कैसे मीडिया Otit को पहचानें

"औसत ओटिटिस" यह चिकित्सा शब्द है जो मध्य कान का संक्रमण इंगित करता है, जो कि कानदंड के पीछे का स्थान है। जब यह स्थान स्वस्थ होता है, यह वायु से भरा होता है और एस्टाचियान ट्यूबों के माध्यम से नासॉफिरिन्क्स (गले के नाक / ऊपरी हिस्से के पीछे) से जुड़ा होता है। यह संभव है कि इस क्षेत्र में संक्रमण का विकास हो सकता है जिससे द्रव निर्माण होता है और दर्द पैदा हो सकता है। आपको अपने बच्चे के लक्षणों को पहचानने और चिकित्सक को कब जाना चाहिए, यह समझने में सक्षम होना चाहिए।

कदम

भाग 1

वयस्कों और किशोरों में लक्षणों को पहचानना
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 1 है
1
कान में दर्द की ओर ध्यान दें यदि आप ओटलगिया प्रकट करते हैं, तो यह संक्रमण का संकेत हो सकता है यह एक निरंतर दर्द हो सकता है, सुस्त हो सकता है, उसके साथ छिद्रण या उत्तेजनात्मक, तेज, अंतराल पर, जो खुद को प्रकट होता है या एक सुस्त दर्द के साथ संयोजन करता है।
  • दर्द कान में संक्रमित तरल की मौजूदगी के कारण होता है जो कांपर पर दबाव पर निर्भर करता है।
  • यह दर्द भी फैल सकता है - उदाहरण के लिए आपके सिरदर्द या गर्दन हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 2 है
    2
    नियंत्रण में किसी भी मामूली अस्थायी सुनवाई हानि रखें। यह जब तरल कान का परदा के पीछे बनाता है एक और लक्षण dell`infezione- हो सकता है, संकेत है कि जब पतली हड्डियों कान मध्यम पार करने मस्तिष्क के लिए जाने की कमी का कारण बन सकता है इसलिए सुनवाई का एक छोटा सा नुकसान होना संभव नहीं है।
  • कुछ लोग कान के भीतर एक आंतरायिक चर्चा या गुलजार भी सुनते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 3 है
    3
    द्रव रिसाव के लिए जाँच करें जब कान को संक्रमित किया जाता है, तो आप एक तरल को देख सकते हैं जो कान से निकलता है। सावधान रहें मवाद या कान से अन्य स्राव से बाहर अगर dolorante- इस द्रव, भूरे रंग के पीले या सफेद हो सकता है और अपनी उपस्थिति इस मामले में timpano- का टूटना संकेत कर सकते हैं, तो आप एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 4 है
    4
    अन्य पूरक लक्षणों को नोट करें कभी कभी, ओटिटिस मीडिया के साथ वे इस तरह के नाक बह या गले में throat- के रूप में अन्य विकारों कि संक्रमण के साथ, अनुभव करते हैं वहाँ भी इन रोगों हैं, कान का दर्द, डॉक्टर के पास किए गए के अलावा यदि आप एक संक्रमण है देखने के लिए।
  • भाग 2

