कैसे ओटिटिस मीडिया का इलाज करने के लिए

"औसत ओटिटिस" यह मध्य कान के संक्रमण के लिए एक चिकित्सा शब्द है, जो कानदंड के पीछे का क्षेत्र है। कान के संक्रमण और द्रव का गठन वयस्कों के मुकाबले शिशुओं और युवा बच्चों के बीच अधिक प्रचलित है। इसका कारण यह है Eustachian ट्यूब, पतली नलियों कि कान से गले के पीछे की ओर भीतरी बीच में जाना है और कान के सामान्य स्राव के निकास के लिए मदद छोटे और बच्चों में अधिक क्षैतिज कर रहे हैं। नतीजतन, इन नलिकाओं में बैक्टीरिया या वायरस से ग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है। ज्यादातर मामलों में, औसत ओटिटिस अकेले ही चंगा करता है हालांकि, कई उपचार उपलब्ध हैं, साथ ही घरेलू उपचार और दर्द और असुविधा प्रबंधन के लिए तकनीकें हैं।

कदम

विधि 1
मेडिसिन के साथ ओटिटिस मीडिया का इलाज करें

ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
दृष्टिकोण का पालन करें "प्रतीक्षा"। ज्यादातर मामलों में, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कान संक्रमणों से लड़ने और ठीक करने में सक्षम है, बस इसे कुछ समय दें (आमतौर पर दो या तीन दिन)। तथ्य यह है कि, आम तौर पर, ओटिटिस मीडिया अपने आप में चंगा चाहिए, इस दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए केवल एंटीबायोटिक दवाओं लिख बिना दर्द दवा लेने कई चिकित्सा संगठन लाता है।
  • बाल चिकित्सा चिकित्सकों और परिवार के डॉक्टरों की अमेरिकी संस्था दृष्टिकोण की सिफारिश करते हैं "प्रतीक्षा" 6 महीने से अधिक आयु वर्ग के बच्चों को दो साल की उम्र में, जो ओटिटिस मीडिया से पीड़ित हैं एक कान ही है, जबकि दो बच्चों के लिए साल के, ओटिटिस दोनों कानों में कम से कम दो दिनों के लिए हिट करना होगा और बुखार चिकित्सा उपचार के साथ काम करने से पहले से अधिक 39 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।
  • कई डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए इस तरह के दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं, क्योंकि उन्हें व्यापक रूप से दुर्व्यवहार किया जाता है, जिससे दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया के विकास में वृद्धि होती है। इसके अलावा, वायरस के कारण होने पर एंटीबायोटिक संक्रमण का इलाज नहीं कर सकते।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 2 नामक छवि
    2
    एंटीबायोटिक ले लो अगर ओटिटिस स्वयं से गायब नहीं हो जाता है, तो आपका डॉक्टर इन दवाइयों के 10-दिवसीय चक्र को संक्रमण का इलाज करने और सैद्धांतिक रूप से लक्षणों को कुछ हद तक कम कर सकता है। एंटीबायोटिक दवाओं में सबसे अधिक बार निर्धारित किया जाता है कि एमोक्सिलिलिन और एज़िथ्रोमाइसिन (यदि आप पेनिसिलिन से एलर्जी हो तो बाद वाला)। दवाओं का यह वर्ग अक्सर उन लोगों को दिया जाता है जो प्रायः या अत्यधिक दर्दनाक और गंभीर संक्रमण से पीड़ित होते हैं। ज्यादातर मामलों में, एंटीबायोटिक विकार को समाप्त करने में सक्षम होते हैं। उनके दुष्प्रभावों में चक्कर आते हैं, मतली, उल्टी और दस्त होते हैं।
  • यदि चिकित्सक इस क्षेत्र में एंटीबायोटिक प्रतिरोध के बारे में चिंतित है, तो वह एक दवा लिख ​​सकता है जो कि अमोक्सिलिलिन और क्लवुलैनीक एसिड (ऑग्मेंटेन) का एक संयोजन है। क्लवुलैनीक एसिड बैक्टीरिया को एमोक्सिसिलिन को निष्क्रिय करने से रोकता है, एंटीबायोटिक प्रतिरोधी रोकथाम करता है।
  • ध्यान रखें कि इन दवाइयां निर्धारित नहीं हैं जब संक्रमण वायरल या फंगल उत्पत्ति का होता है, क्योंकि वे इन रोगजनकों के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं, लेकिन केवल बैक्टीरिया के खिलाफ हैं।
  • एक वयस्क के लिए सामान्य खुराक जो औसत ओटिटिस से ग्रस्त है, 250-500 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से 10-14 दिनों के लिए दिन में तीन बार लिया जाता है।
