ईस्टाचियान मध्य कान या ट्यूबा अनलॉक कैसे करें

इस्टाचियान ट्यूब (या ट्यूब ऑडिटीवेट) सिर में छोटा सा गठिया है जो नाक के पीछे कानों को जोड़ता है। इन ट्यूबों को कभी-कभी सर्दी या एलर्जी के कारण भरा हो सकता है - गंभीर मामलों में एक ओटोलरीनगोलोजिस्ट द्वारा चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। हालांकि, जब विकार हल्का या मध्यम होता है, तो आप अपने घर में घर उपचार, ओवर-द-काउंटर दवाओं या नुस्खा समाधान के साथ खुद को इलाज कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार
इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 1 को अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
1
लक्षणों को पहचानें इसके बावजूद कारण ठंड है, एलर्जी या संक्रमण, सूजन, Eustachian ट्यूबों को ठीक से खोलने से रोकता है और हवा को पारित करने देता है। इसका कारण दबाव में परिवर्तन होता है और कभी-कभी कान में द्रव का संचय होता है। इस मामले में, आपको निम्न लक्षणों का अनुभव करना चाहिए:
  • दर्द या भावना "परिपूर्णता" कान।
  • Scoppiettii या गूंज और भावना है कि शोर बाहरी पर्यावरण से आते हैं
  • बच्चों की भावना के रूप में तीखी आवाज का वर्णन कर सकते हैं "गुदगुदी"।
  • स्पष्ट रूप से सुनने में समस्याएं
  • चक्कर आना और संतुलन बनाए रखने में कठिनाई।
  • जब आप जल्दी ऊंचाई बदलते हैं तो लक्षण बढ़ सकते हैं, उदाहरण के लिए उड़ान के दौरान, एलेवेटर पर या पर्वतीय क्षेत्रों में हाइकिंग / ड्राइविंग द्वारा।
  • छवि 435 9 85 2
    2
    अपने जबड़े को ले जाएं यह एक बहुत ही सरल पैंतरेबाजी है, जिसमें केवल जबड़े को पेश करने और इसे आगे बढ़ने और एक तरफ से दूसरी ओर घुमा देने की सुविधा होती है। अगर कान ब्लॉक मध्यम है, तो यह तकनीक ईस्टाचियान ट्यूबों को खोलकर और सामान्य एयरफ्लो बहाल कर सकती है। कुछ लोग इस अभ्यास को कहते हैं "एडमंड्स पैंतरेबाज़ी"।
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 3 के साथ Unclog छवि शीर्षक छवि
    3
    वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी करें यह तकनीक, जिसमें अवरुद्ध मार्ग और फिर से स्थापित वायु प्रवाह के माध्यम से हवा को मजबूर करना शामिल है, हमेशा सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। जब आप अवरुद्ध मार्गों के माध्यम से हवा प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, तो हमेशा आपके शरीर में हवा का दबाव और हवा का अचानक मार्ग का उपयोग करें जब आप सांस छोड़ते हैं तो रक्तचाप और हृदय गति में तेजी से बदलाव हो सकता है।
  • एक गहरी श्वास लें और हवा को पकड़ो, अपना मुंह बंद करें और उनको बंद करने के लिए नाक को कस लें।
  • बंद नाक के माध्यम से हवा उड़ाने की कोशिश करो
  • यदि पैंतरेज़ी सफल हो जाती है, तो आपको अपने कानों में एक तस्वीर की तरह महसूस करना चाहिए और महसूस करना चाहिए कि आपके लक्षण कम हो गए हैं।
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 4 के साथ Unclog शीर्षक वाली छवि
    4
    टोनीबी के पैंतरेबाज़ी की कोशिश करो वलसाल्व की तरह, यह अवरुद्ध इस्टाचियान ट्यूबों को खोलने के लिए मजबूर मुआवजा भी है। श्वास के माध्यम से वायु के दबाव को समायोजित करने के बजाय, यह निगलने से वायु दबाव को बदलने पर आधारित है। इस पैंतरेबाज़ी करने के लिए:
  • नाक बंद करो
  • पानी पी लो
