शिशु सेरेब्रल पाल्सी द्वारा प्रभावित बच्चे की देखभाल कैसे करें

एक नए माता-पिता के रूप में, यदि आपके बच्चे में शिशु सेरेब्रल पाल्सी है, तो आपको उसी तरह उसी तरह ध्यान रखना होगा, जो हर माता-पिता अपने बच्चे की देखभाल करेंगे। निर्धारित करने का कोई सटीक तरीका नहीं है कि एक नवजात मस्तिष्क पक्षाघात (पीसीआई) से ग्रस्त है या नहीं। पीसीआई एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जो कि जीवन के पहले वर्षों से प्रकट होती है। आंदोलनों का समन्वय करने की क्षमता को स्थायी रूप से प्रभावित करता है विकार के जन्म के पूर्व जन्म हो सकते हैं और प्रसव के दौरान हुई समस्याओं पर निर्भर नहीं होती है। पीसीआई को जन्म के पूर्व, जन्मजात या प्रसवपूर्व जटिलताओं, आनुवांशिक असामान्यताओं, गर्भ के दौरान रूबेला, सिर के आघात या मस्तिष्क के संक्रमण, एन्सेफलाइटिस या बैक्टीरिया मेनिन्जाइटिस से जुड़ा हुआ है।

कदम

विधि 1

बच्चे में सेरेब्रल पाल्सी के लक्षणों का मूल्यांकन करें
सेरेब्रल पाल्सी चरण 1 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र
1
पीसीआई के सबसे आम लक्षणों के लिए देखें आम तौर पर, लक्षण बहुत पहले से दिखाई देते हैं और अधिकांश बच्चे उन्हें 3 महीने की उम्र से प्रकट करते हैं। वे विषय के विषय में अलग-अलग होते हैं, जैसे ही उनकी गंभीरता एक नवजात शिशु से दूसरे तक अलग होती है
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 2 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बचपन के मस्तिष्क पक्षाघात के पहले लक्षणों को पहचानें इसमें आक्षेप, घबराहट, चिड़चिड़ापन, खिला समस्याओं, अत्यधिक गड़गड़ाहट, झटके, श्वसन समस्याओं और सुस्ती शामिल हैं। सबसे गंभीर मामलों में, कोमा भी
  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 3
    3
    बाल चिकित्सक से पूछें कि अगर वह 28 दिन का हो तो अपने बच्चे को अल्ट्रासाउंड या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग के लिए उपयुक्त होना चाहिए। चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग मस्तिष्क क्षति का पता लगा सकता है और डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि जोखिम कारक क्या हैं।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 4 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बच्चे को ध्यान से देखें कि वह प्रगति कर रहा है या नहीं। यदि आप घूमने, मुस्कुराहट, बैठने या क्रॉल करने के लिए धीमी गति से होते हैं, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 5 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    5
    मांसपेशी स्वर में कोई असामान्यताएं नोट करें कभी-कभी बच्चे का शरीर बहुत कठोर या बहुत आराम से और कमजोर हो सकता है।
  • विधि 2

    सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित एक बच्चे की देखभाल करना
    सेरेब्रल पाल्सी चरण 6 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बाल रोग विशेषज्ञ खोजें, जो पीसीआई में माहिर हैं या इस बीमारी वाले बच्चों के इलाज में अनुभव करने वाले हैं।
  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 7
    2
    जैसे ही आप किसी अन्य बच्चे को अपने बच्चे को उठाएं
  • इसे अपनी बाहों में ले जाओ और इसे cuddle। उसे शांत करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और जब वह उत्तेजित हो जाए तो उसे आश्वस्त करें पीसीआई वाले कुछ बच्चे, जब वे चिड़चिड़ा हो जाते हैं, तो अच्छा लगता है कि अगर सीढ़ीदार हो।
  • बोलो, गाना और अपने बच्चे के साथ खेलते हैं। पीसीआई के स्वतंत्र रूप से, ये गतिविधियां नवजात शिशु के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 8 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    3
    हर हफ्ते वजन करें पीसीआई के साथ बच्चों के खिला समस्याओं से पीड़ित होने के लिए यह आम बात है, इसलिए वजन की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 9 के साथ एक शिशु की देखभाल करें शीर्षक
    4
    स्नान के दौरान अपने बेटे की सुरक्षा के बारे में चिंतित यदि आप अपने सिर को सीधे नहीं रख सकते या नहाने में बैठ सकते हैं, तो थोड़ी सी उतारने वाली बाल सीट का उपयोग करें। एक ले लो जो आपके सिर और पीठ दोनों को समर्थन देता है, जब आपको इसे धोना पड़ता है।