  • एंटीबायोटिक दवाओं के एक छोटे चक्र (10 के बजाय 5-7 दिन) 6 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए निर्धारित किया जा सकता है जिनके पास हल्के या मध्यम बच्चों का संक्रमण होता है
  • हमेशा दवा के उपचार के पूरे चक्र को बंद करें यहां तक ​​कि अगर लक्षण उपचार की शुरुआत में थोड़ा सुधार करने लगते हैं, तो आपको उस उपचार को पूरी तरह से पूरा करना होगा जो आपके लिए निर्धारित किया गया है। यदि आपको 10 दिनों तक एंटीबायोटिक लेने के लिए कहा गया है, तो आपको उन्हें 10 दिनों के लिए ले जाना चाहिए! हालांकि, पता है कि आप 48 घंटों के भीतर पहले से बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं। यदि तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस से आगे रहता है और नीचे जाने की प्रवृत्ति नहीं है, तो इसका अर्थ है कि बैक्टीरिया उस विशेष दवा के प्रति प्रतिरोधी हैं - इस मामले में, आपको दूसरा एक लिखना होगा।
  • एंटीबायोटिक उपचार के अंत में अपने चिकित्सक से संपर्क करें यह देखने के लिए कि क्या संक्रमण समाप्त हो गया है।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 3 नामक छवि
    3
    कुछ डेंगेंस्टेन्ट्स ले लो संक्रमण के कारण जमा होने वाले तरल पदार्थों के जल निकासी को सुगम बनाने के लिए आप इस श्रेणी के ओवर-द-काउंटर दवाइयां ले सकते हैं। डेंगेंस्टेस्टेंट मौखिक उपयोग के लिए नाक स्प्रे या टैबलेट के रूप में उपलब्ध हो सकते हैं और अधिकांश फार्मेसियों में पाए जा सकते हैं। पुस्तिका में दिए गए खुराक का पालन करना सुनिश्चित करें हालांकि, ओटिटिस मीडिया से चिकित्सा को प्रोत्साहित करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए केवल सीमित प्रमाण हैं - इसलिए, वे आमतौर पर अनुशंसित नहीं होते हैं।
  • नाक के स्प्रे को एक समय में तीन से अधिक दिनों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप इसे अधिक उपयोग करते हैं तो आप इससे ग्रस्त हो सकते हैंपलटाव प्रभाव, जिसके परिणामस्वरूप नाक मार्गों की सूजन होती है।
  • यद्यपि मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स के साथ पलटाव सूजन कम अक्सर होता है, हालांकि कुछ लोग दिखाते हैं, हालांकि, रक्तचाप में वृद्धि या रक्तचाप में वृद्धि।
  • ओटिटिस मीडिया से पीड़ित बच्चों को डेंगेंस्टेन्ट्स न दें, क्योंकि ये दवाएं केवल वयस्कों के लिए उपयुक्त हैं क्योंकि बच्चों की शारीरिक रचना अलग है, दवाओं के इस वर्ग ने अपने शरीर की तरल पदार्थ को भंग करने की क्षमता को कम कर सकते हैं और संक्रमण के समय को लंबा कर सकते हैं।
  • किसी भी नाक या मौखिक स्प्रे डिकॉन्गस्टेंट का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 4 नामक छवि
    4
    एक मेरिन्गोटॉमी से गुज़रें यह एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया होती है जो कि अक्सर कान के संक्रमण के मामले में उपरोक्त सूचित होती है जो एंटीबायोटिक दवाओं से ठीक नहीं होती है। इस प्रक्रिया में एक वेंटिलेशन ट्यूब डालने के मध्य मध्य में अवरुद्ध तरल पदार्थ को जलाने में होता है। सामान्य तौर पर, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त है, आपको एक ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट (कान, नाक और गले विशेषज्ञ) से परामर्श करना चाहिए।
  • इस आउट पेशेंट सर्जरी में, otolaryngologist शल्य चिकित्सा द्वारा तैनात, एक छोटा सा चीरा के माध्यम से, कान का परदा में एक ट्यूब कान में वेंटिलेशन मदद करने के लिए, इस प्रकार से परहेज है कि अन्य तरल पदार्थ जमा होते हैं और पहले से ही मौजूद लोगों मध्य कान से पूरी तरह से बचने के लिए अनुमति दे सकते हैं।
