नवजात हेमोस्टासिस को रोकना

पीलिया या हाइपरबिलीरुब्यूनीमिया एक ऐसी स्थिति है जो शिशुओं के जीवन के पहले दो और चार दिनों के बीच विकसित हो सकती है। यह रक्त में बिलीरूबिन या पित्त के उच्च स्तर से प्राप्त होता है। एक पूरी तरह से विकसित जिगर, बिलीरूबिन को फ़िल्टर और खत्म कर सकता है, लेकिन अपरिवर्तनीय शिशु पीलिया के विकास का कारण हो सकता है। यद्यपि पीलिया के जोखिम को पूरी तरह से रोकने का कोई सुरक्षित तरीका नहीं है, जोखिम कारक जानने के लिए मदद कर सकते हैं। इन कारकों में से कई अपरिहार्य हैं, लेकिन यह जानने के लिए कि वे आपकी गर्भावस्था पर लागू होते हैं या नहीं, यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि आपको नवजात पीलिया को रोकने और तैयार करने के लिए क्या उपाय चाहिए।

कदम

नवजात शिशुओं में स्टेप 1 में प्रीवेंन्ट जंडिस नामक छवि
1
गर्भावस्था के दौरान रक्त परीक्षण करें रक्त समूहों में कुछ असंगतियां अधिक रक्त कोशिकाओं को तोड़ सकती हैं, अधिक बिलीरुबिन पैदा कर सकती हैं।
  • आरएच नेगेटिव या 0+ रक्त वाले माताओं की संभावना पर विचार करना चाहिए कि उनके बच्चे अतिरिक्त रक्त परीक्षणों से गुजरते हैं, चूंकि आरओएच और एबी0 की असंगति सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों में से हैं
  • आनुवंशिक एंजाइमिक कमी, जैसे कि ग्लूकोज -6-फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज की कमी, रक्त कोशिकाओं के विनाश का खतरा अधिक हो सकता है।
  • नवजात शिशुओं में चरण 2 को रोकें
    2
    समयपूर्व जन्म के जोखिम को कम करें समय से पहले बच्चे का जिगर अभी भी हमल के अंत में पैदा हुए एक से कम विकसित है, यह और भी मुश्किल नवजात शिशु के जिगर से बिलीरुबिन दूर करने के लिए बना रही है। समय से पहले जन्म के लिए कुछ जोखिम कारक, जैसे आयु या एकाधिक जन्म, अपरिहार्य हैं। हालांकि, कई पर्यावरणीय जोखिम नहीं हो सकते हैं।
  • नवीनतम जन्मपूर्व देखभाल का पालन करें समय पर और निरंतर जन्मपूर्व देखभाल यह सुनिश्चित करेगी कि आप और आपके बच्चे को गर्भावस्था के दौरान आपको यथासंभव स्वस्थ रख सकें।
  • रासायनिक प्रदूषकों से बचें तंबाकू, शराब और दवाएं समय से पहले प्रसव के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। पर्यावरण प्रदूषण जोखिम को बढ़ाने के लिए भी योगदान कर सकते हैं।
  • यथासंभव शांत रहें समय से पहले जन्म के लिए तनाव एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है सामाजिक समर्थन की कमी, एक शारीरिक और भावनात्मक रूप से मांग की जाने वाली नौकरी और घरेलू हिंसा, दोनों शारीरिक और भावनात्मक भी योगदान कर सकते हैं।
  • नवजात शिशुओं में स्टेप 3 में प्रीवेंन्ट जंडिस नामक छवि
    3
    श्रम के दौरान लेने वाली दवाओं को कम करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि श्रम के दौरान दवाओं का सेवन शिशु पीलिया के विकास की संभावनाओं को बढ़ा सकता है, हालांकि कई अध्ययन कुछ अनिर्णायक हैं। किसी भी मामले में, आपको दवा का सेवन कम करने के विचार पर विचार करना चाहिए।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ग्लूकोज / डेक्सट्रोज़ IV, ऑक्सीटोसिन की शुरूआत के दौरान प्रशासित था, एक प्रक्रिया जो श्रम को गति देती है, पीलिया करार करने की संभावना को बढ़ाने में मदद कर सकती है।
  • एक एपिड्यूरल प्रक्रिया द्वारा प्रशासित एपेटाइटिस, ब्यूपिकाइन, पीलिया के विकास से भी संबंधित हो सकता है, लेकिन यह अभी भी बहस और अनप्रोड विचार है।
  • नवजात शिशुओं में चरण 4 को रोकें



