कैसे निर्धारित करें कि एक नवजात शिशु के कान का संक्रमण है या नहीं

कान का संक्रमण मध्यम कान (कान के पीछे स्थित) की एक दर्दनाक भड़काऊ प्रतिक्रिया है, आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण होता है चिकित्सकीय शब्द ओटिटिस मीडिया है और किसी को भी भुगतना पड़ सकता है - हालांकि, शिशुओं और बच्चों को वयस्कों की तुलना में अधिक होने की संभावना है। यह मुख्य कारणों में से एक है जो माता-पिता को अपने बच्चे को उपचार के लिए आपातकालीन कक्ष में लाने का नेतृत्व करता है। इस विकार में स्पष्ट लक्षण हैं जो आपको समझने में सहायता कर सकते हैं कि आपका बच्चा प्रभावित है या नहीं। यदि आपको डर है कि बच्चा की औसत ओटिटिस है, तो आपको डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करना चाहिए।

कदम

भाग 1

विशिष्ट लक्षणों को पहचानें
चित्रित करें कि आपका शिशु एक कान में संक्रमण है, तो निर्धारित करें शीर्षक चरण 1
1
कान में अचानक दर्द की ओर ध्यान दें कान के संक्रमण का मुख्य और लक्षण लक्षण द्रव संचय के कारण दर्द का तेज अभिव्यक्ति है, जो एक सूजन प्रतिक्रिया के रूप में होता है। बच्चा अचानक अचानक परेशानी के कुछ मामूली संकेत दिखा रहा है। बच्चे को झूठ बोलने पर आमतौर पर मजबूत होता है, खासकर यदि संक्रमित कान तकिया के संपर्क में हों - तो इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि उसे नींद में कठिनाई होगी।
  • नींद की स्थिति में बच्चे को सुशोभित स्थिति में रखने की कोशिश करें, सिर के साथ थोड़ा उठाया जाए, जिससे कि दर्द को बदतर न करें
  • पीड़ा की प्रतिक्रिया के रूप में रोने के अलावा, बच्चे भी कान को टग या खींच सकता है - फिर भी इस व्यवहार की जांच करें, क्योंकि यह असुविधा का संकेत हो सकता है।
  • चित्रित करें कि आपका शिशु एक कान में संक्रमण है, तो चरण 2 निर्धारित करें
    2
    यदि आप सामान्य से अधिक चिड़चिड़ा हो तो संदिग्ध रहें अधिक रोने के अलावा, यह असुविधा के अन्य गैर-मौखिक संकेत भी दिखा सकता है, जैसे कि चिड़चिड़ापन, असुविधा या ठंड जैसी लक्षण। यह भयावह चरण रोने के कुछ घंटों से पहले होता है और जब बच्चा घबराहट से जाग जाता है या सो जाता है, तब वह क्षण के साथ मेल खा सकता है। जब कान में सूजन विकसित होने लगती है, तो नहर में बढ़ती दबाव या पूर्णता की उत्तेजना, कष्टदायक, तीव्र दर्द में समाप्त होता है सिरदर्द भी काफी अधिक है और बच्चे की असुविधा को बढ़ा सकते हैं, जिससे उन्हें कुछ के लिए भद्दा हो, खासकर क्योंकि वह अभी भी स्वयं को व्यक्त करने में सक्षम नहीं है
  • मध्यम हल्के ओटिटिस आमतौर पर गले में गले, सर्दी या ऊपरी श्वसन पथ (एलर्जी) के अन्य विकारों से पहले होता है। इसलिए संक्रमण या श्लेष्म को ईस्टाचियान ट्यूबों के माध्यम से मध्य कान में स्थानांतरित किया जाता है, जो कान से घुटन को जोड़ता है।
  • ओटिटिस मीडिया से पीड़ित कुछ शिशुओं को भी उल्टी या दस्त का अनुभव हो सकता है।