  • कुछ ट्यूब विशेष रूप से 6 महीने से एक वर्ष तक रहने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और फिर स्वस्थ रूप से आते हैं। दूसरी ओर, दूसरी ओर, लंबे समय तक रहने के लिए तैयार किए जाते हैं और उन्हें शल्यचिकित्सा से हटा दिया जाना चाहिए।
  • सामान्यतया, एक बार वेंटिलेशन ट्यूब को हटा दिया गया है या हटा दिया गया है, जब कान के छल्ले ठीक हो जाएंगे।
  • विधि 2
    दर्द का प्रबंधन करें

    ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें असुविधा को कम करने के लिए प्रभावित कान पर एक गर्म और नम तौलिया रखो और कष्टदायक दर्द। आप अपने कान पर किसी भी प्रकार की गर्म संपीड़न पर आराम कर सकते हैं, जैसे कि गर्म या उबलने हुए पानी में तौलिया, तत्काल राहत के लिए।
    • वैकल्पिक रूप से, आप, नमक या चावल की 200 ग्राम ले जा सकते हैं चूल्हे पर एक पैन में इसे गर्म करें जब तक यह गर्म हो गया, लेकिन बहुत गर्म नहीं है, और एक जुर्राब या तौलिया में रखें। फिर इसे ओटिटिस से प्रभावित कान पर रखें। ये पदार्थ गीली तौलिया की तुलना में लंबी अवधि के लिए गर्मी बनाए रखते हैं।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    दर्द निवारक लें आपका डॉक्टर दर्द से राहत देने और बेचैनी को कम करने के लिए पेरासिटामोल (टचीपीरिना) या आईबुप्रोफेन (ब्रूफ़ेन, पल) जैसे ओवर-द-काउंटर दवाओं की सिफारिश कर सकता है लीफलेट पर वर्णित सुझाई गई खुराक का पालन करें।
  • दर्द की गंभीरता के आधार पर वयस्कों को 650 मिलीग्राम पेरासिटामोल या 400 मिलीग्राम का इबुप्रोफेन हर चार से छह घंटे तक लेना चाहिए।
  • बच्चों के लिए दर्दनिवारकों की खुराक खुद बच्चों के वजन पर निर्भर करती है। उन्हें दिए जाने वाले उचित खुराक का निर्धारण करने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें।
  • 1 9 वर्ष से कम उम्र के बच्चों या युवा लोगों को एस्पिरिन का प्रबंध करते समय बहुत सतर्क रहें। तकनीकी रूप से, यह दवा दो बच्चों से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए उपयुक्त माना जाता है। हालांकि, अगर आप यदि आप, इस दवा के साथ अपने बेटे के इलाज के लिए के रूप में यह हाल ही में रेइज़ सिंड्रोम, एक दुर्लभ हालत से जोड़ा गया है फैसला बहुत सावधान रहना होगा, लेकिन उस लड़के जो चेचक या फ्लू से उबर रहे थे करने के लिए जिगर की क्षति और मस्तिष्क का कारण बनता है । अगर आप इसके बारे में चिंतित हैं तो बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    कान बूंदों का उपयोग करें आप एक तेज दर्द महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से इस तरह के पर antipyrine, benzocaine और ग्लिसरीन (Auralgan) संबंधित रुचि, prescrivertele सकता है, दर्द को दूर करने के लिए, जब तक कान का परदा बरकरार है और फटे या टूटा नहीं है के रूप में। आम तौर पर, खुराक दिन में दो बार सात दिनों के लिए कान नहर में डालने के लिए दवा के तीन या चार बूंद होते हैं। एक तरफ झूठ बोलने के लिए बूंदों को नलिका में गिरा दिया जाता है और एक मिनट के लिए जगह पर रहने के लिए, दवा का कार्य करने और अवशोषित करने के लिए समय देना।
  • यदि आपको किसी बच्चे को बूंदें देने की आवश्यकता होती है, तो इसे गर्म पानी में रखकर शीशी को गर्म करें। इस तरह, कान में एक थर्मल झटका पैदा करने से बचें, क्योंकि वे अब बहुत ठंडा नहीं हैं बच्चे को अपने सामने संक्रमित कान की तरफ एक सपाट सतह पर झूठ बोलना पड़ता है पैकेज पर दिए गए खुराक के अनुसार बूंदों का प्रबंध करना और सुझाई गई खुराक से अधिक नहीं है। उसी प्रक्रिया का पालन करें जिसका उपयोग आप वयस्कों पर या अपने खुद के कान में ड्रॉप करने के लिए करेंगे
  • छवि शीर्षक ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 8
    4