    बच्चों और शिशुओं में लक्षणों की जांच करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 5 है
    1
    ओटलगिया के संकेतों के लिए देखो औसत ओटिटिस के मामले में बच्चों को तीव्र दर्द का अनुभव होता है एक छोटा बच्चा इस दर्द को व्यक्त करने में सक्षम नहीं है - हालांकि, आप यह जांच सकते हैं कि वह एक असामान्य तरीके से रोता है, खासकर जब वह झूठ बोल रहा हो, या अगर वह अपने कानों में खींचता है और टग करता है
    • यह सामान्य से अधिक चिड़चिड़ा हो सकता है या नींद में कठिनाई हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 6 है
    2
    अनावश्यकता पर ध्यान दें नवजात शिशुओं में यह लक्षण अधिक आम है, जो स्तनपान करते हैं या बोतल-तंग आ चुके हैं। जब वे दूध निगलना, दबाव में परिवर्तन के कारण कानों में दर्द बढ़ जाता है - इसलिए, वे अब ज्यादा खा नहीं चाहते हैं, ठीक उसी वजह से दुख की वजह से।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 7 है
    3
    जांचें कि आपको सुनने में समस्या है या नहीं बस वयस्कों की तरह, बच्चों में भी, ओटिटिस मीडिया सुनवाई का एक अस्थायी नुकसान का कारण बनता है। सावधान रहें यदि आपका बच्चा सामान्य रूप में महसूस नहीं करता और आपके प्रश्नों का उत्तर देने में असमर्थ है।
  • यदि यह एक नवजात शिशु है, तो सुनिश्चित करें कि यह नाजुक ध्वनियों का जवाब देती है क्योंकि यह सामान्य रूप से करता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 8 है
    4
    बुखार की जाँच करें ओटिटिस मीडिया वाले बच्चों में यह एक आम लक्षण है अपने बच्चे के बुखार को अगर आपको संदेह है कि उसके औसत ओटिटिस हैं - इस मामले में, शरीर का तापमान 37.7 से 40 डिग्री सेल्सियस तक अपेक्षाकृत अधिक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 9 है
    5
    निरीक्षण करें कि बच्चे को संतुलन समस्याएं हैं यह मध्य कान संक्रमण का एक और लक्षण है - यह देखते हुए कि संतुलन इस हिस्से द्वारा नियंत्रित किया जाता है, संक्रमण की स्थिति में यह वास्तव में समझौता किया जा सकता है। ध्यान दीजिए कि बच्चा अचानक कठिनाई का सामना कर रहा है या सीधे खड़े हो रहा है।
  • अस्थिरता एक लक्षण है जो वयस्कों की तुलना में बच्चों में अधिक आसानी से होता है, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि अन्य लक्षणों के अतिरिक्त आपके पास संतुलन की समस्या भी है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 10 है
    6
    मतली और उल्टी पर ध्यान दें ओटिटिस मीडिया संक्रमण के कारण चक्कर आना (संतुलन की हानि) के कारण बच्चों में इन असुविधाओं का कारण बन सकती है, जिससे उल्टी हो सकती है। इसलिए, यह ओल्टगिया जैसे अन्य लोगों के अलावा और सामान्य सुनवाई हानि के कारण भी इन विकारों की तलाश करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ऑटिटिस मीडिया है चरण 11
    7
    पता है कि लक्षण नाटकीय नहीं हो सकते हैं कभी-कभी, संक्रमण कई विकारों को पेश नहीं करता है - वास्तव में आप या बच्चे केवल मुख्य असुविधा के रूप में सुनने की हानि को प्रकट कर सकते हैं। एक चेतावनी का संकेत हो सकता है यदि बच्चा स्कूल पर ध्यान नहीं देता, उदाहरण के लिए, क्योंकि वह अच्छी तरह से महसूस नहीं करता है
  • अन्य बच्चों की भावना की कोशिश कर सकते हैं "परिपूर्णता" कान या कान के अंदर "यह अनिश्चित है" अधिक बार
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 12 है
    8
    द्रव रिसाव के लिए जाँच करें फिर, स्राव की उपस्थिति आम तौर पर दर्शाता कान का परदा दूसरे शब्दों में rotto- है, संक्रमण और बिगड़ गया और यदि आप पीला तरल, भूरे या सफेद है कि `से आता है नोटिस आप अपने बच्चे के बच्चों का चिकित्सक लाना चाहिए कान।
  • भाग 3