  • कभी-कभी बैक्टीरिया, वायरस, खाद्य पदार्थ (दूध) और पर्यावरणीय ट्रिगर के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं से ऐसा संक्रमण हो सकता है जो मध्य कान में फैलता है।
  • चित्रित करें कि आपका शिशु एक कान में संक्रमण है, तो निर्धारित करें शीर्षक चरण 3
    3
    ध्यान दें कि यदि बच्चा अपनी सुनवाई खो देता है या शोर के प्रति प्रतिक्रिया करता है। जब कान नहर तरल पदार्थ और / या श्लेष्म से भर जाता है, तो श्रवण क्षमता कम हो जाती है। नतीजतन, आपको यह जांचना होगा कि बच्चा आवाज़ सुन नहीं रहा है, यह अनावश्यक लगता है या जोर से आवाज़ों पर प्रतिक्रिया नहीं करता है। इसे नाम से बुलाओ या अपने हाथों से ताली बजाएं और जांच लें कि क्या आपने ध्यान दिया है। अन्यथा, यह कान के संक्रमण का लक्षण हो सकता है, खासकर अगर आप देखते हैं कि यह हमेशा नाराज या क्रोधी होता है।
  • सुनवाई के एक अस्थायी हानि के अलावा, बच्चा अपने संतुलन की सामान्य क्षमता के साथ समस्याओं को दिखा सकता है कान के आंतरिक संरचना वास्तव में संतुलन के लिए ज़िम्मेदार हैं - इसलिए, सूजन के मामले में इस समारोह में समझौता किया जा सकता है। देखो कि आप क्रॉल या बैठते हैं - यदि आप अपनी तरफ झुकते हैं या पूरी तरह से गिर जाते हैं, तो यह ओटिटिस हो सकता है।
  • बच्चों को वयस्कों की तुलना में कान संक्रमण से अधिक बार पीड़ित होता है, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक विकसित नहीं हुई है - उनके ईस्टाचियन ट्यूब छोटे हैं और अभी भी बहुत सक्रिय नहीं हैं, इसलिए वे भीड़ के लिए अधिक संवेदनात्मक हैं और वे ना जाने में सक्षम नहीं हैं तरल पदार्थ सही ढंग से
  • छवि निर्धारित करें कि आपका शिशु एक कान संक्रमण है अगर चरण 4
    4
    जांचें कि क्या आपके पास बुखार है बुखार, रोगजनक सूक्ष्मजीवों (बैक्टीरिया, वायरस, कवक) से लड़ने के लिए जीव के एक शारीरिक प्रतिक्रिया है से परहेज है कि वे पुन: पेश कर सकते हैं और प्रसार, यह देखते हुए कि इनमें से अधिकांश उच्च तापमान पर जीवित नहीं है। बुखार इसलिए लगभग हमेशा एक सकारात्मक संकेत है, लेकिन यह भी इंगित करता है कि बच्चा कुछ बाहरी एजेंट के खिलाफ लड़ रहा है। थर्मामीटर के साथ बुखार को मापें यदि तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है, तो यह कान के संक्रमण (या कई अन्य बीमारियों) का संकेत कर सकता है।
  • अवरक्त कान थर्मामीटर के साथ तापमान को मापने न दें यदि आपको संदेह है कि यह ओटिटिस है मध्यम कान के अंदर जमा हुए हॉट तरल पदार्थ (सूजन) कानदंड को गर्मी और आप गलत और बहुत अधिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक बहुत सटीक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको माथे पर, बगल के नीचे या रेक्टल एक का उपयोग करने के लिए मानक थर्मामीटर का उपयोग करना चाहिए।
  • बुखार के अलावा, अन्य लक्षण और लक्षण, जैसे कि भूख की हानि, लाल रंग की त्वचा (विशेषकर चेहरे पर), प्यास और चिड़चिड़ापन में वृद्धि की उम्मीद है
  • भाग 2