  • आप निगल।
  • इसे दोहराएं जब तक कि आप कानों की कसौटी और खुली सुनें।
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 5 के साथ Unclog छवि शीर्षक छवि
    5
    नाक के माध्यम से एक गुब्बारा फुलाओ। आप बेवकूफ और बेवकूफ महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह क्रिया, जिसे ओटोवेंट पैंतरेबाज़ी कहा जाता है, आपके कानों में हवा के दबाव को संतुलित करने के लिए प्रभावी हो सकता है। एक खरीदें "ओटोवेंट बैलून" ऑनलाइन या एक फार्मेसी या दवा की दुकान पर यह डिवाइस नोजल के साथ सिर्फ एक सामान्य लेटेक्स गुब्बारा है जो नथना में फिट बैठता है यदि आपके पास एक नोजल है जो एक गुब्बारा और नथुने के खुलने पर सुरक्षित रूप से फिट बैठता है, तो आप यह उपकरण खुद बना सकते हैं।
  • एक नथुने में नोजल डालें और अपनी अंगुली के साथ दूसरे को बंद करें।
  • गुब्बारा को केवल खुले नथुने तक काफ़ी बढ़ने की कोशिश करें, जब तक कि यह मुट्ठी न हो।
  • अन्य नथुने के साथ प्रक्रिया दोहराएँ जब तक आप सुनें तब तक ऑपरेशन जारी रखें "पॉप" श्रवण ट्यूब के माध्यम से हवा का प्रवाह अब मुफ्त में
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 6 में अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
    6
    एक भरी हुई नाक के साथ निगलना यह पैंतरेबाज़ी यह दिखने से थोड़ा अधिक कठिन है, इसे लोवी के पैंतरेबाज़ी भी कहा जाता है निगलने से पहले, आपको झुकाकर अपने शरीर में कुछ वायु दबाव बनाना चाहिए जैसे कि शौच की कोशिश करना। जब आप अपनी सांस पकड़ते हैं और अपनी नाक को ब्लॉक करते हैं, तो आपको महसूस करना चाहिए कि आप सभी अवरुद्ध शरीर के माध्यम से हवा को उड़ाने की कोशिश कर रहे हैं। शरीर में वृद्धि हुई हवा के दबाव के कारण कुछ लोगों को इन परिस्थितियों में निगलना मुश्किल लगता है। धीरज रखने और आग्रह रखने की कोशिश करें। पर्याप्त अभ्यास के साथ, आप नि: शुल्क और अपने कान खोलने में सक्षम होंगे।
  • इनर इयर या एस्टाचियान ट्यूब चरण 7 में अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने कान के खिलाफ इलेक्ट्रिक वॉटर या गर्म कपड़े रखो यह सरल समाधान दर्द को दूर कर सकता है और बंद चैनल जारी कर सकता है। एक गर्म संकुचन की कोमल गर्मी भीड़ को भंग करने में मदद कर सकती है, "uncorking" ईस्टाचियन तुरही यदि आप इलेक्ट्रिक वॉटर का उपयोग करते हैं, तो जल और जलने से बचने के लिए उपकरण और त्वचा के बीच एक कपड़े डालना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक 435 9 05 8
    8
    नाक decongestants का उपयोग करें कान की बूंदें भीड़ को छोड़ने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि रुकावट आंतरिक क्षेत्र में है क्योंकि कान और नाक श्रवण ट्यूबों के माध्यम से जुड़े हुए हैं, नासकीय स्प्रे ईस्टाचियान ट्यूबों की बाधा का इलाज करने का एक प्रभावी तरीका है। गले के पीछे नोजल को झुकाकर नाक में नाक स्प्रे के शीशी को सम्मिलित करें, लगभग चेहरे पर सीधा। डेंगेंस्टेन्ट का छिड़काव करते हुए नाक में काफी मजबूती से सांस लेते हैं, ताकि तरल को गले के पीछे में निकालना होता है, लेकिन इसे निगलने के लिए या इसे मुंह में प्रवेश करने के लिए बहुत मजबूत नहीं है
  • डेंगेंटास्टेंट के छिड़काव के बाद ऊपर वर्णित दबाव संतुलन युग्मक की कोशिश करें, क्योंकि वे इस समय अधिक प्रभावी हो सकते हैं।