    पता है कि जब डॉक्टर से संपर्क करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 13 है
    1
    अपने परिवार के चिकित्सक को बताएं कि लक्षण कितने समय तक चलते हैं बीमारियों कि manifesti- पर ध्यान देना चाहिए की लंबाई पर ध्यान देना अगर लक्षण, एक और संक्रमण है कि आप आप या आपके बच्चे इस तरह के एक ठंड के रूप में पड़ा है, के बाद हो क्योंकि इस मामले में और भी ओटिटिस मीडिया से ग्रस्त होने की संभावना है, विशेष रूप से में बच्चों।
    • 6 महीने से कम उम्र के शिशुओं के लिए, बच्चों के चिकित्सक को लक्षण होने के तुरंत बाद संदर्भित किया जाना चाहिए।
    • 24 घंटे से अधिक समय के लिए विकारों से पीड़ित बच्चों और वयस्कों के लिए, सलाह के लिए चिकित्सक को कॉल करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 14 है
    2
    अगर तापमान बढ़ जाता है तो डॉक्टर को चलो। यदि आप या बच्चे को बुखार है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। बुखार एक संक्रमण को इंगित करता है और आप इसे लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपके बच्चे को 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार है, तो आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 15 है
    3
    अगर आपका कान दर्द गंभीर है तो अपने चिकित्सक से बात करें इस मामले में, एक चिकित्सा की तलाश करना उचित है, क्योंकि इसका मतलब है कि संक्रमण खराब हो रहा है या फैल रहा है- अगर आपको या आपका बच्चा विशेष रूप से गहन दर्द का अनुभव करता है तो आपको डॉक्टर से फोन करना चाहिए।
  • ध्यान दें कि यदि आपका बच्चा कान के संक्रमण के लिए सामान्य से अधिक ग्रस्त है उदाहरण के लिए, यदि आप रोना बंद नहीं करते हैं, तो आपके बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए पर्याप्त कारण हो सकता है।