    डॉक्टर की पुष्टि करें खोजें


    चित्रित करें कि आपका शिशु एक कान संक्रमण है अगर निर्धारित करें शीर्षक चरण 5
    1
    परिवार के डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपने देखा है कि कुछ दिनों तक वर्णित लक्षण और लक्षण (और आपके माता-पिता ने आपको चेतावनी दी है), डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें यह निर्धारित करने का सबसे सुरक्षित तरीका है कि नवजात शिशु के पास कान का संक्रमण हो या कुछ अन्य बीमारी जो उपचार की आवश्यकता होती है। डॉक्टर कान के नल और कानदंड के अंदर का निरीक्षण करने के लिए ओटोस्कोप नामक प्रकाश के साथ एक उपकरण का उपयोग करेगा। अगर बाद में लाल और सूजन दिखाई देता है, तो एक चालू संक्रमण है।
    • बाल रोग विशेषज्ञ एक विशेष न्युमेटिक ओटस्स्कोप का भी उपयोग कर सकते हैं, जो कान की ओर की ओर बाहरी कान नहर में हवा की एक धारा को उड़ा देता है। सामान्य परिस्थितियों में, वायु प्रवाह के जवाब में कानदंड हिलना चाहिए, लेकिन यदि झिल्ली के पीछे द्रव का संचय होता है, तो यह कई आंदोलनों को नहीं बनायेगा या फिर स्थिरता नहीं बनाएगा।
    • यदि आप द्रव, मवाद या कान से बाहर आ रहे खून देखते हैं, इसका मतलब है कि संक्रमण अधिक गंभीर है या उन्नत स्थिति में है। इस मामले में, आपको तत्काल बच्चे को आपातकालीन कमरे में या चिकित्सक से नियुक्ति के लिए इंतजार किए बिना बाल चिकित्सा अस्पताल ले जाना चाहिए। हालांकि, पहले बाल रोग विशेषज्ञ को कॉल करें, क्योंकि आप तुरंत बच्चे को तुरंत यात्रा के लिए तैयार हो सकते हैं
  • छवि निर्धारित करें कि आपका शिशु एक कान संक्रमण है अगर चरण 6
    2
    अपने डॉक्टर को एंटीबायोटिक दवाओं के फायदे और नुकसान के बारे में बताएं वास्तव में, बच्चों / पुनर्मिलन में ज्यादातर कान संक्रमण किसी एंटीबायोटिक दवाओं जैसे किसी भी उपचार की आवश्यकता के बिना हल करते हैं। आपके बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त उपचार कई कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें लक्षणों की उम्र और गंभीरता भी शामिल है। बच्चों में औसत ओटिटिस आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर सिकोड़ना शुरू करते हैं और लगभग हमेशा एक या दो सप्ताह के भीतर एंटीबायोटिक दवाओं के बिना हल होता है। ज्यादातर मामलों में, विशेषज्ञ छह महीने से अधिक उम्र के होने पर इंतजार और दृष्टिकोण की सलाह देते हैं, 48 घंटे से कम समय तक कान में हल्के दर्द का पता चलता है, और शरीर का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचता है।
  • अमोक्सिसिलिन एंटीबायोटिक है जो कि अक्सर ओटिटिस वाले बच्चों के लिए निर्धारित होता है और इसे 7-10 दिनों के लिए लिया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि एंटीबायोटिक दवाएं केवल जीवाणु संक्रमण के मामले में उपयोगी हैं नहीं वे वायरल, फंगल या एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए उपयुक्त हैं।
  • इन दवाओं का नकारात्मक पहलू यह है कि वे पूरी तरह से संक्रमण का इलाज नहीं करते - कभी-कभी एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरियल नस्लों में रह सकते हैं, जो संक्रमण को बढ़ सकता है।
  • इसके अलावा, वे बैक्टीरिया को भी मार देते हैं "अच्छा" जठरांत्र संबंधी मार्ग की, पाचन संबंधी समस्याएं और दस्त का कारण
  • एंटीबायोटिक्स का एक विकल्प मौखिक उपयोग के लिए पेरासिटामोल की छोटी खुराकों के साथ संयोजन में प्रशासित होने वाले ऑरिक्युलर बूंदों के आधार पर एक उपचार होता है।
  • चित्रित करें कि आपका शिशु एक कान संक्रमण है अगर निर्धारित करें शीर्षक 7
    3
    निर्धारित विशेषज्ञ विज़िट प्राप्त करें। बच्चे के डॉक्टर, कान, नाक और गले (ईएनटी) में एक विशेषज्ञ करने के लिए भेज सकते है, तो नवजात समस्या एक लंबे समय तक रहता है, आम उपचार के साथ हल नहीं किया जा सकता या संक्रमण एक निरंतर आधार पर फैल जाता है। ओटिटिस मीडिया के अधिकांश लंबी अवधि के लिए समस्या पैदा नहीं करता, लेकिन अगर यह अक्सर होता है या लगातार इस तरह के बहरेपन, अवरुद्ध विकास (बात करने की क्षमता), संक्रमण के प्रसार या यहाँ तक कि आंसू / वेध के रूप में गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता टाइम्पेनम का
  • फटे या छिद्रित कांच अक्सर अपने आप से ठीक होता है, लेकिन कभी-कभी सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • बच्चे अक्सर कान में संक्रमण (छह महीने में तीन एपिसोड या चार एक साल में) प्रकट होता है, तो विशेषज्ञ शायद एक पतली ट्यूब (myringotomy) के माध्यम से मध्य कान तरल पदार्थ की एक नाली प्रक्रिया के लिए यह विषय की सलाह देगा।
  • तरल पदार्थ और परिणामी संक्रमणों के अधिक संचय को रोकने के लिए ट्यूब को कानदंड में डाला जाता है। आम तौर पर, यह एक वर्ष के बाद स्वयं को अलग करता है।
  • इस तकनीक के साथ समस्या का समाधान नहीं करता है और संक्रमण होते हैं करने के लिए जारी, otolaryngologist आदेश से बचने के लिए है कि संक्रमण जब तक Eustachian ट्यूब के माध्यम से फैल सकता है में, adenoids (जो नाक के पीछे और तालू ऊपर स्थित हैं) को हटाने का फैसला कर सकते हैं कानों में
  • टिप्स