    जब आप सोते हैं तब स्थिति बदलें दर्द से राहत देने के लिए और कान में संचित तरल पदार्थों के जल निकासी को सुगम बनाने के लिए, जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो आप जिस तरह से झूठ बोलते हैं, उसे बदलना चाहिए। इसे रखने के लिए अपने सिर के नीचे कुछ तकिए रखो और अपने कानों में तरल पदार्थ को बेहतर बनाने की अनुमति दें।
  • विधि 3
    घर पर ओटेट मीडिया का इलाज करें

    चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 9
    1
    इन उपायों में से कोई भी करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें कुछ लोग प्राकृतिक रोगाणुरोधी उपचार की तलाश करते हैं पहले एक डॉक्टर को देखने के लिए यह वास्तव में बहुत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि आप यह नहीं बता सकते हैं कि समस्या वास्तव में एक छिद्रित कानदंड, कान नहर में एक ट्यूमर, कान में त्वचा की कटौती या एक साधारण कान संक्रमण से ज्यादा गंभीर है । घर के उपाय को लागू करने से इन शर्तों को बढ़ सकता है और / या कान के अंदर देखकर देखकर डॉक्टर की क्षमता को बिगाड़ सकते हैं। यदि बच्चे को एक छिद्रित कानदंड है, तो ऐसा करने से वह कान में बहरापन पैदा कर सकता है।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    2
    अपने घर के उपचार के लिए लहसुन या नारियल तेल का उपयोग करें दोनों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और लंबे समय से संक्रमण के खिलाफ घर उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है आप लहसुन के तेल को अपने घर पर अलग-अलग लौंगों का उपयोग करते हुए तैयार कर सकते हैं, जबकि नारियल खरीदा जाना चाहिए, लेकिन कुंवारी और ठंडी दबाया जाना चाहिए जिससे कि वह अपने चिकित्सीय गुणों को बनाए रख सकें।
  • घर पर लहसुन के तेल को तैयार करने के लिए, ताजा लहसुन के एक जोड़े को काट लें और उन्हें आधा घंटे के लिए बहुत कम तापमान पर जैतून का तेल में डुबोकर गर्म करें। नारियल का तेल किराने की दुकानों और प्राकृतिक उत्पादों में उपलब्ध है।
  • इसे अपने उद्देश्य के लिए उपयोग करने के लिए, तेल के दो या तीन बूँदें डालें जिसे आपने रोगग्रस्त कान में चुना है और दूसरे पक्ष पर 10 मिनट के लिए सिर झुकाएं, ताकि यह बाहर न आए।
  • यदि आपको डर है कि कांच टूट गया है, तो आपको कभी भी तेल को अपने कान में नहीं लगाया जाना चाहिए, क्योंकि यह उसके माध्यम से गुजरती क्षति हो सकती है।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक xylitol गम चबाना यह एक प्राकृतिक स्वीटनर या चीनी का विकल्प है। यह अध्ययन करने के लिए कुछ अध्ययन किया गया है कि यह पदार्थ ओटिटिस की संख्या को कम करने में सक्षम है, क्योंकि यह बैक्टीरिया के खिलाफ काम करता है जो कान में विकसित होते हैं और जो संक्रमण के लिए जिम्मेदार होते हैं। दिन में पांच बार xylitol रबर के दो टुकड़े चलो।
  • हालांकि, आपको चबाने वाली गम से सावधान होना चाहिए। ऐसा नहीं है कि xylitol बैक्टीरिया संक्रमण के लिए जिम्मेदार मार सकते हैं, लेकिन बहुत सारे चबाने मसूड़ों कृत्रिम जायके और उन में संरक्षक की वजह से संयुक्त सिंड्रोम शंखअधोहनुज संयुक्त विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है और दांत कटाव का कारण हो सकता सच है ।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सेब सिरका का उपयोग करें यह एक और प्राकृतिक रोगाणुरोधी उपाय है। कई अनदेखा सबूत हैं - हालांकि वैज्ञानिक डेटा द्वारा सिद्ध नहीं है - ओटिटिस के खिलाफ इसकी प्रभावकारिता प्रदर्शित करने के लिए। सिरका को उतना पानी से पतला करें और कान नहर को समाधान से भरें, कान पर एक कपास की गेंद या कपड़े या विपरीत तरफ झूठ बोलकर भरें। पांच मिनट के बाद, दूसरे तरफ मुड़कर और एक बीमार को नीचे रखकर मिश्रण को कान से बाहर कर दें।