  • इनर कान या ईस्टाचियन ट्यूब चरण 9 के साथ Unclog छवि शीर्षक छवि
    9
    एंटीहिस्टामाइन लें अगर समस्या एलर्जी के कारण होती है यद्यपि ये दवाएं आमतौर पर श्रवण नलिकाओं के अवरोध के उपचार की प्राथमिक विधि नहीं हैं, हालांकि, वे एलर्जी के कारण भीड़ को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि यह आपके लिए एक अच्छा उपाय है
  • ध्यान रखें कि एंटीहिस्टामाइन आमतौर पर कान के संक्रमण के लिए सिफारिश नहीं किए जाते हैं
  • विधि 2

    चिकित्सा देखभाल
    इनर इयर या एस्टाचियान ट्यूब चरण 10 के साथ Unclog छवि शीर्षक छवि
    1
    औषधीय नाक स्प्रे के लिए पूछें यद्यपि आप कान नहरों के अवरोध के लिए नियमित काउंटर डैंगेस्टैस्टेंट उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप उन दवाओं में अधिक सफल हो सकते हैं जो मजबूत होते हैं। यदि आप एलर्जी से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि असुविधा को कम करने के लिए स्टेरॉयड नाक स्प्रे और / या एंटीहिस्टामाइन का सुझाव दें।
  • इनर कान या इस्टाचियान ट्यूब चरण 11 के साथ Unclog नाम की छवि
    2
    कान के संक्रमण के मामले में एंटीबायोटिक ले लो। यद्यपि इस्टाचियन तुरही की नाकाबंदी अक्सर एक हानिरहित और अल्पावधि विकार है, हालांकि यह दर्दनाक और दुर्बलता वाली ओटिटिस का नेतृत्व कर सकती है। यदि समस्या इस बिंदु तक आगे बढ़ती है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करने के लिए आपको निर्धारित एंटीबायोटिक दवाएं मिलनी चाहिए आम तौर पर, हालांकि, चिकित्सक उन्हें 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार नहीं देते हैं, जो 48 घंटों तक रहता है।
  • खुराक पर दिए गए निर्देशों का पालन सावधानीपूर्वक करें। एंटीबायोटिक दवाओं के पूरे कोर्स को समाप्त करना सुनिश्चित करें, भले ही आप लक्षणों को पूरी तरह से ले जाने से पहले हल हो।
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 12 में अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें कि मेरीरोगणोग्राम से गुजरने की संभावना है। यदि ईस्टाचियान ट्यूबों की आपकी रुकावट वास्तव में गंभीर है, तो आपका चिकित्सक आपको शल्य चिकित्सा के उपचार के बारे में सलाह दे सकता है ताकि मध्य कान में सामान्य वायु प्रवाह को बहाल किया जा सके। इस समस्या के लिए सर्जरी के दो प्रकार होते हैं और मैरीरोगणोपोमी सबसे तेज़ विकल्प है शल्य चिकित्सक कानदंड में एक छोटी सी चीरा पेश करता है और उस तरल को बेदखल करता है जो मध्य कान में फंस गया है। हालांकि यह थोड़ा तार्किक लगता है, चीरा को ठीक करने के लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है धीरे-धीरे. यदि कटौती लंबे समय तक खुली रहती है, तो यह इस्टाचियो के तुरही को जब तक सामान्य होने पर लौटा नहीं देता है, तब तक उसे झटका देना पड़ता है। यदि इसके बदले इसे जल्दी से (3 दिनों के भीतर) ठीक हो जाता है, तो द्रव फिर से मध्य कान में जमा कर सकता है और लक्षण रह सकते हैं
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 13 में अनक्लड शीर्षक वाली छवि
    4
    ट्रांस-टाइम्पेनिक वेंटिलेशन ट्यूब प्रदान करने की संभावना पर विचार करें, जिसे दबाव समीकरण ट्यूब कहा जाता है। इसके अलावा इस मामले में सर्जिकल हस्तक्षेप आवश्यक है, लेकिन इसकी सफलता की अधिक संभावना है, भले ही यह एक लंबी और थकावट वाली प्रक्रिया है। जैसे ही मेरिरोगण्टॉमी के लिए, चिकित्सक कान के छिलके में एक चीरा का प्रदर्शन करता है और मध्य कान में जमा द्रव को तरल पदार्थ के रूप में पेश करता है। इस बिंदु पर, मध्य कान में वेंटिलेशन की अनुमति देने के लिए कानदंड में एक छोटी ट्यूब डालें। जब दाग ठीक हो जाता है, ट्यूब को शरीर के बाहर सहज रूप से धकेल दिया जाता है, लेकिन इस प्रक्रिया में 6 से 12 महीने लग सकते हैं। यह विधि उन लोगों के लिए सिफारिश की गई है जिनके पास ईस्टाचियान ट्यूबों को अवरुद्ध करने के साथ गंभीर समस्याएं हैं, इसलिए आपको अपने ओटोरिनो के साथ ठीक से बात करना होगा।
  • जब आप वेंटिलेशन पाइप डालते हैं तो आपको पानी से अपने कानों की पूरी तरह से रक्षा करनी होगी। स्नान करते वक्त ईयरप्लग या कपास के पैड लगाइए और जब आप तैरते हैं तो विशिष्ट कानप्लोग का उपयोग करें।
  • यदि पानी कान नहर के माध्यम से पार किया जाता है और मध्य कान पर पहुंच जाता है, तो यह संक्रमण का कारण बन सकता है
  • इनर कान या एस्टाचियान ट्यूब चरण 14 के अनक्लॉग शीर्षक वाली छवि
    5
    अंतर्निहित कारणों का इलाज करता है बाधित ईस्टाचियान ट्यूब आम तौर पर किसी तरह की बीमारी का परिणाम है जो ऊतकों के बलगम और सूजन पैदा करता है, जो हवा के सामान्य मार्ग को अवरुद्ध करता है। बलगम के संचय के कारण और इस क्षेत्र में ऊतकों में सूजन के लिए जिम्मेदार मुख्य कारकों में एक ठंड, फ्लू, साइनस संक्रमण और एलर्जी है। हमेशा इन विकारों को नियंत्रण में रखें, इसलिए वे भीतर के कान में समस्या पैदा करने के मुद्दे से भी बदतर नहीं हो सकते। जैसे ही लक्षण दिखाई देते हैं, सर्दी और फ्लू के लिए उचित उपचार से गुजरना सुनिश्चित करें और साइनसाइटिस और आवर्ती एलर्जी के मामले में रखरखाव के उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
  • टिप्स