    • दर्द और असुविधा को कम करने के लिए बच्चे के बीमार कानों पर एक नम, गर्म कपड़े रखें।
    • किंडरगार्टेंस में आने वाले बच्चे अधिक ठंडा होने की संभावना रखते हैं और इसलिए कान के संक्रमण से ग्रस्त हैं क्योंकि वे बचपन की बीमारियों की एक बड़ी संख्या के संपर्क में हैं।
    • शिशु फार्मूला (विशेषकर जब वे झूठ बोल रहे हैं) से शिशुओं को दूध पिलाने वालों की तुलना में औसत ओटिस से ज्यादा बीमार पड़ते हैं
    • सर्दी और सर्दी के दौरान कान की संक्रमण सबसे अधिक होती है, जब ठंड और फ्लू अधिक सक्रिय और जहरीले होते हैं
    • अपने बच्चे को सिगरेट के धुएं को उजागर न करें अनुसंधान ने दिखाया है कि धूम्रपान करने वालों के साथ रहने वाले शिशुओं को लगातार अधिक कान संक्रमण होता है।

    चेतावनी

    • अगर आप एक डॉक्टर नहीं हैं तो बच्चे की बीमारी का निदान करने का प्रयास न करें। एक बीमारी के लक्षण और लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है, लेकिन एक चिकित्सीय निदान प्राप्त करना हमेशा आवश्यक होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com