्षाघात भावनात्मक तनाव और शारीरिक अशांति का कारण बनता है विश्राम तकनीक भावनात्मक चिकित्सा के रूप में उपयोगी हो सकती है।
  • चेतावनी

    • सर्जरी को शायद ही कभी इस विकार के लिए अनुशंसित किया जाता है और केवल उन मामलों में किया जाता है जहां तंत्रिका क्षति बहुत गंभीर है एक decompression प्रक्रिया नर्व के द्वारा पारित बोनी मार्ग को खोलकर चेहरे की तंत्रिका पर दबाव को दूर करने की अनुमति देता है। हालांकि, संभावित जटिलताओं में से तंत्रिका क्षति, सुनवाई हानि और अन्य समस्याएं हैं - इस कारण शल्य समाधान का आमतौर पर अब अनुशंसित नहीं किया जाता है।

    टिप्स

    • बेल का पक्षाघात चेहरे की तंत्रिका के संपीड़न का एक परिणाम है। सटीक एटियलजि अभी भी अज्ञात है, लेकिन मैनिंजाइटिस और हरपीज सिम्प्लेक्स जैसे वायरस से संबंधित है। बीमारी अन्य बीमारियों से भी जुड़ी हुई है, जैसे इन्फ्लूएंजा, लाइम रोग और मधुमेह।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com