    • यदि आप जानते हैं कि आपके कान में कुछ तरल पदार्थ हैं, तो किसी भी मोम हटाने के उत्पादों का उपयोग न करें, क्योंकि वे संक्रमण का कारण बन सकते हैं - इसके अलावा, आपको इसकी ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह तरल पदार्थ है और न ही मेहराब।
    • जब आप कान के दर्द से पीड़ित हों, तब पूरी तरह से झूठ मत बोलो
    • ठंडे पानी के बजाय, चाय जैसे गर्म पेय पीने की कोशिश करें।
    • मुंह में कुछ पपीता गोलियां (केवल चबाने योग्य) को भंग करने का प्रयास करें। पपीता की मुख्य सामग्री Papain, बलगम भंग में बहुत प्रभावी है वैकल्पिक रूप से, आप मेथी का भी प्रयोग कर सकते हैं
    • जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो अपने सिर को उठाने के लिए दूसरी तकिया रखो - यह आपके तरल पदार्थ को बेहतर ढंग से नालाने में मदद करता है और नींद के दौरान असुविधा को दूर करने में मदद करता है।
    • यदि आप भरा कानों से जुड़े दर्द का अनुभव करते हैं, तो एनाल्जेसिक ड्रॉप्स प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। दर्द से राहत देने के लिए आप इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल या सोडियम नाप्रोक्सन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेने का भी प्रयास कर सकते हैं।
    • एक टोपी पहनें, जो आपके कानों को रखने के लिए आपके कानों को कवर करती है और सिर को गर्म करता है यह अन्य मामलों से निपटने के दौरान तरल के रिसाव की सुविधा देता है।

    चेतावनी

    • कुछ दिनों से अधिक के लिए ओवर-द-काउंटर नाक स्प्रे का उपयोग न करें, क्योंकि इस उत्पाद के दुरुपयोग से यह समस्याएं हल हो सकती हैं। यदि स्प्रे कुछ दिनों में संतोषजनक परिणाम नहीं लेता, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • नेटी बर्तन के साथ अपने कान धोने से बचें या कान की सफाई मोमबत्तियों का उपयोग करें। इन उत्पादों के उपयोग को भरा हुआ कान जारी करने में सुरक्षित नहीं माना गया है।
    • जब आपको एस्टाचियन सींग और दबाव विनियमन के साथ समस्याएं हों तो गोता मत! यह आपको दर्दनाक लोगों के कारण हो सकता है "दाब-अभिघात" दबाव असंतुलन के कारण

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नाक decongestants
    • नाक कॉर्टिसोस्टिरॉइड
    • एंटिहिस्टामाइन्स
    • दबाव समीकरण ट्यूब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com