  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 16 है
    4
    यदि आप तरल आपके कान से बाहर निकलते हैं तो डॉक्टर के कार्यालय पर जाएं दोनों वयस्कों में और बच्चों में यह, एक डॉक्टर की यात्रा के वारंट के लिए पर्याप्त संकेत है, क्योंकि यह की timpano- डॉक्टर तो कान की जांच करेंगे अगर वे जैसे एंटीबायोटिक्स के रूप में उपचार, जरूरत को देखने के लिए फाड़ का एक लक्षण है।
  • यदि आप तरल पदार्थ के रिसाव का अनुभव करते हैं, तो संक्रमण तक गायब होने तक आपको तैरने की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 17 है
    5
    अपने चिकित्सक के पास होने वाले विभिन्न परीक्षणों के लिए तैयार हो जाओ वह ओटोस्स्कोप के साथ आपके कान या आपके बच्चे की जांच कर सकता है, एक उपकरण जो आपको नेत्रहीन रूप से कान का रंग का निरीक्षण करने की अनुमति देता है। यात्रा के दौरान, चिकित्सक भी कानदंड पर एक वायु प्रवाह को उड़ाने के लिए उड़ा सकता है, यह देखने के लिए कि क्या ऐसा करना चाहिए
  • चिकित्सक के लिए एक अन्य उपयोगी उपकरण है टाइम्मानोमीटर, जो दबाव और हवा के माध्यम से कान के पीछे तरल पदार्थ की मौजूदगी की जांच करता है।
  • जब संक्रमण लगातार रहता है, तो आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या एक रिसाव हो गया है या नहीं।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 18 है
    6
    ध्यान रखें कि डॉक्टर भी हस्तक्षेप न करें। कई कान संक्रमण स्वयं के द्वारा गायब हो जाते हैं और बहुत से डॉक्टर कम एंटीबायोटिक दवाइयां निर्धारित करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि बैक्टीरिया को अनुकूलन करने की क्षमता होती है - इसके अलावा, कुछ ओटिटिस वायरस के कारण होते हैं। दोनों मामलों में, एंटीबायोटिक्स हमेशा आवश्यक नहीं होते हैं, चूंकि कान संक्रमण आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाते हैं।
  • अन्य बातों के अलावा, ओटिटिस मीडिया संक्रामक नहीं है, हालांकि संक्रमण के साथ आने वाले वायरस कभी-कभी मौजूद होते हैं।
  • एक बार संक्रमण गायब हो गया है, तरल मध्य माह में कुछ महीनों तक रह सकता है।
  • हालांकि, आप आईबुप्रोफेन या पेरासिटामोल जैसे दर्द निवारक लेने के जरिए दर्द का प्रबंधन कर सकते हैं- अगर आपको बच्चों को दवा देने की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि यह बाल चिकित्सा तैयार करने में है।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 1 9 है
    7
    यदि आप या आपके बच्चे का चेहरे का पक्षाघात है तो अस्पताल जाना चेहरे की तंत्रिका पर दबाए जाने वाले संक्रमण की सूजन के कारण यह ओटिटिस मीडिया का एक दुर्लभ जटिलता है। यद्यपि यह एक विकार है जो आम तौर पर संक्रमण के लापता होने के साथ हल करता है, किसी चेहरे के पक्षाघात के किसी भी रूप की जांच के लिए एक चिकित्सीय परीक्षा से गुजरना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 20 है
    8
    अस्पताल जाना अगर आप या आपके बच्चे कान के पीछे दर्द पैदा करते हैं बीमारी का एक जटिलता शरीर के अन्य भागों में संक्रमण का प्रसार है। पीछे कान में एक दर्द भी हो सकता है कि संक्रमण, अंतर्निहित हड्डी, कर्णमूल में फैल गया है एक संक्रमण कर्णमूलकोशिकाशोथ कहा जाता है, जो सुनवाई हानि, दर्द और स्राव के रिसाव का कारण बनता है के कारण।
  • यह संक्रमण आमतौर पर एक अस्पताल में इलाज किया जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 21 है
    9
    यदि आप या बच्चे मेनिन्जाइटिस के लक्षण दिखाते हैं तो आपातकालीन कक्ष पर जाएं। हालांकि शायद ही कभी, ओटिटिस मीडिया इस रोग है, जो तेज बुखार, सांस लेने कठिनाइयों और एक मजबूत headache- का कारण बनता है भी गर्दन कठोरता और मतली से पीड़ित हो सकता में प्रगति कर सकते हैं, इसके अलावा में प्रकाश और में एक लाल दाने के प्रति संवेदनशीलता की शिकायत करने के लिए स्पॉट। यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो आप तुरंत आपातकालीन कक्ष में जा सकते हैं या 118 कॉल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 22 है
    10
    ट्रांस-टाइम्पेनिक वेंटिलेशन ट्यूब के साथ सर्जरी का मूल्यांकन करें। यदि आपका बच्चा लगातार कान के संक्रमण से ग्रस्त है, तो आप इस प्रक्रिया पर विचार कर सकते हैं। आम तौर पर, यह तब किया जाता है जब सुनवाई हानि के कारण बच्चे को सुनवाई हानि या देरी से भाषण विकास होता है। असल में, हस्तक्षेप में कान में एक ट्यूब डालना होता है, ताकि द्रव अधिक आसानी से नाली कर सके।
  • भाग 4

