कैसे शुरुआती के लिए योग का अभ्यास

योग एक शारीरिक और मानसिक अभ्यास है जो प्राचीन भारतीय हिंदू परंपरा में उत्पन्न होता है। यदि आप योग के कई लाभों से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आराम की धुनों की एक प्लेलिस्ट सुनकर सरल आराम अभ्यास की इस श्रृंखला का प्रदर्शन करें। पहले दस मिनट कुछ बुनियादी स्थितियों के अभ्यास के लिए समर्पित होंगे, जबकि बाद में मंत्र के माध्यम से मांसपेशियों में छूट और ध्यान पर ध्यान दिया जाएगा। यदि आपके पास थोड़ी सी समय उपलब्ध है, तो आप व्यायाम करने के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं या खुद को केवल ध्यानपरक अभ्यास के लिए समर्पित कर सकते हैं, चुनाव आपका है। हफ्ते में कम से कम दो बार दोहराएं ताकि आपकी कल्याण, शारीरिक फिटनेस और खुशी में प्रभावी ढंग से योगदान हो सके।

कदम

1
अपनी पीठ पर लेट जाओ और अपना पूरा शरीर आराम करो
  • 2
    अपने दाहिने पैर को 45 डिग्री के कोण से बढ़ाएं और अपनी स्थिति को पकड़ो। फिर यह बाएं पैर उठाता है और जमीन से दोनों तरफ फैला हुआ और अच्छी तरह से स्थान रखता है।
  • 3
    इसके अलावा पैर को कम करने के बिना, धड़ और कंधों को बढ़ा देता है यथासंभव लंबे समय तक स्थिति बनाए रखें और पेट और आराम से साँस लेना।
  • 4
    मोमबत्ती की स्थिति में ले जाएं छत की ओर अपने श्रोणि और पैर उठाएं - अपने हाथों से काठ का क्षेत्र का समर्थन करें। सीधे अपने पैर की उंगलियों को एक मिनट के लिए इस स्थिति में आराम करो।
  • 5
    श्रोणि और पैर जमीन पर लौटें और कुछ घुमाएं करें। अपने बाहों को बग़ल में खोलें और अपने घुटनों को अपनी छाती पर लाएं, अपने पैरों को झुकते हुए। अपने पैरों को अपने शरीर के एक तरफ से हटा दें और अपने सिर का सामना करें और दूसरी तरफ से देखो। दूसरी तरफ दोहराएं



  • 6
    एक प्रवण स्थिति में मुड़ें और अपने पैर सीधे मंजिल से उठाएं आराम से पेट की सांस लेने के दौरान अपनी स्थिति रखें पैरों को वापस फर्श पर ले आओ, फिर छत तक केवल दाहिने पैर उठाएं, जितना संभव हो उतना ऊंचा कर दें। बाएं पैर के साथ दोहराएं
  • 7
    अपने पैरों को अपने नितंबों के पास रखकर और अपने हाथों से अपने टखनों को पकड़ कर अपने पैरों को मोड़ो। उसने अपने धड़ और पैर को एक ही समय में जमीन से हटा दिया और अपने पैरों को उसके सिर के करीब लाने की कोशिश की। इस आसन (स्थिति) को धनुष की स्थिति या संस्कृत में धनुरासन कहा जाता है। अपनी पीठ को जितना संभव हो सके आराम करने की कोशिश करें और कंधे के ब्लेड को एक साथ लाएं, और स्थिति को 20 से 60 सेकंड तक दबाएं। प्रवण स्थिति में बहुत धीमी गति से लौटें
  • 8
    वह जमीन पर वापस लौटता है और शरीर में सभी मांसपेशियों को आराम देता है, जिससे उसे एक गहरी स्थिति के बाद आराम करने की अनुमति मिलती है।
  • 9
    क्रॉस लेग्ड या कमल की स्थिति में बैठें अपनी पीठ को सीधे रखें और अपने पेट को आराम से रखें मंत्र को मानसिक रूप से दोहराएं "ओम शांति" एक मिनट के लिए: यह एक महत्वपूर्ण हिंदू गीत है इसे तेजी से और निरंतर गति से दोहराएं जिससे आप किसी और चीज के बारे में सोचने की अनुमति न दें, फिर आशीर्वाद के एक संकेत में अपना हाथ ले जाएं और सोचें: "प्रकाश में (नाम) भेजा जा रहा है सभी लोग खुश हो सकते हैं। मई पूरे विश्व खुश हो"।
  • 10
    लापरवाह स्थिति में फिर से लेट जाओ और शरीर की मांसपेशियों को आराम करने के लिए शवासन या लाश की स्थिति तैयार करने के लिए तैयार रहें। अपने पैरों और पैरों की मांसपेशियों को बढ़ाएं, फिर आराम करें। अपने हाथों और बाहों में मांसपेशियों को खींचो, फिर आराम करो। सिर और चेहरे की तनावपूर्ण मांसपेशियों, फिर आराम करो। अब एक ही समय में पूरे शरीर की मांसपेशियों को खिंचाव, फिर आराम करो स्थिरता और आनंद की स्थिति में प्रवेश करने के लिए गहराई से और अपनी गति से कुछ ही मिनटों के लिए स्थिर रहें
  • टिप्स

    • योग शरीर को लचीला बना देता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है, आंतरिक अंगों में तनाव को घुलता है, महत्वपूर्ण ऊर्जा को सक्रिय करता है और मन को सकारात्मक बना देता है, इसलिए जितना आप कर सकते हैं उतना अभ्यास करें।
    • अपनी सीमाओं को लागू करने की कोशिश मत करो यदि आप अभ्यास के दौरान दर्द या बेचैनी का अनुभव करते हैं, तो रोकें और एक आराम से स्थिति ले लीजिए, उदाहरण के लिए बच्चे की - या संस्कृत में बाल्सम याद रखें कि योग का उद्देश्य शरीर को आराम देना है
    • आरामदायक और न तंग कपड़े पहने हुए अपना अभ्यास करें, वे आपको आराम से महसूस करने में मदद करेंगे।

    चेतावनी

    • केवल उन स्थितियों को प्रदर्शन करके अपने शरीर के संदेश का सम्मान करें जो आपको दर्द या असुविधा का कारण नहीं देते। यदि आप आसन का अभ्यास नहीं कर सकते, तो ऐसा मत करो। बहुत से लोग गलत तरीके से अभ्यास करते हैं, केवल अपने शरीर के अंग को शामिल करते हैं, अंदर के अंदर कुछ भी महसूस किए बिना - ऐसा करने से वे तनाव को नहीं छोड़ सकते धीरज रखने, लक्ष्य निर्धारित करने और प्रभावी ढंग से व्यवहार करने की कोशिश करें।
    • अधिकांश शुरुआती मोमबत्ती की स्थिति (चरण 4) करने में सक्षम होते हैं, लेकिन यदि आप इसे बहुत मुश्किल पाते हैं, तो ऐसा मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com