  • आप सेपर सिरका के तीन या चार बूंदों को सीधे संक्रमित कान में सिरिंज का उपयोग करके या कुछ मिनट के लिए विपरीत दिशा में सिर झुका कर लागू कर सकते हैं, ताकि समाधान कार्य कर सकें।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आहार से डेयरी उत्पादों को हटा दें हालांकि हाल के शोध में यह पता चला है कि इन उत्पादों का शायद बलगम के उत्पादन में वृद्धि के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, ऐसे कुछ ऐसे अध्ययन भी हैं जो वास्तव में हुआ है। जब बलगम का उत्पादन बढ़ता है, तो यह इस्टाचियान ट्यूबों को अवरुद्ध करता है, जिससे बैक्टीरियल कॉलोनी विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • विधि 4
    समस्या का निदान करें

    ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    औसत ओटिटिस से जुड़े दृश्य लक्षणों का ध्यान रखें सबसे आम बातों में, आप दर्द, बेचैनी, बुखार और उल्टी या बच्चे को देख सकते हैं जो अभी तक बोलने में सक्षम नहीं है "टग" संक्रमित कान इसके अलावा, बच्चे को खाने या खाने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि झूठ बोलना, चबाने और चूसना कान नहर में आंतरिक दबाव को बदल सकता है और दर्द का कारण बन सकता है यहां तक ​​कि वयस्कों के दर्द, दबाव की भावना और असुविधा में वृद्धि जब वे झूठ बोल रहे हैं
    • आयु वर्ग के लोग जो ओटिटिस मीडिया और तरल पदार्थ के संचय के अधिक जोखिम को चलाते हैं वे तीन महीने से लेकर दो वर्ष तक होते हैं, माता-पिता या देखभाल करनेवाले को संभवतया कई रोगियों को बाल रोग विशेषज्ञ देना चाहिए। बच्चे के नैदानिक ​​इतिहास के बारे में जानकारी इसलिए, देखभाल के साथ किसी भी detectable लक्षण ट्रैक और रिकॉर्ड रखने के लिए आवश्यक है।
    • यदि आप तरल, मवाद या खूनी स्राव के रिसाव को देखते हैं, तो तुरंत बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 15 में छवि का शीर्षक
    2
    आम सर्दी से संबंधित लक्षणों की निगरानी करें औसत ओटिटिस को आमतौर पर एक द्वितीयक संक्रमण माना जाता है जो कि सामान्य सर्दी का होता है, जिसे प्राथमिक संक्रमण कहा जाता है। भीड़, खांसी, गले में खराश के लिए तैयार, कुछ दिनों के लिए थोड़ा बुखार और नाक स्राव होता है, सभी लक्षण जो सर्दी के साथ होते हैं
  • अधिकांश सर्दी प्रकृति में वायरल हैं - यह देखते हुए कि इस प्रकार के संक्रमण के लिए कोई उपचार नहीं है, आमतौर पर डॉक्टर के पास जाने का कोई कारण नहीं है। आपको उनसे संपर्क करना चाहिए, अगर आप पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन (और तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर) की सही खुराक का प्रबंध करके बुखार को नियंत्रित नहीं कर सकते। ठंड के सभी लक्षणों पर ध्यान दें, क्योंकि डॉक्टर को प्राथमिक संक्रमण के बारे में सूचित करना होगा। आमतौर पर, ठंड एक सप्ताह तक रहता है यदि इस अवधि के बाद कोई सुधार नहीं हुआ है, तो अपने डॉक्टर की यात्रा करें।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया स्टेप 16 नामक छवि
    3
    सुनवाई समस्याओं के संकेत के लिए देखो आमतौर पर, मध्य कान हवा से भरा होता है जो ध्वनि तरंगों के संचरण की अनुमति देता है। जब भी संक्रमण के दौरान बनाए गए तरल पदार्थों से यह बाधित हो जाता है, तो आवाज बदल जाती है या म्यूट हो जाती है। कुछ लोगों को लगता है कि इन ध्वनियों को पानी की सतह के नीचे से आने लगता है। यदि आप निम्न लक्षणों पर ध्यान देते हैं, तो आपकी सुनवाई से समझौता किया जा सकता है:
  • ध्वनियों या अन्य प्रकाश शोरों की कोई प्रतिक्रिया नहीं-
  • टेलीविजन या रेडियो की मात्रा बढ़ाने की आवश्यकता है
  • आवाज की असामान्य रूप से उच्च स्वर में बोलें