    4
    स्तनपान शुरू होता है मां जो बच्चे के जन्म के बाद पहले कुछ घंटों के भीतर स्तनपान शुरू करते हैं, वे जो इंतजार कर रहे हैं उससे अधिक सफल होने की संभावना है। समय पर वजन बढ़ने से बच्चे के विकास में मदद मिलती है, जिगर के काम की सुविधा हो सकती है। इसके अलावा, पहली अवधि में मां द्वारा उत्पादित कॉस्ट्रस्ट्रम मस्तिष्क को खत्म करने के लिए बच्चे की पाचन तंत्र को धक्का देती है, जो आंतों से अधिक बिलीरुबिन को निकालने में मदद करता है।
  • नवजात शिशुओं में स्टेप 5 में प्रीवेंन्ट जंडिस नामक छवि
    5
    अपने बच्चे को बार-बार फ़ीड करें दूध का नियमित प्रशासन यकृत के विकास सहित आपके बच्चे के वजन और विकास में वृद्धि करेगा। यह दोनों स्तनपान वाले बच्चों और उनको दूध पाउडर के साथ खिलाया जाता है। आदर्श रूप से, पहले दिन में, शिशुओं को कम से कम 8 से 12 बार एक दिन खा जाते हैं, खासकर अगर वे पीलिया के विकास के जोखिम को चलाते हैं।
  • आप स्तनपान में एक विशेषज्ञ के साथ काम कर स्तनपान तकनीक बनने के लिए अपने बच्चे को स्तनपान कराने के लिए, निर्णय लेते हैं। इन पेशेवरों नई माताओं इतना है कि वे पर्याप्त दूध प्राप्त कर सकते हैं उचित ढंग से स्तन शिशुओं हमला करने के लिए जानने के लिए कर सकते हैं।
  • नवजात शिशुओं के चरण 6 में रोकें
    6
    अपने बच्चे को प्रकाश में प्रकट करें बिलीरुबिन प्रकाश के प्रति प्रतिक्रिया करता है, इसे एक ऐसे रूप में बदलता है जिसे जिगर के माध्यम से पारित करने की आवश्यकता नहीं होती, जिससे पीलिया के जोखिम को कम किया जा सकता है। नग्न बच्चे को एक बार में एक या दो बार, एक समय में 5 मिनट से अधिक समय तक सूर्य की रोशनी के लिए प्रकट करें। इस सीमा से अधिक मत हो, क्योंकि सूर्य से लंबे समय तक संपर्क में बच्चे को बहुत गर्म होने और आगे की जटिलताएं पैदा करने का कारण हो सकता है।
  • वैकल्पिक रूप से, एक खिड़की के पास बच्चे के बिस्तर को सूरज से उजागर टेंट के साथ रखने की कोशिश करें पर्दे और खिड़की फ़िल्टर कई पराबैंगनी किरणें जो समस्याओं के जन्म के लिए योगदान दे सकती हैं, जिससे बच्चे को जलती हुई बिना सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।
  • टिप्स

    • स्तनपान करने वाले बच्चों में पीलिया स्तनपान के मुकाबले अधिक आम है। हालांकि, यह अपने आप में स्तनपान को बाहर करने का एक अच्छा कारण नहीं है पाउडर दूध का उपयोग पेशेवरों और विपक्ष प्रस्तुत करता है, साथ ही स्तनपान भी। अपने चिकित्सक से बात करें कि आपके और आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है

    चेतावनी

    • कभी-कभी, पीलिया को विकास से रोकने के लिए दुनिया में सभी सावधानियां पर्याप्त नहीं हैं। इसके पहले लक्षण के लिए यह पता लगाएँ बच्चों का चिकित्सक एक समय पर ढंग यह इलाज के लिए अनुमति दे सकता है, पीलिया से संबंधित जटिलताओं के कई से बचने, नहीं तो एक ही पीलिया। त्वचा और आंखों का पीला सबसे स्पष्ट लक्षण है। पहले तीन या पांच दिनों के दौरान, नवजात शिशुओं को लगातार डॉक्टर द्वारा मॉनिटर किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com