  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 10
    5
    इसे जांचें और इसे एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करें
  • वहाँ हमेशा जोखिम है कि पीसीआई वाला एक बच्चा आक्षेप है। सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है और जब यह होता है तब खुद को चोट नहीं पहुँचा सकता। उसके साथ रहो जब तक वे खत्म नहीं कर रहे हैं। दौरे से निपटने का तरीका जानना आपके बच्चे की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 11
    6
    बच्चे को यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि खाने के दौरान आपको दम तोड़ना नहीं है। जब आप ठोस पदार्थ खाने शुरू करते हैं, तो आप निगलने में कठिनाई का अनुभव कर सकते हैं, इसलिए घुटन का जोखिम सिर्फ एक चिंता से ज्यादा हो सकता है
  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 12
    7
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के पास पर्याप्त पोषण का सेवन है कुछ विशेष विटामिन पूरक सर्दी और अन्य श्वसन संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। पीसीआई वाले एक बच्चे को संक्रमण का खतरा अधिक होता है और एक उदासीन प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है।
  • विधि 3

    चिकित्सक ने पीसीआई के निदान के तुरंत बाद ही बाल से चिकित्सा का परिचय
    सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि 13
    1
    अपने बच्चे के लिए उपयुक्त एक शैक्षणिक कार्यक्रम की योजना बनाएं उत्पन्न होने वाली भौतिक और संज्ञानात्मक चुनौतियों का समाधान करने की कोशिश करें। जितनी जल्दी आप इस कार्यक्रम में प्रवेश करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 14 के साथ लेप केयर का एक शिशु
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा एक ऐसी चिकित्सा का पालन करना शुरू करता है जो उसकी उम्र के लिए उपयुक्त है और विकास के दौरान अन्य उपचार कार्यक्रमों का मूल्यांकन जारी रखता है।
  • शारीरिक चिकित्सा अभी शुरू करना बेहतर है यह व्यायाम और उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से अपने बच्चे के मोटर कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेगा।
  • इसे व्यावसायिक चिकित्सा (या एर्गोथेरपी) के लिए परिचय। इस चिकित्सीय अनुशासन का उद्देश्य कलाई, हाथों और उंगलियों की मांसपेशियों के उद्देश्य से है ताकि उन्हें गतिविधि में रख सकें। यह चेहरे का भाव, जीभ नियंत्रण और निगलने के साथ भी काम करता है।
  • भाषाई पुनर्वास में व्यायाम और प्रथाएं शामिल हैं जो कि मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए होती हैं जिन्हें भाषा के साथ करना है और आवश्यक मौखिक मोटर कौशल में सुधार करना है।
  • मनोचिकित्सा बच्चे में व्यवहार समस्याओं को सुधारने या खत्म करने के लिए कार्य करता है। यह समर्थन, प्रोत्साहन और आत्मसम्मान प्रदान करता है, और सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करता है।
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 15 के साथ लेप केयर का एक शिशु शीर्षक
    3
    मदद के लिए खोजें माता-पिता के लिए सहायता समूह का हिस्सा बनें जिनके पास पीसीआई वाले बच्चे हैं। मस्तिष्क पक्षाघात से पीड़ित बच्चे होने पर उपचार के बारे में अन्य माता-पिता के साथ चर्चा, उपचार और चुनौतियों का सामना करना उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 4

    अन्य चीजें करने के लिए
    सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा एक पैर पर रहता है, गेंद के साथ खेलता है या अन्य गतिविधियों करता है। ये अजीब बातें हैं, लेकिन वे चिकित्सकीय सत्रों के साथ-साथ काम भी कर सकते हैं। यह भी संभावना है कि बच्चे उन्हें करना पसंद करेंगे, जबकि वे अपनी मांसपेशियों की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद करेंगे।
  • सेरेब्रल पाल्सी के साथ लेप केयर का शीर्षक एक छवि चरण 17
    2
    जब यह काफी बड़ा है, तो इसे एक पियानो कोर्स के लिए साइन अप करें पियानो का मोटर कौशल और मस्तिष्क पर भी बहुत प्रभाव है। इसके अलावा, जब बच्चा एक नया गीत खेलना सीखता है, तो उसे आत्मसम्मान में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी। ऐसा करने के लिए कोई कारण नहीं है
  • सेरेब्रल पाल्सी चरण 18 के साथ एक शिशु की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पियानो और सबसे आम खेल, जिमनास्टिक्स या कराटे के अलावा बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे संतुलन, मोटर कौशल, आत्मसम्मान और आत्मविश्वास में सुधार कर सकते हैं। शिक्षकों को भी व्यवहार समस्याओं को एक हाथ उधार दे सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com