  • सामान्य लापरवाही
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    संभावित जटिलताओं के बारे में जानें अधिकांश औसत ओटिटिस दीर्घकालिक जटिलताएं नहीं लेते हैं और अक्सर दो या तीन दिनों के भीतर ही गायब हो जाते हैं। हालांकि, अक्सर संक्रमण होने पर, कुछ गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जैसे:
  • विकास या भाषा की देरी. छोटे बच्चों में सुनना हानि भाषा के विकास में देरी कर सकती है, खासकर यदि बच्चा अभी तक उस उम्र तक नहीं पहुंच पाया है जिसमें वह बोलने में सक्षम है।
  • सुनवाई परिवर्तन. हालांकि यह काफी आम है कि सुनवाई थोड़ा, ओटिटिस मीडिया की उपस्थिति में समझौता किया है जब संक्रमण या तरल पदार्थ की उपस्थिति भावना के नुकसान की और कुछ मामलों में अधिक गंभीर मामलों हो सकता है यहां तक ​​कि कान का परदा और l `को नुकसान हो सकता है लगातार मध्य कान
  • संक्रमण का प्रसार. यदि यह उचित इलाज नहीं है या उपचार का जवाब नहीं देता है, तो संक्रमण अन्य ऊतकों में फैल सकता है - इस मामले में, समस्या तुरंत ही निपटायी जानी चाहिए मेस्टोइडिटिस एक ऐसा संक्रमण है जो कान के पीछे की हड्डी के फलाव के लिए संभावित रूप से जिम्मेदार है। इस समस्या से केवल हड्डियों को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, लेकिन यह पीस से भरी कोशिकाएं भी बना सकता है। कुछ बहुत दुर्लभ मामलों में, एक गंभीर मध्य कान संक्रमण खोपड़ी में फैल सकता है और मस्तिष्क को प्रभावित भी कर सकता है।
  • कानदंड का फाड़. कभी-कभी, संक्रमण कान के छल्ले या टूटने का कारण बन सकता है। लगभग हमेशा, यह नुकसान लगभग तीन दिनों में ठीक होता है, लेकिन कुछ असाधारण मामलों में सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आप अपने मध्य कान में संक्रमण होने से डरते हैं, तो आपको सटीक निदान के लिए अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए। वह एक ओटोस्स्कोप के साथ कान की जांच करेगा, मशाल के समान एक छोटा सा साधन, जिससे उसे कान के नहर के अंदर कानदंड तक देखने में मदद मिलेगी।
  • अगर समस्या बनी रहती है, अक्सर होती है या उपचार के साथ कम नहीं होती है, तो आप एक ओटोलरीएनजिल्जिस्ट, कान, नाक और गले के विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि उपचार के रूप में कोई भी एकदम सही दृष्टिकोण नहीं है। जब चिकित्सक आपके लिए चिकित्सा का चयन करता है, तो आपको विभिन्न प्रकार के कारकों पर विचार करना चाहिए, जैसे कि उम्र, प्रकार, अवधि और संक्रमण की गंभीरता, आप अपने जीवन में कितने बार औसत ओटिटिस से पीड़ित हैं और यदि संक्रमण का कारण है सुनवाई का एक नुकसान।
    • ध्यान रखें कि, आमतौर पर, घरेलू उपचार मुख्य रूप से सही पैथोलॉजी को हल करने के बजाय, संक्रमण के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए ध्यान केंद्रित करते हैं। आपको ऐसी घरेलू देखभाल को औषधीय उपचार के साथ जोड़ना चाहिए।
    • कुछ लोग एक चिकित्सक द्वारा जांच किए जाने और एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में बताए जाने से पहले प्राकृतिक एंटीमिक्रोबियल उपचारों के साथ खुद का इलाज करने का प्रयास करते हैं। आमतौर पर, यह दो या तीन दिनों के लिए एक सुरक्षित दृष्टिकोण है, लेकिन यदि आपके लक्षण खराब हो जाते हैं या यदि आप अपने कान से रक्त या अन्य स्राव देख रहे हैं, तो आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप चिंतित हैं कि संक्रमण खराब हो रहा है, तुरंत डॉक्टर पर जाएं यदि आपने पहले से कुछ दिनों तक घरेलू उपचार की कोशिश की है और आपने कोई सुधार नहीं देखा है, तो आपको एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए। संक्रमण बदतर हो सकता है और कान को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com