    जोखिम कारक जानिए
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 23 है
    1
    आयु एक जोखिम कारक है। चूंकि बच्चे अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं, इसलिए उनके कान नहर छोटे होते हैं और वयस्कों की तुलना में अधिक स्पष्ट क्षैतिज कोण होते हैं। इस आकार और संरचना के कारण, कान में किसी तरह का रुकावट होने की अधिक संभावना है, जो संक्रमित हो सकती है। छह महीने से दो साल की आयु के बच्चों के कान संक्रमण से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 24 है
    2
    कोल्ड्स औसत ओटिटिस के कारण हो सकता है। सर्दी के लिए जिम्मेदार वायरस इस्टाचियान ट्यूबों के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं जो कान को नाक के पीछे से जोड़ते हैं। इस मामले में, आप और आपके बच्चे दोनों एक ठंड के दौरान एक कान संक्रमण विकसित कर सकते हैं।
  • किंडरगार्टन और नर्सरी स्कूलों स्थानों पर जहां वहाँ करार un`infezione- का अधिक से अधिक संभावना है कि जब एक बच्चे अन्य बच्चों के साथ निकट संपर्क जो एक ठंडा हो सकता है में रहती हैं, यह बहुत बारी में बीमार होने की संभावना है।
  • एक वर्ष में एक बार फ्लू शॉट्स जैसे उचित टीकाकरण, निश्चित रूप से संक्रमण के खिलाफ की रक्षा करने के लिए सुनिश्चित करें जो औसत ओटिटिस तक पहुंच सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया 25 कदम है
    3
    ध्यान रखें कि मौसम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आमतौर पर, बच्चों के बीमार अधिक बार शरद ऋतु और सर्दियों में, मिलता है क्योंकि फ्लू और सर्दी (जो, के रूप में जाना जाता है, भी कान के रोगों को जन्म दे) इस अवधि में अधिक प्रचलित हैं।
  • इसी कारण से, यदि आप या आपका बच्चा एलर्जी से पीड़ित है, तो आपको एलर्जी अधिक ध्यान केंद्रित करते समय कान के संक्रमण का विकास करने की अधिक संभावना है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 26 है
    4
    सावधान रहें अगर आप या बच्चे मुंह से सांता या श्वास ये व्यवहार इंगित कर सकते हैं कि आपने एडिनोइड को बढ़ा दिया है, एक विकार है जो ओटिटिस मीडिया के जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि सर्जरी आवश्यक हो सकती है
  • भाग 5

    कान की रोकथाम को रोकना
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 27 है
    1
    एक वर्ष के लिए बच्चे को स्तनपान करें जब नवजात शिशुओं के दूध का दूध पीते हैं तो उन्हें कान के संक्रमण विकसित होने की संभावना कम होती है। कम से कम पहले छह महीनों के लिए स्तनपान कराने के लिए हालांकि यह एक पूरे वर्ष के लिए बेहतर है, यदि आप इसे संभाल कर सकते हैं की कोशिश करो - मां के दूध में संक्रमण से लड़ने के लिए की जरूरत है छोटे एंटीबॉडी प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 28 है
    2
    उसे बैठने में सफल रहे आप बोतल झूठ बोल पूर्वाग्रह से पीते हैं, वहाँ क्योंकि लापरवाह स्थिति तरल कान में प्रवाह और un`infezione- यकीन है कि यह 45 डिग्री पर झुका हुआ है जब आप उसे बोतल से खिलाने का कारण बन सकती में विकासशील ओटिटिस मीडिया के अधिक से अधिक जोखिम भी हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 29 है
    3
    एलर्जी से लड़ो एलर्जी वाले लोग ओटिटिस मीडिया से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं, भले ही वे वयस्क या बच्चे हैं या नहीं। यदि आपके पास एलर्जी को नियंत्रित करने की क्षमता है, तो आप इस संक्रमण को विकसित करने की संभावना कम कर सकते हैं।
  • आप असुविधा को कम करने के लिए एंटीहिस्टामाइन ले सकते हैं, साथ ही अधिकतम एलर्जीन उपस्थिति की अवधि के दौरान बाहर बहुत अधिक समय बिताने की कोशिश नहीं कर सकते।
  • यदि आपकी समस्या विशेष रूप से गंभीर है, तो अन्य चिकित्सक खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 30 है
    4
    सिगरेट धूम्रपान से बचें आपको और आपके बच्चे दोनों कई स्वास्थ्य से संबंधित कारणों धूम्रपान करने के लिए अपने आप को बेनकाब करने के लिए, जिनमें से एक ठीक एक संक्रमण के विकास all`orecchio- आप निष्क्रिय सहित सभी सिगरेट का धुआँ, से बचने के लिए किया है की वृद्धि की संभावना है नहीं है।
  • खराब हवा की गुणवत्ता धुएं के प्रभावों का कारण बनती है और इसलिए ओटिटिस मीडिया का जोखिम बढ़ जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com